NEWS -22-10-2020-B

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 ज्ञापन लेने के लिये अधिकारियों की लगाई गई ड्यूटी

जबलपुर, 22 अक्टूबर 2020

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्री कर्मवीर शर्मा ने ज्ञापन लेने के लिए अलग-अलग दिन अलग-अलग अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। जिसमें सोमवार को डिप्टी कलेक्टर श्री साजिद खान, मंगलवार को एसडीएम रांझी व नायब तहसीलदार श्री नीरज तखरया, बुधवार को डिप्टी कलेक्टर सुश्री मेघा पवार और सुश्री सृष्टि प्रजापति, गुरुवार को डिप्टी कलेक्टर श्रीमती दीपा श्री गुप्ता, शुक्रवार को डिप्टी कलेक्टर श्रीमती कलावती       ब्यौरे, शनिवार को तहसीलदार जबलपुर व नायब तहसीलदार जबलपुर तथा रविवार को तहसीलदार व नायब तहसीलदार रांझी को ज्ञापन लेने के लिये ड्यूटी लगाई गई है।

कलेक्टर श्री शर्मा ने  निर्देशित किया है कि किसी अधिकारी एवं उनके लिंक अधिकारी की अवकाश की स्थिति में सीरियल अनुसार उनके आगे के क्रम में आने वाले अधिकारी लिंक अधिकारी के रूप में दायित्व का निर्वहन करेंगे ।ज्ञापन के लिए निर्धारित दिवस केवल घंटाघर एवं सिविक सेंटर पर ही मान्य होगा। इसके अतिरिक्त अन्य स्थान पर ज्ञापन होने पर संबंधित क्षेत्र के अनुभाग मजिस्ट्रेट ज्ञापन प्राप्त करेंगे।

क्रमांक/6277/अक्टूबर-297/उइके

 जिला स्तर पर पदस्थ अधिकारियों के लिंक अधिकारी नियुक्त

जबलपुर, 22 अक्टूबर 2020

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्री कर्मवीर शर्मा ने जिला स्तर पर पदस्थ अधिकारियों के लिंक अधिकारी बनाए हैं जिसमें श्री हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर शहर-1 व श्री संदीप जी. आर. अपर कलेक्टर शहर-2 एक-दूसरे के लिंक अधिकारी होंगे। इसी प्रकार अपर कलेक्टर श्री राजेश बाथम और अपर कलेक्टर श्री व्ही. पी.दिवेदी, एसडीएम रांझी श्रीमती दिव्या अवस्थी और एसडीएम गोरखपुर श्री मणीन्द्र सिंह एक- दूसरे के लिंक अधिकारी होंगे। श्री मणीन्द्र सिंह एसडीएम गोरखपुर के लिंक अधिकारी श्री ऋषभ जैन एसडीएम अधारताल तथा श्री ऋषभ जैन एसडीएम अधारताल के लिंक अधिकारी श्रीमती दिव्या अवस्थी एसडीएम रांझी होंगी।

डिप्टी कलेक्टर श्री साजिद खान के लिंक अधिकारी सुश्री मेघा पवार डिप्टी कलेक्टर तथा सुश्री मेघा पवार डिप्टी कलेक्टर के लिंक का अधिकारी सुश्री सृष्टि प्रजापति डिप्टी कलेक्टर होंगी।

सुश्री सृष्टि प्रजापति डिप्टी कलेक्टर के लिंक का अधिकारी श्रीमती दीपाश्री गुप्ता डिप्टी कलेक्टर तथा श्रीमती दीपाश्री गुप्ता डिप्टी कलेक्टर के लिंक अधिकारी श्रीमती कलावती ब्योरे डिप्टी कलेक्टर होंगी । इसी प्रकार श्रीमती कलावती ब्यौरे डिप्टी कलेक्टर के लिंक का अधिकारी श्री साजिद खान डिप्टी कलेक्टर होंगे । कलेक्टर श्री शर्मा ने  निर्देशित किया कि किसी अधिकारी एवं उनके लिंक अधिकारी की अवकाश की स्थिति में सीरियल अनुसार उनकी आगे के क्रम में आने वाली अधिकारी लिंक अधिकारी के दायित्व का निर्वहन करेंगे।

क्रमांक/6278/अक्टूबर-298/उइके

सामान्य एवं स्थानीय निर्वाचन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

जबलपुर, 22 अक्टूबर 2020

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्री कर्मवीर शर्मा ने प्रशासनिक कार्य सुविधा की दृष्टि से संयुक्त कलेक्टर श्री साजिद खान को उनके दायित्व के साथ-साथ उप जिला निर्वाचन अधिकारी (सामान्य) एवं स्थानीय निर्वाचन के समस्त कार्यों के लिए नोडल अधिकारी बनाए हैं।

क्रमांक/6279/अक्टूबर-299/उइके

 उच्च न्यायालय परिसर में 23 अक्टूबर को स्थाई एवं निरंतर लोक अदालत का आयोजन

जबलपुर, 22 अक्टूबर 2020

रजिस्ट्रार एवं सचिव उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति श्री राजीव कर्महे द्वारा जानकारी दी गई है कि मुख्य न्यायाधीश श्री संजय यादव के संरक्षण में तथा न्यायमूर्ति श्री सुजय पॉल के मार्गदर्शन में 23 अक्टूबर को प्रातः 11:00 बजे से उच्च न्यायालय परिसर में वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा स्थाई एवं निरंतर लोक अदालत का आयोजन किया जाना है। इस लोक अदालत में प्रमुख रूप से मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति, भूमि अधिग्रहण एवं चेक बाउंस से संबंधित प्रकरण निराकरण के लिए रखे जाएंगे।

श्री कर्महे ने यह स्पष्ट किया है कि प्रकरण से संबंधित अधिवक्तागण पूर्व की भांति वीडियो कांफ्रेंसिंग से खंडपीठ से संपर्क करेंगे। इस लोक अदालत के लिए न्यायमूर्ति श्री विजय शुक्ला एवं अधिवक्ता श्रीमती दिव्यकीर्ति बोहरे की खंडपीठ बनाई गई है।

क्रमांक/6280/अक्टूबर-300/उइके

 रोको-टोको अभियान :

433 व्यक्तियों से वसूला गया 86 हजार रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 22 अक्टूबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 433 व्यक्तियों से 86 हजार 375 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 284 व्यक्तियों से 30 हजार 800 रूपये, नगर निगम द्वारा 76 व्यक्तियों से 47 हजार 375 रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रूपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 2 व्यक्तियों से 200, एसडीएम शहपुरा द्वारा 2 व्यक्तियों से 200, एसडीएम सिहोरा द्वारा 9 व्यक्तियों से 1800 रुपये, नगर परिषद पाटन द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये तथा नगर परिषद कटंगी द्वारा 45 व्यक्तियों से 4500 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है । रोको-टोको अभियान के तहत फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन पाये जाने पर अभी तक 102 दुकानें सील भी की जा चुकी हैं ।

क्रमांक/6281/अक्टूबर-301/जैन

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 58 व्यक्ति डिस्चार्ज

रिकवरी रेट बढ़कर हुआ 92.25 प्रतिशत

2 हजार 183 सेम्पल की जाँच रिपोर्ट्स में 51 पॉजिटिव मिले

जबलपुर, 22 अक्टूबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज गुरुवार 22 अक्टूबर को 58 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 2 हजार 183 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 51 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 58 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 11 हजार 459 हो गई है । जबलपुर का रिकवरी रेट बढ़कर अब 92.25 प्रतिशत हो गया है । अर्थात कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 91.25 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं । कल बुधवार की शाम 6 बजे से आज गुरुवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 51 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 12 हजार 421 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान एक व्यक्ति की मृत्यु की प्राप्त रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अब तक 197 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 765 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 725 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6282/अक्टूबर-302/जैन

 कलेक्टर ने किया कुंडम जनपद पंचायत कार्यालय का निरीक्षण

सम्बल योजना के हितग्राहियों को सहायता राशि के भुगतान में
अनियमितता की मिली शिकायतों की जाँच करने के दिये निर्देश

जबलपुर, 22 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर ने कुंडम जनपद पंचायत क्षेत्र में सम्बल योजना के तहत हितग्राहियों को सहायता राशि के भुगतान में अनियमितता की मिली शिकायतों की जाँच करने के निर्देश दिये हैं । श्री शर्मा ने ये निर्देश आज गुरुवार को कुंडम प्रवास पर जनपद पंचायत कार्यालय के निरीक्षण के दौरान  एसडीएम कुंडम को दिये । क्षेत्रीय विधायक श्रीमती नन्दिनी मरावी भी इस दौरान मौजूद थीं ।

           कलेक्टर ने कहा कि कुंडम क्षेत्र से सम्बल योजना के तहत हितग्राहियों को स्वीकृत की गई सहायता राशि के भुगतान में अनियमितता बरते जाने की शिकायतें प्राप्त हुई हैं । उन्होंने एसडीएम जेपी यादव से कहा कि सम्बल योजना के तहत आवेदनकर्त्ता को वास्तव में सहायता राशि का भुगतान हुआ है या नहीं और हुआ भी है तो कितनी राशि उसे प्राप्त हुई है, इसकी जाँच के लिये समिति का गठन करें तथा एक सप्ताह के भीतर सभी प्रकरणों की जाँच कर रिपोर्ट दें । श्री शर्मा ने कहा कि जाँच में दोषी पाये जाने वालों पर कठोर कार्यवाही की जायेगी ।

कलेक्टर ने जनपद पंचायत कार्यालय कुंडम के निरीक्षण के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण के मिले लक्ष्य और अभी तक की प्रगति के बारे में जानकारी भी ली । उन्होंने आवास निर्माण की धीमी प्रगति पर अंसतोष व्यक्त करते हुये एसडीएम को इसकी अलग से समीक्षा करने के निर्देश दिये । श्री शर्मा ने कहा कि उन ग्राम पंचायतों में जहाँ आवास निर्माण की गति काफी धीमी हैं वहां ज्यादा ध्यान दिया जाये । कलेक्टर ने इस मौके पर हितग्राहीमूलक योजनाओं खास तौर पर सामाजिक सुरक्षा पेंशन के वितरण के  बारे में भी जानकारी ली । उन्होंने हितग्राहियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का नियमित भुगतान सुनिश्चित करने की हिदायत देते हुये कहा कि आधार नम्बर या बायोमेट्रिक सत्यापन की वजह से यदि किसी हितग्राही को पेंशन के भुगतान में समस्या आ रही है तो तुरन्त उसका निराकरण किया जाये ।

क्रमांक/6283/अक्टूबर-303/जैन

 (संशोधित समाचार)

जहां जमीन का कोई इश्यू नहीं है,वहां शीघ्र काम शुरू करें - श्री शर्मा

जबलपुर, 22 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने  रानी दुर्गावती विश्विद्यालय से डुमना विमानतल तक फोरलेन सड़क के निर्माण में आ रही बाधाओं को विभागों के बीच समन्वय स्थापित कर शीघ्र दूर करने के निर्देश दिये हैं । श्री शर्मा ने ये निर्देश आज डुमना एयरपोर्ट मार्ग के निरीक्षण के दौरान राजस्व और लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों को दिये ।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने कहा कि डुमना विमानतल तक फोर लेन सड़क के निर्माण में जहां जमीन सम्बन्धी कोई इश्यू नहीं वहां निर्माण कार्य शीघ्र शुरू किया जाये । उन्होंने डुमना एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के कारण ककरतला के ग्रामीणों को आवागमन में होने वाली समस्या को दूर करने ककरतला मार्ग को ट्रिपल आईटी के पास गधेरी मार्ग से जोड़ने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये।  

कलेक्टर ने इस मौके पर डुमना एयरपोर्ट के रन-वे के विस्तारीकरण के कार्य का जायजा भी लिया तथा डुमना नेचर रिजर्व से डुमना एयर पोर्ट तक सायकिल ट्रेक के लिये चिन्हित भूमि का भी मुआयना किया। इस दौरान एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी, एसडीएमईई पीडब्ल्यूडी सहित अन्य अधिकारी भी मौके पर मौजूद थे।

क्रमांक/6284/अक्टूबर-304/जैन

 रेडक्रॉस सोसायटी ने मटामर के जरूरतमंदों को किया राशन किट का वितरण

जबलपुर, 22 अक्टूबर 2020

कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला रेडक्रॉस सोसाइटी श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा जरूरतमंदों को त्वरित सहायता प्रदान की जा रही है। रेडक्रॉस सचिव आशीष दीक्षित द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आज ग्राम मटामर कैलाश धाम के पांच अत्यंत गरीब परिवारों मोतीलाल कोल, डेनियल मसीह, जग्गी प्रसाद, शीला बाई, बैजयंती बाई को राशन किट, तिरपाल, मच्छरदानी आदि उपलब्ध कराई गई। रेड क्रॉस सोसाइटी की ओर से उपायुक्त जीएसटी श्रीमती आभा जैन, श्री सुनील गर्ग, प्रीति बेन ने परिवारों को राहत सामग्री पहुंचाई।

क्रमांक/6285/अक्टूबर-305/जैन