News.30.01.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल आज आयेंगे
जबलपुर, 30 जनवरी, 2020
     प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल शुक्रवार 31 जनवरी की सुबह ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आयेंगे । श्री पटेल यहां कुछ देर रूकने के बाद सुबह 5 बजे कार द्वारा अमरकंटक रवाना होंगे । पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री का दोपहर 2.30 बजे हेलीकाप्टर द्वारा अमरकंटक से वापस जबलपुर आगमन होगा । वे डुमना विमानतल पर कुछ देर रूकने के बाद विशेष विमान से भोपाल प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/2993/जनवरी-393/जैन

सामाजिक न्याय मंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दी श्रद्धांजलि
जबलपुर, 30 जनवरी, 2020
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्य तिथि पर सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज सुबह गांधी स्मारक में पूज्य बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी ।
क्रमांक/2994/जनवरी-394/जैन

दो मिनट का मौन रखकर कलेक्ट्रेट में दी गई शहीदों को श्रृद्धांजलि
 जबलपुर, 30 जनवरी, 2020
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि शहीद दिवस पर आज कलेक्ट्रेट स्थित सभी कार्यालयों के अधिकारियों-कर्मचारियों ने सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी  । इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा एवं अपर कलेक्टर वी.पी. द्विवेदी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2995/जनवरी-395/जैन

हाईजीन फूड बनाने स्ट्रीट फूड वेंडर्स को दी जायेगी ट्रेनिंग
जबलपुर, 30 जनवरी, 2020
     शहर में स्थित चौपाटियों एवं सड़क किनारे खाद्य पदार्थ का विक्रय करने वाले स्ट्रीट फूड वेंडर्स की जल्दी ही एक कार्यशाला आयोजित की जायेगी और उन्हें एफएसएसएआई के मानकों के अनुरूप खाद्य पदार्थ तैयार करने तथा साफ-सफाई बरतने के बारे में प्रशिक्षण दिया जायेगा ।  यह जानकारी आज कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में विभिन्न व्यावसायिक संगठनों के साथ आयोजित बैठक में दी गई ।
     कलेक्टर कार्यालय में आयोजित इस बैठक में अपर कलेक्टर संदीप जीआर, श्री बलदीप मैनी, श्री हिमांशु खरे, सौरभ नाटी शर्मा तथा होटल एसोसिएशन, मिठाई विक्रेता संघ एवं अन्य संगठनों के पदाधिकारी मौजूद थे ।
     बैठक में तय किया गया कि स्ट्रीट फूड वेंडर्स को हाईजीन फूड बनाने का प्रशिक्षण देने के लिए शहर की प्रतिष्ठित होटलों के किचन को मॉडल किचन का स्वरूप दिया जायेगा । इसके साथ ही सिविक सेंटर स्थित चौपाटी पर भी स्ट्रीट फूड वेंडर्स की बैठक लेने का फैसला इस बैठक में लिया गया ।
     कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में शहरवासियों को अच्छा और स्वस्थकर खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के लिए स्ट्रीट फूड वेंडर्स को जागरूक बनाने की आवश्यकता पर बल दिया । इसके लिए उन्होंने सभी व्यावसायिक संगठनों से सहयोग का आग्रह भी किया ।  श्री यादव ने कहा कि प्रशासन चाहता है कि कार्यवाही के डर या दबाव के बिना भी लोगों को अच्छी और स्वस्थकर खान-पान की सामग्री उपलब्ध कराने के लिए स्ट्रीट फूड वेंडर्स के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा हो ।
     श्री यादव ने कहा कि प्रशासन द्वारा लोगों को अच्छी और साफ-सुथरे तरीके से खान-पान की सामग्री उपलब्ध कराने वाले स्ट्रीट फूड वेंडर्स को एफएसएसएआई के माध्यम से रेटिंग दी जायेगी और उनका सर्टिफिकेशन भी किया जायेगा । उन्होंने कहा कि इससे सकारात्मक माहौल भी बनेगा और ज्यादा से ज्यादा लोग उनके स्टॉल पर आयेंगे ।
     कलेक्टर ने बैठक में शहर में स्थित सब्जी मंडियों में भी साफ-सफाई पर जोर दिया ।  उन्होंने कहा कि इस कार्य में सब्जी विक्रेताओं का सहयोग लिया जायेगा । उनमें जागरूकता पैदा की जायेगी और उन्हें डस्टबिन रखने के लिए प्रेरित किया जायेगा । श्री यादव ने इस अवसर पर शहर में स्थित सभी होटलों एवं रेस्टारेंटों को भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा तय किये गये मानकों का पालन करने कहा ।  उन्होंने खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों से एफएसएसएआई के मैन्युअल सभी होटल एवं रेस्टारेंटों को उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिये ।
     बैठक में खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने चलाये जा रहे अभियान के तहत शुद्ध के लिए युद्ध जनजागरूकता रैली के आयोजन पर चर्चा की गई ।  इस अवसर पर बताया गया कि इस रैली का आयोजन दो फरवरी को किया जाना था लेकिन अब इसकी नई तिथि की घोषणा जल्दी ही की जायेगी ।
क्रमांक/2996/जनवरी-396/जैन

बाल भवन में मनाया गया सरस्वती पूजन एवं महात्मा गांधी का पुण्य स्मरण दिवस
जबलपुर, 30 जनवरी, 2020
संभागीय बालभवन में सरस्वती पूजन एवं महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर आज विशेष बाल सभा का आयोजन किया गया जिसमें बाल कलाकारों द्वारा सरस्वती पूजन एवं सरस्वती वंदना की प्रस्तुति दी गई इस अवसर पर महात्मा गांधी के सत्य एवं अहिंसा के मार्ग पर चलने का संदेश बच्चों ने अपने भाषण एवं गीतों के द्वारा दिए
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए श्रीमती विजयलक्ष्मी अय्यर ने बच्चों को प्रेम विश्वास और शांति के दूत महात्मा गांधी के जीवन की कुछ कहानियां बताते हुए सत्य के मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी
संगीत चित्र प्रदर्शन के अंतर्गत बच्चों ने मां सरस्वती का स्केच बनाया संगीत विधा के बाल कलाकारों ने महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर "रघुपति राघव राजा राम" गाकर श्रद्धांजलि अर्पित की इनमें श्रद्धा, मिष्ठी, अनघा, करन, शिखा, अविनाश, सोनाली आदि बच्चे शामिल थे इस अवसर पर श्रीमती विजयलक्ष्मी अय्यर द्वारा बच्चों को नकद राशि से पुरस्कृत किया  गया।
कार्यक्रम में श्रीमती मीना सोनी, डॉ रेणु पाण्डे, डॉ शिप्रा सुल्लेरे, श्री देवेन्द्र यादव, श्री सोमनाथ सोनी, अभिभावक एवं सभी बच्चे उपस्थित थे।
क्रमांक/2997/जनवरी-397/जैन॥


हर हाल में सुधारना होगा बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट
कलेक्टर ने दी प्राचार्यों को हिदायत
जबलपुर, 30 जनवरी, 2020
     पिछले वर्ष दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं में खराब परफार्मेंस वाले शासकीय स्कूलों के प्राचार्यों से आज मॉडल स्कूल के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री भरत यादव ने इस वर्ष बेहतर रिजल्ट लाने की अपेक्षा की है
     श्री यादव ने बैठक में प्राचार्यों को स्पष्ट शब्दों में हिदायत दी कि यदि उनकी कमियों के कारण इस बार भी अच्छे परीक्षा परिणाम नहीं आये तो उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी कलेक्टर ने बैठक में पिछले वर्ष की खराब परफार्मेंस वाली सभी 15 शालाओं के प्राचार्यों को अंग्रेजी, गणित और विज्ञान जैसे विषयों की रेमेडियल कक्षायें निरंतर जारी रखने के निर्देश भी दिये उन्होंने इन स्कूलों के लिए मेंटर बनाये गये अधिकारियों तथा एसडीएम और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को भी अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए स्कूलों की नियमित मॉनीटरिंग करने की हिदायत दी
     कलेक्टर ने प्राचार्यों की बैठक में कहा कि यदि शाला में शिक्षकों की कमी है तो उसकी जानकारी तत्काल दी जाये ताकि समय रहते आवश्यक व्यवस्थायें की जा सकें श्री यादव ने कहा कि प्रशासन द्वारा शैक्षणिक कार्य के अलावा शिक्षकों किसी और ड्यूटी पर नहीं लगाया जा रहा है इसलिए उन्हें परीक्षा परिणाम सुधारने पर ही पूरा ध्यान केन्द्रित करना होगा उन्होंने प्राचार्यों को स्पष्ट निर्देश दिये कि जो बच्चे लगातार कक्षाओं से अनुपस्थित हैं उन्हें नोटिस दिये जायें और उनके अभिभावकों को भी इस बारे में अवगत कराया जाये
     कलेक्टर ने परीक्षा केन्द्रों में प्रकाश और फर्नीचर के समुचित इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश भी बैठक में दिये   बैठक से बिना सूचना के अनुपस्थित रहने पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय इंद्राना की प्राचार्य श्रीमती मंजू तिवारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने कहा गया   बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, सहायक कलेक्टर सिद्धार्थ जैन, संयुक्त संचालक शिक्षा राजेश तिवारी, एसडीएम कुण्डम विमलेश सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी एस.के. नेमा, सहायक संचालक अजय दुबे भी उपस्थिति थे
क्रमांक/2998/जनवरी-398/जैन

भिटौनी स्थित भानू फार्मस से लिए गये सब्जियों के सेम्पल
जबलपुर, 30 जनवरी, 2020
     खाद्य सुरक्षा विभाग के अमले ने आज आकस्मिक जांच कर भिटौनी स्थित भानू फार्मस से मिलावट की आशंका पर सब्जियों के छह सेम्पल परीक्षण हेतु लिये हैं
     फोजन वेजिटेवल और पैक्ड समोसे का व्यवसाय करने वाली इस फर्म से गोभी, मटर, फ्रेंच, गाजर, क्रम्स और मैदा के सेम्पल लिये गये हैं सेम्पल को परीक्षण हेतु राज्य प्रयोगशाला भेजा जायेगा
क्रमांक/2999/जनवरी-399/जैन