News.27.01.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी को स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान
जबलपुर 27 जनवरी 2020
      महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी 2020 को स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान के रूप में मनाया जाना है। कलेक्टर भरत यादव ने इस दिन कुष्ठ रोग निवारण के लिए जागरूकता लाने तथा नि:शुल्क उपचार के लिए प्रचार-प्रसार करने, कुष्ठ पीड़ित व्यक्ति से भेदभाव नहीं करने और जिले को कुष्ठ मुक्त बनाने की अपील का वाचन करने के लिए कहा है।
अपील का वाचन जिला और सभी तहसील, ब्लॉक, ग्राम पंचायत, स्कूल, कार्यालय और प्रत्येक ग्राम तथा नगर पालिका निगम के सभी शहरी वार्डों में रैली और समारोह में (ग्राम सभा) किया जाएगा और संकल्प दिलाया जाएगा। यह प्रयास कुष्ठ रोग के संबंध में फैले भय और भ्रांति को मिटाने में सार्थक कदम साबित होगा।
कुष्ठ रोग निवारण के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में 17 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। जिसमें सीईओ जिला पंचायत, आयुक्त नगर निगम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन, मुख्य अस्पताल अधीक्षक, जिला स्वास्थ्य अधिकारी, जिला कुष्ठ अधिकारी, जिला क्षय अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मीडिया अधिकारी, जिला प्रभारी समाज कल्याण विभाग, परियोजना अधिकारी एकीकृत महिला एवं बाल विकास, जिला एपिडेमियोलाजिस्ट, डीपीएम, डीसीएम, जिला समन्वयक आरबीएसके और अधीक्षक कुष्ठ आश्रम बाजनामठ को शामिल किया गया है।
क्रमांक/2944/जनवरी-344/खरे॥

आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सालीवाड़ा में शिविर आज
जबलपुर 27 जनवरी 2020
      आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जनपद पंचायत जबलपुर के ग्राम पंचायत सालीवाड़ा बरगी में 28 जनवरी को उप कृषि उपज मण्डी बरगी में शिविर आयोजित किया जाएगा।
      जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आपकी सरकार आपके द्वार शिविर में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के द्वितीय चरण का प्रमाण पत्र भी वितरित किया जाएगा।
क्रमांक/2945/जनवरी-345/जैन॥
नगरीय निकायों के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही का प्रशिक्षण आज
जबलपुर 27 जनवरी 2020
     जिले के नगरीय निकायों के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही के संबंध में प्राधिकृत अधिकारियों एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियों का प्रशिक्षण 28 जनवरी को शाम 4 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में होगा।
क्रमांक/2946/जनवरी-346/जैन॥

गृह निर्माण समितियों से संबंधित शिकायतों के निराकरण के लिए सुनवाई 29 को
जबलपुर 27 जनवरी 2020
     गृह निर्माण सहकारी समितियों से संबंधित आम लोगों से प्राप्त शिकायतों की सुनवाई 29 जनवरी को सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक-7 में होगी।  शिकायतों पर सुनवाई ‍डिप्टी कलेक्टर अनुराग तिवारी, अधीक्षक भू-अभिलेख ललित ग्वालवंशी एवं उप पंजीयक सहकारी संस्थायें शिवम मिश्रा द्वारा की जायेगी ।
क्रमांक/2947/जनवरी-347/जैन॥

धर्मशास्त्र राष्ट्रीय वि‍धि विश्वविद्यालय में 71 वें गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण समारोह का आयोजन
जबलपुर 27 जनवरी 2020
धर्मशास्त्र राष्ट्रीय वि‍धि विश्ववविद्यालय, जबलपुर द्वारा 71 वें गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया गया। गणतंत्र दिवस समारोह में रजिस्ट्रार आनंद तिवारी (उच्च् ‍ न्यायिक सेवा) की गरिमामयी उपस्थिति में उनके करकमलों द्वारा ध्वजारोहण किया गया। तदोपरांत राष्ट्रगान हुआ।
विचारों को अभिव्यक्त करते हुए श्री तिवारी द्वारा विश्वविद्यालय के समस्त छात्र-छात्राओ, प्राध्यापकगण एवं समस्त कार्यालयीन कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाऐं दी गईं। गणतंत्र दिवस की महत्वता से अवगत कराते हुए अपने उदबोधन में श्री तिवारी ने कहा कि-‘’विश्व के सबसे बड़े गणतंत्र के नागरिक होने का गौरव हमें प्राप्त है एवं इस प्रकार हमारी जिम्मेदारियां भी वृहत् हैं। विधिक पृष्ठभूमि से संबद्ध होने के कारण यह हमारा दायित्व है कि हम अपने राष्ट्र के प्रति ईमानदारी से अपने दायित्बोध का निर्वहन करें व अपने मौलिक अधिकारों एवं कर्तव्यों का पालन करें एवं समाज के प्रत्येक नागरिक के लोकतांत्रिक अधिकारों का सम्मान करते हुए गणतंत्र को संरक्षित करनें का प्रयास करें। ’’उक्त् अवसर पर वित्त नियंत्रक अनिल केशरवानी, सहायक वित्त नियंत्रक श्रीमती जयश्री राठौर, विभागाध्यक्ष डॉ. जिजीमोनव्ही.एस., डॉ.मानवेंद्र कुमार तिवारी एसोसिएट प्रोफेसर, डॉ.शिल्पा जैन एसोसिएट प्रोफेसर, डॉ.जलज गोंटिया प्रॉक्टर व समस्त कर्मचारीगण एवं विश्वविद्यालय के समस्त छात्र-छात्राऐं उपस्थित रहे।
क्रमांक/2948/जनवरी-348/खरे॥

राज्य-स्तरीय उद्योग पुरस्कारों के लिये 31 जनवरी तक प्रविष्टियाँ आमंत्रित
जबलपुर 27 जनवरी 2020
राज्य शासन ने प्रदेश की सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम औद्योगिक इकाईयों से वर्ष 2018-19 के राज्य-स्तरीय पुरस्कार के लिये 31 जनवरी तक प्रविष्टियाँ आमंत्रित की हैं। इच्छुक औद्योगिक इकाईयाँ निर्धारित प्रपत्र में आवश्यक सह-पत्रों के साथ विभागीय पोर्टल www.mpmsme.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। प्रविष्टियाँ केवल ऑनलाइन ही स्वीकार की जाएंगी। योजनांतर्गत निर्धारित प्रपत्र एवं अन्य आवश्यक जानकारी विभागीय पोर्टल पर उपलब्ध है।
क्रमांक/2949/जनवरी-349/जैन॥

एमपी टूरिज्म इन्वेस्टर्स मीट आज
जबलपुर 27 जनवरी 2020
      राज्य के पर्यटन क्षेत्र को एक आदर्श निवेश के रूप में स्थापित करने, देशभर में उद्योग जगत के बीच राज्य की पर्यटन क्षमता को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से एमपी टूरिज्म बोर्ड के साथ साझेदारी में भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) 28 जनवरी मंगलवार को दोपहर 3 बजे होटल कलचुरी में एमपी टूरिज्म इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन कर रहा है ।
सीआईआई मॉडल कैरियर सेंटर के स्टेट डिलीवरी हेड वी.पी.एस. सेंगर के अनुसार एमपी टूरिज्म इन्वेस्टर्स मीट के आयोजन का उद्देश्य विभिन्न श्रेणियों के निवेशकों को पर्यटन बोर्ड से जोड़ना और पर्यटन विभाग के विभिन्न निकायों एवं प्रतिष्ठानों में उपलब्ध निवेश के अवसरों के साथ-साथ म.प्र. पर्यटन नीति को बढ़ावा देना होगा ।  इस कार्यक्रम के माध्यम से न केवल पर्यटन में निवेश की संभावनाएं बढ़ेंगी बल्कि पर्यटन एवं हॉस्पिटेलिटी के क्षेत्र में युवाओं के लिए नए रोजगार अवसर भी सृजित होंगे । श्री सेंगर ने बताया कि कार्यक्रम में वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेने की सहमति दी है एवं श्री फैज अहमद किदवई, प्रबंध निदेशक एमपी पर्यटन एवं मुख्यमंत्री के सचिव, प्रदेश में पर्यटन से संबंधित विभिन्न अवसरों के बारे में जानकारी देंगे । इस अवसर पर श्री भरत यादव कलेक्टर जबलपुर एवं आशीष कुमार आयुक्त नगर निगम जबलपुर भी उपस्थित रहेंगे ।  आयोजन में पर्यटन क्षेत्र से संबंधित निवेशक, होटेलियर्स, रियल एस्टेट प्लेयर्स, वाटर टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म, कैंप आपरेटर, एम्यूजमेंट, रोपवेज, आर्किटेक्ट, इंटीरियर डिजाइनर, स्थानीय उद्योगपति एवं पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भाग लेंगे ।
क्रमांक/2950/जनवरी-350/जैन॥


नगर पालिका व नगर परिषद् के वार्डों का आरक्षण 30 को
जबलपुर 27 जनवरी 2020
      मध्यप्रदेश नगर पालिका अधिनियम के तहत आम निर्वाचन नगर पालिका 2020 संपन्न कराने के उद्देश्य से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं के लिए वार्डों का आरक्षण करने के लिए कलेक्टर एवं विहित प्राधिकारी भरत यादव ने वार्डों के आरक्षण के लिए दिन, समय व स्थल निर्धारित कर दिया है। साथ ही संबंधित निकाय के लिए प्राधिकृत अधिकारी भी नियुक्त कर दिया है।
      कलेक्ट्रेट स्थित स्थानीय निर्वाचन से मिली जानकारी के अनुसार कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष क्रमांक 57 में 30 जनवरी को दोपहर 2 बजे से दोपहर 2.45 बजे तक नगर पालिका सिहोरा और दोपहर 2.50 बजे से दोपहर 3.20 बजे तक नगर परिषद् मझौली के वार्डों की आरक्षण प्रक्रिया सिहोरा के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संपन्न कराएंगे। इसी दिन 30 जनवरी को दोपहर 3.25 बजे से दोपहर 3.55 बजे तक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ही नगर पालिका पनागर और शाम 4 बजे से 4.30 बजे तक नगर परिषद् बरेला के वार्डों का आरक्षण कार्य जबलपुर के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संपन्न कराएंगे।
      इसी प्रकार कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक सात में 30 जनवरी को ही दोपहर 2 से 2.30 बजे तक नगर परिषद् पाटन, दोपहर 2.35 बजे से दोपहर 3.05 बजे तक नगर परिषद् शहपुरा और दोपहर 3.10 बजे से दोपहर 3.40 बजे तक नगर परिषद् कटंगी के वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया पाटन के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संपन्न कराएंगे।
क्रमांक/2951/जनवरी-351/जैन

जय किसान ऋण माफी योजना के तहत
 सालीवाड़ा बरगी में ऋण माफी प्रमाण पत्र का वितरण आज
जबलपुर, 27 जनवरी, 2020
     जय किसान ऋण माफी योजना के दूसरे चरण के तहत मंगलवार 28 जनवरी को उप कृषि उपज मंडी बरगी में किसानों को ऋण माफी के प्रमाण पत्र वितरित किये जायेंगे । योजना के तहत सुबह 11 बजे से प्रारंभ होने वाले इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत होंगे । सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनोरमा पटेल एवं बरगी विधायक श्री संजय यादव विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे ।
क्रमांक/2952/जनवरी-352/जैन