News.20.01.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
किसानों को उद्यानिकी फसलों की खेती के लिए प्रोत्साहित करें - सचिन यादव
किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश
जबलपुर 20 जनवरी 2020
किसान कल्याण एवं कृषि विकास, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री सचिन सुभाष यादव ने अधिकारियों को किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए परम्परागत खेती के बजाए उन्हें अंतरवर्तीय फसलोत्पादन हेतु प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने फल व सब्जी जैसी उद्यानिकी फसलों के रकबे को बढ़ाने के खास निर्देश दिए। मंत्री श्री यादव ने तदाशय के निर्देश आज यहां जबलपुर संभाग के सभी जिलों के कृषि, उद्यानिकी, मण्डी बोर्ड, कृषि अभियांत्रिकी, बीज प्रमाणीकरण संस्थाओं, एमपी एग्रो और बीज प्रक्षेत्र विकास निगम के कार्यों की समीक्षा के दौरान दिए।
किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री सचिन सुभाष यादव ने किसानों के लिए खाद-बीज की सुगम उपलब्धता और किसानों को जरूरी सामयिक सलाह मुहैया कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अमानक स्तर के खाद, बीज और कीटनाशक दवाईयों के विक्रेताओं और निर्माताओं के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई करें। नमूनों का संकलन करें इनका परीक्षण कराएं और अमानक पाए जाने पर विधि सम्मत कार्रवाई करें। उन्होंने दो टूक लहजे में कहा कि गुणवत्ता जांच में कोताही बरतने वाले अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा। श्री यादव ने कहा कि किसानों को फसलों में रासायनिक उर्वरक का ओवर डोज नहीं डालने की सलाह भी मैदानी अधिकारी दें। उन्होंने बढ़ते कृषि उत्पादन को देखते हुए इसके सुरक्षित व व्यवस्थित भण्डारण व प्रसंस्करण यूनिट लगाने की व्यापक कार्ययोजना बनाने की हिदायत दी। ताकि किसानों के खून-पसीने से उपजी फसल को बर्बाद होने से बचाया जा सके। इससे किसानों को अपने खेतों में उपजी फसल का वाजिब मूल्य मिल सकेगा और किसान की आय बढ़ेगी और किसान खुशहाल बनेगा।
किसान कल्याण मंत्री श्री यादव ने उद्यानिकी विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे हर जिले और हर कृषि मण्डी क्षेत्र में उद्यानिकी की ज्यादा पैदावार वाली खास फसलों का चिन्हांकन करें। जिससे संबंधित उद्यानिकी उत्पादों के लिए प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जा सके। उन्होंने कहा कि अधिक फसल उत्पादन वाले क्षेत्रों का चिन्हीकरण करें और ऐसे क्लस्टरों में कस्टम हायरिंग सेंटर को प्राथमिकता दें और कृषि अधिकारी किसानों के ज्यादा करीब पहुंचने का प्रयास करें। मंत्री श्री यादव ने कहा कि उपार्जित धान का उठाव हरहाल में 72 घंटे के भीतर कराना सुनिश्चित करें।
किसान कल्याण मंत्री सचिन यादव ने मण्डी अधिकारियों को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा जबलपुर के तेवर सहित छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा, जुन्नारदेव और सौंसर में नवीन मण्डी स्थापित करने की घोषणा के शीघ्र पूर्ति की दिशा में प्रभावी कार्यवाही करें। इन कृषि मण्डियों के भूमि आवंटन के मामले का शीघ्रातिशीघ्र निराकरण कराएं।
बैठक के पूर्व मंत्री श्री यादव ने अधारताल स्थित संभाग स्तरीय बीज गुण नियंत्रण प्रयोगशाला, कीटनाशक नियंत्रण प्रयोगशाला और उर्वरक गुण नियंत्रण प्रयोगशाला का निरीक्षण किया। उन्होंने उखरी रोड स्थित केन्द्रीय रीजनल सेंटर ऑफ आर्गेनिक फार्मिंग का भी अवलोकन किया। इस दौरान संयुक्त संचालक कृषि श्री नेताम, सहायक संचालक कृषि सुश्री रचना, संयुक्त संचालक उद्यानिकी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
क्रमांक/2863/जनवरी-213/मनोज॥

सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त
जबलपुर, 20 जनवरी, 2020
     जिला निर्वाचन कार्यालय ने फोटो निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची से संबंधित सभी कार्यवाहियों के लिए पूर्व में जारी आदेश में संशोधन कर कुछ क्षेत्रों में नये सिरे से सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की नियुक्ति की है ।
     संशोधित आदेश के मुताबिक तहसीलदार अधारताल श्रीमती रश्मि चतुर्वेदी को संपूर्ण ओमती क्षेत्र के लिए, नायब तहसीलदार रांझी श्रीमती भूमिका पाण्डेय को संपूर्ण कोतवाली क्षेत्र के लिए, नायब तहसीलदार अधारताल गौरव पाण्डेय को संपूर्ण गोहलपुर क्षेत्र के लिए और प्रभारी तहसीलदार शहपुरा श्यामनंदन चंदेले को संपूर्ण शहपुरा क्षेत्र के लिए निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाया गया है ।
क्रमांक/2864/जनवरी-214/जैन

समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में
शिकायतकर्त्ता की संतुष्टि के साथ किया जाये सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण
जबलपुर, 20 जनवरी, 2020
       समय सीमा प्रकरणों की आज सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में नगर निगम अधिकारियों को भवन निर्माण की अनुज्ञा से सम्बन्धी प्रकरणों का निराकरण तय समय सीमा में करने के निर्देश दिए गए हैं । प्रभारी कलेक्टर संदीप जीआर ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि भवन निर्माण की अनुज्ञा देने में यदि सॉफ्टवेयर सम्बन्धी कोई कठिनाई है तो यह प्रदेश भर में होनी चाहिए न कि सिर्फ जबलपुर में जब इंदौर और अन्य शहरों में नियमित रूप से अनुज्ञा दी जा रही है तो जबलपुर में भी इस कार्य में विलंब नहीं होना चाहिए ।
बैठक में  सीएम हेल्प लाईन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण की समीक्षा भी की गई तथा अधिकारियों को तय समय सीमा के भीतर सभी शिकायतों का शिकायतकर्त्ता की संतुष्टि के साथ निराकृत करने के निर्देश दिए गए । प्रभारी कलेक्टर ने शहर में स्थित ऐसे सभी सेकेण्ड हैण्ड कार एवं मोटर साइकिल डीलर्स को नोटिस जारी करने कहा जिनकी वजह से यातायात अवरूद्ध हो रहा है । उन्होंने ऐसे डीलर्स पर वैधानिक प्रावधानों के तहत कार्यवाही के निर्देश भी एसडीएम को दिये ।
         समय सीमा बैठक में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत 2 फरवरी को वॉकाथन के आयोजन की तैयारी पर चर्चा की गई । गणतंत्र दिवस की तैयारियों और इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं झांकियों को लेकर अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश-दिए गए । इस अवसर पर पीडीएस सर्वे, शुद्ध के लिए युद्ध, माफिया के विरुद्ध कार्यवाही एवं समय-समय पर चलाये जाने वाले अन्य सभी अभियानों एवं योजनाओं के क्रियान्वयन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों - कर्मचारियों के नाम गणतंत्र दिवस समारोह में पुरस्कार हेतु अतिशीघ्र प्रस्तावित करने के निर्देश जिला अधिकारियों को दिए गए ।
       बैठक में धान उपार्जन की स्थिति का ब्यौरा भी लिया गया । जनगणना के लिये कर्मचारियों की नियुक्ति हेतु अपने अधीनस्थ अमले का डेटाबेस शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश सभी जिला अधिकारियों को दिए गए । सालीवाड़ा के समीप बरगी बांध की नहर के रिसाव से फसलों को हो रहे नुकसान को रोकने तत्काल कार्यवाही के निर्देश एन व्ही डी ए के अधिकारियों को दिए गये ।
बैठक में सभी अनुविभागीय राजस्व  अधिकारियों को गृह निर्माण समितियों की शिकायतों के लिए अनुभाग स्तर पर भी कंट्रोल रूम गठित करने कहा गया । इसके साथ ही सीएम मॉनिट,  आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत प्राप्त प्रकरणों एवं आवेदनों की समीक्षा भी की गई। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर  व्ही पी द्विवेदी भी मौजूद थे।
क्रमांक/2865/जनवरी-215/जैन

      मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ गणतंत्र दिवस पर इन्दौर में करेंगे ध्वजारोहण

जबलपुर में वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत रहेंगे गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि

गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मंत्री-मण्डल के सदस्यों को जिले आवंटित

 जबलपुर 20 जनवरी 2020
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को इंदौर जिला मुख्यालय में राष्ट्र ध्वज फहरायेंगे, परेड की सलामी लेंगे और प्रदेशवासियों को संबोधित करेंगे। मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति नरसिंहपुर और विधानसभा उपाध्यक्ष सुश्री हिना लिखिराम काँवरे सिवनी में ध्वजारोहण करेंगे। बलपुर जिला मुख्यालय पर आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ध्वजारोहण करेंगे। सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया रीवा जिला मुख्यालय पर ध्वजारोहण करेंगे। राज्य शासन ने प्रदेश के विभिन्न जिला मुख्यालयों पर राष्ट्र ध्वज फहराने और जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिये मंत्री-मण्डल के सदस्यों को जिले आवंटित किये हैं।
सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार गणतंत्र दिवस पर 26 जनवरी को मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ खंडवा, श्री सज्जन सिंह वर्मा देवास, श्री हुकुम सिंह कराड़ा शाजापुर, डॉ. गोविन्द सिंह भिण्ड, श्री बाला बच्चन बड़वानी, श्री आरिफ अकील सीहोर, श्री बृजेन्द्र सिंह राठौर निवाड़ी, श्री प्रदीप जायसवाल बालाघाट, श्री लाखन सिंह यादव श्योपुर, श्री तुलसीराम सिलावट बुरहानपुर, श्री गोविन्द सिंह राजपूत टीकमगढ़, श्रीमती इमरती देवी दतिया, श्री ओमकार सिंह मरकाम डिण्डोरी, डॉ. प्रभुराम चौधरी रायसेन, श्री प्रियव्रत सिंह राजगढ़, श्री सुखदेव पांसे छिन्दवाड़ा, श्री उमंग सिंघार धार, श्री हर्ष यादव सागर, श्री जयवर्धन सिंह आगर-मालवा, श्री जीतू पटवारी उज्जैन, श्री कमलेश्वर पटेल सीधी, श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया गुना, श्री पी.सी. शर्मा होशंगाबाद, श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ग्वालियर, श्री सचिन सुभाष यादव खरगौन और श्री सुरेन्द्र सिंह हनी बघेल झाबुआ ध्वजारोहण करेंगे। शेष 20 जिला मुख्यालय पर जिला कलेक्टर ध्वजारोहण करेंगे उनमें मुरैना, शिवपुरी, अशोकनगर, रतलाम, मंदसौर, नीमच, अलीराजपुर, विदिशा, बैतूल, हरदा, दमोह, पन्ना, छतरपुर, कटनी, मंडला, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, सिंगरौली और सतना शामिल हैं।
क्रमांक/2866/जनवरी-216/जैन
     
राष्ट्रीय बालिका दिवस की थीम होगी "जागरुक बालिका-समर्थ मध्यप्रदेश"
जबलपुर 20 जनवरी 2020
      प्रदेश में "बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ" योजना में 24 जनवरी को "जागरुक बालिका-समर्थ मध्यप्रदेश" की थीम पर राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाएगा। इसका उद्देश्य समाज में लोगों के बीच बेटियों के अधिकार को लेकर जागरुकता पैदा करना और उन्हें नए अवसर मुहैय्या कराना है।
महिला-बाल विकास विभाग द्वारा 24 जनवरी को संभाग और जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इस दौरान पोषण आहार, स्वास्थ्य, आदिम जाति कल्याण, शिक्षा, खेल, पुलिस, उद्यानिकी एवं कृषि तथा महिला-बाल विकास की सेवाओं और योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई जायेगी। कार्यक्रमों में फिल्म प्रदर्शन और चित्र कला प्रतियोगिता होगी। साथ ही, बेटियों के स्वास्थ्य की जाँच भी कराई जायेगी।
24 जनवरी से मनाया जाएगा राष्ट्रीय बालिका सप्ताह
महिला-बाल विकास विभाग द्वारा 24 से 30 जनवरी तक प्रदेश में राष्ट्रीय बालिका सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। सप्ताह के दौरान "बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ" हस्ताक्षर अभियान, सामूहिक शपथ, प्रभात फेरी, आँगनबाड़ी एवं आशा कार्यकताओं द्वारा घर-घर दस्तक, पंचायत एवं सार्वजनिक भवनों में स्टीकर एवं पोस्टर लगाकर सामाजिक जागरुकता जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इसके अतिरिक्त, सभी शासकीय-अशासकीय विद्यालयों /विश्वविद्यालयों में बालिकाओं के महत्व को दर्शाते पोस्टर, स्लोगन लगाये जायेंगे। आँगनबाड़ी स्तर पर "बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं" पर चर्चा होगी। स्थानीय स्तर पर जेण्डर चैम्पियन्स का चयन और जन-जागरुकता कार्यक्रम होंगे।
राष्ट्रीय बालिका सप्ताह के दौरान एफ.एम. एवं सामुदायिक रेडियो पर नुक्कड़ नाटक, कठपुतली, जिंगल्स आदि कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा, बेटियों के नाम पौधा-रोपण, घरों पर बेटियों के नाम पर नेमप्लेट ड्राइव, महिला अधिकार संबंधी कानून, स्वास्थ्य एवं पोषण आदि पर भी चर्चा की जाएगी।
क्रमांक/2867/जनवरी-217/जैन