News.07.01.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
संभागायुक्त ने किया इंस्पायर अवार्ड मानक विज्ञान प्रदर्शनी का शुभारंभ
जबलपुर, 07 जनवरी, 2020
            संभागायुक्त श्री रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने जिला स्तरीय (क्लस्टर) इंस्पायर अवार्ड मानक विज्ञान प्रदर्शनी का आज मॉडल स्कूल में शुभारम्भ किया। इस प्रदर्शनी में नरसिंहपुर से 66, कटनी से 28, छिन्दवाड़ा 78 और जबलपुर से 101 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे है।
संभागायुक्त श्री मिश्रा ने प्रदर्शनी में बच्चों द्वारा प्रस्तुत प्रादर्शों का अवलोकन किया और सराहना की। श्री मिश्रा ने प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए कहा कि ये बच्चे ही अपनी प्रतिभा के बल पर परिवार, समाज और देश का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने इस अवसर पर अपने विद्यर्थी जीवन के अनुभव सुनाए और प्रतिभागी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस प्रदर्शनी के निर्णायक गण उदित चौबे एनआईएफ गांधीनगर,संजय श्रीवास्तव महिला पालिटेक्निक ,कंचन सेशल्स जीईसी जबलपुर और किशनलाल नाकड़ा से.नि. प्राचार्य रहे।
            इस प्रदर्शनी में 230 प्रकार के प्रादर्श छात्र/छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किये गये। प्रदर्शनी में रानी अवन्ति बाई शास कन्या हाई स्कूल गोंटेगांव की छात्रा के द्वारा साईकिल से वाशिंग मशीन चलाने का प्रादर्श जन आकर्षण का केन्द्र रहा। आयोजन समिति के क्लस्टर प्रभारी संयुक्त संचालक लोक शिक्षण जबलपुर संभाग जबलपुर राजेश तिवारी ने इंस्पायर अवार्ड मानक विज्ञान प्रदर्शनी में विद्यार्थियों के चयन की प्रक्रिया से अवगत कराया और विद्यार्थियों को नित प्रति आने वाली समस्याओं को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से शोध के माध्यम से निराकरण हेतु किये जाने वाले प्रयासों को मूर्तरुप देने का यह आयोजन एक उत्तम मंच है। इस प्रदर्शनी में चुने जाने वाले प्रतिभागियों को अग्रिम बधाईयां दीं। इस अवसर पर प्रदर्शनी की रुपरेखा उद्देश्य नोडल अधिकारी प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी अजय दुबे द्वारा बताया गया।
क्रमांक/2736/जनवरी-86/जैन!!

बाल अधिकारों पर कार्यशाला संपन्न
जबलपुर, 07 जनवरी, 2020
      महिला बाल विकास बाल संरक्षण सप्ताह के तहत आज मंगलवार को आईसीडीएस कुण्डम में विकासखंड स्तर की कार्यशाला का आयोजन किया गया । बाल संरक्षण कार्यशाला में जे.जे. एक्ट, सीडब्ल्यूसी, चाइल्ड लाइन, पाक्सो एक्ट के प्रमुख पहलुओं पर चर्चा की गयी । कार्यशाला में खण्ड शिक्षा अधिकारी श्री मरावी, थाना प्रभारी श्री बागरी, प्राचार्य कन्या शाला कुण्डम, प्राचार्य बालक स्कूल हरदुली एवं कुंडम उपस्थित रहे ।
क्रमांक/2737/जनवरी-87/जैन

पीएससी परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने उड़न दस्ता दल गठित
जबलपुर, 07 जनवरी, 2020
      जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर श्री भरत यादव ने मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 12 जनवरी को आयोजित की जा रही राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने एसडीएम गोरखपुर, एसडीएम रांझी, एसडीएम अधारताल, एसडीएम जबलपुर और तहसीलदार गोरखपुर के नेतृत्व में उड़न दस्ता दल गठित किये हैं ।
      श्री यादव ने प्रत्येक उड़न दस्ता दल में अलग-अलग विभागों के चार-चार अधिकारियों को भी तैनात किया है ।  उड़न दस्ता दल परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने के साथ-साथ अपने क्षेत्र के परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण भी करेगा तथा परीक्षा के बाद प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगा । कलेक्टर ने प्रत्येक उड़न दस्ता दल को परीक्षा केन्द्रों के प्रत्येक कक्ष की वीडियोग्राफी कराने के निर्देश भी दिये हैं । ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए जबलपुर शहर में 49 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं ।
क्रमांक/2738/जनवरी-88/जैन