News.28.01.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जय किसान ऋण माफी योजना:
बरगी में आयोजित कार्यक्रम में किसानों को बांटे गये ऋण माफी के प्रमाण पत्र
जबलपुर, 28 जनवरी, 2020
      जय किसान ऋण माफी योजना के दूसरे चरण के तहत आज मंगलवार को कृषि उपज उप मंडी प्रांगण बरगी में आयोजित कार्यक्रम में जबलपुर तहसील के 977 किसानों को ऋण मुक्ति के प्रमाण पत्र वितरित किये गये । योजना के दूसरे चरण में इन किसानों का कुल 7 करोड़ 78 लाख रूपये का ऋण माफ किया गया है ।  किसानों को ऋण मुक्ति के प्रमाण पत्र प्रदेश के वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत, सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया और बरगी के विधायक श्री संजय यादव ने प्रदान किये ।  इस अवसर पर श्री राधेश्याम चौबे, कलेक्टर भरत यादव, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा एवं क्षेत्र के जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे । ऋण मुक्ति प्रमाण पत्र वितरण के इस कार्यक्रम के साथ यहां आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत शिविर भी लगाया गया । शिविर में ग्रामीणों से प्राप्त 555 आवेदनों में से 470 का मौके पर ही निराकरण किया गया और शेष आवेदनों के निराकरण के लिए 15 दिन की समय-सीमा तय की गई ।  शिविर में हितग्राहियों को विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभान्वित भी किया गया ।
      वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि किसानों के कर्ज माफी के लिए सरकार द्वारा लाई गई जय किसान ऋण माफी योजना ने वास्तव में उन किसानों के लिए आर्थिक संबल प्रदान किया है जो कर्ज के बोझ से दबे हुए थे । श्री भनोत ने कहा कि सरकार के मुखिया श्री कमलनाथ की मंशा स्पष्ट है कि जब किसान की माली हालत सुधरेगी तभी प्रदेश और देश में खुशहाली आयेगी ।
      वित्त मंत्री ने कहा कि विरासत में मिले खाली खजाने के बावजूद सरकार अपने हर वचन को पूरा कर रही है ।  मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने शपथ लेने के तुरंत बाद सबसे पहले जिन किसानों का दो लाख रूपये तक का कर्ज माफी के आदेश पर हस्ताक्षर कर यह साबित भी कर दिखाया है ।
      श्री भनोत ने बताया कि सरकार अपने वादे के मुताबिक जय किसान ऋण माफी योजना के पहले चरण में 20 लाख 18 हजार किसानों का 7 हजार 154 करोड़ रूपये कर्ज माफ कर चुकी है । इसमें अकेले जबलपुर जिले के दस हजार से अधिक किसान शामिल है जिनका 84 करोड़ 11 लाख रूपये का कर्ज माफ किया गया है ।
      वित्त मंत्री ने इस अवसर पर बरगी के विधायक श्री संजय यादव के सक्रियता की तारीफ भी की । उन्होंने कहा कि श्री यादव के सक्रिय प्रयासों का ही परिणाम है कि बरगी विधानसभा क्षेत्र में दो शासकीय कॉलेज खुलने जा रहे हैं । बरगी विधायक की पहल पर ही भेड़ाघाट के नर्मदा महोत्सव के लिए बजट में प्रावधान किया जा रहा है और इसे राष्ट्रीय स्वरूप प्रदान किया जायेगा ।  वित्त मंत्री ने बरगी विधायक की मांग पर बड़ादेव बरगी चरगवां लिफ्ट इरीगेशन स्कीम को आने वाले बजट में स्वीकृति प्रदान करने की घोषणा भी की । उन्होंने बरगी तक मेट्रो बस का संचालन पुन: प्रारंभ करने के निर्देश दिये । 
वित्त मंत्री ने कहा कि बरगी डेम के समीप उपलब्ध करीब 60 एकड़ शासकीय भूमि को नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण से वापस लेकर पर्यटन विभाग को सौंपने और यहां वृदांवन गार्डन की तर्ज पर उद्यान विकसित कार्ययोजना तैयार की जायेगी । उन्होंने बरगी क्षेत्र में शिक्षकों की कमी को दूर करने के निर्देश भी इस मौके पर दिये ।  इसके साथ ही तिलवारा बरगी तक राष्ट्रीय राजमार्ग पर दुर्घटना का कारण बनने वाले ब्लैक स्पॉट को शीघ्र दूर करने की बात कही । उन्होंने कहा कि यदि इन्हें जल्दी सुधारा नहीं जाता है तो संबंधित ठेकेदार कंपनी पर एफआईआर दर्ज कराई जाय ।
      सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने अपने संबोधन में श्री कमलनाथ को प्रचार पर कम काम पर ज्यादा भरोसा करने वाला मुख्यमंत्री बताया। उन्होंने कहा श्री कमलनाथ की यह सरकार केवल कागजी घोषणायें नहीं करती बल्कि धरातल पर योजनाएं उतारती है ।
      श्री घनघोरिया ने कहा कि एक साल पहले सरकार बनने के तुरंत बाद किसानों के कर्ज माफी करने का आदेश जारी कर श्री कमलनाथ ने यह स्पष्ट कर दिया था कि जनता से किये हर वचन को पूरा करने वाली सरकार है । सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की सरकार किसानों, मजदूरों सहित हर वर्ग की चिंता करने वाली उनकी बेहतरी के लिए काम करने वाली सरकार है ।  यह सरकार छिंदवाड़ा मॉडल की तर्ज पर पूरे प्रदेश में विकास करना चाहती है ।
      श्री घनघोरिया ने इस अवसर पर खाद्य पदार्थों में मिलावट कर जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वालों के विरूद्ध चलाये जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान तथा माफिया के आतंक से जनता को राहत दिलाने के लिए चलाये जा रहे अभियान का जिक्र भी किया । उन्होंने बरगी के विधायक संजय यादव की क्षेत्र के विकास की ललक की सराहना करते हुए उन्हें आधुनिक संजय की संज्ञा दी । श्री घनघोरिया ने कहा कि ये ऐसे संजय हैं जो आने वाले पांच साल में छिंदवाड़ा मॉडल की तर्ज पर बरगी विधानसभा क्षेत्र को विकसित होते हुए देख रहे हैं और इसके लिए उन्होंने अपनी पूरी ताकत भी झोंक रखी है ।
      कार्यक्रम को विधायक श्री संजय यादव ने भी संबोधित किया ।  उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में बरगी विधानसभा क्षेत्र में हुए उतने पिछले पन्द्रह वर्ष के दौरान नहीं हुए । श्री यादव ने कहा कि उनके प्रयास बरगी क्षेत्र में उपलब्ध संसाधनों एवं प्राकृतिक सौंदर्य का इस्तेमाल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी होंगे। इससे क्षेत्र के नौजवानों को रोजगार के अवसर भी मुहैया होंगे ।  उन्होंने चिरापौंड़ी और नकटिया में उपलब्ध 1500 एकड़ शासकीय भूमि पर चिड़ियाघर बनाने की अपनी  मांग वित्त मंत्री और सामाजिक न्याय मंत्री के समक्ष रखी । श्री यादव ने कार्यक्रम में बताया कि जनपद पंचायत कार्यालय, जिला सहकारी बैंक का कार्यालय पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यालय और सिविल कोर्ट की सौगात भी इस विधानसभा क्षेत्र के लोगों को जल्दी ही मिलने जा रही है ।
क्रमांक/2966/जनवरी-366/जैन