News.02.01.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
माफिया दमन दल की कार्यवाही में
लमती में ओमती नाले पर अवैध रूप से बनाए गए ड्यूप्लेक्स ध्वस्त
जबलपुर 02 जनवरी 2020
कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देशन में माफिया दमन दल द्वारा  आज गुरुवार को विजय नगर के समीप लमती में बिल्डर द्वारा किये गये कई अवैध निर्माणों को ध्वस्त किया गया । नगर निगम उपायुक्त राकेश अयाची के मुताबिक कार्यवाही में बिल्डर प्रमोद जैन द्वारा ओमती नाले की भूमि पर बनाए गए पांच ड्यूप्लेक्स एवं एक निर्माणाधीन भवन को जेसीबी मशीनों की सहायता से ध्वस्त कर दिया गया। उन्होंने बताया कि बिल्डर द्वारा ओमती नाले पर अवैध कब्जा कर किए गए इन निर्माणों के नक्शे 23 नवम्बर 2014 को लमती ग्राम पंचायत के सरपंच के सील एवं हस्ताक्षर से स्वीकृत कराए गए थे जबकि इसके पहले ही 14 नवम्बर 2011 को इस क्षेत्र को नगर निगम सीमा क्षेत्र में शामिल किया जा चुका था। नियमों के मुताबिक बिल्डर को ओमती नाले से 6 मीटर दूर ड्यूप्लेक्स अथवा अन्य निर्माण कराए जाने थे। यह भूमि भी उसके द्वारा नहीं छोड़ी गई थी।
श्री अयाची के मुताबिक ओमती नाले की भूमि पर बनाए गए अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने के साथ-साथ ऐसे पांच रहवासियों को भी नोटिस दिए गए हैं जो नाले की भूमि पर ही बने घरों में निवास कर रहे हैं। कार्यवाही में नगर निगम के भवन अधिकारी अजय शर्मा, लक्ष्मण कोरी, नरेन्द्र कुशवाहा तथा विजयनगर एवं माढ़ोताल थाना प्रभारी भी मौजूद थे।
क्रमांक/2672/जनवरी-22/जैन॥

बिल्डर के अवैध कब्जे से पाँच करोड़ की ढाई एकड़ शासकीय भूमि मुक्त कराई गई
 जबलपुर, 02 जनवरी, 2020
 माफिया दमन दल ने आज गुरुवार को लमती के अलावा कंठौदा के समीप ग्राम रिमझा में भी कार्यवाही कर बिल्डर के कब्जे से करीब पांच करोड़ रुपये कीमत की ढाई एकड़ शासकीय जमीन मुक्त कराई है एसडीएम आधारताल शाहिद खान के अनुसार गजानन एसोसिएट के रॉबिन अग्रवाल एवं अन्य द्वारा खसरा नम्बर 67 की इस शासकीय भूमि पर अवैध रूप से सड़क का निर्माण कर  प्लाटिंग की जा रही थी । मौके पर की गई कार्यवाही में शासकीय भूमि पर बिल्डर द्वारा बनाई गई सड़कों को खुर्द-बुर्द कर दिया गया । 
क्रमांक/2673/जनवरी-23/जैन॥

मिडास हॉस्पिटल का मेडिकल स्टोर सील
जबलपुर, 02 जनवरी, 2020
     खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अमले ने आज एसडीएम रांझी मनीषा वास्कले के नेतृत्व में कार्यवाही कर अधारताल स्थित मिडास हॉस्पिटल के मेडिकल स्टोर को सील कर दिया है । एसडीएम रांझी ने बताया कि यह कार्यवाही हॉस्पिटल के भीतर बने इस मेडिकल स्टोर को संचालित करने वाले फार्मासिस्ट की लायसेंस की अवधि समाप्त हो जाने पर की गई है । फार्मासिस्ट द्वारा नियमों के मुताबिक लायसेंस का नवीनीकरण नहीं कराया गया था ।
क्रमांक/2674/जनवरी-24/जैन॥


जबलपुर हॉस्पिटल परिसर स्थित केंटीन से लिए गये खाद्य पदार्थों के नमूने
जबलपुर, 02 जनवरी, 2020
      शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत आज खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अमले ने एसडीएम गोरखपुर आशीष पाण्डे के निर्देशन में जबलपुर हॉस्पिटल परिसर स्थित केंटीन दयाल केटरर्स पर आकस्मिक कार्यवाही कर मिलावट की आशंका पर खाद्य पदार्थों के नमूने एकत्र किये हैं ।
      एसडीएम आशीष पाण्डे के मुताबिक कार्यवाही में खाद्य पदार्थों के लिये गये नमूनों को परीक्षण हेतु राज्य प्रयोगशाला भेजा जा रहा है । एकत्र किये गये नमूनों में दलिया, सूजी, घी, पापड़, बेसन और मिर्ची पावडर के नमूने शामिल हैं । कार्यवाही में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के निरीक्षक अमरीश दुबे एवं विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/2675/जनवरी-25/जैन

                        पीडीएस सर्वे में हुई प्रगति की समीक्षा
जबलपुर, 02 जनवरी, 2020
      कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आज दोपहर आयोजित बैठक में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी श्रेणी के पात्रता पर्ची धारी परिवारों के सत्यापन के कार्य में हुई प्रगति की समीक्षा की गई ।  बैठक में सत्यापन कार्य की निगरानी के लिए तैनात सुपरवाइजरों को अपने-अपने क्षेत्र में इस कार्य की दिन-प्रतिदिन की मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये गये ।  सुपरवाइजरों से कहा गया है कि यदि किसी सत्यापन दल के कार्य में प्रगति परिलक्षित नहीं होती है तो उस दल में शामिल कर्मचारियों को चेतावनी दें और इसके बावजूद भी वे इस कार्य में रूचि नहीं लेते हैं तो उनके विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करें ।
      बैठक में जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएचएन खान एवं जिला सूचना अधिकारी आशीष शुक्ला द्वारा सत्यापन के कार्य पर निगरानी रखने की प्रक्रिया से सुपरवाइजरों को अवगत कराया गया । बैठक में नगर निगम की उपायुक्त अंजू सिंह भी मौजूद थीं । इस अवसर पर बताया गया कि जिले के 4 लाख 2 हजार 255 पात्रता पर्ची धारी एवं बीपीएल परिवारों में से अभी तक 1 लाख 56 हजार 350 परिवारों के सत्यापन का कार्य किया जा चुका है ।
क्रमांक/2676/जनवरी-26/जैन