News.25.01.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति का आगमन आज रात
जबलपुर, 25 जनवरी, 2020
     विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति का रविवार 26 जनवरी की देर रात नरसिंहपुर से कार द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  श्री प्रजापति सोमवार 27 जनवरी को दोपहर 3 बजे रानीताल स्थित श्री जानकीरमण विद्यालय में भारतीय दार्शनिक अनुसंधान परिषद नई दिल्ली के सहयोग से आयोजित राष्ट्रीय दर्शन शोध संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करेंगे तथा रात 11.50 बजे ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर से भोपाल प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/2921/जनवरी-321/जैन
केन्द्रीय मंत्री श्री पटेल आज आयेंगे
जबलपुर, 25 जनवरी, 2020
     केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल रविवार 26 जनवरी की शाम 7.45 बजे नई दिल्ली से विमान द्वारा जबलपुर आयेंगे। श्री पटेल रात 8 बजे मानस भवन में आयोजित वर्ल्ड रामायण कांफ्रेंस में शामिल होंगे तथा जबलपुर में ही रात्रि विश्राम करेंगे।
क्रमांक/2922/जनवरी-322/जैन

सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया का आगमन आज
जबलपुर, 25 जनवरी, 2020
     प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया रीवा में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के बाद रविवार 26 जनवरी की दोपहर 3.30 बजे जबलपुर आगमन होगा ।
क्रमांक/2923/जनवरी-323/जैन
शासकीय भवनों में की जाएगी रोशनी
जबलपुर 25 जनवरी 2020
            गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिले के शासकीय भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर शाम को रोशनी की जाएगी। कलेक्टर श्री भरत यादव ने निजी संस्थाओं के बड़े भवनों में भी गणतंत्र दिवस की शाम रोशनी करने की अपील की है।        
 क्रमांक/2924/जनवरी-324/जैन

हर्षोल्लास से मनाया जायेगा गणतंत्र दिवस
जिले का मुख्य समारोह राइट टाउन स्टेडियम में
वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत करेंगे ध्वजारोहण
जबलपुर, 25 जनवरी, 2020
      राष्ट्र का 71वां गणतंत्र दिवस कल 26 जनवरी को हर्षोल्लास और उत्साह से मनाया जायेगा।  जिले में गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह पं. रविशंकर शुक्ल क्रीडांगन में आयोजित किया गया है। यहां सुबह ठीक 9 बजे प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे और प्रदेश की जनता के नाम मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के संदेश का वाचन करेंगे। इस अवसर पर आकर्षक मार्चपास्ट तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगे।
      गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में आयोजित परेड में जिला पुलिस बल, एस.ए.एफ., जेल प्रहरी, होमगार्ड, यातायात पुलिस, एन.सी.सी. के सीनियर ब्वायज एण्ड गर्ल्स, एन.सी.सी. जूनियर ब्वायज एण्ड गर्ल्स, एनसीसी नेवल यूनिट तथा स्काउट-गाईड की प्लाटून शामिल होंगी। परेड में शहर एवं ग्राम रक्षा समिति एवं ट्रेफिक वार्डन दल की टुकड़ी भी सम्मिलित होगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम नगर के शालेय छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किये जायेंगे।
      गणतंत्र दिवस की 70वीं वर्षगांठ पर आयोजित जिले के मुख्य समारोह में विभिन्न शासकीय विभागों द्वारा अपनी उपलब्धियों एवं योजनाओं पर आधारित झांकियां भी निकाली जायेगी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा विशेष उपलब्धियां प्राप्त करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों एवं सामाजिक संस्थाओं और व्यक्तियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। 
      समारोह स्थल पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, भूतपूर्व सैनिकों, गणमान्य नागरिकों, अधिकारियों, पत्रकारों सहित यहां पहुंचने वाले आम नागरिकों के लिए बैठने की समुचित व्यवस्था की गई है।  समारोह स्थल पर सुरक्षा के भी व्यापक प्रबंध किये गये हैं। गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिले में स्थित राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों एवं स्थलों, शासकीय भवनों, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थाओं में ध्वजारोहण किया जायेगा।
      जिला मुख्यालय में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह के साथ-साथ अनुविभाग, तहसील, विकासखण्ड, नगरीय निकायों तथा ग्राम पंचायत स्तर तक गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित किये जायेंगे और सम्मानपूर्वक राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा। जिला प्रशासन द्वारा जिले के नागरिकों से गणतंत्र दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाने की अपील की गई है ।
क्रमांक/2925/जनवरी-325/जैन

नागरिकों से गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने की अपील
जबलपुर, 25 जनवरी, 2020
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने गणतंत्र दिवस पर पं. रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में आयोजित जिले के मुख्य समारोह में नागरिकों से अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की अपील की है। कलेक्टर श्री यादव ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए जिला प्रशासन की ओर से नागरिकों को समारोह में शामिल होने आमंत्रित किया है। कलेक्टर ने बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह में परंपरागत रूप से ध्वजारोहण, राष्ट्रगान और परेड के साथ विकास कार्यों पर आधारित झांकियों का प्रदर्शन होगा तथा देशभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे। 
क्रमांक/2926/जनवरी-326/जैन

भारत पर्व आज, होगा रंगारंग कार्यक्रम
जबलपुर 25 जनवरी 2020
गणतंत्र दिवस की संध्या पर शहीद स्मारक भवन गोलबाजार में शाम 7 बजे से रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में लोक कलाकारों द्वारा कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी। इसमें आम नागरिकों का प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। भारत पर्व के आयोजन में भोपाल के श्री राजीव सिंह एवं साथी कलाकार सुराज गान की प्रस्तुति देंगे। वहीं कटनी के श्री एम.आर.व्ही. नायडू एवं सहयोगी कलाकारों द्वारा लोकनृत्य प्रस्तुत किया जाएगा।
क्रमांक/2927/जनवरी-327/जैन

नगरीय निकायों के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही का प्रशिक्षण 28 को
जबलपुर, 25 जनवरी, 2020
     जिले के नगरीय निकायों के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही के संबंध में प्राधिकृत अधिकारियों एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियों का प्रशिक्षण 28 जनवरी को शाम 4 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में होगा ।
क्रमांक/2928/जनवरी-328/जैन

दो दिवसीय संभाग स्तरीय कॅरियर अवसर मेला का आयोजन
आयोजन के सभी लक्ष्य पूरा करेगा कॅरियर अवसर मेलाः श्री भरत यादव
जबलपुर 25 जनवरी 2020
उच्च शिक्षा विभाग, .प्र.शासन के निर्देशानुसार स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजना के अंतर्गत जबलपुर संभाग में शासकीय महाकोशल कला एवं वाणिज्य स्वशासी अग्रणी महाविद्यालय जबलपुर एवं शासकीय मोहनलाल हरगोविंद दास गृह विज्ञान एवं विज्ञान महिला महाविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में दो दिवसीय संभाग स्तरीय कॅरियर अवसर मेला 7 एवं 8 फरवरी को शासकीय मोहनलाल हरगोविंद दास गृह विज्ञान एवं विज्ञान महिला महाविद्यालय में आयोजित किया जायेगा।
इसी तारतम्य में आज शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में कैरियर अवसर मेला आयोजन के संदर्भ में बैठक आयोजित की गई। बैठक में श्री प्रियंक मिश्रा सीईओ जिला पंचायत के साथ मावे संस्था, डीटीआईसी, .प्र. पर्यटन विभाग, सीआईआई एमसीसी, होटल एवं टेन्ट एसोसिएशन, जबलपुर चेंबर ऑफ कामर्स, खनिज विभाग, रोजगार कार्यालय आईटीआई के साथ अन्य विभागों के प्रतिनिधि मौजूद रहें।
कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में संभाग स्तरीय कॅरियर अवसर मेला में शासन के निर्देशानुसार विद्यार्थियों के कॅरियर मार्गदर्शन और प्लेसमेंट हेतु गारमेंट कलस्टर, मॉडल कॅरियर सेंटर, आईटीआई, सैडमेप, ट्रिपल आईटी, उच्च शिक्षा ऋण हेतु विभिन्न बैकों, कॅरियर काउसलिंग आदि स्टॉल लगाने के निर्देश दिए। प्रो. अरुण शुक्ल संभागीय समन्वयक स्वामी विवेकानंद कॅरियर योजना जबलपुर संभाग ने बताया कि मेले के प्रथम दिवस मध्यप्रदेश शासन की उच्च शिक्षा संबंधी योजनाओं एवं विभागों की जानकारी, प्लेसमेंट हेतु विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग, मनोवैज्ञानिक परीक्षण तथा मेले के द्वितीय दिवस स्थानीय रोजगार एवं स्वरोजगार हेतु स्टालों के माध्यम से जानकारी प्रदान करना तथा प्लेसमेंट की प्रकिया को पूर्ण करना जैसे महत्वपूर्ण कार्य किये जाने की रुपरेखा तैयार की गई।कॅरियर अवसर मेले में प्लेसमेंट हेतु स्थानीय उघोग, व्यवसाय एवं रोजगार, स्वरोजगार संस्थान आमंत्रित किये जायेगें।
बैठक में श्री विनीत रजक, श्री विनयेन्द्र प्रताप सिंह, डॉ आभा तिवारीडॉ राजीव मिश्र, डॉ चंद्रप्रभा पटेरिया के साथ सभी संबंधित विभागों के प्रतिनिधि बैठक में उपस्थित रहें।
क्रमांक/2929/जनवरी-329/जैन॥

बच्चों को गणतंत्र दिवस पर स्कूल में मिलेगा विशेष भोज
जबलपुर 25 जनवरी 2020
                मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अन्तर्गत गणतंत्र दिवस पर बच्चों को विशेष भोज दिया जाएगा। विशेष भोज में सब्जी-पुरी, खीर अथवा सब्जी-पुरी, हलवा के साथ लड्डू का वितरण किया जाएगा।
                जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ने विशेष भोज के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने निर्देशों में कहा है कि विशेष भोजन का निर्माण शाला परिसर के किचन शेड में ही हो। साथ ही भोजन का वितरण थालियों में होगा, प्लास्टिक बैग में भोजन वितरण किसी भी स्थिति में नहीं होगा। विशेष भोज के पूर्व मध्यान्ह भोजन प्रभारी भोजन ग्रहण कर उसकी गुणवत्ता की जांच करेंगे। विशेष भोज में अन्त्योदय कार्डधारी वृद्धजन व माताएं भी शामिल होंगी। 
क्रमांक/2930/जनवरी-330/जैन॥
एमपी टूरिज्म इन्वेस्टर्स मीट 28 को होटल कलचुरी में
जबलपुर 25 जनवरी 2020
      राज्य के पर्यटन क्षेत्र को एक आदर्श निवेश के रूप में स्थापित करने, देशभर में उद्योग जगत के बीच राज्य की पर्यटन क्षमता को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से एमपी टूरिज्म बोर्ड के साथ साझेदारी में भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) 28 जनवरी मंगलवार को जबलपुर के होटल कलचुरी में एमपी टूरिज्म इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन कर रहा है ।
सीआईआई मॉडल कैरियर सेंटर के स्टेट डिलीवरी हेड वी.पी.एस. सेंगर के अनुसार एमपी टूरिज्म इन्वेस्टर्स मीट के आयोजन का उद्देश्य विभिन्न श्रेणियों के निवेशकों को पर्यटन बोर्ड से जोड़ना और पर्यटन विभाग के विभिन्न निकायों एवं प्रतिष्ठानों में उपलब्ध निवेश के अवसरों के साथ-साथ म.प्र. पर्यटन नीति को बढ़ावा देना होगा ।  इस कार्यक्रम के माध्यम से न केवल पर्यटन में निवेश की संभावनाएं बढ़ेंगी बल्कि पर्यटन एवं हॉस्पिटेलिटी के क्षेत्र में युवाओं के लिए नए रोजगार अवसर भी सृजित होंगे । श्री सेंगर ने बताया कि कार्यक्रम में वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेने की सहमति दी है एवं श्री फैज अहमद किदवई, प्रबंध निदेशक एमपी पर्यटन एवं मुख्यमंत्री के सचिव, प्रदेश में पर्यटन से संबंधित विभिन्न अवसरों के बारे में जानकारी देंगे । इस अवसर पर श्री भरत यादव कलेक्टर जबलपुर एवं आशीष कुमार आयुक्त नगर निगम जबलपुर भी उपस्थित रहेंगे ।  आयोजन में पर्यटन क्षेत्र से संबंधित निवेशक, होटेलियर्स, रियल एस्टेट प्लेयर्स, वाटर टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म, कैंप आपरेटर, एम्यूजमेंट, रोपवेज, आर्किटेक्ट, इंटीरियर डिजाइनर, स्थानीय उद्योगपति एवं पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भाग लेंगे ।
क्रमांक/2931/जनवरी-331/जैन॥

ग्राम पंचायत के वार्ड एंव सरपंच पद का आरक्षण कलेक्ट्रेट में 27 को
जनपद पंचायतों एवं जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों
तथा जनपद पंचायतों के अध्यक्ष पद का आरक्षण 30 को
जबलपुर 25 जनवरी 2020
मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम के तहत त्रिस्तरीय पंचायत राज चुनाव के लिये जबलपुर जिले में सभी जरूरी कार्यवाही शुरू कर दी गई हैं। इस तारतम्य में सोमवार 27 जनवरी को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय में ग्राम पंचायत के वार्ड और सरपंच पद के आरक्षण की कार्यवाही की जायेगी।
कलेक्टर कार्यालय की पंचायत शाखा से मिली जानकारी के मुताबिक जनपद पंचायत और जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र तथा जनपद पंचायत के अध्यक्ष पद के लिये आरक्षण का कार्य गुरूवार 30 जनवरी को प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट में किया जायेगा । जो भी व्यक्ति आरक्षण प्रक्रिया के तहत लॉट डालने की कार्यवाही के दौरान उपस्थित रहना चाहता है, वह नियत तिथि, समय व स्थान पर मौजूद रह सकता है।
गौरतलब है कि ग्राम पंचायतों के वार्ड एवं सरपंच पद, जनपद पंचायतों के निर्वाचन क्षेत्र एवं अध्यक्ष पद तथा जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों के आरक्षण की कार्यवाही की प्रारंभिक सूचना 20 जनवरी को ही जारी हो चुकी है ।
क्रमांक/2932/जनवरी-332/जैन॥

नगर पालिका व नगर परिषद् के वार्डों का आरक्षण 30 को
जबलपुर 25 जनवरी 2020
      मध्यप्रदेश नगर पालिका अधिनियम के तहत आम निर्वाचन नगर पालिका 2020 संपन्न कराने के उद्देश्य से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं के लिए वार्डों का आरक्षण करने के लिए कलेक्टर एवं विहित प्राधिकारी भरत यादव ने वार्डों के आरक्षण के लिए दिन, समय व स्थल निर्धारित कर दिया है। साथ ही संबंधित निकाय के लिए प्राधिकृत अधिकारी भी नियुक्त कर दिया है।
      कलेक्ट्रेट स्थित स्थानीय निर्वाचन से मिली जानकारी के अनुसार कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष क्रमांक 57 में 30 जनवरी को दोपहर 2 बजे से दोपहर 2.45 बजे तक नगर पालिका सिहोरा और दोपहर 2.50 बजे से दोपहर 3.20 बजे तक नगर परिषद् मझौली के वार्डों की आरक्षण प्रक्रिया सिहोरा के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संपन्न कराएंगे। इसी दिन 30 जनवरी को दोपहर 3.25 बजे से दोपहर 3.55 बजे तक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ही नगर पालिका पनागर और शाम 4 बजे से 4.30 बजे तक नगर परिषद् बरेला के वार्डों का आरक्षण कार्य जबलपुर के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संपन्न कराएंगे।
      इसी प्रकार कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक सात में 30 जनवरी को ही दोपहर 2 से 2.30 बजे तक नगर परिषद् पाटन, दोपहर 2.35 बजे से दोपहर 3.05 बजे तक नगर परिषद् शहपुरा और दोपहर 3.10 बजे से दोपहर 3.40 बजे तक नगर परिषद् कटंगी के वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया पाटन के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संपन्न कराएंगे।
क्रमांक/2933/जनवरी-333/जैन॥