News.16.01.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर ने किया नुनसर स्कूल का निरीक्षण
बच्चों से ली बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों की जानकारी
शाला का शत-प्रतिशत रिजल्ट लाने का दिलाया संकल्प
जबलपुर, 16 जनवरी, 2020
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज नुनसर स्थित शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल पहुंचकर यहां दसवीं एवं बारहवीं की कक्षा के बच्चों से वार्षिक परीक्षाओं के लिए उनकी तैयारियों पर चर्चा की । इस अवसर पर श्री यादव ने छात्र-छात्राओं को पाठ्य पुस्तकों को बार-बार पढ़ने तथा याद करने की बजाय उन्हें अच्छी तरह समझने की सलाह दी । उन्होंने बच्चों से कहा कि किसी भी विषय को अच्छी तरह समझने का प्रयास करेंगे तो उन्हें परीक्षाओं में सवालों का जवाब लिखने में ज्यादा आसानी होगी ।
      कलेक्टर निरीक्षण के लिए जब इस शाला पहुंचे थे तब अतिरिक्त कक्षायें संचालित की जा रही थी । श्री यादव ने इस अवसर पर दसवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं से सामाजिक विज्ञान की पुस्तक से महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से संबंधित प्रश्न किये । उन्होंने इस योजना की शुरूआत से लेकर योजना के उद्देश्य के बारे में बच्चों से सवाल किये । सभी सवालों के सही-सही जवाब मिलने पर कलेक्टर ने विद्यार्थियों से कहा कि उन्हें अपनी ग्राम पंचायत के सरपंच और सचिव से मिलकर योजना के व्यावहारिक पहलुओं को भी जानना चाहिए।
      श्री यादव ने अपने प्रेरक उद्बोधन में छात्र-छात्राओं को लिखने की आदत डालने की सलाह भी दी । उन्होंने कहा कि बच्चों को रोज किसी न किसी विषय पर जरूर लिखना चाहिए । इससे उनकी लेखन शैली में तो सुधार आयेगा ही परीक्षाओं के भी प्रश्नों के जवाब देने में भी उन्हें आसानी होगी । उन्होंने बच्चों को परीक्षा के लिए शेष बचे दिनों में डटकर पढ़ाई करने की सीख दी ।  श्री यादव ने बच्चों को इस बार बोर्ड परीक्षाओं में शत प्रतिशत परिणाम लाने का संकल्प भी दिलाया । उन्होंने स्कूल में पदस्थ शिक्षकों से भी आग्रह किया कि वे बच्चों के साथ शाला के रिजल्ट को बेहतर बनाने कड़ी मेहनत करें । दसवीं के छात्र-छात्राओं के बाद श्री यादव ने ग्यारहवीं की कामर्स कक्षा के छात्र-छात्राओं के पास भी गये और उनसे पूछा कि उनका कोर्स पूरा हुआ है अथवा नहीं जवाब सभी बच्चों ने कलेक्टर को बताया कि उनका कोर्स पूरा हो गया है और रिवीजन चल हा है ।
      कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान शाला प्राचार्य से दसवीं और बारहवीं की वार्षिक परीक्षा में पिछले वर्ष आये शाला के परीक्षा परिणाम की जानकारी ली ।  कलेक्टर को बताया गया कि नुनसर शाला का पिछले वर्ष दसवीं की वार्षिक परीक्षा में रिजल्ट करीब 64 फीसदी और बारहवीं की परीक्षा का 76 प्रतिशत रहा है ।
      कलेक्टर श्री यादव ने शाला पहुंचने सबसे पहले उपस्थिति पंजी का निरीक्षण किया ।  उन्होंने कहा कि चूंकि शाला में सभी शिक्षक महिलायें हैं इसलिए उनसे अपेक्षायें भी ज्यादा हैं कि वे शाला के वार्षिक परीक्षा परिणाम को और बेहतर बनाने के लिए ज्यादा मेहनत करेंगी ।
      कलेक्टर ने इस अवसर पर शाला के बच्चों की समस्याओं के बारे में भी शाला प्राचार्य एवं शिक्षकों से जानकारी ली ।  श्री यादव ने शाला के जर्जर हो चुके कक्षों के स्थान पर नये कक्षों के निर्माण का लोक निर्माण विभाग से प्रस्ताव तैयार कराने के निर्देश दिये ।  उन्होंने कहा कि शाला के पुराने भवन की मरम्मत का कार्य भी शीघ्र कराया जायेगा ।
क्रमांक/2830/जनवरी-180/जैन

कलेक्टर ने किया धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण
भुगतान में तेजी लाने अधिकारियों को दिए निर्देश
जबलपुर 16 जनवरी 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज गुरुवार को आरछा और उड़ना मेढ़ी स्थित धान उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण किया इस दौरान उन्होंने खरीदी केन्द्रों पर धान की तुलाई ,परिवहन एवं भंडारण में और तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए
श्री यादव खरीदी केन्द्रों पर मौजूद किसानों से भी रु--रू हुए उन्होंने खरीदी केन्द्रों पर बारदानों की उपलब्धता की जानकारी इन किसानों से ली श्री यादव ने बारिश से भीगी धान को सुखाने और साफ-सुथरा बनाने के लिए खरीदी केन्द्रों पर किसानों को छन्ना-पंखा जैसी सभी जरूरी सुविधाएं मुहैय्या करने के निर्देश अधिकारियों को दिए   उन्होंने धान खरीदने के बाद  किसानों को उसका भुगतान शीघ्र करने के निर्देश भी दिए और इसके लिए  ईपीओ (इलेक्ट्रॉनिक भुगतान आदेश )जेनरेट की प्रक्रिया में तेजी लाने की हिदायत भी दी
श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान किसानों से भी आग्रह किया कि धान को सुखाकर और साफ-सुथरा कर एफएक्यू मापदण्ड के अनुसार तैयार कर लें ताकि बाद में उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने खरीदी केन्द्रों पर किसानों किसी तरह की समस्या न आए इस ओर अधिकारियों को विशेष ध्यान देने की हिदायत भी दी।
क्रमांक/2831/जनवरी-181/जैन॥

सुप्रीम कोर्ट ने दिया गढ़ा की करीब 22 करोड़ की 5 हेक्टेयर भूमि पर
शासन के पक्ष में यथास्थिति का आदेश
जबलपुर, 16 जनवरी, 2020
      सर्वोच्च न्यायालय ने गत दिवस स्पेशल लीज पिटीशन पर सुनवाई करते हुए जबलपुर के गढ़ा स्थित लगभग पांच हेक्टेयर सीलिंग की भूमि पर शासन के पक्ष में यथास्थिति बनाये रखने का आदेश पारित किया है ।  खसरा नंबर 69/1, 69/2, 68 और 460/2 की इस भूमि का अनुमानित बाजार मूल्य 20 से 22 करोड़ रूपये है ।
      प्रकरण के बारे में एसडीएम अधारताल एवं कलेक्टर कार्यालय की सीलिंग शाखा के प्रभारी अधिकारी आशीष पाण्डे ने बताया कि वर्ष 1992 में यह भूमि अतिशेष घोषित की गई थी और राजपत्र में प्रकाशन के बाद 28 फरवरी 1992 को तहसीलदार द्वारा पंचानामा बनाकर इस भूमि का शासन के पक्ष में कब्जा भी ले लिया गया था । बाद में भूमि स्वामी बाल गोविंद ज्योतषी द्वारा भूमि को अतिशेष घोषित करने और शासन द्वारा इसका कब्जा लिये जाने के खिलाफ माननीय उच्च न्यायालय में रिट पिटीशन दायर की गई थी, जिसे स्वीकार कर माननीय उच्च न्यायालय द्वारा इस भूमि को बाल गोविंद के नाम राजस्व अभिलेख में दर्ज करने का आदेश दिया गया ।
      श्री पाण्डे ने बताया कि माननीय उच्च न्यायालय के इस आदेश पर जिला प्रशासन द्वारा शासन की ओर से पहले अपील की गई और फिर रिव्यू पिटीशन भी फाइल की गई, जिसे खारिज कर दिया गया ।  बाद में शासन से अनुमति प्राप्त कर शासकीय अधिवक्ता राहुल कौशिक के माध्यम से इस प्रकरण में माननीय सर्वोच्च न्यायालय में एसएलपी दायर की गई । सर्वोच्च न्यायालय में एसएलपी पर हुई सुनवाई में शासन का पक्ष मजबूती से रखा गया । एसडीएम आशीष पाण्डे ने बताया कि कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर वे खुद एसएलपी पर सुनवाई के लिए नई दिल्ली गये थे । उन्होंने बताया कि शासकीय अधिवक्ता के माध्यम से मजबूती से रखे गये शासन के पक्ष और तथ्यों पर गौर करते हुए माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा शासन के पक्ष में यथास्थिति के आदेश पारित कर बाल गोविंद ज्योतषी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए थे ।
क्रमांक/2832/जनवरी-182/जैन

कार्य में लापरवाही बरतने पर दो पटवारी निलंबित
जबलपुर, 16 जनवरी, 2020
      शासकीय दायित्वों के प्रति लापरवाही बरतने पर अनुविभागीय अधिकारी शहपुरा (भिटौनी) जे.पी. यादव ने दो पटवारियों को निलंबित कर दिया है । निलंबित पटवारियों से पटवारी हल्का नंबर 34 का पटवारी सनिल पटेल और अनुविभागीय राजस्व अधिकारी कार्यालय की कानूनगो शाखा से संबद्ध पटवारी जूड अनंत जीवन कुजूर शामिल है । अनुविभागीय अधिकारी द्वारा जारी निलंबन आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है ।
क्रमांक/2833/जनवरी-183/जैन  

स्वाइन फ्लू से बचने स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी
जबलपुर 16 जनवरी 2020
      मौसम में परिवर्तन के कारण स्वाइन फ्लू की संभावनाओं के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने इससे बचने आम नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है।
      मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने नागरिकों को दी सलाह में बताया है कि स्वाइन फ्लू में बुखार, सर्दी-खांसी, गले में दर्द, सिरदर्द हाथ-पैर एवं जोड़ों में दर्द के अलावा उल्टी एवं दस्त की शिकायत होती है। उन्होंने इन लक्षणों के नजर आने पर तुरंत जिला अस्पताल अथवा मेडिकल कॉलेज में जाकर चिकित्सकीय जांच कराने एवं चिकित्सक अनुसार बताया इलाज कराने कहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने लोगों से कहा कि यदि पड़ोस में इस प्रकार के लक्षणों से कोई व्यक्ति ग्रसित है तो उसे तुरंत उचित इलाज लेने की सलाह दें।
      जारी एडवाइजरी में बताया गया है कि स्वाइन फ्लू के लक्षण होने पर बचाव के लिए छींकते एवं खांसते समय रूमाल अथवा टिशू पेपर से चेहरे को ढंकें, सार्वजनिक स्थानों पर न जाएं और छींकने एवं खांसने के बाद अपने हाथों को साबुन एवं पानी से तत्काल धोएं। किसी से हाथ मिलाने की अपेक्षा हाथ जोड़कर अभिवादन करें एवं तुरंत शासकीय चिकित्सा केन्द्र जाकर चिकित्सकीय जांच कराकर इलाज प्रारंभ कराएं।
क्रमांक/2834/जनवरी-184/जैन॥

दिव्यांगजन विवाह के लिए युवक-युवती परिचय सम्मेलन 22 को
जबलपुर 16 जनवरी 2020
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांगजनों के लिए 22 जनवरी 2020 को प्रात: 11 बजे से शाम 5 बजे तक मानस भवन में आदर्श युवक-युवती परिचय सम्मेलन आगामी दिव्यांगजन विवाह के लिए आयोजित किया जाएगा।
नगर निगम जबलपुर के आयुक्त ने कार्यालय प्रमुख अधिकारियों से आग्रह किया है कि कार्यालय में कार्यरत ऐसे दिव्यांग अधिकारी-कर्मचारी जिनका विवाह नहीं हुआ है और वे विवाह के लिए इच्छुक हैं। उन्हें दिव्यांग युवक-युवती सम्मेलन में शामिल होने प्रोत्साहित कर सकते हैं।
क्रमांक/2835/जनवरी-185/खरे॥