News.24.01.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
विकास के क्षेत्र में अब पीछे नहीं रहेगा पूर्व विधानसभा क्षेत्र—श्री घनघोरिया
सामाजिक न्याय मंत्री ने किया अब्दुल हमीद वार्ड में
1.24 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन
जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज अब्दुल हमीद वार्ड में एक करोड़ 24 लाख की लागत के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया ।  श्री घनघोरिया ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि वर्षों से उपेक्षा का शिकार रहा पूर्व विधानसभा क्षेत्र अब विकास की दौड़ में पीछे नहीं रहेगा । उन्होंने बताया कि इस साल पूर्व विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में करीब दो-दो करोड़ रूपये के विकास कार्य कराये गये हैं ।  आगे भी इस क्षेत्र के विकास के लिए धन की कमी आड़े नहीं आने दी जायेगी ।
      श्री घनघोरिया ने इस अवसर पर विकास कार्यों की एक साथ बड़ी सौगात मिलने पर क्षेत्रवासियों को बधाई दी ।  उन्होंने आने वाले समय में अब्दुल हमीद वार्ड में कराये जाने वाले विकास कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि विकास कार्यों के साथ-साथ उनकी प्राथमिकता क्षेत्र में शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं का विकास और युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना भी है ।
      सामाजिक न्याय मंत्री ने समारोह की शुरूआत में विधिवत पूजा-अर्चना कर विकास कार्यों का भूमिपूजन किया ।  इस अवसर पर सुबोध पहारिया, पुष्कल शर्मा, चमन पासी, राजू तोमर, अतुल खरे, कोमल रैकवार, मंजीत चक्रवर्ती एवं आसिफ इकबाल तथा बड़ी संख्या में क्षेत्रीय नागरिक मौजूद थे ।
क्रमांक/2911/जनवरी-311/जैन

राष्ट्रीय बालिका दिवस के कार्यक्रम में विधायक ने दिलाई
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की शपथ
जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
      राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आज शुक्रवार को महिला एवं बाल विकास द्वारा होम साइंस कॉलेज में आयोजित किये गये कार्यक्रम में विधायक श्री विनय सक्सेना ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलाई । कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए श्री सक्सेना ने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं के अधिकारों की रक्षा करना और उन्हें सुरक्षा प्रदान करना हरेक व्यक्ति का कर्त्तव्य है । उन्होंने समारोह में मौजूद सभी छात्राओं को बालिका विषय की शुभकामनायें भी दी । राष्ट्रीय बालिका दिवस के इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि संयुक्त आयुक्त जबलपुर संभाग श्री अरविंद यादव थे ।
      कार्यक्रम में विधायक श्री सक्सेना ने होम साइंस कॉलेज की छात्राओं एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं द्वारा लगाई गई संतुलित एवं पोषण आहार प्रदर्शनी का अवलोकन किया और उत्कृष्ट प्रस्तुति के लिए पुरस्कार प्रदान किये । कार्यक्रम में स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल एवं पुलिस विभाग द्वारा भी विभागीय गतिविधियों की प्रदर्शनी लगाई गई थी ।  इस अवसर पर फिल्म प्रदर्शन के माध्यम से बालिकाओं को व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में जानकारी दी गई ।  कार्यक्रम में वाद-विवाद, चित्रकला एवं भाषण प्रतियोगिता की विजेता छात्राओं को सम्मानित भी किया गया ।
      राष्ट्रीय बालिका दिवस के कार्यक्रम में संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास एल.एन. कंडवाल, उप संचालक मनीषा लुम्बा, जिला कार्यक्रम अधिकारी एम.एल. मेहरा एवं होम साइंस कॉलेज की प्राचार्य श्रीमती लीला भलावी, संभागीय बाल भवन के संचालक गिरीश बिल्लौरे तथा सभी परियोजना अधिकारी मौजूद थे । कार्यक्रम का संचालन परियोजना अधिकारी रीतेश दुबे ने किया । इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मुक्ति फाउंडेशन के सहयोग से करीब पांच सौ बालिकाओं की स्वास्थ्य जांच भी की गई तथा उत्कृष्ट हीमोग्लोबिन स्तर के लिए तीन छात्राओं को सम्मानित किया गया ।
क्रमांक/2912/जनवरी-312/जैन

जय किसान ऋण माफी योजना:
शेष रह गये सभी किसानों से 31 तक भरवायें गुलाबी फार्म में ऋण माफी के आवेदन
--कलेक्टर
जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने जय किसान ऋण माफी योजना के तहत किसानों द्वारा गुलाबी फार्म में भरे गये ऋण माफी के निराकरण शेष आवेदनों का भी दो दिनों के भीतर निराकृत करने के निर्देश बैंक अधिकारियों एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिये हैं ।
      श्री यादव आज यहां कलेक्टर कार्यालय में जय किसान ऋण माफी योजना के द्वितीय चरण के तहत किसानों को ऋण माफी के प्रमाण पत्रों के वितरण के लिए जिले में आयोजित शिविरों की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे । बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, उप संचालक कृषि डॉ. एस.के. निगम एवं लीड बैंक अधिकारी संजय सिन्हा भी मौजूद थे ।
      कलेक्टर ने बैठक में जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को जय किसान ऋण माफी योजना के तहत ऐसे सभी किसानों से भी 31 जनवरी तक गुलाबी फार्म में आवेदन प्राप्त करने के निर्देश दिये हैं जो किसी कारणवश योजना की शुरूआत में ऋण माफी के लिए आवेदन देने से चूक गये थे ।  श्री यादव ने पूर्व में किसानों द्वारा भरे गये गुलाबी फार्मों के निराकरण की बैंकवार समीक्षा भी की ।  उन्होंने कहा कि शेष रह गये गुलाबी आवेदनों का निराकरण में भी तत्परता बरती जानी चाहिए । उन्होंने इसके लिए दो दिन का समय तय किया है ।
      कलेक्टर ने नगरीय क्षेत्र के किसानों से भी जय किसान माफी योजना के तहत ऋण माफी के लिए 31 जनवरी तक गुलाबी फार्म में आवेदन प्राप्त करने के निर्देश बैठक में दिये । उन्होंने 28 फरवरी को सालीवाड़ा बरगी में किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र के वितरण के लिए आयोजित किये जा रहे शिविर का क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये । इसके साथ ही इस शिविर में सभी बैंकों के अलग-अलग स्टॉल लगाने के निर्देश भी बैंक अधिकारियों को दिये ।
क्रमांक/2913/जनवरी-313/जैन  



कलेक्टर ने की स्वरोजगार ऋण योजनाओं की प्रगति की समीक्षा
दस फरवरी तक शत-प्रतिशत प्रकरणों में ऋण वितरण के दिये निर्देश
जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शुक्रवार की शाम बैंक अधिकारियों की बैठक में स्वरोजगार ऋण योजनाओं के वार्षिक लक्ष्य के अनुरूप स्वीकृत प्रकरणों में 31 जनवरी तक तथा शेष सभी प्रकरणों में दस फरवरी तक शत-प्रतिशत प्रकरणों में हितग्राहियों को ऋण वितरित करने के निर्देश बैंक अधिकारियों को दिये हैं ।
     श्री यादव ने बैठक में स्वरोजगार योजनाओं के तहत स्वीकृत प्रकरणों और उनमें ऋण वितरण की स्थिति की बैंकवार समीक्षा की। उन्होंने निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले बैंकों के अधिकारियों पर नाराजी व्यक्त की तथा बैठक में बैंक ऑफ महाराष्ट्र के जिला समन्वयक की अनुपस्थिति पर उनके विरूद्ध कार्यवाही बैंक के उच्च अधिकारियों को पत्र भेजने के निर्देश दिये।
     कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास एवं अंत्यावसायी समिति के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को भी बैठक में बिना किसी सूचना के अनुपस्थित रहने तथा योजनाओं के क्रियान्वयन के प्रति गंभीरता नहीं दिखाने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये हैं। श्री यादव ने बैठक में कहा कि स्वरोजगार ऋण योजनाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बैंक अधिकारियों को पुरस्कृत किया जायेगा ।
     बैठक में बताया गया कि वार्षिक लक्ष्य के अनुरूप स्वरोजगार ऋण योजनाओं के तहत 82 फीसदी प्रकरणों को बैंकों द्वारा स्वीकृत किया जा चुका है तथा 52 फीसदी प्रकरणों में हितग्राहियों को ऋण का वितरण भी कर दिया गया । इस अवसर पर मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के पांच प्रकरणों को बैंकों को अग्रेषित करने की अनुशंसा भी की गई ।
     बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, लीड बैंक अधिकारी संजय सिन्हा, जिला उद्योग केन्द्र के प्रबंधक विनीत कुमार रजक तथा सभी बैंकों के जिला समन्वयक एवं संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/2915/जनवरी-315/जैन

गणतंत्र दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल संपन्न

जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
पंडित रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में आज शुक्रवार को जिले के मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह की फाईनल फुल ड्रेस रिहर्सल सम्पन्न हुई ।  रिहर्सल में कलेक्टर श्री भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह भी शामिल हुए  
क्रमांक/2916/जनवरी-316/जैन 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आज
जिला स्तर से बूथ स्तर तक होंगे आयोजन
जिले का मुख्य कार्यक्रम सुबह 11 बजे से मॉडल स्कूल में
जबलपुर 24 जनवरी 2020
      जिले में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 25 जनवरी को जिला स्तर, विधानसभा स्तर और मतदान केन्द्र स्तर तक मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे ।  राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला स्तरीय आयोजन जिला मुख्यालय पर पं. लज्जाशंकर झा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मॉडल स्कूल में सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक किया जायेगा ।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस में जिला स्तरीय कार्यक्रम में नये मतदाताओं को मतदाता परिचय पत्र का वितरण किया जायेगा, वहीं निर्वाचन कार्य में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को सम्मानित किया जायेगा । इस अवसर पर मतदान की शपथ दिलाई जायेगी, निर्वाचन आयोग के संदेश का वाचन किया जायेगा तथा मतदाता जागरूकता पर नुक्कड़ नाटक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगे ।
      राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर विधानसभा स्तर के कार्यक्रम पाटन विधानसभा क्षेत्र में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पाटन, बरगी में एकलव्य हायर सेकेण्डरी स्कूल बरबटी, जबलपुर पूर्व में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ब्यौहारबाग, जबलपुर उत्तर में होम साइंस कॉलेज राईट टाउन, जबलपुर केंट में सेंट थामस उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिविल लाइन, जबलपुर पश्चिम में जॉनसन अंग्रेजी माध्यम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हवाबाग, पनागर में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पनागर तथा विधानसभा क्षेत्र सिहोरा में पंड़ित विष्णुदत्त उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिहोरा में सुबह 11 बजे से आयोजित किये जायेंगे ।
      जिला स्तर एवं विधानसभा स्तर के कार्यक्रम की तरह मतदान केन्द्र स्तर पर भी राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रमों का आयोजन 25 जनवरी को सुबह 11 बजे से किया जायेगा । मतदान केन्द्र स्तर पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रम के आयोजन की जिम्मेदारी बीएलओ सुपरवाईजर एवं बीएलओ की होगी ।
क्रमांक/2917/जनवरी-317/जैन॥

ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत व जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों के
आरक्षण की प्रक्रिया पर दिया गया प्रशिक्षण
जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
     त्रि-स्तरीय पंचायती राज के आगामी चुनाव के मद्देनजर आज यहां कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को ग्राम पंचायतों के सरपंच पद एवं वार्ड का आरक्षण तथा जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों और जनपद पंचायतों के अध्यक्ष पद के आरक्षण की प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया गया ।
     प्रशिक्षण में कलेक्टर भरत यादव ने आरक्षण की प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरतने के निर्देश दिये । उन्होंने आरक्षण प्रक्रिया को लेकर जारी दिशा-निर्देशों की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि कहीं कोई चूक न हो इसके लिए आरक्षण प्रक्रिया संपन्न कराने तैनात प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी को इसका गहराई से अध्ययन करना होगा ।
     प्रशिक्षण में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ने भी आरक्षण की प्रक्रिया के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी दी । 
ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश पंचायती राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम व पंचायत निर्वाचन नियम के तहत जबलपुर जिले की सभी ग्राम पंचायतों के सरपंच पद एवं वार्डों का आरक्षण 27 जनवरी को तथा जनपद पंचायतों के निर्वाचन क्षेत्र एवं अध्यक्ष पद का और जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों के आरक्षण की प्रक्रिया 30 जनवरी को सुबह 11 बजे से कलेक्टर परिसर में संपन्न कराई जायेगी ।
क्रमांक/2918/जनवरी-318/जैन 

कैरियर मेला के आयोजन की तैयारियों पर बैठक आज
जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
     जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र द्वारा 7 फरवरी को होम साइंस कॉलेज में आयोजित किये जा रहे कैरियर मेला की तैयारियों को लेकर शनिवार 25 जनवरी को दोपहर 3 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक बुलाई गई है । जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को मौजूद रहने के निर्देश दिये गये हैं ।
क्रमांक/2919/जनवरी-319/जैन

स्वच्छ और सुन्दर शहर होगा जबलपुर
जबलपुर 24 जनवरी 2020
        जबलपुर शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के अंतर्गत षहर के सौंदर्यीकरण और साफ-सफाई के लिए विविध प्रयास नगर निगम के कर्मचारियों और नागरिकों द्वारा किये जा रहे है तथा शहर में जहां-जहां कचरा इकठ्ठा होता था उनको साफ किया जाकर उन स्थलों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है इसके साथ ही शहर में जहां भी खुले मूत्रालय के संभावित स्थल है उन स्थलों पर आकर्षक एल्यूमीनियम कोटेड मूत्रालय रखवाए जा रहे है जिससे नागरिकों को परेशानी भी नहीं हो तथा शहर भी सुंदर दिखे
        जबलपुर शहर को सुंदर साफ सुथरा बनाने के लिए जिला कलेक्टर श्री भरत यादव, नगर निगम आयुक्त के निर्देशन में जबलपुर शहर की साफ सफाई, सुन्दरता और नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर तेजी से प्रयास किए जा रहे है जगह-जगह पोस्टर एवं चलित वाहनों के माध्यम से साफ सफाई के लिए प्रचार-प्रसार किया जा रहा है शहर को साफ सुथरा रखने के लिए कलेक्टर एवं आयुक्त नगर निगम द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में जाकर वहां का निरीक्षण किया जाता है संबंधित कर्मचारियों एवं स्थानीय नागरिकों को प्रेरित कर षहर को साफ सुथरा रखने पर जोर दिया जा रहा है
        इसी के तहत गढ़ा वार्ड में गंगा नगर में डा0 नामदेव के सामने स्थित वर्षो पुराने कचरे स्थल को साफ स्वच्छ कर उस स्थान पर पेड़ पौधे लगाकर उस स्थान को सुन्दर बना दिया गया है इसके साथ गढ़ा बाजार में पानी की टंकी के नीचे वर्षो पुराने कचरे स्थल को साफ और स्वच्छ कर उस स्थान पर नगर निगम के द्वारा आकर्षक टाइल्स लगवा दी गई है इसके साथ ही स्थानीय लोगों को समझाईश दी जा रही है कि यदि कोई पुनः कचरा फैलाता है तो उसे खिलाफ जुर्माने की कार्यवाही की जायेगी
        नगर निगम जबलपुर के द्वारा शहर को सुन्दर स्वच्छ बनाने के लिए सभी भीड़-भाड़ वाले स्थलों पर जहां अधिक लोग आते जाते है वहां स्वच्छ मूत्रालय स्थापित किये जा रहे है
क्रमांक/2920/जनवरी-320/कोष्टा॥

बायपास स्थित श्रीदेव पेट्रोलियम पेट्रोल पर खाद्य विभाग का छापा
टैंकर में पाइप लगाकर  ज़रीकैन में चोरी किया जा रहा था पेट्रोल और डीज़ल
बाईस हजार डीजल पेट्रोल एवं टैंकर ज़ब्त
जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने आज शुक्रवार को महाराजपुर बायपास स्थित श्रीदेव पेट्रोलियम पेट्रोल पम्प पर छापेमार कार्रवाई की।इस दौरान अधिकारियों ने मौके से एक टैंकर क्रमांक एमपी 17-एचएच-4523  को जब्त किया जिसमे 15हजार लीटर डीजल और 5 हजार लीटर पेट्रोल भरा हुआ था।
जिला आपूर्ति नियंत्रक के अनुसार विभाग की टीम जब पेटोल पंप पहुंची तो पाया कि टैंकर चालक विपिन दहिया टैंकर के कम्पार्टमेंट के ढक्कन को लकड़ी के गट्टे से ऊपर उठाकर उसमें पाइप लगाकर ज़रीकैन में डीजल निकाल रहा है। पूछताछ में टैंकर चालक ने बताया कि उक्त टैंकर मेसर्स तत्पर पेट्रोलियम रीवा का है जिसे भिटौनी डिपो से डीजल-पेट्रोल भरकर उसे शाहपुरा, डिंडौरी ले जाना था लेकिन वहां जाकर वह  श्रीदेव पेट्रोलियम पेट्रोल पम्प गया।
जांच के दौरान खाद्य विभाग के अधिकारियों को श्रीदेव पेट्रोलियम,पेट्रोल पम्प के स्टॉक में भी गड़बड़ी मिली।फलस्वरूप अधिकारियों ने पम्प का 2259 लीटर पेट्रोल भी जब्त कर लिया। जब्तशुदा डीजल पेद्रोल एवं टैंकर पेट्रोल पम्प संचालक की सुपुर्दगी में सौंपे गए हैं।
जिला आपूर्ति नियंत्रक के मुताबिक श्रीदेव पेट्रोलियम के संचालक राजेश सोनकर , टैंकर चालक विपिन दहिया तथा टैंकर मालिक अमर वर्मा के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रवृत्त एमएस तथा एचएसडी कदाचार नियंत्रण आदेश  2005   की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।उन्होंने बताया कि प्रकरण पंजीबद्ध कर कलेक्टर न्यायालय में पेश किया जा रहा है।
जॉच की कार्रवाई में जिला आपूर्ति नियंत्रक एम एन एच खान,सहायक आपूर्ति नियंत्रक संजय खरे, सुधीर दुबे तथा कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी संजीव अग्रवाल शामिल रहे।
क्रमांक/2914/जनवरी-314/जैन