News.24.01.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
गणतंत्र दिवस पर व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों के दायित्व तय
जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
      जिले में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाया जायेगा ।  गणतंत्र दिवस पर सत्कार एवं कानून व्यवस्था की दृष्टि से कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव ने कार्यपालिक दण्डाधिकारियों की ड्यूटी लगा दी है ।
      इस संबंध में जारी आदेश के अनुसार 26 जनवरी को कलेक्ट्रेट परिसर में ध्वजारोहण से संबंधित तैयारियों और जरूरी इंतजाम करने का कार्य संयुक्त कलेक्टर एवं प्रभारी अधिकारी नाजरात दिव्या अवस्थी को सौंपा गया है ।
      जिले में गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह पंडित रविशंकर शुक्ल स्टेडियम राईट टाउन में प्रात: 9 बजे से ध्वजारोहण के साथ शुरू होगा । यहां की व्यवस्थाओं के तहत विशिष्ट अतिथियों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, पत्रकारों की बैठक व्यवस्था व नाम पट्टिका से संबंधित व्यवस्था एसडीएम जबलपुर मणिन्द्र कुमार सिंह व तहसीलदार राकेश चौरसिया देखेंगे ।  स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं उनके परिजनों को कार्यक्रम स्थल पर लाने और वापस पहुंचाने और उनके बैठने की समुचित व्यवस्था का दायित्व एसडीएम रांझी मनीषा वास्कले और नायब तहसीलदार एस.एस. आनंद, व्ही.आई.पी. सेक्टर की बैठक व्यवस्था एसडीएम अधारताल शाहिद खान और तहसीलदार रश्मि चतुर्वेदी सम्हालेंगी । वहीं अधिकारीगण सेक्टर की बैठक व्यवस्था डिप्टी कलेक्टर कलावती ब्यारे और तहसीलदार पनागर प्रमोद चतुर्वेदी देखेंगे ।
      स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजन हेतु शाल-श्रीफल की व्यवस्था एवं वाहन में फ्लेग लगवाने का दायित्व एसडीएम रांझी मनीषा वास्कले और तहसीलदार राजेश सिंह को सौंपा गया है ।  महिला सेक्टर की व्यवस्था संयुक्त कलेक्टर दिव्या अवस्थी और अतिरिक्त तहसीलदार पनागर नेहा जैन सम्हालेंगी । इसके अलावा पुरस्कार प्राप्त करने वाले व्यक्तियों की मंच के समीप बैठक व्यवस्था एसडीएम मणीन्द्र कुमार सिंह व तहसीलदार राकेश चौरसिया सम्हालेंगे । सभी अधिकारी अपर कलेक्टर शहर के निर्देशानुसार कार्य संपादित करेंगे ।
क्रमांक/2897/जनवरी-297/मनोज

एमपी टूरिज्म इन्वेस्टर्स मीट 28 को होटल कलचुरी में
जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
      राज्य के पर्यटन क्षेत्र को एक आदर्श निवेश के रूप में स्थापित करने, देशभर में उद्योग जगत के बीच राज्य की पर्यटन क्षमता को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से एमपी टूरिज्म बोर्ड के साथ साझेदारी में भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) 28 जनवरी मंगलवार को जबलपुर के होटल कलचुरी में एमपी टूरिज्म इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन कर रहा है ।
सीआईआई मॉडल कैरियर सेंटर के स्टेट डिलीवरी हेड वी.पी.एस. सेंगर के अनुसार एमपी टूरिज्म इन्वेस्टर्स मीट के आयोजन का उद्देश्य विभिन्न श्रेणियों के निवेशकों को पर्यटन बोर्ड से जोड़ना और पर्यटन विभाग के विभिन्न निकायों एवं प्रतिष्ठानों में उपलब्ध निवेश के अवसरों के साथ-साथ म.प्र. पर्यटन नीति को बढ़ावा देना होगा ।  इस कार्यक्रम के माध्यम से न केवल पर्यटन में निवेश की संभावनाएं बढ़ेंगी बल्कि पर्यटन एवं हॉस्पिटेलिटी के क्षेत्र में युवाओं के लिए नए रोजगार अवसर भी सृजित होंगे । श्री सेंगर ने बताया कि कार्यक्रम में वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेने की सहमति दी है एवं श्री फैज अहमद किदवई, प्रबंध निदेशक एमपी पर्यटन एवं मुख्यमंत्री के सचिव, प्रदेश में पर्यटन से संबंधित विभिन्न अवसरों के बारे में जानकारी देंगे । इस अवसर पर श्री भरत यादव कलेक्टर जबलपुर एवं आशीष कुमार आयुक्त नगर निगम जबलपुर भी उपस्थित रहेंगे ।  आयोजन में पर्यटन क्षेत्र से संबंधित निवेशक, होटेलियर्स, रियल एस्टेट प्लेयर्स, वाटर टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म, कैंप आपरेटर, एम्यूजमेंट, रोपवेज, आर्किटेक्ट, इंटीरियर डिजाइनर, स्थानीय उद्योगपति एवं पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भाग लेंगे ।
क्रमांक/2898/जनवरी-298/जैन

जबलपुर में नेशनल लोक अदालत 8 फरवरी को
जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय में 8 फरवरी को प्रात: 11 बजे राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। चालू वर्ष की पहली नेशनल लोक अदालत की तैयारी जोर-शोर से चल रही है । इस संबंध में सभी सरकारी बीमा कंपनियों के अधिकारियों, अधिवक्ताओं एवं अपीलार्थी के अधिवक्ताओं की एक संयुक्त बैठक का आयोजन किया जा चुका है और उनसे लोक अदालत में सहयोग का आग्रह किया गया है ।
लोक अदालत में रिट पिटीशन, सिविल अपील, समझौता योग्य दाण्डिक प्रकरण, चैक बाउंस के प्रकरण, पारिवारिक विवाद आदि सभी प्रकार के प्रकरणों को रखा गया है।
      ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी की प्री-सिटिंग का आयोजन 28 जनवरी को किया जायेगा । ताकि नेशनल लोक अदालत 8 फरवरी के दिन अधिकाधिक प्रकरणों का निराकरण किया जा सके। इसी प्रकार न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी एवं यूनाइटेड इंश्योरेंस कंपनियों की भी प्री-सिटिंग आयोजित की जावेगी। विद्वान अभिभाषकगण एवं संबंधित पक्षकारों से अपेक्षा है कि वे इस अवसर का लाभ अवश्य उठायें ।
क्रमांक/2899/जनवरी-299/मनोज

संचालक कृषि अभियांत्रिकी राजीव चौधरी प्रमण्डल सदस्य मनोनीत
जबलपुर 24 जनवरी 2020
मध्यप्रदेश शासन ने संचालक कृषि अभियांत्रिकी राजीव चौधरी को जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर और राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर में तीन वर्षों के लिए प्रमण्डल सदस्य मनोनीत किया है।
संचालक श्री चौधरी कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय जबलपुर के 1984 बैच के छात्र रहे हैं। श्री चौधरी को वर्ष 2018 में जवाहर रत्न पुरस्कार से जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर द्वारा भी सम्मानित किया गया है।
क्रमांक/2900/जनवरी-300/खरे॥

नगर पालिका व नगर परिषद् के वार्डों के आरक्षण हेतु प्राधिकृत अधिकारी नियुक्त
जबलपुर 24 जनवरी 2020
      कलेक्टर भरत यादव ने मध्यप्रदेश नगर पालिका अधिनियम के तहत आम निर्वाचन 2020 संपन्न कराने और वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया सुनिश्चित कराने के लिए नगर पालिका सिहोरा, पनागर तथा नगर परिषद् बरेला, मझौली, कटंगी, शहपुरा व पाटन के लिए प्राधिकृत अधिकारी की नियुक्ति कर दी है।
      कलेक्ट्रेट कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार नगर पालिका सिहोरा व नगर परिषद् मझौली के लिए सिहोरा के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को प्राधिकृत अधिकारी बनाया गया है। जबकि नगर पालिका पनागर और नगर परिषद् बरेला के लिए जबलपुर के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को और नगर परिषद् पाटन, शहपुरा एवं कटंगी के लिए पाटन के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को प्राधिकृत अधिकारी के रूप में कार्य करने के लिए अधिकृत किया गया है। 
क्रमांक/2901/जनवरी-301/मनोज॥

नागरिकों से गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने की अपील
जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
            कलेक्टर भरत यादव ने देश के 71वें गणतंत्र दिवस पर पं. रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में 26 जनवरी को प्रात: 9 बजे आयोजित जिले के मुख्य समारोह में नागरिकों से अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की अपील की है। श्री यादव ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए जिला प्रशासन की ओर से नागरिकों को समारोह में शामिल होने का आमंत्रण दिया है। कलेक्टर ने बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह में परंपरागत रूप से ध्वजारोहण, राष्ट्रगान और परेड के साथ विकास कार्यों पर आधारित झांकियों का प्रदर्शन होगा तथा देशभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे। 
क्रमांक/2902/जनवरी-302/मनोज॥

नगर पालिका व नगर परिषद् के वार्डों का आरक्षण 30 को
जबलपुर 24 जनवरी 2020
      मध्यप्रदेश नगर पालिका अधिनियम के तहत आम निर्वाचन नगर पालिका 2020 संपन्न कराने के उद्देश्य से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं के लिए वार्डों का आरक्षण करने के लिए कलेक्टर एवं विहित प्राधिकारी भरत यादव ने वार्डों के आरक्षण के लिए दिन, समय व स्थल निर्धारित कर दिया है। साथ ही संबंधित निकाय के लिए प्राधिकृत अधिकारी भी नियुक्त कर दिया है।
      कलेक्ट्रेट स्थित स्थानीय निर्वाचन से मिली जानकारी के अनुसार कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष क्रमांक 57 में 30 जनवरी को दोपहर 2 बजे से दोपहर 2.45 बजे तक नगर पालिका सिहोरा और दोपहर 2.50 बजे से दोपहर 3.20 बजे तक नगर परिषद् मझौली के वार्डों की आरक्षण प्रक्रिया सिहोरा के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संपन्न कराएंगे। इसी दिन 30 जनवरी को दोपहर 3.25 बजे से दोपहर 3.55 बजे तक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ही नगर पालिका पनागर और शाम 4 बजे से 4.30 बजे तक नगर परिषद् बरेला के वार्डों का आरक्षण कार्य जबलपुर के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संपन्न कराएंगे।
      इसी प्रकार कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक सात में 30 जनवरी को ही दोपहर 2 से 2.30 बजे तक नगर परिषद् पाटन, दोपहर 2.35 बजे से दोपहर 3.05 बजे तक नगर परिषद् शहपुरा और दोपहर 3.10 बजे से दोपहर 3.40 बजे तक नगर परिषद् कटंगी के वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया पाटन के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संपन्न कराएंगे।
क्रमांक/2903/जनवरी-303/मनोज॥

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ने सचिन गुप्ता को बनाया सफल व्यवसायी
    जबलपुर 24 जनवरी 2020     
योग्यता और हुनर रखने वाले व्यक्ति को सही समय पर आवश्यकता अनुसार धन राशि मिल जाये तो वह अपना विकास कर सफल व्यवसायी बन सकता है ऐसा ही वाक्या है जबलपुर जिले के गौर सालीवाड़ा निवासी श्री सचिन गुप्ता का, श्री गुप्ता को कम्प्यूटर सेंटर एवं साइबर कैफे की दुकान खोलने के लिए मुख्यमंत्री स्व-रोजगार में ऋण उपलब्ध कराकर आर्थिक मदद की गई श्री गुप्ता आज एक सफल व्यवसायी के रूप में कम्प्यूटर सेंटर एवं साइबर कैफे की दुकान से प्रतिमाह 30 से 35 हजार रूपये का शुद्ध लाभ कमा रहे है
        सचिन गुप्ता ने बताया कि उन्होंने एमबीए तक शिक्षा प्राप्त की है वे पूर्व में प्रायवेट जॉब कर माह में 10 से 15 हजार रूपये कमा लेते थे किन्तु इतने में 5 सदस्यीय परिवार का पालन पोषण अच्छे से नहीं हो पाता था तभी उन्होंने मुख्यमंत्री स्व-रोजगार के बारे में जानकारी प्राप्त कर कम्प्यूटर सेंटर एवं साइबर कैफे की दुकान के लिए जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र जबलपुर से संपर्क कर उनके माध्यम से केनरा बैंक गौरखपुर में आवेदन किया गया
        योजनांतर्गत श्री गुप्ता को 7 लाख रूपये का लोन बैंक ने स्वीकृत कर दिया प्राप्त लोन से कम्प्यूटर सेंटर एवं साइबर कैफे की दुकान के लिए आवश्यक कम्प्यूटर उपकरण एवं अन्य व्यवस्थाएं की गुप्ता ने बताया कि वे इस व्यवसाय से प्रतिमाह 30 से 35 हजार रूपये तक शुद्ध लाभ कमा रहे है उन्होंने बताया कि वे इसी से प्रतिमाह 11600 रूपये बैंक की किस्त भी समय पर चुका देते है गुप्ता ने बताया कि यह योजना बेरोजगार युवाओं को स्व-रोजगार उपलब्ध कराने में मददगार साबित हो रही है
क्रमांक/2904/जनवरी-304/कोष्टा॥

25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ
जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
जबलपुर सहित प्रदेश के सभी जिलों में सभी मतदान केन्द्रों पर 25 जनवरी को 10वाँ राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह आयोजित किया जाएगा। इस दिन मतदाता सूची में नये जुड़े मतदाताओं को वोटर आई.डी. का वितरण किया जाण्गा साथ ही, मतदाताओं को सभी निर्वाचनों में निर्भीक होकर मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई जाएगी।
शपथ का प्रारूप
"हम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।"
क्रमांक/2905/जनवरी-305/मनोज

गणतंत्र पर्व पर आमजन के लिए खुला रहेगा राजभवन
जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
राज्यपाल श्री लालजी टंडन ने गणतंत्र पर्व पर राजभवन को आमजन के भ्रमण के लिए 26 जनवरी तक खुला रखने के निर्देश दिये हैं। निर्देशानुसर राजभवन रोज शाम 6 बजे से रात 10 बजे तक आमजन के लिये खुला रहेगा।
आमजन राजभवन परिसर का भ्रमण कर भव्य रौशनी का आनंद ले सकेंगे। चित्र प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी।
क्रमांक/2906/जनवरी-306/मनोज

अतिथि विद्वान 3 फरवरी तक भर सकेंगे विकल्प
प्रोफाइल अपडेट 30 जनवरी तक होगी 
जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अतिथि विद्वानों की आमंत्रण प्रक्रिया में संशोधन किया गया है। लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित नई नियुक्ति के फलस्वरूप फॉलेन आउट अतिथि विद्वान 3 फरवरी तक विकल्प भर सकते हैं। इसके अलावा जिन अतिथि विद्वानों ने अपनी प्रोफाइल अपडेट नहीं की है, वे 30 जनवरी तक अपनी प्रोफाइल अपडेट कर सकते हैं। चार फरवरी को मेरिट अनुसार अतिथि विद्वानों को महाविद्यालय का आवंटन किया जाएगा तथा 5 से 7 फरवरी तक वे संबंधित महाविद्यालय में कार्यभार ग्रहण कर सकेंगे।
क्रमांक/2907/जनवरी-307/मनोज

लता मंगेश्कर सुगम संगीत प्रतियोगिता के लिये आवेदन आमंत्रित
जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
संस्कृति विभाग की उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी, भोपाल ने लता मंगेशकर सुगम संगीत प्रतियोगिता दो वर्गों में आयोजित की है। प्रत्येक संभाग के इसके लिये पृथक्-पृथक् ऑडिशन लिये जाएंगे। भोपाल और नर्मदापुरम संभाग के प्रतियोगी 30 जनवरी तक बाणगंगा चौराहा, टैगोर मार्ग, भोपाल स्थित अकादमी कार्यालय में आवेदन दे सकते हैं। जूनियर वर्ग में 8 से 15 वर्ष और सीनियर वर्ग में 15 से 25 वर्ष तक के प्रतिभागी हिस्सा ले सकेंगे। आवेदन-प्रपत्र अकादमी की वेबसाइट Khajurahodancefestival.com से भी डाउनलोड किए जा सकते हैं। संभागों से चयनित प्रतिभागी राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकेंगे।
क्रमांक/2908/जनवरी-308/मनोज

राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिये पिछड़ा एवं अल्पसख्यक वर्ग को नि:शुल्क कोचिंग

5 फरवरी तक आवेदन कर सकेंगे उम्मीदवार 

जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की आगामी राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने वाले प्रदेश के पिछड़े एवं अल्पसंख्यक वर्ग के पात्र एवं इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिये 5 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन-पत्र का प्रारूप विभागीय वेबसाइट www.bcwelfare.mp.nic.inपर उपलब्ध है।
संचालक, राज्य स्तरीय रोजगार एवं प्रशिक्षण केन्द्र (पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण) ने बताया कि प्रशिक्षण केन्द्र में प्रवेश के लिये पिछड़ा वर्ग के लिये 80 और अल्पसंख्यक वर्ग के लिये 20, कुल 100 सीट उपलब्ध है। उम्मीदवारों का चयन स्नातक स्तर पर प्राप्त अंक के आधार पर संकायवार मेरिट बनाकर किया जायेगा।
प्रशिक्षण माह फरवरी से 6 माह की अवधि अथवा परीक्षा तिथि (जो पहले हो) तक होगा। पूर्णत: नि:शुल्क प्रशिक्षण में भोपाल से बाहर के प्रशिक्षणार्थियों को नियमानुसार छात्रावास में स्थान की उपलब्धता आदि सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। प्रशिक्षण अवधि में प्रशिक्षणार्थियों को 350 रुपये मासिक दर से शिष्यवृत्ति दी जाएगी।
आवेदन-पत्र कार्यालय संचालक, पिछड़ा वर्ग, राज्य स्तरीय रोजगार एवं प्रशिक्षण केन्द्र, पुलिस रेडियो मुख्यालय के सामने, भदभदा रोड़, भोपाल-462003 के पते पर 5 फरवरी तक कार्यालयीन समय में पहुँचना आवश्यक है।
क्रमांक/2909/जनवरी-309/मनोज

किसानों को कम्बाइन हॉर्वेस्टर पर भी मिलेगा अनुदान
जबलपुर, 24 जनवरी, 2020
राज्य सरकार ने इस वर्ष से किसानों को कम्बाइन हॉर्वेस्टर खरीदने पर भी अनुदान देने का निर्णय लिया है। किसानों को कृषि यंत्रों पर दिये जाने वाली अनुदान राशि में भी वृद्धि की गई है। अब लघु, सीमांत, अनुसूचित-जाति, अनुसूचित-जनजाति तथा महिला कृषकों को कृषि यंत्रों की खरीदी पर कीमत का 50 प्रतिशत तथा अन्य किसानों को कीमत का 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा।
भण्डारित अनाज पर ऋण
प्रदेश में किसानों को आत्म-निर्भर बनाने की दिशा में राज्य सरकार ने भण्डार-गृहों में भण्डारित अनाज पर ऋण प्रदान करने की सुविधा दी है। किसान को उसकी कृषि उपज का वाजिब मूल्य मिलने तक भण्डार-गृहों में उपज रखने की सुविधा दी गई है। एक फसल मौसम तक भण्डार-गृह में कृषि उपज रखने का शुल्क राज्य सरकार वहन करेगी।
पौने चार हजार क्लस्टर में जैविक खेती
राज्य सरकार ने जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिये करीब पौने चार हजार क्लस्टर/समूह में जैविक खेती का कार्यक्रम लागू करने का निर्णय लिया है। इसके लिये किसानों को खेत की मिट्टी और उनके द्वारा तैयार बीज के मुफ्त परीक्षण की सुविधा दी गई है। प्रदेश में पिछले एक साल में अभियान चलाकर किसानों को 58 लाख से अधिक स्वाइल हेल्थ-कार्ड प्रदाय किये गये हैं।
मुख्यमंत्री बागवानी-खाद्य प्र-संस्करण योजना
प्रदेश में मुख्यमंत्री बागवानी तथा खाद्य प्र-संस्करण योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना में औद्योगिक/शासकीय भूमि पर क्लस्टर विकसित कर पॉली-हाउस/शेडनेट-हाउस के अंदर फूलों और मसालों की खेती, टिश्यू कल्चर लैब और हाईटेक नर्सरी का विकास करने का निर्णय लिया गया है। इस सिलसिले में हरदा और बैतूल जिले में एक हजार एकड़ में आम की प्र-संस्कृत किस्म 'तोतापरी'' का रोपण शुरू किया गया है।
क्रमांक/2910/जनवरी-310/मनोज