News.15.01.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

अनोखे अंदाज में लोगों को स्वच्छता का संदेश दे रही नन्हीं शैलवी
जबलपुर, 15 जनवरी, 2020
      शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में अव्वल स्थान पर लाने के अभियान में समाज का हर वर्ग, शासकीय अमला और यहां तक कि छोटे बच्चे भी अपनी क्षमता के अनुरूप सहभागिता निभा रहे हैं ।  इन्हीं में से एक है शैलवी धुसिया जो अपने अनोखे अंदाज में लोगों को स्वच्छता का संदेश देकर प्रेरणा का केन्द्र बन गई है ।
      मात्र छह वर्ष की उम्र में स्वच्छता की अलख जगाने निकली शैलवी धुसिया अब तक शहर के कई स्कूलों एवं दफ्तरों में जाकर बच्चों एवं बड़ों को अपने आसपास के परिवेश और शहर को स्वच्छ बनाने का संदेश दे चुकी है । शहर को साफ और सुंदर बनाने के लिए लोगों को जागरूक बनाने की शैलवी की कोशिशें अभी भी जारी हैं । उसका साथ दे रहे हैं केन्टोनमेंट बोर्ड में कार्यालय अधीक्षक पद से सेवानिवृत्त हुए उसके पिता अन्नू, बृजलाल धुसिया ।
      नन्हीं शैलवी लोगों को स्वच्छता का संदेश देते हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में जबलपुर शहर को नंबर वन स्थान पर लाने में उनसे सहयोग का आग्रह भी करना नहीं भूलती । शैलवी अपनी अपील में लोगों से घर को साफ-सुथरा रखने के साथ-साथ घर से निकलने वाला कचरा यहां-वहां न फेंककर डस्टबिन में ही डालने और फिर उसे कचरा गाड़ी को ही देने का अनुरोध करती है । इसके साथ ही सरकारी दफ्तरों में जाकर वहां काम कर रहे कर्मचारियों से पान-गुटका खाकर यहां-वहां न थूकने का अनुरोध भी कर रही है ।
      तीन वर्षों की आयु से ही कई राष्ट्रीय कार्यक्रमों और बड़े-बड़े मंचों से सामाजिक सरोकारों से जुड़े संदेश दे रही शैलवी को अभी हॉल ही में स्वच्छता पर केन्द्रित राष्ट्रीय महिला कवि सम्मेलन में आमंत्रित किया गया था । जहां स्वच्छता पर उसकी कविता को काफी सराहा गया और वित्त मंत्री तरूण भनोत, सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया एवं महापौर डॉ. स्वाति गोडबोले ने उसे सम्मानित भी किया । शैलवी इसके पहले भोपाल, होशंगाबाद और जबलपुर में आयोजित राष्ट्रीय त्यौहारों पर भी अपना परफार्मेंस दे चुकी है तथा उसे इन अवसरों पर सम्मानित भी किया जा चुका है ।
      शैल्वी के पिता अन्नू बृजलाल धुसिया बताते हैं कि शैलवी उसके परिवार का ऐसा अनमोल हीरा है जिसे हर सदस्य चमकते देखना चाहता है । उन्होंने बताया कि परिवार की सबसे लाड़ली पढ़ाई में भी अपनी कक्षा में अव्वल है ।
      खुद शैलवी अपने निराले अंदाज में कहती है कि साफ-सुथरा घर और अपने आसपास का स्वच्छ परिवेश किसे अच्छा नहीं लगता । वो कहती है अपना घर अपना मोहल्ला और शहर स्वच्छ व सुंदर रहेगा तो बच्चे-बूढ़े व जवान सभी स्वस्थ और प्रसन्नचित भी रहेंगे । कोई भी इंसान बीमार नहीं होगा ।
      नन्हीं शैलवी के स्वच्छता की अलख जगाने में अनोखे अंदाज से प्रभावित होकर नगर निगम जबलपुर ने भी उसे स्वच्छता अभियान से जोड़ा है और उसकी सुरीली आवाज में शहरवासियों से स्वच्छता की अपील वाला गीत का वीडियो रिकार्ड कराया है । उसका यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी देखा और सुना जा रहा है ।
क्रमांक/2829/जनवरी-179/जैन
 
पदस्थापना आदेश की अवहेलना करने पर एक स्टॉफ नर्स सेवा से पृथक
एक के निलंबन का प्रस्ताव भेजा
कार्य मुक्त करने पर मेडिकल ऑफिसर की दो वेतन वृद्धि रोकी
जबलपुर, 15 जनवरी, 2020
     जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा ने पदस्थापना आदेश की अवहेलना करने पर एक संविदा स्टॉफ नर्स को सेवा से पृथक कर दिया है और एक स्टॉफ नर्स को निलंबित करने का प्रस्ताव क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवायें को भेजा है जबकि दोनों स्टॉफ नर्स को नये पदस्थापना स्थल के लिए कार्य मुक्त नहीं किये जाने पर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पोलीपाथर की मेडिकल आफिसर डॉ. दुर्गा मरकाम को कारण बताओ नोटिस जारी कर संचयी प्रभाव से दो वेतन वृद्धि रोकने की कार्यवाही की है।
     मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के अनुसार युक्तियुक्तिकरण की प्रक्रिया के तहत 21 नवंबर 2019 को दोनों स्टॉफ नर्सों की शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पोलीपाथर से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पाटन में पदस्थापना के आदेश जारी किये गये थे   नये पदस्थापना स्थल पर कार्यभार ग्रहण कर आदेश की अवहेलना करने पर संविदा स्टॉफ नर्स श्रीमती सुनीता बेदी को तत्काल प्रभाव से सेवा से पृथक कर दिया गया है जबकि स्टॉफ नर्स श्रीमती प्रतिमा डेविड के निलंबन का प्रस्ताव क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवायें को भेज दिया गया है                            
क्रमांक/2827/जनवरी-177/जैन

सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त
जबलपुर, 15 जनवरी, 2020
     जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर श्री भरत यादव ने कानून व्यवस्था के मद्देनजर पांच वरिष्ठ अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त कर पुलिस कंट्रोल रूम में तैनात किया है सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाये गये अधिकारियों में उप संचालक उद्यान एस.बी. सिंह, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा जी.एस. खटीक, रोजगार अधिकारी एम.एस. मरकाम, सहायक संचालक मत्स्य डी.के. झारिया और फील्ड अधिकारी रेशम विभाग डी.पी. तुरकर शामिल है सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किये गये इन अधिकारियों पर पुलिस अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर प्रत्येक घटना की सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को देने का दायित्व सौंपा गया है
क्रमांक/2828/जनवरी-178/जैन