News.20.01.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कृषि उत्पादन और कृषकों की आय बढ़ाने का उपाय करें
संभागायुक्त द्वारा कृषि की समीक्षा
जबलपुर, 20 जनवरी, 2020
     संभाग में रबी फसलों की 93 प्रतिशत बोनी हो चुकी है। लक्ष्य 18 लाख 74 हजार हेक्टेयर के विरूद्ध अब तक 17 लाख 49 हजार हेक्टेयर कृषि क्षेत्र रबी फसलों से आच्छादित हुआ है। गत वर्ष 16 लाख 24 हजार हेक्टेयर क्षेत्र रबी फसलों से आच्छादित हुआ था ।
     यह जानकारी संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, सहकारिता, दुग्ध संघ और मछली पालन विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक में मिली।
     संभागायुक्त श्री मिश्रा ने कहा कि गेहूं और गन्ना की फसलों के लिये भविष्य में उन्नत बीजों का व्यापक उपयोग किया जाय। इस वर्ष उपयोग में लाये गये बीज किस्म की जानकारी उन्होंने ली। बैठक में बताया गया कि यूरिया उर्वरक की कमी नहीं है। संभागायुक्त ने जैविक खादों को बढ़ावा देने के लिये किये जा रहे प्रयासों की जानकारी ली। कृषि अधिकारियों ने जानकारी दी कि मण्डला और डिण्डौरी जिलों में जैविक खाद का व्यापक उपयोग हो रहा है। संभागायुक्त ने कहा कोदो-कुटकी के उत्पादन के लिये मार्केट तलाशा जाय और विकसित किया जाय। इनके ब्राण्ड नाम लोकप्रिय बनाये जायं।
     संभागायुक्त श्री मिश्रा ने कहा हर कृषि क्षेत्र में कम से कम 3 से 4 फसलें कृषकों द्वारा ली जाय। कृषि से उद्यानिकी को जोड़कर विभिन्न प्रकार की सब्जियों तथा आय देने वाली उद्यानिकी फसलों का उत्पादन लेने कृषकों को प्रेरित किया जाय। उद्यानिकी उत्पादों के लिये मुख्य सड़क किनारे विण्डो शॉपिंग क्षेत्र विकसित किये जायं या बिक्री के लिये उपलब्ध फलों की जानकारी देने वाले पोस्टर लगाये जायं।
     संभागायुक्त ने कहा ग्रीष्म कालीन फसलें भी कृषक द्वारा ली जायं। जल संसाधन विभाग इन क्षेत्रों में सिंचाई के लिये जल उपलब्ध कराये। उर्वरक, बीज, कीटनाशक के अमानक पाये जाने पर सख्त दण्डात्मक कार्यवाही की प्रक्रिया अपनाने के निर्देश दिये गये और अब तक की गयी कार्यवाही की जानकारी ली गयी। संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि उद्यानिकी विभाग की नर्सरी में छोटे पौधों की अपेक्षा पर्याप्त बड़े पौधे तैयार कर वितरित किये जायं ताकि वे जीवित रह सकें।
     सहकारिता विभाग के योजनाओं की समीक्षा में संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि विभागीय अधिकारी फसल बीमा की प्रिमियम राशि के भुगतान से लेकर फसल का नुकसान होने पर बीमा राशि किसान को मिलने तक मॉनीटरिंग करें। बीमा राशि भुगतान से संबंधित किसी समस्या पर सहकारिता, बीमा कंपनी और बैंक अधिकारी संयुक्त रूप से निराकरण करें। उन्होंने सहकारी बैंकों के लिये ऋण वसूली की ओर भी ध्यान देने कहा। सहकारी समितियों और सचिवों के कामकाज पर नियंत्रण रखने के निर्देश दिये।
     पशुपालन विभाग की समीक्षा में बताया गया कि संभाग में 137 गौ शालायें निर्माण का लक्ष्य है जिसे जनवरी अंत तक पूर्ण करना है। संभागायुक्त ने उन्नत नश्ल विकास के लिये कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम के क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। बताया गया कि हर जिले में समय सीमा में लक्ष्यानुसार सफल कृत्रिम गर्भाधान के लक्ष्य को हासिल करने पायलट प्रोजेक्ट तहत ग्रामों का चयन किया गया है। अब संभागायुक्त के निर्देश पर कृषि और उद्यानिकी विभाग भी इन ग्रामों में नवाचार और उन्नत कृषि कार्य करेगा।
मत्स्य पालन विभाग अंतर्गत संभागायुक्त श्री मिश्रा ने निर्देश दिये कि मत्स्य पालन के लिये केज कल्चर को भी अपनाया जाय। खनिज उत्खनन के बाद गहरे बड़े गड्ढों का उपयोग मछली पालन के लिये भी किया जा सकता है। सहकारी दुग्ध संघ द्वारा मिल्क रूट, दुग्ध संग्रह आदि बढ़ाने के लिये अगले पांच वर्षों की कार्ययोजना प्रस्तुत की गयी। बैठक में संभागीय अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी और संयुक्त आयुक्त विकास अरविंद यादव भी मौजूद थे।
क्रमांक/2868/जनवरी-218/खरे


गौशाला परियोजना समन्वय समिति की बैठक संपन्न
जबलपुर, 20 जनवरी, 2020
     जिला स्तरीय गौशाला परियोजना समन्वय समिति की आज सोमवार को संपन्न हुई बैठक में मुख्यमंत्री गौ सेवा योजनान्तर्गत गौशालाओं के निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये गये हैं । बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ने निर्माणाधीन गौशालाओं में चारागाह के विकास कार्य के लिए सभी जरूरी बंदोबस्त करने की हिदायत अधिकारियों को दी । बैठक में उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डॉ. भारती पाठक तथा सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
     जिला पंचायत के सीईओ ने निर्माणाधीन गौशालाओं में बिजली, पानी की उपलब्धता पर भी बैठक में चर्चा की और इसके लिए जरूरी दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिये ।  श्री मिश्रा ने मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना के तहत आने वाले वित्तीय वर्ष के लिए गौशाला निर्माण के लिए स्थल के लिए चयन में ऐसे स्थानों को प्राथमिकता देने के निर्देश दिये जहां पानी की पर्याप्त उपलब्धता हो, चारागाह के लिए स्थान हों, जो विद्युत आपूर्ति लाइन के नजदीक हो साथ ही राष्ट्रीय या राज्य के राजमार्ग के समीप हो । 
सीईओ श्री मिश्रा ने निर्माणाधीन गौशालाओं के संचालन की इच्छुक संस्थाओं के साथ ग्राम पंचायतों के माध्यम से अनुबंध की कार्यवाही भी शीघ्र पूरी करने पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि जहां भी गौशाला के निर्माण में फण्ड की कमी आ रही है इसके लिए आयुक्त मनरेगा को राशि आबंटित करने के लिए मांग पत्र भेजा जाये ।
     श्री मिश्रा ने बैठक में बरगी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम हीरापुर बंधा में गौ अभ्यारण्य और कुण्डम विकासखण्ड में गौ-वन विहार के बारे में हुई प्रगति का ब्यौरा भी लिया। उन्होंने गौशालाओं के संचालन के लिए सहयोग राशि प्रदान करने वाली इच्छुक समाजसेवी, व्यावसायिक संगठनों को इस हेतु प्रेरित करने की बात कही ।
क्रमांक/2869/जनवरी-219/जैन

शांति भंग करने के आरोप में तेरह सुअर पालकों को भेजा गया जेल
जबलपुर, 20 जनवरी, 2020
     शहर में आवारा घूम रहे सुअरों को पकड़ने गये कर्मचारियों के साथ अभद्र व्यवहार, पथराव और मारपीट करने वाले तेरह सुअर पालकों को जिला प्रशासन द्वारा प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के तहत आज जेल भेज दिया गया है । इन सुअर पालकों के विरूद्ध पालतू जानवरों को सड़कों में खुला छोड़ने एवं लोक शांति भंग करने के आरोप में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 151 के तहत प्रकरण दर्ज किये गये थे । 
     जिन सुअर पालकों को जेल भेजा गया उनमें बेलबाग थाना क्षेत्र के सुनील वंशकार, लालमन सोनकर, भूरा सोनकर, बाबा उर्फ देवीप्रसाद, आशीष गौतेल और गोपाल गौतेल, अधारताल थाना क्षेत्र के सुरेश चौहान, शंकर चक्रवर्ती एवं सूरज पासी, लार्डगंज थाना क्षेत्र के शेरू सोनकर और विवेक सोनकर तथा गोरखपुर थाना क्षेत्र के चमन चक्रवर्ती और लखन सोनकर शामिल हैं । इन आरोपियों के विरूद्ध पुलिस द्वारा संबंधित एसडीएम न्यायालयों में प्रकरण प्रस्तुत किये गये थे ।
     ज्ञात हो कि कलेक्टर श्री भरत यादव ने शहर में आवारा घूमने वाले पशुओं और सुअरों को पकड़ने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिये थे ।  इसके लिए उन्होंने अपर कलेक्टर संदीप जीआर के नेतृत्व में टास्क फोर्स का गठन किया था । सुअर पालकों को जेल भेजने की आज की कार्यवाही इसी टास्क फोर्स द्वारा पुलिस में दर्ज कराये गये प्रकरणों के आधार पर  की गई है ।
क्रमांक/2870/जनवरी-220/जैन

राजस्व अधिकारियों की बैठक 30 को
जबलपुर, 20 जनवरी, 2020
     जिले में पदस्थ राजस्व अधिकारियों की बैठक 30 जनवरी को सुबह 11.30 बजे से कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में होगी ।  बैठक के तय एजेण्डे के मुताबिक वांछित जानकारी 24 जनवरी तक कलेक्टर कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये गये ।
क्रमांक/2871/जनवरी-221/जैन