News.10.01.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
लेफ्ट टर्न पर भी लगाये जायेंगे कैमरे
सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में निर्णय
0-हाइवे चौकियों के स्थान चिन्हित करने कलेक्टर ने दिये निर्देश
                         0-बस माफिया पर भी कार्यवाही होगी
जबलपुर, 10 जनवरी, 2020
      जिला सड़क सुरक्षा समिति की आज कलेक्ट्रेट में संपन्न हुई बैठक में शहर के सभी चौराहों के लेफ्ट टर्न पर हुए अतिक्रमणों को हटाने तथा सभी लेफ्ट टर्न पर कैमरे लगाने का निर्णय लिया गया है ताकि इनसे गुजरने वाले वाहनों की भी मॉनीटरिंग की जा सके । कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आयोजित की गई इस बैठक में जिला सड़क सुरक्षा समिति का शीघ्र ही पुनर्गठन करने का फैसला भी लिया गया ।
      कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में हाइवे चौकियों की स्थापना के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे स्थान चिन्हित करने के साथ-साथ शहर के प्रवेश मार्गों (एंट्री प्वाइंट) पर भारी वाहनों की पार्किंग के लिए भी शीघ्र भूमि चिन्हित किये जाने पर जोर दिया । उन्होंने स्मार्ट पार्किंग के निर्माण पर तेजी से कार्य करने की अपेक्षा व्यक्त करते हुए अधिकारियों से कहा कि व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स, होटल, रेस्टारेंट, निजी अस्पताल आदि भवनों में बेसमेंट पार्किंग के स्थान पर किये गये अवैध निर्माणों को हटाने की कार्यवाही में भी तेजी लाई जाये ।
      श्री यादव ने दीनदयाल चौराहे पर लेफ्ट टर्न का निर्माण करने और इस चौराहे पर अवैध रूप से बसें खड़े करने वाले बस आपरेटरों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये । कलेक्टर ने बैठक में शहर के भीतर पुराने बस स्टैण्डों के आसपास बसें खड़ी किये जाने तथा चलते रास्ते पर कहीं भी बस रोकने और सवारियाँ लेने एवं छोड़ने वाले बस माफिया के खिलाफ भी कार्यवाही प्रारंभ करने की हिदायत अधिकारियों को दी ।  उन्होंने कहा कि ऐसे बस माफिया से जुर्माना वसूल करने के साथ-साथ उनकी बसों के रजिस्ट्रेशन एवं लायसेंस भी निलंबित किये जायें ।
      बैठक में नो पार्किंग क्षेत्र में व्यस्ततम बाजारों में सड़क पर खड़ी कर दिये गये वाहनों की टोइंग के लिए क्रेनों की उपलब्धता बढ़ाने के विषय पर चर्चा की गई । इस बारे में बताया गया कि इस कार्य के लिए पीपीपी मोड पर पांच क्रेन जल्दी ही उपलब्ध हो रही हैं ।  इसकी टेण्डर की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है । बैंक गारंटी जमा करने की कार्यवाही हो जाने के बाद एजेंसी को वर्क आर्डर दे दिया जायेगा ।
      कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने एवं आटो रिक्शा के व्यवस्थित संचालन के लिए प्राइस वाटर कूपर हाउस द्वारा तैयार रिपोर्ट को आटो रिक्शा यूनियनों से चर्चा कर चरणबद्ध तरीके से लागू करने के निर्देश दिये । उन्होंने शहर में ई-रिक्शा के संचालन को प्रोत्साहित करने और नागरिकों को इसका उपयोग के लिए प्रेरित करने की बात भी कही ।
      बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमृत मीणा, आरटीओ संतोष पाल एवं जिला सड़क सुरक्षा समिति से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/2764/जनवरी-114/जैन

सामूहिक सूर्य नमस्कार 12 को
जबलपुर, 10 जनवरी, 2020
      स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस को युवा दिवस के रूप में मनाये जाने के राज्य शासन के निर्देशानुसार रविवार 12 जनवरी को जिले के सभी शासकीय, अशासकीय विद्यालय एवं कॉलेजों में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया जायेगा ।
      जिला शिक्षा अधिकारी के मुताबिक सामूहिक सूर्य नमस्कार का जिले का मुख्य कार्यक्रम पं. रविशंकर शुक्ल क्रीडांगन में सुबह 8.30 बजे से आयोजित किया गया है ।  जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सूर्य नमस्कार का प्रारंभ अतिथियों द्वारा स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर किया जायेगा ।  तदुपरांत आकाशवाणी से राष्ट्रगीत एवं स्वामी विवेकानंद की रिकार्डेड वाणी का प्रसारण होगा ।  इसके बाद विद्यार्थी सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करेंगे ।  सुबह 10.30 बजे आभार प्रदर्शन के साथ कार्यक्रम का समापन होगा ।
क्रमांक/2765/जनवरी-115/जैन

गणतंत्र दिवस पर पुरस्कार हेतु समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने वाली
संस्थाओं एवं कार्यकर्त्ताओं से 20 तक प्रविष्टियाँ आमंत्रित
जबलपुर, 10 जनवरी, 2020
      गणतंत्र दिवस पर पं. रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में आयोजित जिले के मुख्य समारोह में समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्थाओं, व्यक्तियों एवं कार्यकर्त्ताओं को भी उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए पुरस्कृत किया जायेगा ।
      जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ने समाज हित में काम करने वाली सभी संस्थाओं एवं कार्यकर्त्ताओं से पुरस्कार हेतु 20 जनवरी तक अपने प्रस्ताव जिला पंचायत कार्यालय में प्रस्तुत करने का आग्रह किया है ।  उन्होंने कहा है कि संस्थाओं एवं कार्यकर्त्ताओं से अपने प्रस्ताव पांच मिनट की अवधि के प्रस्तुतीकरण की स्क्रिप्ट एवं वीडियो सहित पेन ड्राइव पर अथवा जिला पंचायत के ई-मेल ceozpjab@mp.gov.in पर 20 जनवरी तक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होंगे ।
क्रमांक/2766/जनवरी-116/जैन

बैंकों को स्वरोजगार ऋण योजनाओं के सभी प्रकरणों में
25 जनवरी तक वितरित करना होगा ऋण
समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर, 10 जनवरी, 2020
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने शासन द्वारा प्रायोजित रोजगारमूलक एवं स्वरोजगार ऋण योजना के ऋण वितरण के वार्षिक लक्ष्य को 25 जनवरी तक हर हाल में पूरा करने के निर्देश बैंक अधिकारियों को दिये हैं ।  श्री यादव आज शुक्रवार की शाम कलेक्टर कार्यालय में स्वरोजगार ऋण योजनाओं के तहत बैंकों द्वारा स्वीकृत किये गये प्रकरण एवं उनमें ऋण वितरण की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे ।
      श्री यादव ने बैठक में कहा कि जो बैंक स्वरोजगार ऋण योजनाओं के तहत बेहतर परफार्मेंस देंगे उन्हें 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया जायेगा । इसके साथ ही जो बैंकर्स इन योजनाओं के क्रियान्वयन में रूचि नहीं ले रहे हैं उनसे शासकीय विभागों की जमा राशि वापस लेकर अच्छा काम करने वाले बैंकों को अंतरित की जायेगी । ऐसे बैंकों के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए राज्य स्तरीय समन्वय समिति और आरबीआई को पत्र भी लिखा जायेगा । श्री यादव ने स्वरोजगार ऋण योजनाओं के क्रियान्वयन में रूचि नहीं लेने पर पंजाब नेशनल बैंक और इलाहाबाद बैंक के विरूद्ध राज्य स्तरीय समन्वय समिति को पत्र लिखने के निर्देश बैठक में दिये ।         
      कलेक्टर ने बैठक में राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत गठित्‍ महिला स्व-सहायता समूहों को व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंकों से शीघ्र फण्ड उपलब्ध कराने पर भी जोर दिया । बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक देवव्रत मिश्रा, लीड बैंक अधिकारी संजय सिन्हा तथा सभी बैंकों के जिला समन्वयक अधिकारी मौजूद थे ।
राष्ट्रीय आजीविका मिशन पर कार्यशाला का आयोजन:
      बैठक के प्रारंभ में बैंक अधिकारियों की राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत कार्यशाला का आयोजन भी किया गया । कार्यशाला में बैंकर्स को स्व-सहायता समूहों के गठन से लेकर उनकी गतिविधियों, फण्ड का आबंटन और समूहों द्वारा फण्ड के उपयोग की प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी गई ।
क्रमांक/2767/जनवरी-117/जैन
समाज सेवा के क्षेत्र में काम करने वाली संस्थाओं के कैलेंडर का कलेक्टर ने किया विमोचन
जबलपुर 10 जनवरी 2020
कलेक्टर श्री भरत यादव ने समाज सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रही संस्थाओं का "हम हैं फाउण्डेशन " द्वारा तैयार किए गए कैलेंडर का आज शुक्रवार को विमोचन किया। 
श्री यादव ने इस अवसर पर कहा कि "हम हैं फाउण्डेशन" द्वारा सभी संस्थाओं के अति आवश्यक नंबर एक साथ समाहित कर प्रकाशित किया गया कैलेण्डर सराहनीय प्रयास है  
कैलेंडर के विमोचन के अवसर पर "हम हैं फाउण्डेशन" ने कलेक्टर श्री  यादव को अवगत कराया कि कैलेंडर में जबलपुर शहर में देश समाज सेवा के क्षेत्र में काम करने वाली उन सभी संस्थाओं के नंबर हैं, जो रक्तदान, थैलेसीमिया मुक्त समाज, जरूरतमंदों की मदद, जल, प्रकृति, पर्यावरण को बचाने, नि:शुल्क शिक्षा प्रदान करने, नशा मुक्त समाज बनाने, बेसहारों का सहारा बनने सहित अन्य समस्त क्षेत्रों में काम करती हैं जिनसे कभी भी किसी भी प्रकार की मदद के लिए संपर्क कर सकते हैं।
क्रमांक/2768/जनवरी-118/जैन॥

कलेक्टर ने की जय किसान ऋण माफी योजना के तहत
गुलाबी फार्मों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा
जबलपुर,10 जनवरी, 2020
      कलेक्टर कार्यालय में आज आयोजित बैंकर्स की बैठक में कलेक्टर श्री यादव ने जय किसान ऋण माफी योजना के दूसरे चरण के तहत किसानों द्वारा ऋण माफी के लिए गुलाबी फार्म में भरे गये आवेदनों के निराकरण की स्थिति तथा स्वीकृत आवेदनों की समीक्षा भी की। उन्होंने बैंक अधिकारियों को निराकरण के लिए शेष रह गये गुलाबी फार्मों का तत्परता से निराकरण करने के निर्देश इस बैठक में दिये। श्री यादव ने कहा कि किसानों द्वारा भरे गये सभी गुलाबी फार्मों का दो दिन के भीतर निराकरण कर लिया जाना चाहिए। बैठक में भोपाल से आये अपर संचालक कृषि के.एस. टेकाम तथा उपायुक्त सहकारिता राकेश पाण्डे भी मौजूद थे।
क्रमांक/2769/जनवरी-119/जैन
 
बाल संप्रेक्षण एवं बालगृह में किया स्वास्थ्य परीक्षण
जबलपुर 10 जनवरी 2020
            इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी की जिला इकाई के अध्यक्ष एवं कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देशानुसार आज शुक्रवार को बाल संप्रेक्षण गृह एवं बालगृह में बाल संरक्षण सप्ताह के अंतर्गत गृह किशोरों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव आशीष दी‍क्षित के मार्गदर्शन में लगाए गए इस शिविर में आयुर्वेदिक, एलोपैथी चिकित्सकों द्वारा लगभग 23 किशोरों एवं बालगृह के नौ किशोरों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयों का वितरण किया गया। शिविर में मलेरिया संबंधी जांचें की गईं। शिविर में सिविल अस्पताल रांझी से डॉ विनीता उप्पल, सोनिया कश्यप, रीता दत्ता, उमेश गौड़ एवं बाल संप्रेक्षण गृह से अनुज शर्मा, हमीद खान एवं श्रीमती नंदिनी सराफ उपस्थित रहे। आयुष विभाग के चिकित्सक डॉ सरोज सिंह, डॉ क्रांति कुमार धुर्वे, बालगृह संस्था अधीक्षक शैलेष श्रीवास्तव, पीसी गुप्ता एवं नीतू पाण्डे सीडब्ल्यूसी, श्वेता जैन एवं सुनील गर्ग तथा रेडक्रॉस सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा।
क्रमांक/2770/जनवरी-120/जैन॥
 
आठ फरवरी को जिला एवं तहसील न्यायालयों में आयोजित होगी नेशनल लोक अदालत
जबलपुर 10 जनवरी 2020
      राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार सर्वोच्च न्यायालय से लेकर तहसील न्यायालयों तक शनिवार 8 फरवरी को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इसी क्रम में जबलपुर जिले में जिला एवं तहसील न्यायालय सिहोरा तथा पाटन में भी नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा।
      नेशनल लोक अदालत में सिविल, आपराधिक, चेक बाउंस, विद्युत अधिनियम, जल कर, पारिवारिक विवाद, मोटर दुर्घटना दावा, श्रम न्यायालय, भूमि अधिग्रहण, बैंक रिकवरी, राजस्व प्रकरण (न्यायालयों में लम्बित) तथा राजीनामा योग्य न्यायालयों में लंबित एवं ऐसे प्रकरण जिनमें विवाद है परंतु न्यायालय में प्रस्तुत नहीं किए गए हैं उनका निराकरण आपसी सुलह एवं समझौते के आधार पर किया जाएगा। नेशनल लोक अदालत में बैंक रिकवरी प्रकरणों, विद्युत के प्रकरणों तथा नगर निगम के जल कर के प्रकरणों में समय-समय पर शासन के निर्देशानुसार विशेष छूट का लाभ दिया जाएगा।
      नेशनल लोक अदालत में न्यायालयों में लंबित सिविल प्रकरणों में राजीनामा किए जाने पर आवेदकों को संपूर्ण कोर्ट फीस वापिस प्राप्त होगी। लोक अदालत के माध्यम से प्रकरणों के निराकरण से पक्षकारों को त्वरित, शीघ्र एवं सस्ता न्याय प्रापत होता है। लोक अदालत में पारित अवार्ड की अपील एवं रिवीजन भी नहीं होती जिससे प्रकरणों के निराकरण में लगने वाले समय की बचत होती है।
      सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने पक्षकारों से अपील है कि नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर अपने प्रकरणों का निराकरण कराकर लोक अदालत का समुचित लाभ उठा सकते हैं।  
क्रमांक/2771/जनवरी-121/जैन॥