News.03.01.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान 19 से
करीब चार लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दो बूंद दवा
कलेक्टर की अध्यक्षता में टॉस्क फोर्स समिति की बैठक संपन्न
जबलपुर 03 जनवरी 2020
राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले में 19 जनवरी से 21 जनवरी तक पांच वर्ष तक की आयु के करीब चार लाख बच्चों को पोलियो की दो बूंद दवा पिलाई जाएगी   
यह जानकारी आज कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक में दी गई श्री यादव ने अभियान की सफलता के लिये व्यापक रणनीति तैयार करने के निर्देश देते हुए झुग्गी झोपड़ी क्षेत्रों , कंस्ट्रक्शन साईट , ईंट भट्टा ,रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर भी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने बूथ स्थापित करने के निर्देश दिए उन्होंने अभियान के पहले दिन ज्यादा से ज्यादा बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने पर जोर देते हुए कहा कि इसके लिये अभिभावकों में भी जागरूकता पैदा की जाये
कलेक्टर ने पल्स पोलियो अभियान के पहले दिन रविवार 19 जनवरी को जिले में स्थित सभी प्री-प्राइमरी स्कूलों और नर्सरी स्कूलों को सुबह 10 बजे से एक बजे तक खुला रखने के लिए शाला प्रबंधकों को पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं उन्होंने कहा कि पल्स पोलियो अभियान की सफलता के लिये सभी सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों एवं संस्थाओं , निजी अस्पताल एवं नर्सिंग होम से भी सहयोग लिया जाना चाहिए उन्होंने इसके लिये इन संस्थाओं की बैठक बुलाकर चर्चा करने की बात कही। 
बैठक में बताया गया कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत पहले दिन रविवार 19 जनवरी को बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों, शासकीय एवं निजी अस्पतालों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर पोलियो बूथ बनाये जाएंगे इसके साथ ही  मोबाइल बूथ एवं ट्रांजिट बूथ भी स्थापित किये जायेंगे अभियान के दूसरे और तीसरे दिन 20 एवं 21 जनवरी को टीकाकरण दलों द्वारा घर-घर जाकर पहले दिन दवा पीने से छूट गए बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी
टास्क फोर्स समिति की बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मनीष मिश्रा, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ रितेश बजाज, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास एम एल मेहरा, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ एस एस दाहिया तथा सभी चिकित्सा अधिकारी भी मौजूद थे 
बैठक में बताया गया कि भारत पूर्व में ही पोलियो से मुक्त हो चुका है लेकिन हाल ही में पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पोलियो के वायरस पाये जाने की वजह से सतर्कता के बतौर देश मे राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान चलाकर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का निर्णय लिया गया  है
क्रमांक/2677/जनवरी-27/जैन॥
कलेक्टर ने किया खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण
बारिश में गीली हुई धान को सुखाने दी जाएगी हर तरह की मदद
जबलपुर 03 जनवरी 2020
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज बरौदा एवं नुनियाकला खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण कर किसानों से खरीदी गई धान को तत्काल गोदामों के भीतर रखवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं  उन्होंने इसमें ढिलाई बरतने वाले खरीदी केन्द्र प्रभारियों पर कार्यवाही की हिदायत भी अधिकारियों को दी है।
श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान किसानों से भी चर्चा की कलेक्टर ने कहा कि खरीदी केन्द्रों पर बारिश से गीली हुई धान को सुखाने और एफएक्यू मापदंड के मुताबिक उसे तैयार करने में किसानों की हर तरह की मदद की जाएगी श्री यादव ने इसके लिए अधिकारियों को खरीदी केन्द्रों पर सभी जरूरी इंतजाम करने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने बताया कि बारिश से धान को हुए नुकसान की भरपाई के लिए बीमा कंपनियों से भी चर्चा की गई है। इस बारे में आज कलेक्टर कार्यालय में बीमा कंपनियों के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई गई थी।
श्री यादव ने सभी खरीदी केन्द्रों पर रात में भी धान की तुलाई करने की हिदायत देते हुए कहा कि शनिवार और रविवार को भी धान की खरीदी की जाए धान खरीदी केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएनएच खान और जिला विपणन अधिकारी विवेक तिवारी भी मौजूद थे
अब तक 12 लाख क्विंटल धान का उपार्जन :-
          जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएनएच खान के मुताबिक जिले में अभी तक समर्थन मूल्य पर करीब 12 लाख क्विंटल धान का उपार्जन किया जा चुका है जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि किसानों को भुगतान की प्रक्रिया भी प्रारम्भ हो गई है और करीब साढ़े चार करोड़ रुपये की राशि किसानों के बैंक खाते में जमा करने जारी कर दी गई है
क्रमांक/2678/जनवरी-28/जैन॥
स्वाईन फ्लू से सतर्कता बरतने के निर्देश
जबलपुर, 03 जनवरी, 2020
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मौसम को देखते हुए स्वाईन फ्लू के रोकथाम के लिए अभी से सभी एहतियात बरतने के निर्देश दिये हैं ।
      श्री यादव आज कलेक्टर कार्यालय में आयोजित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे ।  बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा भी मौजूद थे ।
      श्री यादव ने बैठक में स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा कि स्वाईन फ्लू के लक्षणों और उससे बचने के उपायों के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये ।  उन्होंने सभी अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर जोर दिया तथा इस बारे में निजी अस्पतालों की अलग से बैठक आयोजित करने की बात भी कही ।
क्रमांक/2679/जनवरी-29/जैन

जय किसान ऋण माफी योजना:
गुलाबी फार्मों के निराकरण के लिए जनपद पंचायत मुख्यालयों पर शिविर आज
जबलपुर, 03 जनवरी, 2020
      जय किसान ऋण माफी योजना के द्वितीय चरण के तहत किसानों द्वारा ऋण माफी के लिए गुलाबी फार्म में भरे गये आवेदनों के निराकरण के लिए कल शनिवार 4 जनवरी को सुबह 11 बजे से जिले के सभी जनपद पंचायत मुख्यालयों में शिविर लगाये जायेंगे ।
      उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास डॉ. एस.के. निगम ने गुलाबी फार्म ऋण माफी के लिए आवेदन भरने वाले ऐसे सभी किसानों से जरूरी दस्तावेज लेकर जनपद पंचायत मुख्यालयों में लगाये जा रहे शिविरों में पहुंचने का अनुरोध किया है, जिन्होंने बैंक शाखा स्तर पर लगाये गये शिविरों में अपने आवेदनों का निराकरण नहीं कराया है ।
      उप संचालक किसान कल्याण के मुताबिक किसानों को अपने गुलाबी फार्म में भरे गये ऋण माफी के आवेदनों के निराकरण के लिए फार्म जमा करने की पावती, ऋण संबंधी दस्तावेज, बैंक पासबुक एवं आधार कार्ड तथा हितग्राही किसान की मृत्यु होने के मामले में मृत्यु प्रमाणपत्र, वारिस संबंधी दस्तावेज, वारिस का आधार कार्ड और वारिस का उसी बैंक शाखा की बैंक खाते की पासबुक लेकर आना अनिवार्य होगा ।
      डॉ. निगम ने बताया कि जय किसान ऋण माफी योजना के तहत गुलाबी फार्म में भरे गये आवेदनों के निराकरण हेतु किसानों की सुविधा के लिए कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर पहले 21 से 24 दिसंबर तक और फिर 26 दिसंबर से 4 जनवरी तक बैंक शाखा स्तर पर शिविर लगाये गये थे ।  उन्होंने बताया कि इन शिविरों में गुलाबी फार्म भरने वाले केवल 45 फीसदी किसानों द्वारा ही अपने आवेदनों का निराकरण कराया गया ।
क्रमांक/2680/जनवरी-30/जैन

कृषक बंधुओं के चयन की प्रक्रिया शुरू
जबलपुर, 03 जनवरी, 2020
      राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले के ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक दो आबाद ग्रामों पर एक कृषक बंधु के चयन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है । उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास डॉ. एस.के. निगम के मुताबिक कृषक बंधु बनने के इच्छुक व्यक्तियों को 6 जनवरी तक अपने से संबंधित विकासखण्डों में वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी के कार्यालय में जमा करने होंगे।
      डॉ. निगम ने बताया कि कृषक बंधु बनने के इच्छुक व्यक्ति की उम्र 25 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए तथा उसे किसी भी शासकीय, अर्द्ध शासकीय, अशासकीय अथवा किसी भी लाभ के पद पर नहीं होना चाहिए । कृषक बंधु के लिए आवेदक को कम से कम हाई स्कूल पास होना चाहिए, उसे दो ग्रामों में से एक ग्राम का निवासी होना अनिवार्य है साथ ही उसकी स्वयं की कृषि भूमि भी होनी चाहिए तथा किसी भी आपराधिक प्रकरण में दोषी नहीं होना चाहिए ।
      उप संचालक किसान कल्याण ने बताया कि कृषक बंधु का चयन हेतु ग्राम पंचायत का अनुमोदन अनिवार्य होगा ।  चयनित कृषक बंधुओं के नाम का अनुमोदन 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर आयोजित की जाने वाली ग्राम सभाओं में किया जायेगा ।
उन्होंने बताया कि शासन के निर्देशानुसार कृषक बंधु के साथ ही प्रत्येक विकासखण्ड में ब्लॉक कोआर्डिनेटर की नियुक्ति भी की जायेगी । ब्लॉक कोआर्डिनेटर को कृषि अथवा विज्ञान विषय में स्नातक होना चाहिए । ब्लॉक कोआर्डिनेटर पद के लिए इच्छुक व्यक्ति इस बारे में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी अथवा विकासखण्ड में पदस्थ बीटीएम अथवा एटीएम से संपर्क कर सकते हैं ।
क्रमांक/2681/जनवरी-31/जैन
आदिवासी वर्ग के छात्रों को जेईई, नीट, क्लैट, की तैयारी के लिए प्रतिष्ठित संस्थानों में नि:शुल्क कोचिंग की व्यवस्था
जबलपुर 03 जनवरी 2020
      आदिवासी वर्ग के छात्रों के शैक्षणिक विकास हेतु उन्हें जेईई, नीट एवं क्लैट जैसे प्रतिष्ठित कोर्स की तैयारी के लिए राज्य शासन द्वारा देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में नि:शुल्क कोचिंग की व्यवस्था की गई है।
पूर्व में जारी आदेशों के मुताबिक आदिवासी वर्ग के युवा देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश पा सकें इसलिए उन्हें डॉक्टर एवं इंजीनियर की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिये राज्य शासन ने नि:शुल्क कोचिंग की व्यवस्था की है। वर्ष 2019 में 800 विद्यार्थियों की कोचिंग पर 14 करोड़ 50 लाख रूपये खर्च किये गये।
क्रमांक/2682/जनवरी-32/खरे॥

आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा एमपीटास के माध्यम से ऑनलाइन छात्रवृत्ति वितरण
जबलपुर 03 जनवरी 2020
       आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा अब पेपरलेस तरीके से एमपीटास सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन छात्रवृत्ति वितरण आरंभ किया गया है। आदिवासी वर्ग के शैक्षणिक विकास के लिये छात्रवृत्ति वितरण व्यवस्था का सरलीकरण किया गया है।पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति योजना में इस व्यवस्था से इस वर्ष 7 हजार 674 शिक्षण संस्थाओं के 2 लाख 76 हजार 163 विद्यार्थियों को करीब 200 करोड़ की छात्रवृत्ति उनके बैंक खातों में पेपरलेस तरीके से एमपीटास साफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन वितरित की गई है।
प्रदेश के 16 लाख 69 हजार 437 आदिवासी विद्यार्थियों को प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ दिया गया है। इन विद्यार्थियों के बैंक खातों में 136 करोड़ की छात्रवृत्ति राशि ट्रांसफर की गई है। आदिवासी विद्यार्थियों को उच्च अध्ययन के लिये विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति का लाभ दिलाया जाना भी सुनिश्चित किया गया है। वर्ष 2019 में इस योजना में 7 विद्यार्थियों को 82 लाख की छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई गई।
क्रमांक/2683/जनवरी-33/खरे॥