News.06.01.2020_C


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
अब तक 14 लाख क्विंटल धान का उपार्जन
शाम तक हुआ 26.33 करोड़ रूपये का भुगतान
जबलपुर, 06 जनवरी, 2020
      जिले में किसानों से अभी तक लगभग 13 लाख 99 हजार क्विंटल धान का समर्थन मूल्य पर उपार्जन किया जा चुका है । जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएचएन खान के मुताबिक किसानों को भुगतान की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है और अभी तक करीब 54 करोड़ 60 लाख रूपये के ईपीओ (भुगतान आदेश) जनरेट कर 1219 किसानों को 26 करोड़ 33 लाख रूपये की राशि का भुगतान उनके बैंक खातों में किया जा चुका है ।
      जिला आपूर्ति नियंत्रक के मुताबिक कलेक्टर भरत यादव के निर्देशानुसार शेष किसानों को भी तेजी से भुगतान के प्रयास किये जा रहे हैं । ईपीओ जारी करने की प्रक्रिया निरंतर जारी है ।
क्रमांक/2720/जनवरी-70/जैन

औरिया से सीलिंग की शेष पांच एकड़ भूमि भी कराई गई खाली
जबलपुर, 06 जनवरी, 2020
      कटंगी बायपास के समीप ग्राम औरिया में आज सोमवार को माफिया दमन दल द्वारा की गई कार्यवाही में लालजी चौबे के वारिसानों से सीलिंग की जमीन के पांच एकड़ के उस हिस्से को भी मुक्त करा लिया गया है जो विगत दिनों की गई कार्यवाही के दौरान पानी भरे होने के कारण खाली नहीं कराई जा सकी थी ।
      तहसीलदार अधारताल रश्मि चतुर्वेदी के नेतृत्व में की गई इस कार्यवाही में सीलिंग की भूमि के इस हिस्से पर अवैध कब्जा कर लगाई गई फसल को नष्ट कर दिया गया है । इसके साथ ही सड़क के किनारे अवैध कब्जा कर बनाई गई दो दुकानों को भी ध्वस्त कर दिया गया ।
      तहसीलदार रश्मि चतुर्वेदी ने बताया कि आज सोमवार को राजस्व विभाग के अमले के साथ ग्राम गरदा और खजरी में भी शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों को नोटिस दिये गये हैं ।  इसके साथ ही आज खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अमले के साथ कृषि उपज मण्डी स्थित सब्जी के दो थोक व्यापारियों से मटर और गोभी के नमूने भी परीक्षण हेतु लिये गये हैं ।           
क्रमांक/2721/जनवरी-71/जैन

बाल अधिकारों के संरक्षण के प्रति आम लोगों में जागरूकता पैदा करना जरूरी
-श्री यादव
बाल संरक्षण सप्ताह के शुरूआत पर कार्यशाला संपन्न
जबलपुर, 06 जनवरी, 2020
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने बाल संरक्षण सप्ताह की शुरूआत पर आज महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए बाल अधिकारों के संरक्षण के लिए बनाये गये कानूनों के प्रति आम जनता में जागरूकता पैदा करने की जरूरत बताई है । श्री यादव ने कहा कि इस बारे में महिला एवं बाल विकास की भूमिका को सबसे महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि विभाग के अमले के माध्यम से बाल संरक्षण पर केन्द्रित कार्यक्रमों का मैदानी स्तर पर प्रभावी क्रियान्वयन किया जा सकता है ।
      कार्यशाला में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री शरद भामकर ने भी अपने विचार रखे । उन्होंने विधिक सेवा प्राधिकरण के संगठनात्मक ढांचे तथा कार्यप्रणाली एवं लाभ प्राप्त करने के संबंध में महिला बाल विकास विभाग के अमले को विस्तार से जानकारी दी तथा गांव-गांव तक विधिक सेवा प्राधिकरण की सेवाओं की जानकारी पहुंचाने की अपेक्षा उनसे की
होटल कल्चुरी में आयोजित इस कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों एवं अतिथि वक्ताओं, विशेष विषय विशेषज्ञों के द्वारा दीप प्रज्ज्वलन से हुआ अतिथियों का स्वागत विभागीय अधिकारियों मनीष सेठ, रितेश दुबे, संजय अब्राहम द्वारा किया गया  आयोजन में डॉक्टर मनीष पांडे अध्यक्ष बाल कल्याण समिति द्वारा किशोर न्याय अधिनियम एवं बाल कल्याण समिति की भूमिका तथा उत्तरदायित्व विषय पर प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया । श्री अखिल चौक से समन्वयक चाइल्ड लाइन ने चाइल्डलाइन की कार्यप्रणाली उसके  संगठनात्मक स्वरूप का विवरण और प्राप्त की जाने वाली सुविधाओं की जानकारी सफलता की कहानी के साथ प्रस्तुत की श्री देवेश श्रीवास्तव संचालक मातृछाया द्वारा दत्तक ग्रहण से संबंधित वैधानिक प्रावधानों  जानकारी दी गई । जबकि श्री प्रांशु जॉर्ज समन्वयक सी एस ने पॉक्सो एक्ट के प्रावधानों एवं एक्ट की वर्तमान  परिस्थितियों में आवश्यकता के संबंध में विस्तार से जानकारी दी
कार्यशाला के समापन पर अतिथियों का आभार जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास एम.एल. मेहरा ने व्यक्त किया । कार्यशाला का संचालन संभागीय बाल भवन के संचालक गिरीश बिल्लौरे ने किया ।
क्रमांक/2722/जनवरी-72/जैन