News.14.01.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक संपन्न
नर्मदा कुंभ की तैयारियाँ समय रहते पूरी करने के निर्देश
जबलपुर, 14 जनवरी, 2020
      जिला योजना समिति की आज प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में 24 फरवरी से 3 मार्च तक ग्वारीघाट में आयोजित नर्मदा कुंभ के लिए करीब 90 करोड़ रूपये का आबंटन उपलब्ध कराने का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजने का निर्णय लिया गया है ।
      कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई इस बैठक में वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया, महापौर डॉ. स्वाति गोडबोले, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनोरमा पटेल, विधायक सर्वश्री अजय विश्नोई, विनय सक्सेना एवं संजय यादव तथा जिला योजना समिति के अशासकीय सदस्यों में श्री जगत बहादुर सिंह अन्नू, श्री सौरभ नाटी शर्मा, श्री नन्हेंलाल धुर्वे आदि मौजूद थे ।
      प्रभारी मंत्री ने नर्मदा कुंभ के महत्व को देखते हुए समय रहते सभी जरूरी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं ।  उन्होंने कहा कि कुंभ के लिए बजट आबंटन के शासन को भेजे जाने वाले मांग पत्र में नर्मदा नदी में गंदे पानी को मिलने से रोकने के लिए शहर के सभी नालों के व्यवस्थापन के कार्यों को भी शामिल किया जाये ।
बैठक में सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने स्टार्म वॉटर ड्रेनेज सिस्टम के तहत बनाये गये नालों में सुधार की धीमी गति पर अप्रसन्नता व्यक्त की । उन्होंने इस कार्य में गति लाने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये ताकि आने वाले बारिश के मौसम में लोगों को जलप्लावन की समस्या का पुन: सामना न करना पड़े । वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने बैठक में निगम अधिकारियों को अण्डर ग्राउण्ड सीवरेज सिस्टम के निर्माण का कार्य समय पर पूरा करने के निर्देश दिये । उन्होंने मेट्रो रेल का उदाहरण देते हुए कहा कि अण्डर ग्राउण्ड सीवरेज सिस्टम का निर्माण ट्रेंचलेस तकनीकी से किया जाना संभव हो तो निगम अधिकारी इस पर विचार करें, इसका अध्ययन करें और उपयुक्त पाये जाने पर इसे अपनायें ताकि सीवरेज सिस्टम के निर्माण में आम नागरिकों को परेशानी न हो ।
वित्त मंत्री ने मदन महल पहाड़ी के विस्थापितों के पुनर्वास स्थल तिलहरी में मूलभूत सुविधाओं के विकास में रह गई कमियों को भी शीघ्र दूर करने की हिदायत अधिकारियों को दी । उन्होंने मदन महल पहाड़ी के विस्थापितों के लिए तेवर में चिन्हित स्थल को भी शीघ्र विकसित करने की बात कही और इसके लिए डीएमएफ से राशि स्वीकृत किये जाने पर जोर दिया ।
      बैठक की शुरूआत में शहर में आवारा पशुओं एवं सुअरों को पकड़ने की गई कार्यवाही पर चर्चा की गयी । वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत और सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया के सुझाव पर प्रभारी मंत्री ने शहर के भीतर पशुपालन का व्यवसाय कर रहे लोगों की सूची तैयार करने के निर्देश दिये । उन्होंने आवारा पशुओं और सुअरों को पकड़ने में व्यवधान करने वाले लोगों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने की हिदायत अधिकारियों को दी । प्रभारी मंत्री ने कहा कि ऐसे लोगों पर एफआईआर दर्ज की जाये और जरूरत पड़े तो उन्हें आम जनता की जान जोखिम में डालने के आरोप में गिरफ्तार भी किया जाय । बैठक में शहरी क्षेत्र से बंदरों को पकड़ने के लिए भी बाहर से टीम बुलाने के निर्देश दिये गये । 
      जिला योजना समिति की बैठक में शहर के चौराहों पर बने लेफ्ट टर्न पर हुए अतिक्रमणों को हटाने की कार्यवाही शीघ्र प्रारंभ करने नगर निगम एवं यातायात पुलिस के अधिकारियों से कहा गया । प्रभारी मंत्री ने 30 जनवरी तक लेफ्ट टर्न के अतिक्रमणों को हटाकर यहां कैमरे लगाने के निर्देश भी इन अधिकारियों को दिये हैं ।
      बैठक में विधायक विनय सक्सेना की जयंती काम्प्लेक्स में पार्किंग के स्थान पर गैर कानूनी ढंग से दुकानों के निर्माण की अनुमति देने वाले नगर निगम के अधिकारियों पर कार्यवाही की मांग पर प्रभारी मंत्री ने कलेक्टर को इसकी जांच करने और दोषी अधिकारियों पर कार्यवाही के निर्देश दिये ।
      प्रभारी मंत्री ने गौ सेवा परियोजना के तहत जिले में बन रही गौशालाओं के निर्माण कार्य की समीक्षा के दौरान विधायक श्री संजय यादव द्वारा हर ग्राम पंचायत में एक गौशाला के निर्माण की अपेक्षा दस-बारह ग्राम पंचायतों का समूह बनाकर बड़ी गौशाला के निर्माण करने के दिये गये सुझाव का परीक्षण करने की बात अधिकारियों से कही । प्रभारी मंत्री ने बरगी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम हीरापुर बंधा में उपलब्ध भूमि पर बड़ी गौशाला बनाने की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश देते हुए कहा कि गौशालाओं को आर्थिक गतिविधियों से भी जोड़ा जाना चाहिए । उन्होंने कुण्डम में गौ अभ्यारण्य बनाने की दिशा में हुई प्रगति की जानकारी भी ली ।
      प्रभारी मंत्री ने वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत के सुझाव पर अधिकारियों से कहा गौशालाओं के पीपीपी मोड पर संचालन की जिम्मेदारी लेने की इच्छुक धार्मिक संस्थाओं के पदाधिकारियों एवं संत-महात्माओं की अलग से बैठक बुलायें ।
      प्रभारी मंत्री ने बैठक में धान खरीदी की समीक्षा करते हुए सभी उपार्जन केन्द्रों पर बारदानों की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने धान उपार्जन को लेकर किसानों की शिकायतों के शीघ्र निराकरण की हिदायत दी तथा उपार्जन के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों की मोबाइल नंबर सहित सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये । प्रभारी मंत्री ने कहा कि खरीदी केन्द्रों पर केवल किसानों का ही धान खरीदा जाये । किसानों की आड़ में व्यापारी या बिचौलिये रिसाईकिल किये गये या पुराना धान न बेच पाये अधिकारियों को इस पर कड़ी नजर रखनी होगी अन्यथा उनपर कार्यवाही की जायेगी । इस अवसर पर वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने अधिकारियों से कहा कि उपार्जन व्यवस्था में सुधार लाने के लिए अपने सुझाव उन्हें शीघ्र प्रदान करें ताकि भोपाल में इस बारे में आयोजित बैठक में उन पर चर्चा की जा सके ।
      बैठक में प्रभारी मंत्री ने जय किसान ऋण माफी योजना पर चर्चा करते हुए बताया कि ऐसे ऋणी किसान को जो योजना की शुरूआत में ऋण माफी के आवेदन नहीं भर पाये थे शासन द्वारा उन्हें 31 जनवरी तक गुलाबी फार्म में ऋण माफी का आवेदन देने का एक और अवसर दिया गया है ।  प्रभारी मंत्री ने कहा कि शासन के इस निर्णय के बारे में हरेक खरीदी केन्द्र और समितियों में बैनर लगाकर किसानों को जानकारी दी जाये और उनसे जनपद पंचायत कार्यालयों में आवेदन देने की अपील की जाये । उन्होंने शासन के इस निर्णय का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें ।
      बैठक में उर्वरक की उपलब्धता एवं वितरण, शहरी क्षेत्र में चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान, बच्चों के टीकाकरण के लिए चलाये जा रहे मिशन इंद्रधनुष, पल्स पोलियो अभियान, पीडीएस सर्वे तथा आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित शिविरों में ग्रामीणों से प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा भी की गई ।
      बैठक में कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जीआर, जबलपुर विकास प्राधिकरण के सीईओ राजेन्द्र राय भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2812/जनवरी-162/जैन

प्रभारी मंत्री ने स्वच्छता रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना
जबलपुर, 14 जनवरी, 2020
     प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने शहर के नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए नगर निगम द्वारा तैयार किये गये स्वच्छता रथ को कलेक्टर कार्यालय परिसर से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया । इस अवसर पर उनके साथ सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया, वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत एवं नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2813/जनवरी-163/जैन

गौशालाओं का निर्माण जनवरी अन्त तक पूरा करने के निर्देश
ग्रीष्म ऋतु में सुगम पेयजल आपूर्ति के लिये अभी से कार्य करें
रोजगार मूलक योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान दें
सम्भागायुक्त द्वारा समीक्षा बैठक में निर्देश
जबलपुर 14 जनवरी 2020
      सम्भागायुक्त श्री रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने मुख्यमंत्री गौसेवा योजना के अंतर्गत जबलपुर सम्भाग में निर्माणाधीन गौशालाओं को 30 जनवरी 2020 तक पूर्ण कर उन्हें क्रियाशील करने के निर्देश दिए हैं । इन गौशालाओं का निर्माण ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के माध्यम से हो रहा है । वर्ष 2019-20 के लिये करीब 40 करोड़ की लागत से 136 गौशाला निर्माण का लक्ष्य निर्धारित है । सम्भागायुक्त ने कहा कि गौशालायें राज्य शासन की प्राथमिकता में शामिल है ।
      सम्भागायुक्त श्री मिश्रा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग, आजीविका मिशन अंतर्गत योजनाओं, लोक स्वास्थ्य एवं यात्रिकी, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, सामाजिक न्याय विभाग के सम्भागीय, जिला एवं ब्लाक स्तर के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे । बैठक में संयुक्त आयुक्त श्री अरविन्द यादव मौजूद थे ।
      बैठक में मुख्यमंत्री सड़क योजना के 28 स्वीकृत कार्य, 10 मीटर से अधिक स्पान पर निर्माण के 274 स्वीकृत कार्य, मुख्यमंत्री सरोवर योजना के तहत 98 स्वीकृत, ग्रामीण स्टेडियम खेल परिसर निर्माण के 30 स्वीकृत कार्य, बी.टी. रोड निर्माण के 54 स्वीकृत कार्य, कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास निर्माण के 16 स्वीकृत कार्य में प्रगति की समीक्षा करते हुए गुणवत्तायुक्त कार्य कराने और समय पर पूरा करने के निर्देश दिये गये । सम्भागायुक्त ने कहा कि निर्माण के बाद मरम्मत के लिये भी प्रावधान रखा जाये ।
      सम्भागायुक्त श्री मिश्रा ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अन्तर्गत सुगम पेयजल आपूर्ति की समीक्षा में निर्देश दिये कि मरम्मत, पाईप लाइनों के विस्तार आदि के लिए सामग्रियों की आपूर्ति के लिये अग्रिम इंतजाम कर लिए जाये । पेयजल समस्या ग्रस्त क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की कार्ययोजना बना ली जाये । सम्भागायुक्त ने कहा कि प्रत्येक हैण्डपम्प को जल से रिचार्ज करना आवश्यक होता है । पी.एच.ई. विभाग और जनपद, ग्राम पंचायतें हैण्डपम्प रिचार्ज के लिये कार्य करें तथा हैण्डपम्प से निस्तार के लिये उपयोग किया गया जल हैण्डपम्प के पास एकत्र होकर गंदगी पैदा नहीं करें इसके लिये भी इंतजाम किये जाये । ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए उनके द्वारा इस दिषा में किये गये कार्यो का जायजा लिया जाएगा ।
      सम्भागायुक्त ने कहा कि ऐसे क्षेत्र जहां जल स्त्रोत सूख गये है वहां वैकल्पिक जल स्त्रोत विकसित किया जाये । उन्होंने कहा कि एक जल स्त्रोत के चालू रहते ही दूसरे जल स्त्रोत को विकसित किया जाना चाहिये । उन्होंने पर्याप्त पेयजल की उपलब्धता वाले क्षेत्रों में उच्चस्तरीय टंकी के माध्यम से 24 घन्टे जलापूर्ति करने के निर्देश दिये और कहा कि प्रयोग के तौर पर पहले कुछ चिन्हित स्थानों पर 24 घन्टे जलापूर्ति करें । उन्होंने कहा कि 24 घन्टे जलापूर्ति वाले स्थानों पर पानी की खपत कम हो जाती है। लोग पानी का भण्डारण नहीं करते है । सम्भागायुक्त ने आंगनवाड़ी केन्द्रों, शालाओं के लिये सुगम जलापूर्ति को ध्यान में रखते हुये उन स्थानों पर या समीप हैण्डपम्प लगाने या उचित इंतजाम करने के निर्देश दिये ।
      सामाजिक न्याय विभाग की समीक्षा करते हुए सम्भागायुक्त ने निर्देश दिये कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं में अपात्र हितग्राहियों को सूचित किया जाये कि उन्हें किन कारणों से अपात्र पाया गया है । इसी तरह सभी पात्र हितग्राहियों का सत्यापन कार्य पूर्ण कराया जाये । उन्होंने विभिन्न योजना राशि के हितग्राहियों का भुगतान की स्थिति की जानकारी ली ।
      बैठक में आजीविका मिशन अन्तर्गत विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं, स्व-सहायता समूहों के गठन और सशक्तिकरण को महत्वपूर्ण कहा । उन्होंने निर्देश दिये कि स्व-रोजगार योजनायें शासन की प्राथमिकता में है । इनका बेहतर क्रियान्वयन किया जाये । हितग्राहियों को बैंक से ऋण मिल सके इसके लिये संबंधित अधिकारी अधिकतम प्रयास करें ।
      सम्भागायुक्त ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अन्तर्गत स्वच्छ भारत मिशन, शौचालय निर्माण एवं उपयोग, शालेय स्वच्छता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, कपिल धारा कूप, आंगनबाड़ी भवन निर्माण आदि की समीक्षा की ।
      सम्भागायुक्त ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी जूनियर अधिकारियों को पूरा सहयोग और मार्गदर्शन दें। निर्माण कार्यो में गति रहे, इंजीनियर सतत् मानीटरिंग करें । योजना क्रियान्वयन में जहां भी कमी पायी जावे वहां सुधार पर फोकस कर काम को मुख्यधारा में लाया जाये । मार्च तक आवश्यक बजट की मांग वर्तमान में करें । आगे बैठकों में और बारीकी से योजनाओं और कार्यक्रमों में प्रगति की समीक्षा की जाएगी ।
क्रमांक/2814/जनवरी-164/खरे॥

मशरूम की खेती आजीविका का साधन बनी
जबलपुर 14 जनवरी 2020
          जबलपुर जिले के पनागर विकासखण्ड की ग्रामीण महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्व-सहायता समूह बनाकर उन्हें मशरूम व्यवसाय से जोड़ा गया है अब ये ग्रामीण महिलायें आत्म विश्वास से भरपूर है और मशरूम व्यवसाय को व्यावसायिक स्वरूप देने में अग्रसर है
          जबलपुर जिले के पनागर विकासखण्ड में 0प्र0 दीनदयाल अंत्योदय योजना राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत महिलाओं का स्व-सहायता समूह का गठन किया गया समूह की महिलाओं के द्वारा मशरूम की खेती करने की इच्छा व्यक्त की गई जिस पर विकासखण्ड पनागर आजीविका मिशन द्वारा विभिन्न ग्रामों की 35 महिलाओं को मशरूम की खेती विषय पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया प्रशिक्षण उपरांत 25 महिलाओं को जबलपुर में संकल्प संस्था जिसके द्वारा मशरूम का उत्पादन का कार्य कराया जा रहा है वहां का भ्रमण कराया गया भ्रमण के पष्चात 15 महिलाओं द्वारा मशरूम उत्पादन का कार्य प्रारंभ किया गया है
          मशरूम उत्पादन की शुरूआत में सभी महिलाओं द्वारा 10 किलो ग्राम स्पान से 100 बैग तैयार कर मशरूम की खेती की जा रही है प्रत्येक बैग से 2 से 3 किलो कच्चा मशरूम पैदा होगा अथवा 100 बैग से 300 किलो ग्राम मशरूम का उत्पादन होगा जो कि बाजारों में 150 से 200 रूपये किलो ग्राम की दर से आसानी से बिकेगा   इस प्रकार प्रत्येक महिला को औसतन 7000/- रूपये माह की आमदनी मशरूम की खेती से होगी आजीविका मिशन के द्वारा इस कार्य में महिलाओं को पूर्ण सहयोग दिया जा रहा है
क्रमांक/2815/जनवरी-165/कोष्टा॥

स्वरोजगार योजना ने सचिन जैन को आत्मनिर्भर बनाया
जबलपुर 14 जनवरी 2020
        आर्थिक परेशानी से तंग श्री सचिन जैन पिता श्री संतोष जैन के परिवार की आजीविका अब पटरी पर गई है उनके जीवन में यह आर्थिक सुधार मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना के माध्यम से संभव हो पाया है इस आर्थिक आत्मनिर्भरता से श्री सचिन जैन एवं उनका परिवार हंसी खुषी से अपना जीवन व्यतीत कर रहे है उनके घर में हर्ष का वातावरण है
        जबलपुर जिले के विकासखंड शहपुरा के वार्ड क्र. 19 निवासी श्री सचिन जैन पढ़ाई के उपरांत अपने घर पर ही छोटी सी जनरल स्टोर्स दुकान खोल ली थी सचिन के उपर अपनी पत्नी और दो बच्चों के अलावा अपने माता-पिता की जिम्मेदारी भी है छोटी सी दुकान होने के कारण उनके घर का गुजारा ठीक से नही हो पा रहा था सचिन कोई बड़ा व्यवसाय कर घर की माली हालत सुधारना चाहते थे तब उन्होंने षासन द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना का लाभ उठाने का मन बनाया उन्होंने ऋण की पूरी प्रक्रिया समझने के बाद जिला पंचायत के माध्यम से भारतीय स्टेट बैंक की शहपुरा शाखा में लोन के लिए आवेदन कर दिया बैंक से मुख्यमंत्री स्व-रोजगार अंतर्गत किराना दुकान खोलने के लिए सात लाख रूपये का ऋण मिला जिसमें शासन के नियमों के अनुसार दो लाख रूपये का अनुदान भी शामिल है। श्री सचिन जैन ने इन पैसों से किराना एवं दाल-चांवल की दुकान अपने घर में खोली है उनका व्यापार अब अच्छा चलने लगा है उन्हें 08 से 10 हजार रूपये की मासिक आमदनी प्राप्त हो रही है उनके परिवार की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आया है श्री सचिन लोन की किस्त भी समय पर जमा कर देते है ताकि वे आगे चलकर बैंक से और लोन ले सके मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना की मदद से प्रसन्न है जिसके लिए वे मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद ज्ञापित करते है
क्रमांक/2816/जनवरी-166/कोष्टा॥