News.05.01.2020


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
पिपरिया में अवैध कब्जे से मुक्त कराई
चार करोड़ रूपये की 20 एकड़ भूमि
जबलपुर, 05 जनवरी, 2020
      माफिया दमन दल ने आज रविवार को रांझी तहसील के अंतर्गत ग्राम पिपरिया में कार्यवाही कर करीब साढ़े बीस एकड़ भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराकर शासन के आधिपत्य में ले ली है । इस भूमि की कीमत लगभग चार करोड़ रूपये बताई गई है ।
      तहसीलदार रांझी राजेश सिंह के अनुसार एसडीएम मनीषा वास्कले के नेतृत्व में दोपहर को शुरू की गई इस कार्यवाही में खसरा नंबर 252/1 और 252/2 की मध्यप्रदेश शासन एवं कोटवार के नाम दर्ज इस भूमि पर प्रेमसिंह यादव द्वारा चना एवं गेहूं की लगाई गई फसल को जेसीबी मशीन से नष्ट कर दिया गया और यहां शासन के आधिपत्य वाली भूमि का सूचना फलक लगा दिया गया है ।
      तहसीलदार रांझी ने बताया कि अवैध कब्जे से मुक्त कराई गई इस भूमि पर मध्यप्रदेश शासन के साथ ग्राम कोटवार किशोर सिंह वल्द मंगल सिंह का नाम दर्ज था । कोटवार किशोर सिंह की करीब 30 वर्ष पूर्व मृत्यु हो चुकी थी । तभी से उसके भतीजे विसराम का इस भूमि पर कब्जा था । ग्रामवासियों के अनुसार किशोर सिंह की मृत्यु के बाद विसराम सिंह ग्राम कोटवार का कार्य देखा करता था। हालांकि इस बारे में विसराम सिंह को शासन से कोई आदेश या जिम्मेदारी नहीं दी गई थी । विसराम सिंह की भी करीब छह माह पूर्व मृत्यु हो गई ।
      विसराम की मृत्यु के बाद उसकी पत्नी रामकली द्वारा अवैध रूप से इस भूमि को प्रेमसिंह यादव को ठेके पर दे दिया गया । भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराने की कार्यवाही से पहले विसराम सिंह की पत्नी को नोटिस भी दिया गया, लेकिन रामकली द्वारा अपने पति के कोटवार होने का कोई प्रमाण नहीं दिया जा सका । राजस्व अभिलेखों में भी इस भूमि पर विसराम सिंह का नाम दर्ज नहीं पाया गया । पिपरिया ग्रामवासियों की मौजूदगी में की गई कार्यवाही में मौके पर अवैधानिक रूप से ठेके पर दी गई इस भूमि के चारों ओर की गई फेसिंग एवं बाउण्ड्री को तथा प्रेमसिंह यादव द्वारा लगाई गई चने और गेहूं की फसल को जेसीबी की सहायता से उखाड़ दिया गया तथा यहां मध्यप्रदेश शासन के नाम का बोर्ड लगा दिया गया ।
क्रमांक/2702/जनवरी-52/जैन

दृष्टिबाधित विद्यालय की रंगाई-पुताई और क्रिकेट पिच बनाने डीएमएफ से राशि स्वीकृत
जबलपुर, 05 जनवरी, 2020
      प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने शासकीय दृष्टि बाधित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की रंगाई-पुताई, विद्यालय में दृष्टिबाधित दिव्यांग छात्रों के लिए क्रिकेट पिच, विद्यालय भवन में स्टोन फ्लोरिंग और सेप्टिक टैंक के निर्माण के लिए जिला खनिज प्रतिष्ठान मद से 10 लाख 11 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की है । स्वीकृत राशि में से विद्यालय की रंगाई-पुताई के लिए 5 लाख 56 हजार रूपये, क्रिकेट पिच के निर्माण के लिए 71 हजार रूपये, स्टोन फ्लोरिंग के लिए 1 लाख 96 हजार रूपये और सेप्टिक टैंक के निर्माण के लिए 1 लाख 88 हजार रूपये का प्रावधान किया गया है ।
क्रमांक/2703/जनवरी-53/जैन 


नर्मदा अर्द्ध कुंभ के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारियां तय
जबलपुर, 05 जनवरी, 2020
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने नर्मदा तट पर बसे ग्वारीघाट में 24 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित अर्द्ध कुंभ की तैयारियों के मद्देनजर अधिकारियों को जिम्मेदारियां तय की है ।
      इस बारे में एक आदेश जारी कर श्री यादव ने नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार को अर्द्धकुंभ के दौरान घाटों की साफ-सफाई, पेयजल, प्रकाश एवं आयोजन स्थल तक पहुंच मार्ग के निर्धारण, बेरीकेट लगाने, मेला प्रांगण में अस्थाई आफिस एवं उद्घोषणा कक्ष की स्थापना, अर्द्धकुंभ के दौरान वाहनों की पार्किंग, फायर ब्रिगेड, शामियाना जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी है । उन्होंने अर्द्ध कुंभ के आयोजन के पहले दिन 24 फरवरी को नरसिंह मंदिर से ग्वारीघाट तक निकाली जाने वाली पेशवाई के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति की जिम्मेदारी कलेक्टर कार्यालय के एसडब्ल्यू सेक्शन के प्रभारी अधिकारी को दी है ।
      अर्द्ध कुंभ के दौरान पुलिस बल की व्यवस्था अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर को, यातायात व्यवस्था अस्थाई चौकी एवं उद्घोषणा कक्ष के निर्माण की जिम्मेदारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात को तथा मेट्रो बसों की व्यवस्था का दायित्व सीईओ जेसीटीएल को दी गई है।
      आदेश के मुताबिक कुंभ के दौरान भजन-कीर्तन मंडलियों की व्यवस्था जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी देखेंगे जबकि आयुर्वेद कॉलेज ग्राउण्ड की अनुमति आयुर्वेद कॉलेज के कक्षों की व्यवस्था जिला सत्कार अधिकारी एवं अनुविभागीय दण्डाधिकारी गोरखपुर को दी गई है।
      आदेश में आयोजन स्थल पर चिकित्सा स्टॉफ सहित आकस्मिक चिकित्सा की सुविधा एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को जवाबदेह बनाया गया है । जबलपुर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को अर्द्धकुंभ के दौरान सेमीनारों के आयोजन का दायित्व सौंपा गया है । घाटों पर नाव, मोटर बोट, लाइफ जैकेट एवं गोताखोरों की व्यवस्था होमगार्ड के डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट को दी गई है । इस अवसर पर आयोजित किये जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कमान जिला अल्प बचत अधिकारी को आयोजन स्थल एवं गीताधाम के सामने मैदान के समतलीकरण की जिम्मेदारी कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग तथा अर्द्धकुंभ के दौरान निर्बाध बिजली की आपूर्ति का दायित्व अधीक्षण यंत्री शहर पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को दिया गया है।
क्रमांक/2704/जनवरी-54/जैन      
बाल संरक्षण कार्यशाला आज
जबलपुर 05 जनवरी 2020
      बाल संरक्षण विषय पर सोमवार 6 जनवरी को दोपहर 12 बजे से सिविल लाइन स्थित होटल कल्चुरी में कार्यशाला आयोजित की गई है। कार्यशाला में किशोर न्याय अधिनियम एवं आदर्श नियम के प्रावधानों तथा लैंगिक अपराधों से बालकों के संरक्षण अधिनियम पर चर्चा होगी। कार्यशाला में सभी संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति अनिवार्य है।
क्रमांक/2705/जनवरी-55/जैन

गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह की तैयारियों की बैठक आज
जबलपुर 05 जनवरी 2020
      कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह की तैयारियों के संबंध में सोमवार 6 जनवरी को दोपहर 12.30 बजे से बैठक आयोजित की गई है। बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति अनिवार्य है।
क्रमांक/2706/जनवरी-56/जैन

राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिये आवेदन 31 जनवरी तक
जबलपुर, 05 जनवरी, 2020
महिला-बाल विकास विभाग द्वारा कैलेण्डर वर्ष 2018 में महिला अभिरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिये राज्य स्तरीय पुरस्कार दिये जाएंगे। विभाग द्वारा संबंधित व्यक्ति/संस्था से 31 जनवरी, 2020 तक आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। पुरस्कार संबंधी विस्तृत जानकारी वेबसाइट mpwcdmis.gov.in पर देखी जा सकती है।
महिला (वीरता के लिये) रानी अवंती बाई वीरता पुरस्कार, महिला (समाज सेवा) के लिये राजमाता विजयाराजे सिंधिया समाज सेवा पुरस्कार, समाज सेवा (संस्था/व्यक्ति) के लिये विष्णु कुमार समाज सेवा पुरस्कार, नारी सम्मान की रक्षा के लिये (पुरूष/महिला) मुख्यमंत्री नारी सम्मान रक्षा पुरस्कार, साहसिक कार्य के लिये (पुरूष/महिला) अरूणा शानबाग साहस पुरस्कार तथा महिलाओं की सुरक्षा हेतु साहसिक कार्य के लिये (पुरूष/महिला) राष्ट्रमाता पद्मावती पुरस्कार दिया जायेगा।
राज्य स्तर पर उपरोक्त प्रत्येक पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति पत्र सहित एक लाख रूपये प्रदान किये जायेंगे। मुख्यमंत्री नारी सम्मान रक्षा पुरस्कार के लिये राज्य स्तरीय पुरस्कार के अलावा जिला स्तर पर प्रशस्ति पत्र सहित 50 हजार रूपये पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।
प्रविष्टि भेजने के लिये आवेदक व्यक्ति/संस्था अपने जिले के जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला-बाल विकास से सम्पर्क कर सकते हैं। आवेदक अपने आवेदन निर्धारित प्रारूप में जिले के कलेक्टर अथवा जिला कार्यक्रम अधिकारी को नियत दिनांक तक प्रस्तुत कर सकते हैं।
क्रमांक/2707/जनवरी-57/जैन