News.09.01.2020_C


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
माफिया दमन दल की कार्यवाही
नयागाँव में अवैध कब्जे से मुक्त कराई 20 करोड़ की तीन एकड़ शासकीय भूमि
जबलपुर, 09 जनवरी, 2020
      राज्य शासन की मंशा के अनुरूप कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर माफिया के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत आज माफिया दमन दल ने बड़ी कार्यवाही कर नयागाँव से तीन एकड़ शासकीय भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराया है । मुक्त कराई गई इस भूमि की कीमत करीब 20 करोड़ रूपये बताई गई है ।
      कार्यवाही के बारे में नायब तहसीलदार गोरखपुर श्याम सुंदर आनंद ने जानकारी देते हुए बताया कि बृजमोहन नगर और शिवराज नगर के बीच स्थित खसरा नंबर 4/1 और 26/1 की इस भूमि पर पप्पू पिता बसंत यादव ने अवैध कब्जा कर रखा था । उसके द्वारा इस शासकीय भूमि को चारों ओर तार की फेसिंग कर घेर लिया गया था और राई की फसल ली जा रही थी ।
      नायब तहसीलदार के मुताबिक शासकीय भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराने की गई कार्यवाही में जेसीबी मशीन से इसके चारों ओर लगाई गई कंटीले तार की बाढ, खंबे और फसल को नष्ट कर दिया गया ।  मौके पर ही यहां शासकीय भूमि होने का बोर्ड लगा दिया है ।
      शासकीय भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराने की इस कार्यवाही में नगर निगम के अमले सहित रामपुर चौकी और गोरखपुर पुलिस थाने का बल भी मौजूद था । कार्यवाही के दौरान राजस्व निरीक्षक शैलेन्द्र श्रीवास्तव, पटवारी किशोरी लाल और नगर निगम के श्री बोरकर भी उपस्थित रहे ।
क्रमांक/2761/जनवरी-111/जैन

माढ़ोताल में उद्योग विभाग को आबंटित भूमि से हटाये अवैध निर्माण
तीन करोड़ की शासकीय भूमि कराई मुक्त
जबलपुर, 09 जनवरी, 2020
      माफिया दमन दल ने आज गुरूवार को माढ़ोताल में उद्योग विभाग को आबंटित करीब दस हजार वर्गफुट शासकीय भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराने की कार्यवाही की ।
      एसडीएम अधारताल शाहिद खान के मुताबिक खसरा नंबर 152/1 की इस भूमि पर शफीक नाम के व्यक्ति द्वारा पक्की बाउण्ड्रीबाल बनाकर कब्जा कर लिया गया था । उन्होंने बताया कि कार्यवाही के दौरान जेसीबी मशीन से बाउण्ड्रीबाल को ध्वस्त कर दिया गया और वहां शासकीय भूमि वाला बोर्ड लगा दिया गया है । अवैध कब्जे से मुक्त कराई गई इस भूमि की कीमत करीब तीन करोड़ रूपये है।
      एसडीएम अधारताल शाहिद खान के अनुसार कार्यवाही के दौरान उनके साथ नायब तहसीलदार सुषमा धुर्वे, नगर निगम के अन्याक्रांति विभाग से विश्वजीत तिवारी तथा राजस्व विभाग एवं नगर निगम का अमला मौजूद था ।
क्रमांक/2762/जनवरी-112/जैन
     
ग्रामीण कौशल योजना के तहत एल्युमिनाई मीट संपन्न
जबलपुर 09 जनवरी 2020
0प्र0 राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत जबलपुर जिले में स्थित प्रशिक्षण संस्थानों, शान्ति जीडी इस्पात एवं पावर प्रा.लि., आरएसडब्ल्यूएम, आईसेक्ट, ड्रीमवेवर एज्यूट्रेक प्रा.लि. द्वारा गत दिवस जिडास कॉलेज, तिलहरी में एल्यूमिनाई मीट 2020 का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री प्रियंक मिश्रा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जबलपुर, श्री अरविन्द यादव ज्वाइंट कमिशनर, श्री जी. एस. टेकाम एवं श्री उदय प्रताप सिंह क्षेत्रीय समन्वयक आजीविका मिशन उपस्थित रहें। कार्यक्रम का प्रारंभ दीप प्रज्जवलन कर किया गया इसके पश्चात संस्थाओं से प्रशिक्षण प्राप्त नौकरी कर रहे युवक युवतियों द्वारा अपने अनुभव साझा किये गये तथा शान्ति जीडी इस्पात एवं पावर प्रा.लि., आरएसडब्ल्यूएम संस्था के प्रशिक्षणार्थियों द्वारा रोल प्ले के माध्यम से प्रशिक्षण एवं उसकी उपयोगिता को प्रदर्शित किया गया।
यह कार्यक्रम प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षणार्थियों की नौकरी के संबंध में जिज्ञासा की पूर्ति करने एवं निरंतर नौकरी करने के लिये प्रेरित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था। इस तरह का कार्यक्रम जबलपुर जिले में प्रथम बार आयोजित किया गया। कार्यक्रम में सम्मिलित संस्थाओं द्वारा विभिन्न जिलों के युवक युवतियों को विभिन्न ट्रेडों जैसे बैंकिंग, लॉजिस्टिक, स्पेशल सिलाई मशीन ऑपरेटर, रिटेल सेल्स, आई टी, एफ एंड बी आदि में प्रशिक्षण दिया जाता है।
क्रमांक/2763/जनवरी-113/जैन