News.08.01.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
वित्त मंत्री श्री भनोत आज तेंदूखेड़ा जायेंगे
जबलपुर, 08 जनवरी, 2020
      प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत गुरूवार 9 जनवरी को नरसिंहपुर जिले के तेंदूखेड़ा प्रवास पर रहेंगे । वित्त मंत्री श्री भनोत गुरूवार की सुबह 8.45 बजे जबलपुर से कार द्वारा तेंदूखेड़ा के लिए रवाना होंगे । वित्त मंत्री सुबह 10.30 बजे तेंदूखेड़ा में विधायक श्री संजय शर्मा से उनके निवास पर भेंट करेंगे तथा दोपहर एक बजे तेंदूखेड़ा में आयोजित जय किसान फसल ऋण माफी योजना के कार्यक्रम में शामिल होंगे । श्री भनोत का गुरूवार को ही शाम 6 बजे तेंदूखेड़ा से वापस जबलपुर आगमन होगा ।
क्रमांक/2741/जनवरी-91/जैन

केन्द्रीय मंत्री श्री पटेल आज आयेंगे
जबलपुर, 08 जनवरी, 2020
      केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल का कल गुरूवार 9 जनवरी को दोपहर 12 बजे नई दिल्ली से वायुयान द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  श्री पटेल डुमनातल से सुबह 12.10 बजे कार द्वारा गोटेगांव के लिए रवाना होंगे ।  केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री शुक्रवार दस जनवरी को गोटेगांव से शाम 6.30 बजे वापस जबलपुर आयेंगे । श्री पटेल यहां से शाम 7.25 बजे वायुयान द्वारा कोलकाता प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/2742/जनवरी-92/जैन

जिला समन्वय एवं निगरानी समिति "दिशा" की बैठक आज
जबलपुर 08 जनवरी 2020
      जिला समन्वय एवं निगरानी समिति "दिशा" की बैठक 9 जनवरी को दोपहर एक बजे से कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित की गई है। सांसद श्री राकेश सिंह की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में केन्द्र एवं राज्य शासन की प्राथमिकताओं वाली योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की जाएगी।
क्रमांक/2743/जनवरी-93/जैन

19 जनवरी को वृहद् वृक्षारोपण में
19 जनवरी जन्मदिन वाले व्यक्ति कर सकेंगे वृक्षारोपण
जबलपुर 08 जनवरी 2020
      जिला प्रशासन, इंडियन रेडक्रास सोसायटी जबलपुर और कदम संस्था के संयुक्त तत्वावधान में 19 जनवरी 2020 को जबलपुर नगर में वृहद् वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित होगा। इसमें 19 जनवरी को जन्में 2500 व्यक्ति अपने जन्मदिन के अवसर पर पौधा रोपकर जन्मदिन मनाएंगे।
      कलेक्टर एवं इंडियन रेडक्रास सोसायटी जबलपुर के अध्यक्ष भरत यादव ने बताया कि यह कार्यक्रम संपन्न होने पर विश्व रिकार्ड दर्ज होगा और जबलपुर शहर का गौरव बढ़ेगा। कलेक्टर ने अपील की है कि इस वृहद् वृक्षारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति अपने परिवारजनों, मित्रों और परिचितों को प्रेरित करें कि वे 19 जनवरी को जन्मदिन के अवसर पर वृक्षारोपण जरूर करें।
      श्री यादव ने सभी कार्यालय प्रमुख अधिकारियों को पत्र भेजकर उन व्यक्तियों की सूची तैयार करने के लिए कहा है, जिनका जन्मदिन 19 जनवरी को है।
क्रमांक/2744/जनवरी-94/जैन॥

माफिया दमन दल की कार्यवाही
नयागाँव में 24 करोड़ की साढ़े चार एकड़ शासकीय भूमि मुक्त कराई
कचनार सिटी में उद्यान की भूमि से अवैध कब्जा हटाया
जबलपुर, 08 जनवरी, 2020
      माफिया के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत आज माफिया दमन दल ने बृजमोहन नगर, नयागाँव में साढ़े चार एकड़ शासकीय भूमि को मुक्त कराने की कार्यवाही की वहीं कचनार सिटी विजयनगर में निजी नर्सिंग कॉलेज के संचालक द्वारा उद्यान की भूमि पर किये गये अवैध निर्माणों को ढहा दिया गया ।
      गोरखपुर एसडीएम आशीष पाण्डे के नेतृत्व में जिला प्रशासन, नगर निगम एवं पुलिस द्वारा कचनार सिटी में की गई कार्यवाही में नर्सिंग कॉलेज के संचालक वीरेन्द्र पाण्डे द्वारा उद्यान की भूमि पर बनाये गये पक्के फर्श, शेड और केंटीन को जेसीबी मशीन से ध्वस्त कर दिया गया ।
      नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची ने बताया कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग साइंस एण्ड रिसर्च जबलपुर के संचालक द्वारा उद्यान के लिए आरक्षित करीब 9 हजार 100 वर्गफुट इस भूमि पर कब्जा करने के लिए आम रास्ते पर भी दोनों ओर पक्की दीवार खड़ी कर आवागमन को बंद कर दिया गया था और यहां कॉलेज की छात्राओं के लिए केंटीन संचालित की जा रही थी । उन्होंने बताया कि कार्यवाही में आवागमन को बंद करने खड़ी की गई दीवारों को भी ढहा दिया गया । श्री अयाची ने बताया कि नर्सिंग कॉलेज के संचालक के कब्जे से मुक्त कराई गई इस भूमि की कीमत करीब 2 करोड़ 70 लाख रूपये है । उद्यान की भूमि को कब्जे से मुक्त कराने की कार्यवाही के दौरान नगर निगम के भवन अधिकारी अजय शर्मा, नगर निगम अन्याक्रांति दल का अमला तथा पुलिस बल भी मौजूद था ।
      माफिया दमन दल द्वारा आज दूसरी बड़ी कार्यवाही नयागाँव स्थित बृजमोहन नगर में की गई । यहां करीब साढ़े चार एकड़ शासकीय भूमि को सुनील, अनिल और किशन धनगढ़ के अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया । कार्यवाही के दौरान शासकीय भूमि पर लगी बरसीम की फसल को जेसीबी मशीन की सहायता से नष्ट कर दिया गया । एसडीएम गोरखपुर आशीष पाण्डे के नेतृत्व में की गई इस कार्यवाही में तहसीलदार श्यामसुंदर आनंद के साथ राजस्व विभाग एवं नगर निगम का अमला मौजूद था । तहसीलदार श्यामसुंदर आनंद के मुताबिक अवैध कब्जे से मुक्त कराई गई इस भूमि की कीमत करीब 24 करोड़ रूपये है ।   
क्रमांक/2745/जनवरी-95/जैन

19 फरवरी को लगेंगी जिले भर में राजस्व लोक अदालत
जबलपुर, 08 जनवरी, 2020
      आम नागरिकों को राजस्व न्यायालयों के माध्यम से सुगम, सुलभ और त्वरित न्याय दिलाने के लिए राज्य शासन के निर्देशानुसार 19 फरवरी को जिले में स्थित सभी राजस्व न्यायालयों में राजस्व लोक अदालतों का आयोजन किया जायेगा ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने राजस्व लोक अदालतों के आयोजन के मद्देनजर जिले में पदस्थ सभी राजस्व अधिकारियों को सभी जरूरी तैयारियों के निर्देश दिये हैं ।  श्री यादव ने राजस्व लोक अदालत में ज्यादा से ज्यादा राजस्व प्रकरणों का निराकरण कराने के निर्देश देते हुए लोक अदालत के दौरान पक्षकारों के लिए प्रतीक्षा का स्थान तथा पीने के लिए पानी की व्यवस्था करने की हिदायत भी दी है ।
      कलेक्टर कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार शासन के निर्देशानुसार जिले में राजस्व लोक अदालत का आयोजन अनुविभागीय राजस्व अधिकारी न्यायालय, तहसीलदार न्यायालय एवं नायब तहसीलदार न्यायालय स्तर पर किया जायेगा । राजस्व लोक अदालत में 15 दिसंबर 2019 के पहले नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन के अविवादित प्रकरणों तथा विगत छह माह से लंबित विवादित प्रकरणों के साथ-साथ नक्शा बटांकन, डायवर्सन, आरआरसी वसूली, ऋण पुस्तिका का प्रदाय, भूमि बंधक दर्ज करना, भूमि बंधक निर्मुक्ति, शोध क्षमता प्रमाण पत्र, नजूल प्रकरण, दण्ड प्रक्रिया संहिता के तहत कार्यवाही आदि प्रकरण निराकरण के लिए रखे जायेंगे ।
      कलेक्टर श्री यादव ने राजस्व लोक अदालतों के आयोजन के बारे में जारी निर्देशों में स्पष्ट किया है कि लोक अदालत में उन्हीं राजस्व प्रकरणों का निराकृत माना जायेगा जिनमें विधि अनुसार कार्यवाही पूर्ण की गई हो और आदेश पारित कर दिये गये हों । उन्होंने कहा कि राजस्व लोक अदालत में आरसीएमएस में दर्ज एवं पंजीकृत सभी प्रकरणों को शामिल करना होगा ।
      कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की राजस्व अदालत में रखे जाने के लिए 15 जनवरी तक सभी प्रकरणों को चिन्हित करने के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने दस फरवरी तक राजस्व प्रकरणों में आदेश के पूर्व तक की सभी कार्यवाही पूरी करने तथा 19 फरवरी को राजस्व लोक अदालत में सभी प्रकरणों में अंतिम आदेश जारी करने के निर्देश भी दिये हैं ।
क्रमांक/2746/जनवरी-96/जैन

लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा के लिए सहायक कोआर्डिनेटर नियुक्त
जबलपुर 08 जनवरी 2020
      लोक सेवा आयोग मध्यप्रदेश की रविवार 12 जनवरी को आयोजित राज्य सेवा और राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने पन्द्रह वरिष्ठ अधिकारियों को सहायक कोआर्डिनेटर बनाया है। संभागायुक्त ने रिजर्व में भी तीन अधिकारियों को सहायक कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया है।
सहायक कोऑर्डिनेटर को जिला कोषालय से प्रश्नपत्रों के पैकेट्स और ओएमआर सीट के पैकेट प्राप्त कर परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचाने और शेष बची गोपनीय सामग्री परीक्षा उपरांत केन्द्र से प्राप्त कर जिला कोषालय में जमा कराना होगा। सहायक कोऑर्डिनेटर को परीक्षा केन्द्रों में शांति व्यवस्था बनाए रखने और परीक्षा में सहयोग की जिम्मेदारी भी निभानी होगी।
      ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की राज्य सेवा परीक्षा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 के लिए जबलपुर शहर में 49 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा रविवार 12 जनवरी को दो सत्रों में प्रात: 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा दोपहर 2.15 से शाम 4.15 तक होगी।
क्रमांक/2747/जनवरी-97/जैन॥
विधिक सेवा प्राधिकरण में आयोजित बैठक में
अधिक से अधिक बंदियों को खुली जेल का लाभ दिलाने पर हुई चर्चा
जबलपुर 08 जनवरी 2020
प्रशासनिक न्यायमूर्ति, .प्र. उच्च न्यायालय एवं कार्यपालक अध्यक्ष, .प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण श्री संजय यादव की अध्यक्षता में आज बुधवार को .प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय में खुली जेल पर चर्चा हेतु बैठक आयोजित की गई। बैठक का उद्देश्य बंदियों को खुली जेल योजना का अधिक से अधिक लाभ पहुंचाना है। जिससे समाज की मुख्य धारा में शामिल होकर वे पुर्नवासित हो सकें।
बैठक में जेल की खुली कालोनी के माध्यम से बंदियों के पुर्नवास के साथ साथ राज्य प्राधिकरण के समीप स्थित चौराहे का ‘‘लीगल सर्विसेस चौराहा‘‘ नामकरण करने पर नगर निगम कमिश्नर के साथ भी चर्चा की गई।
बैठक में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की सदस्य सचिव श्रीमती गिरिबाला सिंह, उपसचिव श्री डी.के.सिंह एवं श्री अरविंद श्रीवास्तव, कमिश्नर नगर निगम श्री आशीष कुमार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जबलपुर श्री प्रियंक मिश्र,  जेल अधीक्षक, केन्द्रीय जेल जबलपुर श्री जी.पी. ताम्रकार, जेल अधीक्षक, केन्द्रीय जेल नरसिंहपुर शैफाली तिवारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के सचिव श्री शरद भामकर उपस्थित रहे।
क्रमांक/2748/जनवरी-98/जैन॥
मेट्रो बस चालकों को दिया गया प्रशिक्षण
जबलपुर, 08 जनवरी, 2020
जबलपुर सिटी ट्रांसपोर्ट कम्पनी लिमिटेड द्वारा आज मानस भवन में मेट्रो बसों के चालक एवं परिचालकों का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया  
प्रशिक्षण में  लगभग 200 चालक तथा परिचालक शामिल हुए प्रशिक्षण के दौरान जिला कलेक्टर श्री भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह ने  चालकों एवं परिचालकों से शहर की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने में सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया तथा उन्हें नियमों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए  आग्रह किया  
प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात अमृत मीणा , जेसीटीसीएल के सचिन विश्वकर्मा, शीतल कुमार उपाध्याय तथा शैलेश तिवारी ने चालक तथा परिचालकों को यातायात के नियमों की जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ मेट्रो बसों के संचालन के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी दी
क्रमांक/2751/जनवरी-101/जैन