News.01.01.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
डीएलसीसी की विशेष बैठक में सार्वजनिक क्षेत्र एवं क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की शाखाओं का कार्यालयीन समय निर्धारित
नगर निगम सीमा क्षेत्र में सुबह 11 बजे से और ग्रामीण क्षेत्र में सुबह 10 बजे से शुरू होगा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों एवं क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की शाखाओं में कामकाज
जबलपुर, 01 जनवरी, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में कल संपन्न हुई जिला स्तरीय परामर्श समिति (डीएलसीसी) की विशेष बैठक में जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की शाखाओं के कार्यालयीन समय का निर्धारण किया गया है । बैठक में स्वरोजगार ऋण योजनाओं की प्रगति और जय किसान ऋण माफी योजना के तहत किसानों द्वारा भरे गये गुलाबी फार्मों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा भी की गई ।
      डीएलसीसी की बैठक में लिए गये निर्णय के मुताबिक नगर निगम जबलपुर सीमा क्षेत्र के भीतर स्थित सार्वजनिक क्षेत्र एवं क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की सभी शाखाओं का कार्यालयीन समय अब प्रतिदिन सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा तथा इन शाखाओं में शाम पांच बजे तक व्यावसायिक कार्य (वित्तीय लेन-देन) होगा ।
      इसी तरह नगर निगम सीमा क्षेत्र के बाहर अर्थात जिले के ग्रामीण और अर्द्ध शहरी क्षेत्र में स्थित सार्वजनिक बैंक एवं क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक की शाखाओं का कार्यालयीन समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित किया गया है । ग्रामीण एवं अर्द्ध शहरी क्षेत्र में स्थित इन बैंकों की शाखाओं में वित्तीय लेन-देन शाम 4 बजे तक होगा ।  बैंक शाखाओं के कार्यालयीन समय के निर्धारण का यह फैसला कल एक जनवरी से लागू भी हो गया है ।
      बैठक में कलेक्टर श्री यादव ने स्वरोजगार ऋण योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए बैंकों द्वारा स्वीकृत प्रकरणों में ऋण वितरण की धीमी गति पर अप्रसन्नता व्यक्त की ।  उन्होंने पन्द्रह जनवरी तक स्वरोजगार योजनाओं के वार्षिक लक्ष्य के मुताबिक सभी प्रकरणों में हितग्राहियों को ऋण वितरण का कार्य पूरा कर लेने के निर्देश बैंक अधिकारियों को दिये ।
      श्री यादव ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत किसानों से प्राप्त गुलाबी फार्मों के निराकरण की स्थिति का ब्यौरा भी बैठक में लिया । उन्होंने बैंक अधिकारियों को बैंक शाखावार लगाये जा रहे शिविरों में गुलाबी फार्मों के निराकरण में तत्परता बरतने के निर्देश दिये।
      बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक देवव्रत मिश्रा, उप संचालक कृषि डॉ. एस.के. निगम, जिला अग्रणी बैंक अधिकारी संजय सिन्हा तथा स्वरोजगार योजनाओं से जुड़े सभी शासकीय विभागों एवं बैंकों के अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/2659/जनवरी-09/जैन

माह के पहले दिन हुआ “वंदे मातरम्” का सामूहिक गायन
जबलपुर, 01 जनवरी, 2020
      माह के पहले दिन आज सुबह कलेक्टर कार्यालय प्रांगण में राष्ट्र-गीत “वंदे मातरम्” का समूह गायन किया गया। इस अवसर पर पुलिस बैंड दल द्वारा राष्ट्र-गान “जन-गण-मन” पर मधुर धुने प्रस्तुत की । “वंदे मातरम्” के समूह गान में कलेक्ट्रेट स्थित सभी विभागों के कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे ।
क्रमांक/2660/जनवरी-10/जैन


जीआईएस के आधार पर बन रहीं विकास योजनाएँ
जबलपुर 01 जनवरी, 2020
नगर तथा ग्राम निवेश संचालनालय द्वारा सभी विकास योजनाएँ जीआईएस पर तैयार की जा रही हैं। इसके अंतर्गत 24 नगरों की विकास योजनाएँ मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के सहयोग से तैयार की जा चुकी हैं।
अमृत योजना में 5 नगरों की विकास योजना में जीआईएस के आधार पर बनायी जा चुकी हैं। एनआरएससी, हैदराबाद के माध्यम से 21 नगरों का सेटेलाइट डाटा प्राप्त किया गया है। प्रदेश के 16 नगरों की विकास योजनाओं से संबंधित भूमि उपयोग पत्र ऑनलाइन जारी किये जा रहे हैं।
जीआईएस स्टूडियो
नगरों की विकास योजनाएँ तैयार करने के लिये जीआईएस स्टूडियो की स्थापना की गयी है। स्टूडियों में उपलब्ध उच्च स्तर के हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और डाटा का लाभ प्रदेश के अन्य विभाग भी प्राप्त कर सकेंगे।
क्रमांक/2657/जनवरी-07/खरे

18 नगरीय निकायों में प्रशासक नियुक्त
जबलपुर 01 जनवरी, 2020
राज्य शासन द्वारा 18 नगरीय निकायों में प्रशासक नियुक्त कर दिये गये हैं। इन निकायों का कार्यकाल समाप्त हो चुका है। प्रशासक नगरीय निकाय का कार्यकाल समाप्त होने की तिथि से आम निर्वाचन सम्पन्न होने और नई परिषद द्वारा कार्यभार ग्रहण करने तक के लिये नियुक्त किये गये हैं।
नगरपालिक निगम सागर के लिये संभागीय आयुक्त सागर, नगरपालिका परिषद बीना-इटावा के लिये अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बीना-इटावा, खुरई के लिये अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) खुरई, रहली के लिये अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) रहली, गढ़ाकोटा के लिये अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) गढ़ाकोटा, नगरपालिका परिषद देवरी के लिये अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) देवरी, नगर परिषद राहतगढ़ के लिये अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) राहतगढ़, शाहपुर के लिये अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) शाहपुर, बंडा के लिये अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बंडा और नगर परिषद शाहगढ़ के लिये अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) शाहगढ़ को प्रशासक नियुक्त किया गया है।
इसी तरह नगरपालिक निगम सतना के लिये कलेक्टर सतना, नगरपालिक निगम रीवा के लिये संभागीय आयुक्त रीवा, नगरपालिक निगम सिंगरौली के लिये कलेक्टर सिंगरौली, नगर परिषद नौरोजाबाद के लिये अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) नौरोजाबाद और नगर परिषद चंदिया के लिये अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) चंदिया को प्रशासक नियुक्त किया गया है।
नगरपालिक निगम कटनी के लिये कलेक्टर कटनी, नगरपालिक निगम देवास के लिये कलेक्टर देवास और नगरपालिक निगम रतलाम के लिये कलेक्टर रतलाम को प्रशासक नियुक्त किया गया है।
क्रमांक/2658/जनवरी-08/जैन॥