News.04.01.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
विधानसभा उपाध्यक्ष आज आएंगी
जबलपुर 04 जनवरी 2020
      मध्यप्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष सुश्री हिना लिखीराम कांवरे रविवार 5 जनवरी को शाम 6 बजे सतना से सड़क मार्ग से जबलपुर आएंगी। सुश्री कांवरे यहां लगभग डेढ़ घंटे रूकने के बाद रात्रि 7.30 बजे सड़क मार्ग से मण्डला के लिए प्रस्थान करेंगी।  
क्रमांक/2688/जनवरी-38/जैन॥

सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया का आगमन आज
जबलपुर 04 जनवरी 2020
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया का रविवार 5 जनवरी को शाम 6 बजे सतना से कार द्वारा जबलपुर आगमन होगा।
क्रमांक/2689/जनवरी-39/जैन॥

बाल संरक्षण कार्यशाला 6 को
जबलपुर 04 जनवरी 2020
      बाल संरक्षण विषय पर सोमवार 6 जनवरी को दोपहर 12 बजे से सिविल लाइन स्थित होटल कल्चुरी में कार्यशाला आयोजित की गई है। कार्यशाला में किशोर न्याय अधिनियम एवं आदर्श नियम के प्रावधानों तथा लैंगिक अपराधों से बालकों के संरक्षण अधिनियम पर चर्चा होगी। कार्यशाला में सभी संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति अनिवार्य है।
क्रमांक/2690/जनवरी-40/जैन॥

गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह की तैयारियों की बैठक 6 को
जबलपुर 04 जनवरी 2020
      कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह की तैयारियों के संबंध में सोमवार 6 जनवरी को दोपहर 12.30 बजे से बैठक आयोजित की गई है। बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति अनिवार्य है।
क्रमांक/2691/जनवरी-41/जैन॥
समय-सीमा बैठक से अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों पर होगी कार्यवाही
जबलपुर 04 जनवरी 2020
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने सभी विभागों के जिला प्रमुखों को हर सप्ताह सोमवार को आयोजित समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।
      इस बारे में जारी एक पत्र में कहा गया है कि जिला विभाग प्रमुखों के समय-सीमा बैठक में उपस्थित न होने के कारण से उनके विभाग के महत्वपूर्ण कार्यों की समीक्षा नहीं हो पाती है।
      कलेक्टर श्री यादव ने पत्र में समय-सीमा बैठक से बिना अनुमति के अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों को अनुशासनात्मक कार्यवाही की चेतावनी देते हुए कहा है कि विशेष परिस्थिति में अनुपस्थिति की सूचना देते हुए जिला प्रमुखों को अपने प्रतिनिधि अथवा नोडल अधिकारी को समस्त जानकारी सहित बैठक में उपस्थिति सुनिश्चित करनी होगी।
क्रमांक/2692/जनवरी-42/जैन॥

आबकारी विभाग की कुचबंधिया मोहल्ला में कार्यवाही
पांच हजार किलो महुआ लाहन और 50 लीटर हाथ भट्टी मदिरा बरामद
जबलपुर, 04 जनवरी, 2020
      आबकारी विभाग के अमले ने आज शनिवार को कुचबंधिया मोहल्ला में आकस्मिक कार्यवाही कर पांच हजार किलो महुआ लाहन एवं 50 लीटर हाथ भट्टी शराब बरामद की है ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर शराब माफिया के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत कंट्रोल रूम प्रभारी जी.एल. मरावी के नेतृत्व में की गई इस कार्यवाही में आबकारी अधिनियम के तहत 14 न्यायालयीन प्रकरण कायम किये गये हैं ।
      सहायक आयुक्त आबकारी एस.एन. दुबे के अनुसार कार्यवाही में दर्ज किये गये 14 प्रकरणों में बिंदो बाई कुचबंधिया, सामली बाई कुचबंधिया, शारदा बाई कुचबंधिया, संसो बाई कुचबंधिया, रामसखी बाई, पुष्पा बाई, दीपमाला बाई, जग्गो बाई, सीमा बाई और सोनू कुचबंधिया के तथा तीन अज्ञात के विरूद्ध न्यायालयीन प्रकरण कायम किये गये हैं । आरोपियों को आबकारी अधिनियम 1915 के तहत दण्डनीय अपराध होने से मौके पर ही गिरफ्तार कर उचित जमानत मुचलके पर रिहा किया गया । कार्यवाही में सहायक जिला आबकारी अधिकारी कु. भारती गौंड, जी.डी. लाहौरिया, रामजी पाण्डेय, आबकारी उप निरीक्षक रामायण द्विवेदी, नीरज दुबे, श्वेता सिंह तिवारी, गिरिजा धुर्वे मरावी, सुधीर मिश्रा, रवि शंकर मरावी, रवि शंकर यादव, आबकारी मुख्य आरक्षक एवं आरक्षक मौजूद थे ।
क्रमांक/2693/जनवरी-43/जैन

भिक्षावृत्ति से जुड़े परिवारों के लिए आयोजित हुए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर
जबलपुर 04 जनवरी 2020
      कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर श्रम विभाग द्वारा गोसलपुर और सूरतलाई में भिक्षावृत्ति में संलग्न परिवारों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित किए गए। शिविर में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भिक्षावृत्ति से जुड़े लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। इस मौके पर सहायक श्रमायुक्त जेएस उद्दे, अध्यक्ष बालकल्याण समिति डॉ मनीष पाण्डे सहित शिक्षा विभाग, राष्ट्रीय बालश्रम परियोजना, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।   
क्रमांक/2694/जनवरी-44/जैन॥

आहरण संवितरण अधिकारियों का सर्विस मैटर एवं पेंशन मॉड्यूल का प्रशिक्षण संपन्न
जबलपुर, 04 जनवरी, 2020
      जिले में स्थित राज्य शासन के सभी शासकीय विभागों के आहरण संवितरण अधिकारियों का आईएफएमआईएस के अंतर्गत सर्विस मैटर एवं पेंशन मॉड्यूल पर दो दिवसीय प्रशिक्षण आज ई-दक्ष सेंटर में संपन्न हुआ । प्रशिक्षण में संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा डी.आर. महोबिया, संभागीय पेंशन अधिकारी सुरेश कतिया, जिला कोषालय अधिकारी पी.के. अहवासी, नगर कोषालय अधिकारी अखिलेश नेटी सहित कोष एवं लेखा विभाग के सभी अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे ।
क्रमांक/2695/जनवरी-45/जैन

जिला समन्वय एवं निगरानी समिति "दिशा" की बैठक 9 को
जबलपुर 04 जनवरी 2020
      जिला समन्वय एवं निगरानी समिति "दिशा" की बैठक 9 जनवरी को दोपहर एक बजे से कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक में शासन की प्राथमिकताओं वाली योजनाओं के क्रियान्वयन पर समीक्षा की जाएगी।
क्रमांक/2696/जनवरी-46/जैन॥

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने का निर्णय
सभी शासकीय-सेवानिवृत्त कर्मचारियों सहित अन्य को भी मिलेगा लाभ
मंत्रि-परिषद के निर्णय 
जबलपुर, 04 जनवरी, 2020
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू करने का निर्णय लिया गया। योजना से लगभग 12 लाख 55 हजार कर्मचारी-अधिकारी लाभांवित होंगे।
इस योजना का लाभ प्रदेश के सभी नियमित शासकीय कर्मचारी, सभी संविदा कर्मचारी, शिक्षक संवर्ग, सेवानिवृत्त कर्मचारी, नगर सैनिक, आकस्मिक निधि से वेतन पाने वाले पूर्ण कालिक कर्मचारियों और राज्य की स्वशासी संस्थाओं में कार्यरत कर्मचारियों को मिलेगा। इसके अलावा निगम/मण्डलों में कार्यरत कर्मचारियों एवं अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों के लिए योजना वैकल्पिक होगी।
मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना में बाहय रोगी ओपीडी के रूप में प्रतिवर्ष 10 हजार रूपये तक का नि:शुल्क उपचार अथवा नि:शुल्क दवाओं का वितरण किया जाएगा। सामान्य उपचारों के लिए प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये और गंभीर उपचारों के लिए 10 लाख रूपये तक की नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा प्राप्त होगी। दस लाख से अधिक के उपचार के लिए राज्य स्तरीय मेडिकल बोर्ड द्वारा विशेष अनुमति दी जा सकेगी।
560 नये पद
मंत्रि-परिषद ने महिला-बाल विकास विभाग द्वारा शत-प्रतिशत सहायित भारत सरकार की योजना वन स्टाप सेन्टर को प्रदेश के 51 जिलों में संचालित एवं निरंतर रखने की मंजूरी दी। इसके लिये 560 नये पद सृजित करने की भी मंजूरी दी गयी।
मंत्रियों का स्वेच्छानुदान अब एक करोड़
मंत्रि-परिषद ने मंत्रियों की वार्षिक स्वेच्छानुदान की राशि 50 लाख से बढ़ाकर एक करोड़ रूपये करने की मंजूरी दी। इसी प्रकार, राज्य मंत्रियों की वार्षिक स्वेच्छानुदान राशि को 35 लाख से बढ़ाकर 60 लाख किया गया है।                   
क्रमांक/2697/जनवरी-47/जैन

      विद्युत कम्पनियों के संविदा कर्मियों को फिर से रखने बनेगी कमेटी

अधिकारियों-कर्मचारियों की यूनाइटेड फोरम की बैठक में ऊर्जा मंत्री श्री सिंह 
जबलपुर, 04 जनवरी, 2020
ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने कहा है कि विभिन्न विद्युत वितरण कम्पनियों से निकाले गये संविदा कर्मियों को फिर से रखने के संबंध में कमेटी गठित की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी संविदाकर्मी के विरुद्ध बगैर जाँच कार्यवाही नहीं होना चाहिए। श्री सिंह ने बिजली कम्पनियों के अधिकारियों-कर्मचारियों की यूनाइटेड फोरम के साथ भोपाल में  बैठक में यह बात कही।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सभी संविदाकर्मियों की नेशनल पेंशन स्कीम के तहत कटौती करने के संबंध में विचार किया जाएगा। इनकी वेतन-वृद्धि प्रतिवर्ष एक प्रतिशत से बढ़ाकर शासन की नीति अनुसार की जाएगी। अधिकारी वर्ग में रिक्त पदों पर होने वाली भर्ती में 30 प्रतिशत और कर्मचारियों के पद पर 50 प्रतिशत पदों में संविदाकर्मियों को मौका देने पर विचार किया जायेगा। वर्तमान में यह प्रतिशत क्रमश: 25 और 40 है। श्री सिंह ने कहा कि संविदा कर्मियों को चिकित्सा सुविधा भी दी जानी चाहिए।
बैठक में यूनाइटेड फोरम के पदाधिकारियों ने विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया। इस दौरान प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री मोहम्मद सुलेमान, सचिव श्री नीतेश व्यास और विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी ओएसडी श्री प्रशांत चतुर्वेदी उपस्थित थे।
क्रमांक/2698/जनवरी-48/जैन