News.18.01.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम आज सुबह डिण्डौरी प्रस्थान करेंगे
जबलपुर, 18 जनवरी, 2020
      प्रदेश के आदिम जाति कल्याण, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजातीय कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम रविवार 19 जनवरी की सुबह 7 बजे जबलपुर से कार द्वारा डिण्डौरी प्रस्थान करेंगे ।  श्री मरकाम का आज शनिवार की देर रात करेली से कार द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।
क्रमांक/2848/जनवरी-198/जैन 

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री यादव 20 को आयेंगे
जबलपुर, 18 जनवरी, 2020
      प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री सुभाष सचिन यादव सोमवार 20 जनवरी को सुबह 6.25 बजे भोपाल से नर्मदा एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  श्री यादव यहां सुबह 9 बजे सर्किट हाउस में पार्टी कार्यकर्त्ताओं एवं जनप्रतिनिधियों से भेंट करेंगे तथा दोपहर 2 बजे जैव उर्वरक केन्द्र जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय में कृषि, उद्यानिकी एवं मण्डी के संभाग स्तर के अधिकारियों की बैठक लेंगे । किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री सोमवार को ही शाम 5.30 बजे जबलपुर से श्रीधाम एक्सप्रेस द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/2849/जनवरी-199/जैन 

जनपद पंचायत पाटन मासिक किराये पर देने अपनी परिसंपत्तियों की
21 को करेगा नीलामी
जबलपुर 18 जनवरी 2020
     जनपद पंचायत पाटन द्वारा मासिक किराये पर देने अपनी परिसंपत्तियों की नीलामी की कार्यवाही अब 21 जनवरी को की जायेगी। पूर्व में नीलामी की यह कार्यवाही 8 जनवरी को की जानी थी लेकिन इसे अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पाटन के मुताबिक नीलामी की जाने वाली संपत्तियों में जनपद के भवन एवं दुकानें आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि नीलामी की कार्यवाही दोपहर एक बजे से जनपद पंचायत कार्यालय में होगी।
क्रमांक/2850/जनवरी-200/जैन

पल्स पोलियो अभियान :
आज रविवार को पिलाई जायेगी बच्चों को पोलियो की दवा
जबलपुर, 18 जनवरी, 2020
      राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान रविवार 19 जनवरी को आयोजित है । अभियान के प्रथम दिवस पोलियो बूथ में 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियों की दवा पिलाई जायेगी एवं अभियान के दूसरे व तीसरे दिन सोमवार व मंगलवार को अभियान के पहले दिन रविवार को पोलियो बूथ पर दवा पीने से छूट गये शेष बच्चों को घर-घर जाकर पल्स पोलियो टीम द्वारा पोलियो की दवा पिलाई जायेगी ।
      पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत ‍जिले में 0 से 5 वर्ष तक की उम्र के कुल 3,85,901 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है । इन बच्चों को दवा पिलाने कुल 2239 बूथ बनाये गये हैं । शासकीय शालाओं में बनाये गये इन बूथों में सेवाएं देने हेतु 4478 कर्मचारी (बूथ कार्यकर्त्ता) नियुक्त किये गये हैं ।  इस कार्य के सुपरविजन हेतु शहरी क्षेत्र में 124 सुपरवाइजर एवं ग्रामीण क्षेत्र में 200 सुपरवाइजर नियुक्त किये गये हैं ।  जबलपुर के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को पल्स पोलियो बूथ बनाया गया है । ईंट भट्टों, कंस्ट्रक्शन साईट तथा दुर्गम एवं पहुंचविहीन स्थानों में बच्चों को दवा पिलाने के लिये 66 मोबाइल टीम का गठन किया गया है एवं बस स्टैण्ड, मुख्य चौराहे एवं रेल में यात्रा कर रहे बच्चों को दवा पिलाने हेतु 106 ट्रांजिट टीम का गठन किया गया है ।  जबलपुर शहर को 32 सेक्टर में विभाजित किया गया है, जिसमें आंतरिक मूल्यांकन कार्य के लिये सेक्टर अधिकारी नियुक्त किये गये हैं ।
क्रमांक/2851/जनवरी-201/जैन

देवताल में पौधा रोपण कार्यक्रम आज
19 जनवरी को जन्में व्यक्ति एक साथ करेंगे पौधारोपण
जबलपुर 18 जनवरी 2020
      कदम संस्था द्वारा जिला प्रशासन एवं इंडियन रेडक्रास सोसायटी जबलपुर के संयुक्त तत्वावधान में रविवार 19 जनवरी को सुबह 8.30 बजे से देवताल में वृहद् पौधा रोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया है । कार्यक्रम में 19 जनवरी को जन्में व्यक्ति एक साथ पौधा रोपकर अपना जन्मदिन मनाएंगे।
      जिला प्रशासन ने सभी प्रकृति प्रेमियों से अपील की है कि 19 जनवरी को जन्में अपने परिवार के सदस्यों, मित्रों अथवा परिचितों के साथ वृहद पौधा रोपण के इस कार्यक्रम में शामिल हों तथा मदन महल पहाड़ी को हरा-भरा बनाने में अपनी सहभागिता निभायें । कार्यक्रम में सुबह 9 बजे से 10.30 बजे तक रजिस्ट्रेशन होगा, पौधा रोपण ठीक सुबह 11 बजे किया जायेगा तथा सुबह 11.20 बजे से 12.30 बजे तक कदम संगोष्ठी होगी ।
क्रमांक/2852/जनवरी-202/जैन

जय किसान ऋण माफी योजना :-
शेष रह गये किसान
31 जनवरी तक दे सकेंगे गुलाबी फार्म में ऋण माफी का आवेदन
जबलपुर 18 जनवरी 2020
      जय किसान ऋण माफी योजना के तहत ऐसे ऋणी किसान जिनका 31 मार्च 2018 की स्थिति में सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक अथवा राष्ट्रीयकृत बैंक के चालू या कालातीत खाते में दो लाख रूपये तक का ऋण बकाया था और जो पूर्व में किसी कारणवश ऋण माफी का आवेदन करने से शेष रह गये थे, उन्हें गुलाबी फार्म में ऋण माफी के लिए आवेदन करने का एक और अवसर दिया गया है ।
      जय किसान ऋण माफी योजना की शुरूआत में ऋण माफी के लिए आवेदन करने से शेष रह गये ये किसान ऋण माफी का अपना आवेदन 31 जनवरी तक अपने से संबंधित जनपद पंचायत कार्यालय में जमा कर सकेंगे। 
क्रमांक/2853/जनवरी-203/जैन

गणतंत्र दिवस पर पुरस्कार हेतु समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने वाली
संस्थाओं एवं कार्यकर्त्ताओं से 20 तक प्रविष्टियाँ आमंत्रित
जबलपुर 18 जनवरी 2020
      गणतंत्र दिवस पर पं. रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में आयोजित जिले के मुख्य समारोह में समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्थाओं, व्यक्तियों एवं कार्यकर्त्ताओं को भी उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए पुरस्कृत किया जायेगा।
      जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ने समाज हित में काम करने वाली सभी संस्थाओं एवं कार्यकर्त्ताओं से पुरस्कार हेतु 20 जनवरी तक अपने प्रस्ताव जिला पंचायत कार्यालय में प्रस्तुत करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा है कि संस्थाओं एवं कार्यकर्त्ताओं से अपने प्रस्ताव पांच मिनट की अवधि के प्रस्तुतीकरण की स्क्रिप्ट एवं वीडियो सहित पेन ड्राइव पर अथवा जिला पंचायत के ई-मेल ceozpjab@mp.gov.in पर 20 जनवरी तक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होंगे।
क्रमांक/2854/जनवरी-204/जैन