News.07.01.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
राज्यपाल श्री टंडन का जबलपुर आगमन आज
जबलपुर, 07 जनवरी, 2020
      राज्यपाल श्री लालजी टंडन का बुधवार 8 जनवरी की सुबह 11.20 बजे राजकीय विमान द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा। राज्यपाल यहां सुबह 11.30 बजे से दोपहर 1.20 बजे तक इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इनफार्मेशन टेक्नालॉजी डिजाइन एण्ड मेन्युफेक्चरिंग के दसवें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। श्री टंडन दीक्षांत समारोह के बाद दोपहर 1.40 बजे मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के साउथ सिविल लाइन स्थित निवास पहुंचेंगे। राज्यपाल दोपहर 2.45 बजे से 3 बजे तक अल्प समय के लिए सर्किट हाउस जायेंगे तथा दोपहर 3.25 बजे डुमना विमानतल से शासकीय विमान द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/2723/जनवरी-73/जैन॥

केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते का जबलपुर आगमन आज
जबलपुर, 07 जनवरी, 2020
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का बुधवार 8 जनवरी को 9.15 बजे नई दिल्ली से जबलपुर के डुमना विमानतल आगमन होगा। श्री कुलस्ते डुमना विमानतल से 9.45  बजे मण्डला जिले के ग्वारा स्थित हेलीपेड के लिए रवाना होंगे।
क्रमांक/2724/जनवरी-74/जैन

शीतलहर को देखते हुए 9 बजे के बाद कक्षाएं संचालित करने
कलेक्टर ने दिये आदेश
जबलपुर, 07 जनवरी, 2020
कलेक्टर श्री भरत यादव ने कड़ाके की ठंड और शीतलहर से बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावनाओं के मद्देनजर जिले में स्थित सभी शासकीय, अशासकीय अनुदान प्राप्त एवं मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों को 18 जनवरी तक नर्सरी से बारहवीं तक की कक्षाएं सुबह 9 बजे के बाद संचालित करने के आदेश दिए हैं।
      कलेक्टर द्वारा जारी यह आदेश सीबीएसई एवं आईसीएसई से मान्यता प्राप्त शालाओं पर भी लागू होगा।
क्रमांक/2725/जनवरी-75/जैन॥
सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने किया संजय गांधी वार्ड में
सवा करोड़ के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन
जबलपुर, 07 जनवरी, 2020
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज शाम रजा चौक के समीप आयोजित एक समारोह में संजय गांधी वार्ड में सवा करोड़ रूपये के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया ।  श्री घनघोरिया ने समारोह को संबोधित करते हुए क्षेत्र के नागरिकों से विकास की उनकी हर जरूरत को पूरा करने का वादा किया । समारोह में क्षेत्रीय पार्षद लईक अहमद राजू, पार्षद ताहिर अली, पार्षद गुलाम हुसैन, श्री कदीर सोनी, पूर्व पार्षद आजम एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
      सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने अपने संबोधन में अब्दुल हमीद चौक से अम्बेड़कर चौक तक बनने वाले फ्लाई ओव्हर का जिक्र करते हुए कहा कि लम्बे अरसे से उपेक्षित रहा यह क्षेत्र विकास की दौड़ में अब किसी से पीछे नहीं रहेगा । उन्होंने कहा कि संजय गांधी वार्ड सहित पूरे पूर्व विधानसभा क्षेत्र का व्यवस्थित विकास होगा । हर सड़कें पक्की होंगी, जगह-जगह सामुदायिक भवन और पक्की नालियां बनाई जायेगी । श्री घनघोरिया ने कहा कि आने वाले समय में क्षेत्र की जनता विकास के वो सभी कार्य होते हुए देखेगी जिनकी उन्होंने कभी कल्पना नहीं की थी । सामाजिक न्याय मंत्री ने इस अवसर पर संजय गांधी वार्ड के रहवासियों को एकसाथ सवा करोड़ रूपये के विकास कार्यों की सौगात मिलने पर बधाई दी ।
      भूमिपूजन समारोह में बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे । सामाजिक न्याय मंत्री द्वारा संजय गांधी वार्ड में जिन विकास कार्यों का भूमिपूजन किया गया उनमें 35 लाख रूपये से रजा चौक से जाकिर होटल तक नाले का निर्माण, मक्का नगर में गली नंबर 2, 3, 5 और 6 में 34 लाख रूपये से सड़कों का सीमेंटीकरण, आजाद नगर गली नंबर-एक से 15 तक 24 लाख रूपये से नालियों का निर्माण, आजाद नगर मेन रोड का 24 लाख रूपये से सीमेंटीकरण तथा सम्मति नगर में दस लाख रूपये से नाली निर्माण के कार्य शामिल है ।
क्रमांक/2726/जनवरी-76/जैन

जनसुनवाई में आए 102 आवेदन
जबलपुर 07 जनवरी 2020
कलेक्टर कार्यालय में आज मंगलवार को आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई में आम नागरिकों से करीब 102 आवेदन प्राप्त हुए। जिला पंचायत सीईओ के प्रियंक मिश्रा ने जनसुनवाई में आए नागरिकों से उनकी समस्याएं सुनी तथा अधिकारियों को उनके आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए। जनसुनवाई में अपर कलेक्टर व्हीपी द्विवेदी भी मौजूद थे।
क्रमांक/2727/जनवरी-77/जैन॥
स्कूलों को फर्नीचर क्रय करने के लिए डीएमएफ से 49 लाख रूपए स्वीकृत
जबलपुर 07 जनवरी 2020
      प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने जिले के 27 शासकीय स्कूलों में फर्नीचर खरीदने के लिए जिला खनिज प्रतिष्ठान मद से 49 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की है ।
कलेक्टर की खनिज शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला खनिज प्रतिष्ठान से स्वीकृत इस राशि से मिडिल स्कूल कन्या शाला गोविंदगंज को फर्नीचर क्रय करने के लिए छह लाख 50 हजार रूपए, हायर सेकेण्डरी स्कूल तमरहाई के लिए सात लाख 50 हजार रूपए, प्रायमरी स्कूल कस्तूरबा गांधी के लिए एक लाख 50 हजार रूपए, हाई स्कूल माढ़ोताल के लिए चार लाख रूपए, मिडिल स्कूल सूजीपुरा के लिए दो लाख रूपए, प्रायमरी स्कूल माढ़ोताल के लिए एक लाख 60 हजार रूपए, मिडिल स्कूल दीक्षितपुरा के लिए एक लाख 60 हजार रूपए, मिडिल स्कूल गोलबाजार के लिए एक लाख 30 हजार रूपए, प्रायमरी स्कूल त्रिमूर्ति नगर के लिए 90 हजार रूपए, प्रायमरी स्कूल संजय नगर के लिए एक लाख 20 हजार रूपए, प्रायमरी स्कूल उजारपुरवा (नवीन) के लिए 80 हजार रूपए, प्रायमरी स्कूल भूलन के लिए 90 हजार रूपए, प्रायमरी स्कूल विजय नगर के लिए 80 हजार रूपए, प्रायमरी स्कूल मंसूराबाद (नवीन) के लिए 90 हजार रूपए, प्रायमरी स्कूल सुभाष नगर नंबर-2 के लिए 80 हजार रूपए, प्रायमरी स्कूल बड़ी उखरी (नवीन) के लिए 60 हजार रूपए, प्रायमरी स्कूल हिन्दी साउथ मोतीनाला के लिए 80 हजार रूपए, प्रायमरी स्कूल (व्बायज) रानीताल के लिए 90 हजार रूपए, प्रायमरी स्कूल मदर टेरेसा (नवीन) के लिए 90 हजार रूपए, हायर सेकेण्डरी स्कूल कमला नेहरू के लिए चार लाख रूपए, हाई स्कूल फूटाताल के लिए एक लाख 80 हजार रूपए, हायर सेकेण्डरी स्कूल एमएलबी के लिए दो लाख 20 हजार रूपए, मिडिल स्कूल नवीन बुनियादी के लिए 80 हजार रूपए, प्रायमरी स्कूल नया मोहल्ला के लिए एक लाख रूपए, प्राथमिक स्कूल उर्दू नया मोहल्ला के लिए एक लाख रूपए, मिडिल स्कूल उर्दू मोतीनाला के लिए दो लाख रूपए तथा मिडिल स्कूल कमला नेहरू में फर्नीचर क्रय करने के लिए 49 हजार रूपए का प्रावधान किया गया है।   
क्रमांक/2728/जनवरी-78/जैन॥

सिटी टॉस्क फोर्स की बैठक आज
जबलपुर 07 जनवरी 2020
      नगर निगम आयुक्त श्री आशीष कुमार की अध्यक्षता में शहरी क्षेत्र में टीकाकरण कार्यक्रम के सुदृढीकरण एवं शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए गठित सिटी टॉस्क फोर्स की बैठक बुधवार 8 जनवरी को दोपहर 12 बजे आयुक्त कार्यालय नगर निगम में आयोजित की गई है ।
क्रमांक/2729/जनवरी-79/जैन

एसडीएम और तहसीलदार कार्यालय भवन के पुनरूद्धार हेतु डीएमएफ से राशि स्वीकृत
जबलपुर 07 जनवरी 2020
      प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने गोरखपुर में एसडीएम और तहसीलदार कार्यालय भवन के पुनरूद्धार कार्य के लिए जिला खनिज प्रतिष्ठान मद से आठ लाख 90 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की है।
क्रमांक/2730/जनवरी-80/जैन॥

राज्यपाल के प्रवास के मद्देनजर कार्यक्रम स्थल का कलेक्टर ने किया निरीक्षण
जबलपुर, 07 जनवरी, 2020
     महामहिम राज्यपाल श्री लालजी टंडन के प्रवास के मद्देनजर कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज ट्रिपल आईटी डीएम पहुंचकर दीक्षांत समारोह के आयोजन स्थल का निरीक्षण किया । इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं अपर कलेक्टर संदीप जीआर भी उनके साथ मौजूद थे । राज्यपाल श्री लालजी टंडन कल बुधवार 8 जनवरी को ट्रिपल आईटी डीएम के दसवें दीक्षांत समारोह में शामिल होने जबलपुर आ रहे हैं ।
क्रमांक/2731/जनवरी-81/जैन 

महापौर आरक्षण के लिये विहित अधिकारी होंगे आयुक्त नगरीय प्रशासन
जबलपुर, 07 जनवरी, 2020
राज्य शासन द्वारा नगरीय निकायों के आगामी निर्वाचन के लिए महापौर/अध्यक्ष के पद के आरक्षण की कार्यवाही के लिए आयुक्त, नगरीय प्रशासन एवं विकास को विहित प्राधिकारी घोषित किया गया है। इस संबंध में आदेश जारी कर दियागया है।
क्रमांक/2732/जनवरी-82/जैन

धान उत्पादक किसानों को "जस्ट-इन-टाइम" एप से 878 (85 %) करोड़ का भुगतान
955 खरीदी केन्द्रों पर 20 जनवरी तक होगा समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन 
जबलपुर, 07 जनवरी, 2020
प्रदेश के 30 धान उत्पादक जिलों में 955 खरीद केन्द्रों पर पिछले 2 दिसम्बर से किसानों से समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन की प्रक्रिया शुरू की गई है। यह खरीदी 20 जनवरी 2020 तक जारी रहेगी।
संचालक खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्री अविनाश लवानिया ने बताया कि अभी तक उपार्जित 5 लाख 74 हजार 222 मेट्रिक टन धान की कुल समर्थन मूल्य राशि 1042 करोड़ में से 85 प्रतिशत अर्थात 878 करोड़ का भुगतान किसानों के बैंक खातों में 'जस्ट-इन-टाइम' एप के माध्यम से किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि -उपार्जन पोर्टल पर 5 लाख 43 हजार 062 धान उत्पादक किसानों द्वारा पंजीयन कराया गया। इनमें से एक लाख 79 हजार 295 किसान उपार्जन केन्द्रों पर अपना 10.43 लाख मेट्रिक टन धान समर्थन मूल्य पर विक्रय के लिए पहुँचे।
श्री अविनाश लवानिया ने कहा कि भारत सरकार द्वारा निर्धारित मापदण्ड अनुसार एफ. . क्यू. धान की खरीदी की जा रही है। इसके लिए गुणवत्ता का परीक्षण 'सवैयर' एप के माध्यम से ही किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि खरीदी केन्द्रों से कुल उपार्जित धान में से 8 लाख 16 हजार 517 मेट्रिक टन अर्थात 78% धान गोदामों में पहुँचाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया सतत रूप से जारी है। जिला और संचालनालय स्तर से पूरी प्रक्रिया की निगरानी की जा रही है।
क्रमांक/2733/जनवरी-83/जैन

कोल समुदाय का पलायन रोकने स्थानीय स्तर पर रोजगार देगी सरकार
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ से मिला कोल समाज का प्रतिनिधि-मंडल 
जबलपुर, 07 जनवरी, 2020
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा है कि कोल समाज को शिक्षित करने और रोजगार उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार विशेष प्रयास करेगी। श्री कमल नाथ ने मंत्रालय में कोल समाज के प्रतिनिधि-मंडल से मुलाकात के दौरान यह बात कही। आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम ने प्रतिनिधि-मण्डल का नेतृत्व किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी समाज को विकसित बनाने के लिए उसका शिक्षित होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोल समाज में शिक्षा के प्रसार के लिए प्रयास किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पलायन रोकने के लिए कोल समुदाय को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।
मुख्यमंत्री से मुलाकात के समय पूर्व विधायक सुश्री कौशल्या गोटिया और कोल समाज के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
क्रमांक/2734/जनवरी-84/जैन

अमरकंटक में 31 जनवरी से 2 फरवरी तक होगा नर्मदा महोत्सव
प्रकृति के अनुपम सौन्दर्य से रूबरू होंगे पर्यटक : साथ लेकर जाएंगे खुशनुमा यादें 
जबलपुर, 07 जनवरी, 2020
राज्य सरकार द्वारा नर्मदा जयंती के अवसर पर अमरकंटक की सुरम्य वादियों में 31 जनवरी से 2 फरवरी तक नर्मदा महोत्सव आयोजित किया जायेगा। महोत्सव के दौरान अमरकंटक में प्रतिदिन माँ नर्मदा तट 'रामघाट' पर 7 पुजारियों द्वारा एक साथ महाआरती की जाएगी। इस दौरान माँ नर्मदा के जीवन पर आधारित लाईट एण्ड साउण्ड शो आयोजित किया जाएगा। अमरकंटक शहर के विभिन्न स्थलों पर महाआरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा। महोत्सव के माध्यम से क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, कला एवं स्वास्थ्यवर्धक कोदो-चावल आदि कृषि उत्पादों का आमजनों के समक्ष प्रदर्शन किया जाएगा।
नर्मदा महोत्सव में प्रकृति प्रेमियों को क्षेत्र की प्राकृतिक सुन्दरता और भौतिक उच्चावत से परिचित कराने के लिये प्रतिदिन 4 रूट पर ट्रेकिंग गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी। इसी तरह, स्थानीय मैकल पार्क में इंदिरा गाँधी जनजातीय विश्वविद्यालय के योग शिक्षकों के द्वारा आमजनों के लिये योगाभ्यास शिविर आयोजित किये जाएंगे।
नर्मदा महोत्सव का पहला दिन
नर्मदा महोत्सव के पहले दिन सुबह 7 से 8 बजे तक मैकल पार्क में योगाभ्यास, 8 से 10 बजे तक शंभूधारा से पंचधारा से कपिलधारा और कबीर चम्बूतरा से धोनी पानी से सोनमुड़ा तक ट्रेकिंग की गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी। इसके बाद सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक नर्मदा मंदिर से माँ नर्मदा शोभा यात्रा निकाली जाएगी। महोत्सव का औपचारिक उद्घाटन दोपहर 12 बजे सर्किट हाउस ग्राउण्ड पर होगा। उद्घाटन स्थल पर शाम 5 से 7 बजे तक बैगा आदिवासी जनजातीय समूह के स्थानीय लोक कलाकार गुदुम, सैला और कर्मा आदि लोक नृत्य की प्रस्तुति देंगे। शाम 7 से 7.30 बजे तक महाआरती के बाद स्थानीय लोक कलाकार पुन: स्थानीय लोककलाओं का मंचन करेंगे।
नर्मदा जयंती पर नारी शक्ति केन्द्रित कार्यक्रम
अमरकंटक नर्मदा महोत्सव-2020 में दूसरे दिन एक फरवरी को माँ नर्मदा जयंती के अवसर पर सभी कार्यक्रम नारी शक्ति पर केन्द्रित होंगे। इस दिन के कार्यक्रमों की थीम होगी 'बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ'
महोत्सव का तीसरा दिन
नर्मदा महोत्सव के तीसरे दिन 2 फरवरी को योगाभ्यास, ट्रेकिंग, माँ नर्मदा जयंती पूजन, कन्या भोज, स्थानीय लोक कला मंचन और महाआरती के बाद शाम 7.30 से रात 9.30 बजे तक सर्किट हाउस ग्राउण्ड पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। सांस्कृतिक संध्या में सुश्री मैथिली ठाकुर, अयावी और ऋषभ ठाकुर संगीतमयी प्रस्तुति देंगे। सुश्री मैथिली भोजपुरी, कजरी, छठ और अन्य प्रादेशिक लोक गीतों के साथ बालीवुड के गीतों की सुप्रसिद्ध गायिका हैं।
सुप्रसिद्ध गायक श्री कैलाश खेर की प्रस्तुति से होगा समापन
नर्मदा महोत्सव के चौथे और अंतिम दिन 2 फरवरी को शाम 7.30 से रात 9.30 बजे तक स्रप्रसिद्ध गायक श्री कैलाश खेर अपने बैण्ड 'कैलासा' के साथ भौतिक सीमाओं से परे आत्मीय आनंद की संगीतमय प्रस्तुति करेंगे। इस दिन भी सुबह से शाम 7.30 बजे तक संगीत प्रेमियों और पर्यटकों के लिये निर्धारित समय पर योगाभ्यास, ट्रेकिंग, 108 कुंड़ीय हवन, स्थानीय लोक कला का मंचन और महाआरती का आयोजन होगा। महोत्सव के समापन अवसर पर 9.30 से 10 बजे तक पुरस्कार वितरण समारोह होगा।
जनजातीय कला एवं संस्कृति का विधिवत प्रदर्शन
अमरकंटक नर्मदा महोत्सव-2020 के दौरान स्थानीय जनजातीय कला एवं संस्कृति का विधिवत प्रदर्शन किया जाएगा। जनजातीय कलाकारों को यहाँ की सांस्कृतिक विरासत को बड़े स्तर पर पहुँचाने के लिये प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से भव्य मंच प्रदान किया जाएगा। महोत्सव में जनजातीय समूहों द्वारा निर्मित आभूषणों, बीजापुरी काष्ठा शिल्प आदि के स्टॉल लगाये जाएंगे।
महोत्सव में दोपहर 12 से 12.30 तक नर्मदा मंदिर में माँ नर्मदा जयंती पूजन होगा। दोपहर 12.30 से 3 बजे तक रामघाट पर 2100 कन्याओं के लिये सामूहिक कन्या भोज का आयोजन किया जाएगा। महोत्सव के समापन अवसर पर क्षेत्र की समृद्धि, खुशहाली एवं दैवीय आशीर्वाद की प्राप्ति के लिये 108 कुंडीय हवन का आयोजन किया जाएंगा।
क्रमांक/2735/जनवरी-85/जैन