News.06.01.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मुख्य न्यायाधिपति ने किया विधिक सेवा प्राधिकरण की योजनाओं पर आधारित कैलेण्डर का विमोचन
जबलपुर, 06 जनवरी, 2020
मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधिपति जस्टिस श्री ए.के. मित्तल ने आज उच्च न्यायालय के वीडियो कांफ्रेंसिंग हॉल में आयोजित एक कार्यक्रम में मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा  राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए तैयार किये गये वर्ष 2020 के कैलेण्डर का विमोचन किया ।
मध्यप्रदेश विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यपालक अध्यक्ष एवं मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के प्रशासनिक न्यायाधिपति जस्टिस श्री संजय यादव तथा उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति जस्टिस्‍ श्री सुजय पाल के निर्देशन में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव एवं उनकी टीम द्वारा तैयार किया गया यह कैलेण्डर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की योजनाओं एवं विधिक सेवा प्राधिकरणों की गतिविधियों का संक्षिप्त रूप है । इस कैलेण्डर का वितरण समस्त राज्य प्राधिकरणों एवं शासन के समस्त विभागाध्यक्षों को किया जायेगा, जिससे योजनाओं के क्रियान्वयन में उनका समुचित समन्वय एवं सहयोग प्राप्त हो सके। इसके साथ ही इस कैलेण्डर के प्रकाशन का मुख्य उद्देश्य राज्य प्राधिकरण द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी अंतिम पंक्ति में खडे व्यक्ति तक पहुंचाना भी है ।
      इस कैलेण्डर के अतिरिक्त म.प्र. राज्य प्राधिकरण द्वारा माह अक्टूबर 2018 से माह अक्टूबर 2019 तक प्रकाशित न्यूजलेटर, साइबर अपराध से संबंधित पुस्तक “जरा सी सावधानी” एवं मौलिक कर्त्तव्यों पर ध्यान आकृष्ट कराने हेतु निर्मित पेन स्टेण्ड का भी विमोचन किया गया।
      कार्यक्रम में समस्त न्यायमूर्तिगण के साथ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की सदस्य सचिव श्रीमती गिरिबाला सिंह, उपसचिव श्री डी.के.सिंह एवं श्री अरविंद श्रीवास्तव तथा विधिक सहायता अधिकारी श्री मनीष कौशिक उपस्थित रहे।
क्रमांक/2715/जनवरी-65/जैन

शासकीय कार्य के प्रति लापरवाही बरतने पर पटवारी निलंबित
जबलपुर, 06 जनवरी, 2020
      शासकीय कार्यों के प्रति लापरवाही बरतने पर अनुविभागीय अधिकारी जबलपुर मणिन्द्र सिंह ने पटवारी हल्का नंबर 35 के पटवारी देवदास वैष्णव को निलंबित कर दिया है तथा मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण एवं वर्गीकरण नियम के तहत उसके विरूद्ध विभागीय जाँच संस्थित की है ।
      निलंबित पटवारी पर अधिकांश समय कर्त्तव्य से अनुपस्थित रहने, दायित्वों का निर्वहन नहीं करने तथा बार-बार के निर्देशों के बावजूद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, राजस्व वसूली, फसल गिरदावरी जैसे महत्वपूर्ण कार्य संपादित नहीं करने के आरोप हैं । पटवारी देवदास वैष्णव को शासकीय कार्यों के प्रति बरती जा रही उदासीनता के लिए कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया, लेकिन उसका जवाब उनके द्वारा प्रस्तुत नहीं किया गया ।
      अनुविभागीय राजस्व अधिकारी जबलपुर द्वारा पटवारी देवदास वैष्णव के निलंबन का जारी आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है ।  निलंबन काल के दौरान उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी ।
क्रमांक/2716/जनवरी-66/जैन
सिटी टॉस्क फोर्स की बैठक 8 को
जबलपुर, 06 जनवरी, 2020
      नगर निगम आयुक्त श्री आशीष कुमार की अध्यक्षता में शहरी क्षेत्र में टीकाकरण कार्यक्रम के सुदृढीकरण एवं शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए गठित सिटी टॉस्क फोर्स की बैठक बुधवार 8 जनवरी को दोपहर 12 बजे आयुक्त कार्यालय नगर निगम में आयोजित की गई है ।
क्रमांक/2717/जनवरी-67/जैन
बच्चों और युवाओं को देश की सांस्कृतिक एकता
की पूंजी को बनाकर रखना है-मुख्यमंत्री श्री नाथ
मुख्यमंत्री श्री नाथ द्वारा छिन्दवाड़ा में महात्मा गांधी प्रवास शताब्दी समारोह का शुभारंभ
महात्मा गांधी की जीवन यात्रा और छिंदवाड़ा प्रवास
से संबंधित छायाचित्र प्रदर्शनी का भी शुभारंभ
जबलपुर, 06 जनवरी, 2020
प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि आज बच्चों और युवाओं को यह समझने की आवश्यकता है कि भविष्य उनका है। बच्चे और युवा ही अपने जिले, प्रदेश और देश के भविष्य का निर्माण करेंगे । इसके लिये बच्चों और युवाओं को महात्मा गांधी द्वारा दिखाए गए सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलना आवश्यक है। हमारे देश की संस्कृति मानवीय मूल्य और अनेकता में एकता पर आधारित है और यही देश की सबसे बड़ी पूंजी है। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद हमारे देश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और राष्ट्र निर्माताओं के लिये सबसे बड़ी चुनौती सांस्कृतिक एकता को बनाये रखना था और उन्होंने देश को जाति, धर्म, भाषा, वेशभूषा आदि अनेक विभिन्नताओं का एकीकरण कर एक झंडे के नीचे लाकर खड़ा कर दिया। अब बच्चों और युवाओं को देश की इस विशेषता को, इसकी पूंजी को बनाकर रखना है। मुख्यमंत्री श्री नाथ आज छिंदवाड़ा के एसएएफ ग्राउंड में आयोजित महात्मा गांधी प्रवास शताब्दी समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कार्यक्रम में जनसंपर्क विभाग द्वारा महात्मा गांधी की जीवन यात्रा और छिंदवाड़ा प्रवास से संबंधित छायाचित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ कर उसका अवलोकन भी किया। मुख्यमंत्री श्री नाथ जिले के सांसद श्री नकुल नाथ के साथ मंच से उतरकर 25 हजार युवाओं और बच्चों के बीच पहुंचे और सभी का अभिवादन कर उनका उत्साहवर्ध्दन भी किया।
      मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि हमारे बच्चों और युवाओं के भविष्य को सबसे बड़ा खतरा संस्कृति के विपरीत देश को दिशा देने वालों से है। बच्चों और युवाओं को ऐसे लोगों और ऐसी सोच वालों को पहचानना होगा और देश को सुरक्षित करना होगा। मुख्यमंत्री श्री नाथ ने युवाओं को आज से कई वर्षों पहले के छिंदवाड़ा और आज के छिंदवाड़ा में हुए सकारात्मक बदलावों की जानकारी देते हुये कहा कि छिंदवाड़ा की सबसे बड़ी पहचान और उपलब्धि यहां के लोगों की सोच, नजरिए और दृष्टिकोण है। उन्होंने कहा कि आज के बच्चों और युवाओं में बड़ा अंतर है, उनकी अपनी सोच है और यही सोच उनका भविष्य सुरक्षित करेगी।
मुख्‍यमंत्री श्री नाथ ने छिंदवाड़ा जिले के विकास के संदर्भ में कार्यक्रम में प्रदर्शित फिल्म के संबंध में चर्चा करते हुये कहा कि आज से 40 साल पहले के छिंदवाड़ा का परिदृश्‍य आज के परिदृश्‍य से बहुत भिन्‍न हैजिसे अभी-अभी आपने फिल्‍म के माध्‍यम से देखा है। पहले पातालकोट में लोग केवल नमक के लिए बाहर आते थे। आम की गुठलियों को भोजन के रूप में इस्‍तेमाल करते थे। सीमित कपड़े पहनते थेकिंतु अब परिस्थितियां बदली हैं। अब पातालकोट के बच्‍चे भी जींस पहनते हैं। उन्होंने कहा कि पहले पैसेंजर ट्रेन नहीं चलती थी। इतने स्‍कूल व कॉलेज, चिकित्‍सा और आवागमन के साधन नहीं थे। इन संसाधनों के लिये मैने अपनी जवानी समर्पित की है और आज छिंदवाड़ा की पहचान पूरे देश तथा विदेश में हैजिस पर मुझे हमेशा हर्ष और गर्व महसूस होता है। मुख्‍यमंत्री श्री नाथ ने जय जगत यात्रा के संरक्षक श्री पी.व्‍ही.राजगोपाल द्वारा चलाये जा रहे महात्मा गांधी के सिध्दांतों को गांव-गांव तक पहुंचाने की सराहना की और उनका स्‍वागत करते हुए कहा कि गांधी के संदेश मानवीय मूल्‍यों व विकास को दर्शाते हैंकिंतु पहले की परिस्थितियां और अब की परिस्थितियों में बहुत अंतर हैफिर भी गांधी जी के आदर्शों व मूल्‍यों से युवाओं व बच्‍चों का भविष्‍य निखरेगा। उन्होंने शताब्‍दी समारोह में शामिल हुए हजारों बच्‍चों से कहा कि आपके माता-पितादादा-दादी, नाना-नानी ने सच्‍चाई का साथ दिया है। आप सभी इस सच्‍चाई को पहचाने और अपना भविष्‍य सुरक्षित रखें।
      कार्यक्रम में जिले के सांसद श्री नकुल नाथ ने कहा कि आज मुझे यह भरोसा हो गया है कि आने वाले समय में छिंदवाड़ा का भविष्य और भी उज्जवल होगा। उन्होंने कहा कि आज हमारे लिए एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक दिन है, क्योंकि आज से 99 वर्ष पहले राष्ट्र पिता महात्मा गांधी ने हमारे छिंदवाड़ा के गांधी गंज से अधिवेशन की शुरुआत की थी। एक माह के अंदर दो-दो बार जिले का नाम गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में आने पर उन्होंने हर्ष व्यक्त करते हुये कहा कि इसका पूरा श्रेय जिले के बच्चों और युवाओं को जाता है। उन्होंने कहा कि हमारा देश पूरे विश्व में यूथ नेशन के नाम से जाना जाता है, क्योंकि देश के 65 प्रतिशत लोग युवा वर्ग के हैं और जिले के लिए खुशी की बात यह है कि जिले में लगभग 70 प्रतिशत लोग युवा हैं। छिंदवाड़ा जिला मध्यप्रदेश और भारत में ही नहीं पूरे विश्व में स्किल डेवलपमेंट जिले के नाम से जाना जाता है। यह एक ऐसा जिला है जहां 8 केंद्रीय विद्यालय और हर विकासखंड में महाविद्यालय है, एक मेडिकल कॉलेज व छिन्दवाड़ा यूनिवर्सिटी के साथ ही कृषि और उद्यानिकी महाविद्यालय की जिले में शुरूआत हो चुकी है। मुझे खुशी है कि अब हमारे जिले के बच्चे जिले में ही अपना भविष्य संवार सकेंगे। मुख्यमंत्री श्री नाथ और मैंने छिंदवाड़ा जिले को प्रदेश में ही नहीं, बल्कि पूरे मध्य भारत में एक एजुकेशन और मेडिकल हब के रूप में पहचान बनाने का सपना देखा है और हम यह सपना पूरा करके रहेंगे।
      कार्यक्रम में महात्मा गांधी के संदेश को अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने के लिए निकाली गई जय जगत यात्रा का नेतृत्व कर रहे प्रख्यात गांधीवादी चिंतक श्री पी.व्ही.राजगोपाल ने "देश में शांति लाना है तो बा-बापू को याद करना है" से अपने उद्बोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि आज मुख्यमंत्री श्री नाथ बच्चों के साथ गांधी प्रवास शताब्दी समारोह मना रहे हैं, जिससे छोटे-छोटे बच्चों और युवाओं के अंदर के गांधी को जगाया जा सके। उन्होंने कहा कि हमें पूरी दुनिया को इस भ्रम से बाहर निकालना है कि गांधी असंभव है। गांधीजी का सत्य, अहिंसा, सादगी और ईमानदारी का मार्ग सबसे आसान है। उन्होंने युवाओं से महात्मा गांधी की ओर चलने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आइंस्टीन जैसे प्रसिध्द वैज्ञानिक ने भी यह माना है कि केवल महात्मा गांधी के आदर्श और विचार ही विश्व को बचा सकते हैं। उन्होंने महात्मा गांधी को 'लाइट हाउस' की संज्ञा देते हुये विश्वास जताया कि महात्मा गांधी का अहिंसा का सिध्दांत पूरी दुनिया में अपनाने में जिले का हर एक नौजवान सक्रिय भूमिका निभाएगा। प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण तथा उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी ने कहा कि हम सभी और देश का कण-कण भारत माता में समाहित है। जब हम भारत माता की जय कहते हैं तो इसका आशय हम सभी और देश के कण-कण की जय से है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र पिता महात्मा गांधी के विचार हम में इसी राष्ट्र भक्ति का भाव पैदा करते हैं और वास्तव में अपना कार्य ईमानदारी से करना ही असली राष्ट्र भक्ति है। मुख्यमंत्री श्री नाथ ने भी खुद को राष्ट्र भक्ति में समर्पित किया है और अपने पुत्र और युवा सांसद श्री नकुल नाथ को भी यह जिम्मेदारी दी है। उन्होंने जिले के युवाओं की तारीफ करते हुए कहा कि छिंदवाड़ा के विद्यार्थी महात्मा गांधी द्वारा सिखाई गई शांति और अहिंसा की मिशाल पेश करते हैं।
      प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ.प्रभुराम चौधरी ने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि छिन्दवाड़ा जिले के बच्चों के साथ आज हम महात्मा गांधी की 150वी जयंती वर्ष एवं छिंदवाड़ा प्रवास शताब्दी समारोह मना रहे हैं। उन्होंने छिंदवाड़ा का नाम गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने में सहभागिता करने पर सभी बच्चों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि युवाओं को महात्मा गांधी के विचारों से अवगत कराने के लिए हमने सभी स्कूलों में गांधी दर्शन की पुस्तकें उपलब्ध कराई गई हैं । मुख्यमंत्री श्री नाथ के नेतृत्व में प्रदेश की शिक्षा को उन्नति की ओर अग्रसर करने के लिये हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि आने वाले वर्षों में प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में आगे जाएगा और अपनी अलग पहचान बनाएगा ।
महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन 'वैष्णव जन तो....' पर बना वर्ल्ड रिकॉर्ड- महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन 'वैष्णव जन तो....' का जिले के स्कूलों एवं कॉलेजों के लगभग 25 हजार विद्यार्थियों ने एक साथ गायन कर छिन्दवाड़ा जिले का नाम एक माह के अंदर दूसरी बार गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया। मुख्यमंत्री श्री नाथ को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के साउथ एशिया के प्रमुख अधिकारी श्री आलोक कुमार द्वारा इस गायन के गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र भेंट किया गया । 
       कार्यक्रम के दौरान छिंदवाड़ा विकास पर आधारित फिल्म और महात्मा गांधी के छिंदवाड़ा प्रवास से संबंधित संस्मरण का प्रदर्शन किया गया। विश्व के 11 देशों की पद यात्रा करने वाले जय जगत यात्रा के स्पेनिश पदयात्री डॉ. हैरियर नियोन ने महात्मा गांधी की जय जगत यात्रा पर स्वरचित गीत 'जय जगत, जय जगत, जय जगत पुकारे जा' का हिंदी में गायन किया जिसे कार्यक्रम में उपस्थित सभी बच्चों और युवाओं ने दोहराया। पद्मश्री कवि डॉ. सुनील जोगी ने महात्मा गांधी के गीतों का गायन कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। उपस्थित विद्यार्थियों में से शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय छिंदवाड़ा के छात्र श्री तनय सोनी और पी.जी.कॉलेज छिन्दवाड़ा की छात्रा कुमारी तुबा हयात खान ने महात्मा गांधी पर अपने विचार व्यक्त किये । गांधी प्रवास शताब्दी कार्यक्रम के अंतर्गत जिला प्रशासन द्वारा विकासखंड स्तर पर महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित संपन्न प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र एवं शॉल देकर सम्मानित किया गया । कार्यक्रम में लगभग 100 बच्चे महात्मा गांधी की वेषभूषा में उपस्थित होकर महात्मा गांधी के सत्य अहिंसा और शांति का संदेश दे रहे थे । 
      इस अवसर पर जिले के प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुखदेव पांसे, प्रदेश के आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम, विधायकगण सर्वश्री सुनील उईके, विजय चौरे, नीलेश उईके, सोहनलाल वाल्मीकि व सुजीत सिंह चौधरी, पूर्व मंत्री श्री दीपक सक्सेना, म.प्र.राज्य अधिवक्ता संघ के पूर्व अध्यक्ष श्री गंगा प्रसाद तिवारी, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री विश्वनाथ ओक्टे और पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री अमित सक्सेना सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि, मुख्यमंत्री के उपसचिव श्री अनुराग सक्सेना, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री संजय श्रीवास्तव, कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री मनोज राय, अतिरिक्त कलेक्टर श्री राजेश शाही, एस.डी.एम. श्री अतुल सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री इच्छित गढ़पाले, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरविंद चौरागढ़े और जिला शिक्षा केन्द्र के जिला परियोजना समन्वयक श्री जी.एल.साहू सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी, पत्रकार तथा बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।     
क्रमांक/2718/जनवरी-68/जैन
मुख्यमंत्री द्वारा पाठाढाना में आदर्श गौ-शाला का लोकार्पण
जबलपुर, 06 जनवरी, 2020
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने आज नगर निगम छिन्दवाड़ा के पाठाढाना चंदनगांव में आदर्श गौ-शाला का मुख्य अतिथि के रूप में लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री श्री नाथ के विकास के प्राथमिकताओं में गौ-शालाओं का निर्माण व विकास भी है तथा इसी तारतम्य में उन्होंने स्वयं इस गौ-शाला का लोकार्पण किया है। इस अवसर पर जिले के सांसद श्री नकुल नाथ, प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुखदेव पांसे, उच्च शिक्षा एवं खेल मंत्री श्री जीतू पटवारी, स्कूल शिक्षा मंत्री श्री प्रभुराम चौधरी, पूर्व विधायक श्री दीपक सक्सेना सहित जिले के सभी विधायक व अन्य जनप्रतिनिधि के साथ जिला प्रशासन के अधिकारी और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
      उल्लेखनीय है कि नगर निगम छिन्दवाड़ा के वार्ड क्रमांक-38 में कांजी हाउस संचालित किया जा रहा था जिसे अपग्रेड कर 1.31 हेक्टेयर क्षेत्र में 150 गौ-वंश क्षमता की गौ-शाला को विकसित किया गया है। इस गौ-शाला में गौ-वंश के लिये समुचित भोजन संग्रहण, उनके रख-रखाव व स्वास्थ्य का पूरा ध्यान दिया जा रहा है। गायों के स्वतंत्र विचरण के लिये घास का मैदान भी बनाया गया है। साथ ही आम जनों की श्रृध्दा के लिये गायों की पूजा एवं उन्हें घास खिलाने के लिये स्थान का आवंटन भी गौशाला में किया गया है। गौ-शाला निर्माण से गौ-वंश संवर्धन के साथ ही गौ-शाला को आत्म-निर्भर बनाने के लिये गौ-मूत्र और गोबर से प्रसंस्कृत गौ-मूत्र, वर्मीं वॉश, वर्मी कंपोस्ट, गोबर की लकड़ी बनाने की यूनिट भी लगाई गई है जिससे गौ-शाला को लगभग एक लाख 60 हजार रूपये की मासिक आय प्राप्त हो रही है।
क्रमांक/2719/जनवरी-69/जैन