News.30.01.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ का अल्प प्रवास पर डुमना आगमन आज
जबलपुर, 30 जनवरी, 2020
     मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ शुक्रवार 31 जनवरी को अल्प प्रवास पर जबलपुर के डुमना विमानतल आयेंगे ।  मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ इस दिन सुबह 10.15 बजे भोपाल से वायुयान द्वारा डुमना आयेंगे और तकरीबन पांच मिनट बाद सुबह 10.20 बजे हेलीकाप्टर से अमरकंटक रवाना होंगे । मुख्यमंत्री अमरकंटक नर्मदा महोत्सव के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के बाद अमरकंटक से दोपहर 2.40 बजे हेलीकाप्टर द्वारा वापस जबलपुर के डुमना विमानतल आयेंगे और यहां से दोपहर 2.50 बजे वायुयान द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/2982/जनवरी-382/जैन

पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह आज आयेंगे
जबलपुर, 30 जनवरी, 2020
     पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह का 31 जनवरी की सुबह 10.15 बजे विशेष विमान द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा ।  श्री सिंह यहां डुमना विमानतल पर कुछ देर रूकने के बाद हेलीकाप्टर द्वारा अमरकंटक रवाना होंगे । वे अमरकंटक में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे तथा रात्रि विश्राम के बाद एक फरवरी की रात्रि 8 बजे कार द्वारा वापस जबलपुर आयेंगे और यहां 2 फरवरी को सुबह 10.30 बजे माता गुजरी कॉलेज में वार्षिक कार्यक्रम में शामिल होंगे । पूर्व मुख्यमंत्री श्री सिंह दो फरवरी को ही दोपहर एक बजे विमान द्वारा जबलपुर से इंदौर प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/2983/जनवरी-383/जैन 

लोक निर्माण मंत्री श्री वर्मा 1 फरवरी को जबलपुर आएंगे
जबलपुर 30 जनवरी 2020
      प्रदेश के लोक निर्माण एवं पर्यावरण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा एक फरवरी को ओव्हरनाइट एक्सप्रेस द्वारा हबीबगंज भोपाल से जबलपुर आएंगे और सर्किट हाउस में ठहरेंगे। मंत्री श्री वर्मा इसी दिन प्रात: 10.30 बजे कार द्वारा विकासखण्ड बरगी के दद्दाघाट घाना के लिए प्रस्थान कर वे यहां प्रात: 11.30 बजे मां नर्मदा के पूजन करने के बाद विभिन्न सड़कों का भूमिपूजन करेंगे। लोक निर्माण मंत्री दोपहर 12 बजे बरगी उप तहसील का लोकार्पण और दोपहर 12.30 से दोपहर 2 बजे तक ग्राम सगड़ा झपनी में आयोजित श्री रूद्र महायज्ञ एवं नदियाघाट में मां नर्मदा के पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे। श्री वर्मा दोपहर 3 बजे डुमना एयरपोर्ट पहुंचकर नियमित वायुयान सेवा द्वारा नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।  
क्रमांक/2984/जनवरी-384/मनोज॥

जनपद पंचायतों एवं जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र तथा
जनपद पंचायतों के अध्यक्ष पद के आरक्षण की प्रक्रिया संपन्न
जबलपुर, 30 जनवरी, 2020 
            कलेक्टर कार्यालय में आज गुरुवार को  जिले की सभी जनपद पंचायतों के निर्वाचन क्षेत्रों एवं अध्यक्ष के पद तथा जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों के आरक्षण की कार्यवाही आम नागरिकों की मौजूदगी में संपन्न हुई
      आरक्षण की कार्यवाही के दौरान कलेक्टर श्री भरत यादव, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर व्ही.पी. द्विवेदी, सहायक कलेक्टर सिद्धार्थ जैन भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2985/जनवरी-385/जैन

नगरीय निकायों के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही संपन्न
जबलपुर, 30 जनवरी, 2020
      नगर निगम जबलपुर एवं नगर परिषद भेड़ाघाट को छोड़कर जिले की शेष सभी नगरीय निकायों के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आम नागरिकों की मौजूदगी में आज गुरूवार को कलेक्टर कार्यालय में संपन्न हुई । आरक्षण की कार्यवाही के दौरान प्राधिकृत अधिकारी एवं कलेक्टर श्री भरत यादव, संबंधित नगरीय निकायों के विहित प्राधिकारी, परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अधिकरण दिनेश त्रिपाठी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2986/जनवरी-386/जैन

राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक अब 7 फरवरी को
जबलपुर 30 जनवरी 2020
      राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक अब 7 फरवरी को पूर्वान्ह 11.30 बजे से जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी। उल्लेखनीय है कि पूर्व में यह बैठक 30 जनवरी को आयोजित की जाना थी, जिसे अब परिवर्तित तिथि 7 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। संबंधित अधिकारियों को बैठक में उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।
क्रमांक/2987/जनवरी-387/सोनी॥

लोकल लेवल कमेटी की बैठक 6 फरवरी को
जबलपुर 30 जनवरी 2020
      मानसिक मंद दिव्यांगजन के लिए संचालित लीगल गार्जियनशिप योजना के तहत जिला लोकल लेवल कमेटी की बैठक 6 फरवरी को पूर्वान्ह 11 बजे से जिला पंचायत परिसर में संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण कार्यालय भवन में राष्ट्रीय न्यास के कक्ष में आयोजित होगी।
      बैठक में जिला लोकल लेवल कमेटी के सदस्यों द्वारा प्राप्त होने वाले आवेदनों का परीक्षण किया जाएगा। साथ ही नियमानुसार लीगल गार्जियनशिप प्रदान करने की कार्रवाई की जाएगी।
      लीगल गार्जियनशिप योजना राष्ट्रीय न्यास भारत सरकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांगजन सशक्तिकरण नई दिल्ली द्वारा संचालित की जाती है।
क्रमांक/2988/जनवरी-388/सोनी॥

पेट्रोल पम्प पर खाद्य विभाग का छापा
अठारह लाख का डीजल-पेट्रोल जब्त
बिना लाइसेंस के हो रही थी बिक्री
पेट्रोल पम्प सील
जबलपुर, 30 जनवरी, 2020
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने ढकरवाह तहसील सिहोरा स्थित बैस  पेट्रोलियम पेट्रोल पम्प पर छापेमार कार्रवाई की। जाँच समय पेट्रोल पम्प के मैनेजर प्रमोद श्रीवास उपस्थित थे।
जॉच के दौरान अधिकारियों ने पाया कि उक्त पेट्रोल पम्प का लाईसेंस 31 दिसंबर 2019 को ही समाप्त हो चुका था जिसका नवीनीकरण नहीं कराया गया था। पम्प की जांच करने पर स्टाक में भी गड़बड़ी पाई गई। अधिकारियों ने पम्प का 12494 ली.पेट्रोल   कीमत 10,23,758 रूपये तथा 9740 लीटर डीजल कीमत 7,39,927 रूपये जब्त कर लिया।
जब्तशुदा डीजल पेट्रोल को पेट्रोल पम्प मैनेजर की सुपुर्दगी में सौंपा गया है। पेट्रोल पम्प को सील कर दिया गया है।
पेट्रोल पम्प के प्रोप्राइटर रविदीप सिंह के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रवृत्त मप्र एम एस तथा एचएसडी (अनुज्ञापन एवं नियंत्रण) आदेश 1980 की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।प्रकरण पंजीबद्ध कर कलेक्टर न्यायालय में पेश किया जा रहा है।
जॉच की कार्रवाई में सहायक आपूर्ति नियंत्रक संजय खरे तथा कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सुश्री मीनाक्षी दुबे एवं सुश्री सुचिता दुबे शामिल रहे।
क्रमांक/2989/जनवरी-389/जैन
संस्थाओं की जांच हेतु दल गठित
जबलपुर 30 जनवरी 2020
      कलेक्टर भरत यादव ने किशोर न्याय अधिनियम के प्रावधानों के अंतर्गत जिले में संचालित पांच संस्थाओं की जांच एवं निरीक्षण हेतु दल का गठन किया है। दल को निरीक्षण उपरांत प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।
      लाड़ली बसेरा बालिका गृह घड़ी चौक विजय नगर की जांच के लिए गठित दल में प्रियंक मिश्रा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, संजय अब्राहम सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास, डॉ डी. मोहन्ती जिला स्वास्थ्य अधिकारी और पंकज तिवारी आंकड़ा विश्लेषक आईसीपीएस शामिल हैं। इसी प्रकार मिशनरीज ऑफ चेरिटी मदर टेरेसा कांचघर घमापुर थाने के पास की संस्था की जांच के लिए गठित दल में सिद्धार्थ जैन सहायक कलेक्टर, मनीष सेठ सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास, डॉ एसएस दाहिया जिला टीकाकरण अधिकारी और राकेश यादव संरक्षण अधिकारी आईसीपीएस शामिल हैं। राजकुमारी बाई बाल निकेतन नेपियर टाउन शास्त्रीब्रिज की जांच का दायित्व श्रीमती दिव्या अवस्थी संयुक्त कलेक्टर, एमएल मेहरा जिला कार्यक्रम अधिकारी, डॉ धीरज दवंडे जिला स्वास्थ्य अधिकारी और नंदनी सराफ विधि सह परिवीक्षा अधिकारी को सौंपा गया है। जबकि मातृछाया सेवा भारती एकता नगर अहिंसा चौक की जांच का कार्य सुश्री मेघा पवार डिप्टी कलेक्टर, मनीष शर्मा मुख्य निदेशक आंगनबाड़ी प्रशिक्षण केन्द्र, डॉ अजय कुरील जिला मलेरिया अधिकारी और बृजमोहन कोर्चे संरक्षण अधिकारी आईसीपीएस करेंगे। इसी तरह डायोशिसन सोशल सर्विस सोसायटी जागृति सेंटर सीनियर रेलवे इंस्टीट्यूट रेलवे स्टेशन साउथ सिविल लाइन की जांच हेतु गठित दल में श्रीमती कलावती ब्यारे डिप्टी कलेक्टर, गिरीश बिल्लौरे संचालक बालभवन, राधावल्लभ चौधरी चिकित्सा अधिकारी जिला चिकित्सालय और प्राणेश तिवारी सामाजिक कार्यकर्ता आईसीपीएस शामिल हैं।
क्रमांक/2990/जनवरी-390/मनोज॥

वर्षों पुरानी समस्या हल हुई चंद घंटों में
छायाबाई को जमीन का मालिकाना हक मिला
जबलपुर 30 जनवरी 2020
            आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में गांवों में राज्य शासन के समस्त विभागों द्वारा अपने-अपने स्टाल लगाकर उनके विभागीय योजनाओं की जानकारी ग्रामवासियों को दी जाती है। कार्यक्रम में ग्रामवासियों से चर्चा कर उनकी समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया जाता है जिन आवेदनों का मौके पर निराकरण किया जाना संभव नहीं हो पाता, उनमें समय-सीमा निर्धारित कर निदान किया जाता है।
            जबलपुर विकासखण्ड के तहत बरगी कृषि उपज मंडी में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में बरगी के ग्राम धवई की निवासी छायाबाई गौड़ की वर्षो पुरानी समस्या चंद घंटों में हल हो गयी। छायाबाई पत्नी राजेश कुमार गौड़ को अपनी जमीन का मालिकाना हक पाने के लिए प्रमाण पत्र बनवाना था आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की जानकरी मिलने पर छायाबाई वहां पहुंची अधिकारियों की तत्परता देखकर उन्होंने तत्काल तहसीलदार और पटवारी को अपनी समस्या बताई, कागज दिखाये कार्यक्रम में अपनी समस्या बताने के कुछ समय बाद जब छायाबाई गौड़ का नाम उनकी काबिज जमीन पर मालिकाना हक प्रमाण पत्र (पट्टा) प्राप्त करने के लिए पुकारा गया तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा यहां आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में ही बरगी के आस-पास के गांवों के 58 लोगों को भी इस अवसर पर उन्हें उनकी जमीन का मालिकाना हक पट्टा का वितरण कर उन्हें उनकी जमीन का मालिक वास्तविक रूप से बना दिया  गया। 
क्रमांक/2991/जनवरी-391/कोष्टा॥

बिटिया का भविष्य संवरने से खुश हैं भागवती
जबलपुर 30 जनवरी 2020
            लाड़ली लक्ष्मी योजनांतर्गत एक लाख 18 हजार रूपए का प्रमाण पत्र पाकर लाड़ली कन्या देविका की माँ भागवती यादव बेहद प्रसन्न होकर कहती है कि मध्यप्रदेश सरकार ने हमारी बिटिया के भविष्य को संवार दिया उन्होंने बताया कि हमें मध्यप्रदेश सरकार की योजना का लाभ लेने के लिये कहीं भटकना भी नहीं पड़ा । हमें अपने गांव में ही इस योजना का लाभ मिल गया उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार का आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम हमारी जिंदगी में खुशियां लेकर आया है उन्होंने कहा कि अब हमारी बेटी भी अच्छी शिक्षा प्राप्त कर देश-प्रदेश के विकास में सहयोग करेगी उन्होंने  मध्यप्रदेश सरकार  की योजना का लाभ लेने के लिये सरकार को धन्यवाद ज्ञापित किया।
            जबलपुर विकासखंड के बरगी में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान वार्ड क्र. 134 यादव मोहल्ला बरगी की निवासी लाड़ली देविका यादव की माता श्रीमती भागवती को लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत एक लाख 18 हजार रूपये का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया
            लाड़ली लक्ष्मी योजनान्तर्गत बालिका के नाम से पंजीकरण के समय से लगातार पांच वर्षो तक छह-छह हजार रूपये मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना निधि में जमा किये जाएंगे इस तरह कुल राशि 30 हजार रूपये बालिका के नाम से जमा किये जाएंगे बालिका के कक्षा 6वीं में प्रवेश लेने पर 2000 रूपये, कक्षा 9वीं में प्रवेश लेने पर 4000 रूपये, कक्षा 11वीं में प्रवेश लेने पर 6000 रूपये तथा कक्षा 12वीं में प्रवेश लेने पर 6000 रूपये का भुगतान बालिका को -पेमेंट के माध्यम से किया जायेगा बालिका की आयु 21 वर्ष होने और उसके 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित होने पर अंतिम भुगतान के रूप में एक लाख रूपये बालिका के खाते में जमा किये जायेंगे ।
क्रमांक/2992/जनवरी-392/कोष्टा॥