News.11.01.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह आज जबलपुर आयेंगे
जबलपुर, 11 जनवरी, 2020
      केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह का 12 जनवरी को जबलपुर आगमन हो रहा है । श्री शाह 12 जनवरी को दोपहर 2 बजे अहमदाबाद से वायुयान द्वारा डुमना विमानतल आयेंगे। केन्द्रीय गृह मंत्री डुमना विमानतल से सीधे सर्किट हाउस के लिए रवाना होंगे और सर्किट हाउस में कुछ देर रूकने के बाद दोपहर 2.45 बजे गैरीसन ग्राउंड पहुंचेंगे । श्री शाह गैरीसन ग्राउंड में नागरिकता संशोधन अधिनियम पर आयोजित जनसमर्थन रैली में शामिल होने के बाद शाम 3.45 बजे डुमना विमानतल के लिए रवाना होंगे। गृह मंत्री श्री अमित शाह डुमना विमानतल से शाम 4.15 बजे वायुयान द्वारा नई दिल्ली प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/2779/जनवरी-129/जैन
 
कलेक्टर ने सुबह लालमाटी क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया
जबलपुर 11 जनवरी 2020
शहर की साफ-सफाई दुरुस्त करने कलेक्टर श्री भरत ने आज शनिवार की सुबह लालमाटी क्षेत्र का भ्रमण किया श्री यादव ने इस दौरान शुक्ला होटल के पास वाले एरिया में गन्दगी पाई जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की उन्होंने सफाई व्यवस्था में इस कमी के लिए नगर निगम के दो अधिकारियों श्रीकांत शर्मा और अनिल मिश्रा का एक दिन का वेतन काटने की कार्यवाही के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस क्षेत्र में पालतू पशुओं के आवारा घूमते पाये जाने पर भी नाराजी जाहिर की और पशुपालकों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये  
कलेक्टर श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान स्थानीय रहवासियों से भी चर्चा करते हुए उनसे अपने क्षेत्र और शहर को स्वच्छ बनाने में सहयोग का आग्रह किया उन्होंने लोगों से कहा कि घर से निकलने वाला गीला एवं सूखा कचरा अलग-अलग रखें और उसे घर-घर कचरा कलेक्शन के लिए आने वाले वाहनों अथवा सफाई कर्मचारियों को ही दें
कलेक्टर ने सभी दुकानदारों को भी अपनी-अपनी दुकानों पर डस्टबिन रखने की समझाइश दी श्री यादव ने कहा कि दुकान संचालित करने के साथ-साथ उन्हें शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने के प्रति भी जिम्मेदार बनना होगा   
कलेक्टर ने निरीक्षण की शुरुआत में इंदिरा मार्केट स्थित रेल अंडर ब्रिज से पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश निगमा अधिकारियों को दिए उन्होंने अंडरब्रिज की दीवारों पर स्वच्छता को सन्देश देने वाले चित्र बनाये जाने की जरूरत भी बताई
क्रमांक/2780/जनवरी-130/जैन॥

कलेक्टर ने एल्गिन अस्पताल का किया निरीक्षण
स्टॉफ क्वार्टर्स भी देखे
जबलपुर 11 जनवरी 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज शनिवार को एल्गिन अस्पताल का औचक निरीक्षण किया इस दौरान उन्होंने अस्पताल की ओपीडी, दवा वितरण केंद्र और विभिन्न वार्डों का अवलोकन किया श्री यादव ने अस्पताल में एक- दो स्थानों पर सफाई में पाई गई कमी पर अप्रसन्नता भी व्यक्त की अस्पताल के औचक निरीक्षण के दौरान श्री यादव ने अस्पताल परिसर स्थित स्टाफ क्वार्टर का मुआयना भी किया उन्होंने यहाँ रह रहे कर्मचारियों और उनके परिवारजनों से भी चर्चा की तथा पुराने एवं लगभग जर्जर हो चुके इन क्वार्टर्स के स्थान पर नए स्टॉफ क्वार्टर्स बनाये जाने की आवश्यकता व्यक्त करते हुए इस बारे में जल्दी ही सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों की बैठक बुलाने के निर्देश दिए ।कलेक्टर के  निरीक्षण के  अस्पताल के अधीक्षक डॉ आरके खरे और डॉ संजय मिश्रा भी मौजूद थे
क्रमांक/2781/जनवरी-131/जैन॥

सामूहिक सूर्य नमस्कार आज
जबलपुर, 11 जनवरी, 2020
      स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस को युवा दिवस के रूप में मनाये जाने के राज्य शासन के निर्देशानुसार रविवार 12 जनवरी को जिले के सभी शासकीय, अशासकीय विद्यालय एवं कॉलेजों में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया जायेगा ।
      सामूहिक सूर्य नमस्कार का जिले का मुख्य कार्यक्रम पं. रविशंकर शुक्ल क्रीडांगन में सुबह 8.30 बजे से आयोजित किया गया है ।  जिला शिक्षा अधिकारी के अनुसार सूर्य नमस्कार का प्रारंभ अतिथियों द्वारा स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर किया जायेगा ।  तदुपरांत आकाशवाणी से राष्ट्रगीत एवं स्वामी विवेकानंद की रिकार्डेड वाणी का प्रसारण होगा ।  इसके बाद विद्यार्थी सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करेंगे ।  सुबह 10.30 बजे आभार प्रदर्शन के साथ कार्यक्रम का समापन होगा ।     
क्रमांक/2782/जनवरी-132/जैन

संगिनी सेवा संगठन ने ठण्ड से बचने 180 पुरूष बंदियों को गरम कपड़े वितरित किए
जबलपुर 11 जनवरी 2020
      संगिनी सेवा संगठन ने आज शनिवार को नेताजी सुभाषचन्द्र बोस केन्द्रीय जेल में 180 पुरूष बंदियों को ठण्ड से बचने इनर, टोपा एवं मोजा वितरित किए।
      संगिनी सेवा संगठन की पदाधिकारियों ने इस मौके पर मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्पमाला अर्पित कर दीप प्रज्जवलन किया। बंदियों ने आर्केस्ट्रा के साथ सरस्वती वंदना प्रस्तुत की तथा भक्ति गीतों का भी गायन किया।
      इस अवसर पर जेल अधीक्षक गोपाल प्रसाद ताम्रकार, संगिनी सेवा संगठन अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल, उपाध्यक्ष श्रीमती सुरेखा गुर्जर, सचिव श्रीमती आराधना चौकसे, कोषाध्यक्ष श्रीमती सुमनलता विश्वकर्मा सहित जेल के अधिकारी-कर्मचारी भी मौजूद थे।  
क्रमांक/2783/जनवरी-133/जैन॥

एमपी पीएससी परीक्षा :
म.प्र. लोक सेवा आयोग की राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा आज
शहर के 49 परीक्षा केन्द्रों पर शामिल होंगे 23 हजार 802 परीक्षार्थी
जबलपुर, 11 जनवरी, 2020
      मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की राज्य सेवा और राज्य  वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा वर्ष 2019 कल रविवार 12 जनवरी को होगी । इस परीक्षा के लिए शहर में 49 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं । दो सत्रों में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा दोपहर 2.15 बजे से शाम 4.15 बजे तक आयोजित की जायेगी । मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा के लिए शहर में बनाये गये परीक्षा केन्द्रों में 23 हजार 802 परीक्षार्थी शामिल होंगे ।
सहायक को-आर्डिनेट नियुक्त:
      संभागायुक्त श्री रवीन्द्र मिश्रा ने लोक सेवा आयोग मध्यप्रदेश की राज्य सेवा और राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए पन्द्रह वरिष्ठ अधिकारियों को सहायक कोआर्डिनेटर बनाया है। संभागायुक्त ने रिजर्व में भी तीन अधिकारियों को सहायक कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया है।
सहायक कोऑर्डिनेटर को जिला कोषालय से प्रश्नपत्रों के पैकेट्स और ओएमआर सीट के पैकेट प्राप्त कर परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचाने और शेष बची गोपनीय सामग्री परीक्षा उपरांत केन्द्र से प्राप्त कर जिला कोषालय में जमा कराना होगा। सहायक कोऑर्डिनेटर को परीक्षा केन्द्रों में शांति व्यवस्था बनाए रखने और परीक्षा में सहयोग की जिम्मेदारी भी निभानी होगी।
क्रमांक/2784/जनवरी-134/जैन

पीएससी परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने उड़न दस्ता दल गठित
जबलपुर, 11 जनवरी, 2020
      जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर श्री भरत यादव ने मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा रविवार 12 जनवरी को आयोजित की जा रही राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने एसडीएम गोरखपुर, एसडीएम रांझी, एसडीएम अधारताल, एसडीएम जबलपुर और तहसीलदार गोरखपुर के नेतृत्व में उड़न दस्ता दल गठित किये हैं ।
      श्री यादव ने प्रत्येक उड़न दस्ता दल में अलग-अलग विभागों के चार-चार अधिकारियों को भी तैनात किया है ।  उड़न दस्ता दल परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने के साथ-साथ अपने क्षेत्र के परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण भी करेगा तथा परीक्षा के बाद प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगा । कलेक्टर ने प्रत्येक उड़न दस्ता दल को परीक्षा केन्द्रों के प्रत्येक कक्ष की वीडियोग्राफी कराने के निर्देश भी दिये हैं । ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए जबलपुर शहर में 49 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं ।
क्रमांक/2785/जनवरी-135/जैन

परीक्षार्थियों को स्वेटर, जूते-मोजे पहनकर परीक्षा केंद्र के भीतर जाने की होगी अनुमति
जबलपुर 11 जनवरी 2020
मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग की राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारम्भिक परीक्षा के लिए जबलपुर शहर में बनाये गए सभी 49 परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों को स्वेटर और जूते-मौजे पहनकर प्रवेश की अनुमति होगी लेकिन उन्हें कड़ी सुरक्षा जांच के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने दिया जाएगा
संभागायुक्त श्री रवींद्र कुमार मिश्रा द्वारा इस बारे में जारी आदेश में कहा गया है कि मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा में स्वेटर और जूते- मौजे पहनकर परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश पर लगाये गए प्रतिबंध से छूट केवल इस बार के लिये वो भी ठण्ड और मौसम की प्रतिकूलता के  मद्देनजर दी जा रही है।
संभागायुक्त द्वारा जारी आदेश में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश देने के पहले मुख्यद्वार पर उनकी कड़ी फ्रिस्किंग की जायेगी  ताकि कोई भी परीक्षार्थी वर्जित वस्तुएं लेकर प्रवेश कर सकें आदेश में परीक्षा कक्ष के भीतर प्रवेश देने के पूर्व भी परीक्षार्थियों की दुबारा फ्रिस्किंग करने के भी निर्देश दिए गए हैं इसके साथ ही महिला परीक्षार्थियों की फ्रिस्किंग केवल महिला सुरक्षा कर्मियों से ही कराने कहा गया है
ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग की परीक्षाओं में वर्जित वस्तुओं एवं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को छुपा कर ले जाने की आशंकाओं के मद्देनजर परीक्षार्थियों को जूते-मौजे और स्वेटर पहनकर परीक्षा केंद्र के भीतर प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है । परीक्षार्थी चप्पल और सेण्डल पहनकर ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश कर सकते हैं। संभागायुक्त ने ठण्ड और मौसम की प्रतिकूलता को देखते हुए केवल इसी प्रतिबंध से इस बार छूट प्रदान की है ।
मप्र लोक सेवा आयोग की परीक्षा में हाथ मे पहनने वाली घड़ी, बैंड, कलावा, रक्षा सूत्र, सभी प्रकार के आभूषण, कमर में बांधने वाले बेल्ट, पर्स, वॉलेट, बालों को बांधने वाले क्लैचर, बैंड, टोपी तथा मुंह में कपड़ा बांध कर परीक्षा केंद्रों में प्रवेश वर्जित है परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्रों के भीतर मोबाइल फोन, केल्कुलेटर, किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण एवं पठन सामग्री लेकर जाने की अनुमति भी नहीं है।
क्रमांक/2786/जनवरी-136/जैन