News.28.01.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
पत्रकार कल्याण के लिये शासन कटिबद्ध-संचालक जनसंपर्क ओ.पी. श्रीवास्तव
जबलपुर, 28 जनवरी, 2020
     जनसंपर्क विभाग के संचालक ओम प्रकाश श्रीवास्तव ने होटल कल्चुरी रेसीडेंसी में समाचार पत्रों के संपादकों, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के ब्यूरो प्रमुखों तथा वरिष्ठ पत्रकारों से सौजन्य मुलाकात की।
     बैठक में अधिमान्यता, पत्रकार बीमा, पत्रकार सम्मान निधि सहित पत्रकारों की अनेक समस्याओं पर खुलकर चर्चा हुई और विचार-विमर्श के साथ सुझावों का आदान-प्रदान हुआ।  संचालक जनसंपर्क ने पत्रकारों के कल्याण के लिये शासन की मंशा और नीतियों को बताया।  उन्होंने कहा कि पत्रकारों के हित में भविष्य में अनेक निर्णय लिये जायेंगे।
     जनसंपर्क संचालक ने संभागीय जनसंपर्क कार्यालय का निरीक्षण भी किया तथा कार्यालय की विभिन्न शाखाओं के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने पत्रकार कल्याण के प्रकरणों के निराकरण की जानकारी लेते हुए इनके सकारात्मक निराकरण को प्राथमिकता देने के निर्देश दिये।  संचालक ने शासन की योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिये कार्यालय द्वारा किये गये कार्यों की समीक्षा भी की।
क्रमांक/2957/जनवरी-357/खरे

राज्यसभा सदस्य श्री तन्खा ने किया हाइड्रोलिक पशु एम्बुलेंस का लोकार्पण
जबलपुर, 28 जनवरी, 2020
राज्यसभा सदस्य श्री विवेक कृष्ण तन्खा ने आज यहाँ कलेक्ट्रेट परिसर से हाइड्रोलिक पशु एम्बुलेंस का लोकार्पण किया । एम्बुलेंस के लिये श्री तन्खा ने अपनी सांसद निधि से 15 लाख रुपये स्वीकृत किये थे । एम्बुलेंस के लोकार्पण के अवसर पर कलेक्टर श्री भरत यादव एवं अपर कलेक्टर संदीप जीआर एवं नई दिल्ली से आये वरिष्ठ अधिवक्ता श्री अंकुर प्रभु चावला भी मौजूद थे । सड़क दुर्घटना में घायल और बीमार गौवंश को उपचार के लिए पशु चिकित्सालय तक पहुंचाने तैयार की गई  इस एम्बुलेंस को सांसद श्री विवेक तन्खा द्वारा स्वीकृत राशि से जिला गौपालन एवं पशु संवर्धन समिति ने अहमदाबाद गुजरात से मंगाया गया है । इस एम्बुलेंस के संचालन की जिम्मेदारी नगर निगम जबलपुर को दी जा रही है। हाइड्रोलिक पशु एम्बुलेंस के लोकार्पण के अवसर पर बताया गया इसमें एक साथ दो घायल या बीमार पशुओं को पशु चिकित्सालय ले जाया जा सकेगा । अपनी तरह की अलग इस एम्बुलेंस में लगी हाइड्रोलिक लिफ्ट के माध्यम से गंभीर रूप से बीमार या सड़क दुर्घटना में घायल गौवंश को जमीन से ही उठाकर इसमें रखा जा सकेगा ।
क्रमांक/2958/जनवरी-358/जैन

रेडक्रास सोसायटी द्वारा
वृद्धजनों का किया गया रक्त परीक्षण
जबलपुर 28 जनवरी 2020
      कलेक्टर एवं अध्यक्ष इण्डियन रेडक्रास सोसायटी भरत यादव के निर्देशानुसार और सचिव रेडक्रास सोसायटी आशीष दीक्षित एवं पूर्व मंत्री चंद्रकुमार भनोत के मार्गदर्शन में आज रिमझा स्थित होम ऑफ पूअर्स सिस्टरर्स वृद्धाश्रम में निवासरत 60 वृद्धजनों का रक्त परीक्षण किया गया। ऐसे बुजुर्ग जो अस्पताल पहुंचने में असमर्थ हैं उनका सीबीसी, लिपिड प्रोफाइल, सीरम क्रेटिनिन एवं ब्लड ग्रुप की जांच की गई ताकि उनके इलाज में जरूरत के दौरान काम आएं।शिविर का संचालन रेडक्रास के शिविर प्रभारी रमेश नायडू ने किया।
      इस शिविर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनीष मिश्रा, सीएमओ डॉ संजय जैन, डॉ निखिल दुबे का विशेष सहयोग रहा। शिविर को सफल बनाने में रमेश नायडू, भविष्य निधि से सीके ठाकुर, एडवोकेट आजाद पटेल, सिस्टर हेलेन, सिस्टर अनीता, सिस्टर फातिमा, सिस्टर मैरी एवं सिस्टर गिलबर्ट का विशेष सहयोग रहा।
क्रमांक/2959/जनवरी-359/मनोज

जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र एवं जनपद अध्यक्ष पद का आरक्षण कल
जबलपुर 28 जनवरी 2020
मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम के तहत त्रिस्तरीय पंचायत राज चुनाव के लिये जनपद पंचायत और जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र तथा जनपद पंचायत के अध्यक्ष पद के लिये आरक्षण का कार्य गुरूवार 30 जनवरी को प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट परिसर में किया जायेगा । जो भी व्यक्ति आरक्षण प्रक्रिया के तहत लॉट डालने की कार्यवाही के दौरान उपस्थित रहना चाहता है, वह नियत तिथि, समय व स्थान पर मौजूद रह सकता है।
क्रमांक/2960/जनवरी-360/मनोज

नगर पालिका व नगर परिषद् के वार्डों का आरक्षण 30 को
जबलपुर 28 जनवरी 2020
      मध्यप्रदेश नगर पालिका अधिनियम के तहत आम निर्वाचन नगर पालिका 2020 संपन्न कराने के उद्देश्य से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं के लिए वार्डों का आरक्षण करने के लिए कलेक्टर एवं विहित प्राधिकारी भरत यादव ने वार्डों के आरक्षण के लिए दिन, समय व स्थल निर्धारित कर दिया है। साथ ही संबंधित निकाय के लिए प्राधिकृत अधिकारी भी नियुक्त कर दिया है।
      कलेक्ट्रेट स्थित स्थानीय निर्वाचन से मिली जानकारी के अनुसार कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष क्रमांक 57 में 30 जनवरी को दोपहर 2 बजे से दोपहर 2.45 बजे तक नगर पालिका सिहोरा और दोपहर 2.50 बजे से दोपहर 3.20 बजे तक नगर परिषद् मझौली के वार्डों की आरक्षण प्रक्रिया सिहोरा के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संपन्न कराएंगे। इसी दिन 30 जनवरी को दोपहर 3.25 बजे से दोपहर 3.55 बजे तक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ही नगर पालिका पनागर और शाम 4 बजे से 4.30 बजे तक नगर परिषद् बरेला के वार्डों का आरक्षण कार्य जबलपुर के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संपन्न कराएंगे।
      इसी प्रकार कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक सात में 30 जनवरी को ही दोपहर 2 से 2.30 बजे तक नगर परिषद् पाटन, दोपहर 2.35 बजे से दोपहर 3.05 बजे तक नगर परिषद् शहपुरा और दोपहर 3.10 बजे से दोपहर 3.40 बजे तक नगर परिषद् कटंगी के वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया पाटन के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संपन्न कराएंगे।
क्रमांक/2961/जनवरी-361/जैन

गृह निर्माण समितियों से संबंधित शिकायतों के निराकरण के लिए सुनवाई आज
जबलपुर 28 जनवरी 2020
     गृह निर्माण सहकारी समितियों से संबंधित आम लोगों की शिकायतों की सुनवाई 29 जनवरी को सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक-7 में होगी।  अपर कलेक्टर संदीप जीआर के मुताबिक सुनवाई में गृह निर्माण समितियों द्वारा की गई धोखाधड़ी, अनियमितताओं की शिकायतों को सुना जाएगा। उन्होंने बताया कि कलेक्टर कार्यालय के शिकायत प्रकोष्ठ को प्राप्त शिकायतों के अलावा गृह निर्माण समितियों की धोखाधड़ी के शिकार हुए व्यक्ति अपनी शिकायत को लेकर सीधे भी सुनवाई में मौजूद रह सकेंगे। शिकायतों पर सुनवाई ‍डिप्टी कलेक्टर अनुराग तिवारी, अधीक्षक भू-अभिलेख ललित ग्वालवंशी एवं उप पंजीयक सहकारी संस्थायें शिवम मिश्रा द्वारा की जायेगी ।
क्रमांक/2962/जनवरी-362/जैन॥

अतिथि विद्वान 3 फरवरी तक भर सकेंगे विकल्प
प्रोफाइल अपडेट 30 जनवरी तक होगी 
जबलपुर 28 जनवरी 2020
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अतिथि विद्वानों की आमंत्रण प्रक्रिया में संशोधन किया गया है। लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित नई नियुक्ति के फलस्वरूप फॉलेन आउट अतिथि विद्वान 3 फरवरी तक विकल्प भर सकते हैं। इसके अलावा जिन अतिथि विद्वानों ने अपनी प्रोफाइल अपडेट नहीं की है, वे 30 जनवरी तक अपनी प्रोफाइल अपडेट कर सकते हैं। चार फरवरी को मेरिट अनुसार अतिथि विद्वानों को महाविद्यालय का आवंटन किया जाएगा तथा 5 से 7 फरवरी तक वे संबंधित महाविद्यालय में कार्यभार ग्रहण कर सकेंगे।
क्रमांक/2963/जनवरी-363/मनोज

राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिये पिछड़ा एवं अल्पसख्यक वर्ग को नि:शुल्क कोचिंग

5 फरवरी तक आवेदन कर सकेंगे उम्मीदवार 

जबलपुर 28 जनवरी 2020
मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की आगामी राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने वाले प्रदेश के पिछड़े एवं अल्पसंख्यक वर्ग के पात्र एवं इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिये 5 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन-पत्र का प्रारूप विभागीय वेबसाइट www.bcwelfare.mp.nic.inपर उपलब्ध है।
संचालक, राज्य स्तरीय रोजगार एवं प्रशिक्षण केन्द्र (पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण) ने बताया कि प्रशिक्षण केन्द्र में प्रवेश के लिये पिछड़ा वर्ग के लिये 80 और अल्पसंख्यक वर्ग के लिये 20, कुल 100 सीट उपलब्ध है। उम्मीदवारों का चयन स्नातक स्तर पर प्राप्त अंक के आधार पर संकायवार मेरिट बनाकर किया जायेगा।
प्रशिक्षण माह फरवरी से 6 माह की अवधि अथवा परीक्षा तिथि (जो पहले हो) तक होगा। पूर्णत: नि:शुल्क प्रशिक्षण में भोपाल से बाहर के प्रशिक्षणार्थियों को नियमानुसार छात्रावास में स्थान की उपलब्धता आदि सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। प्रशिक्षण अवधि में प्रशिक्षणार्थियों को 350 रुपये मासिक दर से शिष्यवृत्ति दी जाएगी।
आवेदन-पत्र कार्यालय संचालक, पिछड़ा वर्ग, राज्य स्तरीय रोजगार एवं प्रशिक्षण केन्द्र, पुलिस रेडियो मुख्यालय के सामने, भदभदा रोड़, भोपाल-462003 के पते पर 5 फरवरी तक कार्यालयीन समय में पहुँचना आवश्यक है।
क्रमांक/2964/जनवरी-364/मनोज

अमरकंटक में 31 जनवरी से 3 फरवरी तक होगा नर्मदा महोत्सव

प्रकृति के अनुपम सौन्दर्य से रूबरू होंगे पर्यटक

जबलपुर 28 जनवरी 2020
      राज्य सरकार द्वारा नर्मदा जयंती के अवसर पर अमरकंटक की सुरम्य वादियों में 31 जनवरी से 3 फरवरी तक नर्मदा महोत्सव आयोजित किया जायेगा। महोत्सव के दौरान अमरकंटक में प्रतिदिन माँ नर्मदा तट 'रामघाट' पर 7 पुजारियों द्वारा एक साथ महाआरती की जाएगी। इस दौरान माँ नर्मदा के जीवन पर आधारित लाईट एण्ड साउण्ड शो आयोजित किया जाएगा। अमरकंटक शहर के विभिन्न स्थलों पर महाआरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा। महोत्सव के माध्यम से क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, कला एवं स्वास्थ्यवर्धक कोदो-चावल आदि कृषि उत्पादों का आमजनों के समक्ष प्रदर्शन किया जाएगा।
नर्मदा महोत्सव में प्रकृति प्रेमियों को क्षेत्र की प्राकृतिक सुन्दरता और भौतिक उच्चावत से परिचित कराने के लिये प्रतिदिन 4 रूट पर ट्रेकिंग गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी। इसी तरह, स्थानीय मैकल पार्क में इंदिरा गाँधी जनजातीय विश्वविद्यालय के योग शिक्षकों के द्वारा आमजनों के लिये योगाभ्यास शिविर आयोजित किये जाएंगे।
नर्मदा महोत्सव का पहला दिन
नर्मदा महोत्सव के पहले दिन सुबह 7 से 8 बजे तक मैकल पार्क में योगाभ्यास, 8 से 10 बजे तक शंभूधारा से पंचधारा से कपिलधारा और कबीर चम्बूतरा से धोनी पानी से सोनमुड़ा तक ट्रेकिंग की गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी। इसके बाद सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक नर्मदा मंदिर से माँ नर्मदा शोभा यात्रा निकाली जाएगी। महोत्सव का औपचारिक उद्घाटन दोपहर 12 बजे सर्किट हाउस ग्राउण्ड पर होगा। उद्घाटन स्थल पर शाम 5 से 7 बजे तक बैगा आदिवासी जनजातीय समूह के स्थानीय लोक कलाकार गुदुम, सैला और कर्मा आदि लोक नृत्य की प्रस्तुति देंगे। शाम 7 से 7.30 बजे तक महाआरती के बाद स्थानीय लोक कलाकार पुन: स्थानीय लोककलाओं का मंचन करेंगे।
नर्मदा जयंती पर नारी शक्ति केन्द्रित कार्यक्रम
अमरकंटक नर्मदा महोत्सव-2020 में दूसरे दिन एक फरवरी को माँ नर्मदा जयंती के अवसर पर सभी कार्यक्रम नारी शक्ति पर केन्द्रित होंगे। इस दिन के कार्यक्रमों की थीम होगी 'बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ'
महोत्सव का तीसरा दिन
नर्मदा महोत्सव के तीसरे दिन 2 फरवरी को योगाभ्यास, ट्रेकिंग, माँ नर्मदा जयंती पूजन, कन्या भोज, स्थानीय लोक कला मंचन और महाआरती के बाद शाम 7.30 से रात 9.30 बजे तक सर्किट हाउस ग्राउण्ड पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। सांस्कृतिक संध्या में सुश्री मैथिली ठाकुर, अयावी और ऋषभ ठाकुर संगीतमयी प्रस्तुति देंगे। सुश्री मैथिली भोजपुरी, कजरी, छठ और अन्य प्रादेशिक लोक गीतों के साथ बालीवुड के गीतों की सुप्रसिद्ध गायिका हैं।
सुप्रसिद्ध गायक श्री कैलाश खेर की प्रस्तुति से होगा समापन
नर्मदा महोत्सव के चौथे और अंतिम दिन 3 फरवरी को शाम 7.30 से रात 9.30 बजे तक स्रप्रसिद्ध गायक श्री कैलाश खेर अपने बैण्ड 'कैलासा' के साथ भौतिक सीमाओं से परे आत्मीय आनंद की संगीतमय प्रस्तुति करेंगे। इस दिन भी सुबह से शाम 7.30 बजे तक संगीत प्रेमियों और पर्यटकों के लिये निर्धारित समय पर योगाभ्यास, ट्रेकिंग, 108 कुंड़ीय हवन, स्थानीय लोक कला का मंचन और महाआरती का आयोजन होगा। महोत्सव के समापन अवसर पर 9.30 से 10 बजे तक पुरस्कार वितरण समारोह होगा।
क्रमांक/2965/जनवरी-365/मनोज॥