News.04.01.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
माफिया दमन दल ने की मानेगांव में अवैध रूप से बनाये गये
व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स पर कार्यवाही
अवैध रूप से बनाया गया तीन मंजिला भवन ध्वस्त
जबलपुर, 04 जनवरी, 2020
      माफिया के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत आज शनिवार को माफिया दमन दल द्वारा विकास नगर मानेगांव में बड़ी कार्यवाही की गई ।  जिला प्रशासन, नगर निगम एवं पुलिस द्वारा दोपहर को शुरू की गई इस संयुक्त कार्यवाही में बिना अनुमति के करीब ढाई हजार वर्गफुट भूमि पर बनाये गये तीन मंजिला व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स को हिताची और जेसीबी मशीनों से ध्वस्त किया गया ।
      अवैध रूप से बनाये गये कॉम्प्लेक्स को ध्वस्त करने की कार्यवाही के दौरान एसडीएम रांझी मनीषा वास्कले, नगर निगम के भवन अधिकारी अजय शर्मा, नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची, तहसीलदार रांझी राजेश सिंह एवं थाना प्रभारी रांझी मौजूद थे । नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची के मुताबिक इस व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स के निर्माण की अनुमति नगर निगम से नहीं ली गई थी । बिल्डर चन्द्र प्रकाश दुबे द्वारा बनाये गये इस व्यावसायिक भवन का निर्माण पूरी ढाई हजार वर्गफुट भूमि पर कर लिया गया था । इसमें न तो पार्किंग के लिए स्थान छोड़ा गया था और न ही इसमें किसी भी तरफ खुली भूमि छोड़ी गई थी जिसे छोड़ा जाना टीएण्डसीपी की शर्तों के अनुसार अनिवार्य होता है ।
      इस व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स में एक फोटो स्टूडियो और एक कोचिंग क्लास संचालित की जा रही थी । श्री अयाची ने बताया अवैध रूप से बनाये गये इस व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स पर कार्यवाही करने के पूर्व बिल्डर चन्द्र प्रकाश दुबे को नोटिस भी जारी किये गये थे । व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स जिस भूमि पर बनाया था राजस्व अभिलेखों में वहाँ केवल 825 वर्गफुट जमीन सरिता दुबे के नाम पर दर्ज बताई गई है । व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स को ध्वस्त करने की कार्यवाही शुरू करने के पहले इसमें रह रहे किरायेदार तथा स्टूडियो एवं कोचिंग क्लास के संचालकों को अपना सामान निकालने का मौका दिया गया था ।
क्रमांक/2699/जनवरी-49/जैन 

जय किसान ऋण माफी योजना:
जनपद पंचायतों में लगाये गये शिविरों में गुलाबी फार्म भरने वाले
दो हजार किसानों ने कराया आवेदनों का निराकरण
जबलपुर, 04 जनवरी, 2020
      जय किसान ऋण माफी योजना के द्वितीय चरण के तहत ऋण माफी के लिए गुलाबी फार्म भरने वाले करीब दो हजार किसानों ने आज शनिवार को जिले के सभी जनपद पंचायत मुख्यालयों में लगाये गये शिविरों का लाभ उठाया और अपने आवेदनों का निराकरण कराया ।
      उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास डॉ. एस.के. निगम के मुताबिक जनपद पंचायत मुख्यालयों में लगाये गये शिविरों को मिलाकर अभी तक बैंकों द्वारा गुलाबी फार्म में ऋण माफी के लिए किसानों द्वारा भरे गये 5100 से अधिक आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है ।
      डॉ. निगम ने किसानों से गुलाबी फार्म भरने वाले ऐसे सभी किसानों से जिन्होंने अभी तक अपने आवेदनों का निराकरण नहीं कराया है से अपील की है कि सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ बैंक शाखाओं में जाकर अपने आवेदनों का शीघ्र से शीघ्र निराकरण करा लें ताकि उन्हें जय किसान ऋण माफी योजना का लाभ मिल सके । उन्होंने बताया कि जय किसान ऋण माफी योजना के तहत जिले में 11 हजार 263 किसानों द्वारा ऋण माफी के लिए गुलाबी फार्म भरे गये थे ।
क्रमांक/2700/जनवरी-50/जैन 


गोसलपुर से हटाये गये शासकीय भूमि पर हुए अतिक्रमण
14 ढाबे ध्वस्त
जबलपुर, 04 जनवरी, 2020
      जिले की सिहोरा तहसील के अंतर्गत गोसलपुर में आज शनिवार को राजस्व विभाग के अमले द्वारा पुलिस के सहयोग से की गई कार्यवाही में राष्ट्रीय राजमार्ग से लगी शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर बनाये गये 14 ढाबों को जेसीबी और हिताची मशीनों से ध्वस्त कर दिया गया साथ ही शासकीय भूमि पर कब्जा करने की नियत से बनाये जा रहे 5 मकानों और 21 टपरों को भी हटा दिया गया है ।
      तहसीलदार सिहोरा नीता कोरी के मुताबिक एसडीएम सिहोरा गौरव बैनल के निर्देशन में बरनू तिराहा से गांधीग्राम मार्ग पर की गई इस कार्यवाही में करीब साढ़े छह करोड़ रूपये की शासकीय भूमि अतिक्रामकों से मुक्त कराई गई है। उन्होंने बताया कि कार्यवाही में जिन व्यावसायिक ढाबों को ध्वस्त किया गया वे करीब 14 से 15 हजार वर्गफुट पर कब्जा कर बनाये गये थे ।
क्रमांक/2701/जनवरी-51/जैन