News.03.01.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
माफिया दमन दल की कार्यवाही:
बिलपुरा में एक एकड़ शासकीय भूमि मुक्त कराई गई
माफिया द्वारा कराई जा रही थी प्लाटिंग
ध्वस्त किये गये दो अवैध निर्माण भी
जबलपुर, 03 जनवरी, 2020
      माफिया दमन दल ने आज रांझी तहसील के अंतर्गत बड़ी कार्यवाही कर सीलिंग की एक एकड़ शासकीय भूमि को बिल्डर के अवैध कब्जे से मुक्त करा लिया है । भूमि की कीमत लगभग पांच करोड़ रूपये बताई गई है ।
      एसडीएम रांझी मनीषा वास्कले के नेतृत्व में जिला प्रशासन, नगर निगम एवं पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से की गई इस कार्यवाही में बिल्डर आतिश पाण्डे के कब्जे से खसरा नंबर 675 एवं 676 की इस भूमि को मुक्त कराया गया । बिल्डर आतिश पाण्डे द्वारा इस भूमि पर प्लाटिंग कर विक्रय किया जा रहा था । कार्यवाही के दौरान शासकीय भूमि पर बने दो अधूरे मकानों को जेसीबी मशीनों की सहायता से ढहा दिया गया ।
      एसडीएम रांझी मनीषा वास्कले ने बताया कि देर शाम तक सीलिंग की शासकीय भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराने की चली इस कार्यवाही में तहसीलदार राजेश सिंह, नगर निगम के संभागीय अधिकारी दीप नारायण मिश्रा एवं रांझी थाने का पुलिस बल मौजूद था ।
क्रमांक/2684/जनवरी-34/जैन
खनिज विभाग की कार्यवाही में आरएमसी प्लांट और जेसीबी मशीन जप्त
जबलपुर, 03 जनवरी, 2020
      खनिज के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण के विरूद्ध कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर चलाये जा रहे अभियान के तहत आज शुक्रवार को खनिज विभाग के अमले ने आकस्मिक कार्यवाही कर जबलपुर-पाटन मार्ग पर सड़क किनारे अनंत कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा बिना अनुमति लगाये गये आरएमसी प्लांट तथा जेसीबी मशीन को जप्त किया गया है ।
      कार्यवाही के बारे में खनिज निरीक्षक देवेन्द्र पटले ने जानकारी देते हुए बताया कि अनंत कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा जबलपुर-पाटन मार्ग पर ग्राम नंदना स्थित जिस भूमि पर आरएमसी प्लांट लगाया गया था कंपनी के कर्मचारी द्वारा उसे ओमप्रकाश अग्रवाल के नाम पर दर्ज बताया गया है ।  उन्होंने बताया कि इस भूमि पर कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा न तो आरएमसी प्लांट लगाने की और न ही रेत-गिट्टी के स्टॉक की अनुमति ली गई थी ।  कार्यवाही के दौरान आरएमसी प्लांट सहित रेत-गिट्टी के भण्डारण में प्रयुक्त जेसीबी मशीन को भी जप्त कर लिया गया है । जेसीबी मशीन को नुनसर पुलिस चौकी के सुपुर्द कर दिया गया है ।  वहीं मौके पर पाई गई करीब एक हजार घनमीटर रेत और गिट्टी के बारे में पूछताछ की जा रही है ।
खनिज के अवैध परिवहन करते डम्पर और हाइवा भी जप्त:
      खनिज निरीक्षक श्री पटले ने बताया कि खनिज विभाग के अमले द्वारा आज पाटन तहसील के अंतर्गत ही गिट्टी के अवैध परिवहन करते पाये जाने पर एक डम्पर एमपी-20 जीए 3480 को जप्त कर नुनसर चौकी के सुपुर्दगी में दे दिया गया है । वहीं एक अन्य कार्यवाही में ग्राम ऐठाखेड़ा में अवैध खनिज परिवहन की जांच के दौरान मुरूम का अवैध परिवहन करते पाये जाने पर वाहन क्रमांक एमपी-20 एचबी 3326 को जप्तकर तिलवारा थाने में खड़ा करा दिया गया है । खनिज विभाग के अमले द्वारा आज की गई कार्यवाही में खनिज निरीक्षक अभिषेक पटले, दीपा बरेवार एवं होमगार्ड की टीम भी मौजूद थी ।
क्रमांक/2685/जनवरी-35/जैन 

माफिया दमन दल ने मुक्त कराई करमेता-औरिया की 25 एकड़ शासकीय भूमि
जबलपुर, 03 जनवरी, 2020
      माफिया के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत आज शुक्रवार को माफिया दमन दल ने बड़ी कार्यवाही कर करमेता-औरिया के पास सीलिंग की करीब 25 एकड़ शासकीय भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त करा लिया है ।  इस भूमि पर स्व. लालजी चौबे के वारिसों ने अवैध कब्जा कर रखा था । अवैध कब्जे से मुक्त कराई गई इस भूमि की कीमत लगभग 50 करोड़ रूपये बताई गई है ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर एसडीएम अधारताल द्वारा की गई इस कार्यवाही के दौरान नगर निगम का अमला एवं पुलिस बल भी मौजूद था । एसडीएम अधारताल शाहिद खान के मुताबिक ग्राम करमेता-औरिया की जबलपुर-कटंगी मार्ग से लगी सीलिंग की इस भूमि पर फसल ली जा रही थी ।  उन्होंने बताया कि मौके पर करीब 20 एकड़ भूमि पर लगाई गई फसल को जेसीबी मशीनों की सहायता से नष्ट कर दिया गया है जबकि पांच एकड़ भूमि पर पानी भरे होने के कारण वहां बाद में कार्यवाही की जायेगी ।  एसडीएम के मुताबिक अवैध कब्जे से मुक्त कराई गई इस भूमि पर शासकीय आधिपत्य वाली भूमि का सूचना फलक लगा दिया गया है ।  कार्यवाही में नायब तहसीलदार सुषमा धुर्वे एवं राजस्व विभाग का अमला भी मौजूद था ।
माढ़ोताल स्थित सीलिंग की भूमि पर भी लगाया गया सूचना फलक:
      एसडीएम अधारताल शाहिद खान ने एक अन्य जानकारी में बताया कि राजस्व विभाग के अमले द्वारा आज माढ़ोताल में गोल्डन टाउनशिप के भीतर स्थित करीब ढ़ाई एकड़ सीलिंग की भूमि पर भी शासकीय आधिपत्य वाली भूमि का बोर्ड लगाने की कार्यवाही की गई । भूमि पूरी तरह रिक्त थी इस पर किसी तरह का अवैध निर्माण या अवैध कब्जा नहीं था ।
क्रमांक/2686/जनवरी-36/जैन

जिला स्तरीय खाद्य सुरक्षा सतर्कता समिति गठित
जबलपुर, 03 जनवरी, 2020
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रभारी मंत्री की अनुशंसा पर जिला स्तरीय खाद्य सुरक्षा सतर्कता समिति का गठन किया है ।
      सिहोरा विधायक श्रीमती नंदिनी मरावी की अध्यक्षता में गठित इस समिति में बाबा रिजवान, गोप जवरानी, आयुक्त नगर निगम, जिला आपूर्ति नियंत्रक, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, उपायुक्त सहकारी समितियां एवं परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण को सदस्य बनाया गया है । जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी समिति के सदस्य सचिव होंगे ।
      जिला स्तरीय खाद्य सुरक्षा सतर्कता समिति पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत प्रावधानित सभी योजनाओं के क्रियान्वन की नियमित मॉनीटरिंग करने का दायित्व होगा।
क्रमांक/2687/जनवरी-37/जैन