News.12.01.2020


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

सामाजिक न्याय मंत्री ने किया गोकलपुर वार्ड में
1.25 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन
जबलपुर, 12 जनवरी, 2020
     सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज उदयनगर क्रमांक-एक में आयोति समारोह में गोकलपुर वार्ड में करीब 1 करोड़ 25 लाख रूपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया । भूमिपूजन समारोह में क्षेत्रीय पार्षद राजेश यादव भी मौजूद थे ।
     सामाजिक न्याय मंत्री ने इस अवसर पर क्षेत्रवासियों को एक साथ कई विकास कार्यों की सौगात मिलने पर क्षेत्रवासियों को बधाई दी और इसका श्रेय क्षेत्रीय पार्षद को दिया । श्री घनघोरिया ने विकास कार्यों का भूमिपूजन पूरे विधि विधान से किया । जिन विकास कार्यों का भूमिपूजन किया गया उनमें सीमेंट कांक्रीट सड़कें और नाली निर्माण के कार्य तथा श्मशानघाट में उद्यान विकास का कार्य शामिल था । समारोह में बड़ी संख्या में क्षेत्रीय नागरिक मौजूद थे । भूमिपूजन समारोह के प्रारंभ में सामाजिक न्याय मंत्री का स्थानीय नागरिकों द्वारा जोरदार स्वागत किया गया ।
9 लाख रूपये की सहायता राशि के चेक प्रदान:
     सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज रविवार को ब्यौहारबाग स्थित कार्यालय में जरूरतमंदों को अपनी स्वेच्छानुदान निधि से स्वीकृत 9 लाख 13 हजार रूपये की सहायता राशि के चेक प्रदान किये । इस मौके पर जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2799/जनवरी-149/जैन

जिले भर में हुए सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम
जिले के मुख्य कार्यक्रम में अठारह सौ से अधिक बच्चों ने किया
सूर्य नमस्कार और प्राणायाम
जबलपुर, 12 जनवरी, 2020
स्वामी विवेकानंद जी की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस पर आज यहाँ पंडित रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में अठारह सौ से अधिक छात्र-छात्राओं ने पूरे उत्साह से सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम में हिस्सा लिया । सामूहिक सूर्य नमस्कार के जिले के इस मुख्य कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संभागायुक्त श्री रवीन्द्र कुमार मिश्रा थे । कलेक्टर भरत यादव, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने भी इस कार्यक्रम में शामिल होकर विद्यार्थियों के साथ सूर्य नमस्कार और प्राणायाम किया ।
      सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम का शुभारम्भ स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलित कर किया गया । सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम के प्रारम्भ में राष्ट्र गीत वन्देमातरम और मध्यप्रदेश गान का रेडियो से प्रसारण किया गया । स्वामी विवेकानंद द्वारा शिकागो धर्म सम्मेलन में दिए गए भाषण का हिंदी अनुवाद भी कार्यक्रम में प्रसारित किया गया । आकाशवाणी भोपाल से प्रसारित किये जा रहे सन्देश के अनुरूप स्कूली बच्चों ने सूर्य नमस्कार के आसन किये साथ ही प्राणायाम भी किया ।
        सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम के समापन पर जिला शिक्षा अधिकारी एस.के. नेमा ने आभार प्रदर्शन किया । कार्यक्रम का संचालन डॉ गिरीश मेराल ने किया । परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र आर. पी. चतुर्वेदी एवं सहायक संचालक शिक्षा अजय दुबे भी कार्यक्रम में शामिल हुए और सूर्य नमस्कार किया ।
      पं. रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में आयोजित जिले के मुख्य कार्यक्रम के साथ ही जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सभी शैक्षणिक संस्थाओं में भी आज सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।
क्रमांक/2793/जनवरी-143/जैन

सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया आज नरसिंहपुर जायेंगे
जबलपुर, 12 जनवरी, 2020
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया सोमवार 13 जनवरी की सुबह 9 बजे जबलपुर से कार द्वारा नरसिंहपुर रवाना होंगे ।  श्री घनघोरिया नरसिंहपुर, बरमान, डोभी एवं सांकलघाट में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद सोमवार को ही शाम 7 बजे वापस जबलपुर आयेंगे ।
क्रमांक/2794/जनवरी-144/जैन

लोकसेवा आयोग की परीक्षा निर्विघ्न संपन्न
कलेक्टर ने किया जी.एस. कॉलेज के परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण
जबलपुर, 12 जनवरी, 2020
मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग की राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा आज निर्विघ्न सम्पन्न हुई परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए प्रशासन स्तर पर व्यापक प्रबंध किये गए थे कलेक्टर श्री भरत यादव परीक्षा के लिये की गई व्यवस्थाओं पर लगातार नजर रखे हुए थे तथा सहायक को-आर्डिनेटर अधिकारियों और उड़नदस्ता दल प्रभारियों से निरन्तर सम्पर्क में रहे श्री यादव ने  लोकसेवा आयोग की प्रारम्भिक परीक्षा के लिए जीएस कॉलेज सिविल लाइन में बनाये गए परीक्षा केंद्र का निरीक्षण  भी किया मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा शहर में 49 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गई थी
19 हजार 146 परीक्षार्थी हुए शामिल:
      मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग की आज रविवार को आयोजित राज्य सेवा और राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2019 में जबलपुर में बनाये गये सभी 49 परीक्षा केन्द्रों में 23 हजार 772 परीक्षार्थी में से पहली पाली में 19 हजार 284 और दूसरी पाली में 19 हजार 146 परीक्षार्थी शामिल हुए ।
क्रमांक/2795/जनवरी-145/जैन

उप संचालक अभियोजन द्वारा जिला अभियोजन कार्यालय का वार्षिक निरीक्षण  
जबलपुर 12 जनवरी 2020
      उप संचालक अभियोजन जीके हलदार ने आज रविवार को जिला अभियोजन कार्यालय में वार्षिक निरीक्षण किया। उन्होंने सभी अभियोजन अधिकारियों की डेली डायरी, दोषमुक्ति, दोषसिद्धि, राजीनामा एवं अन्य रजिस्टर का अवलोकन किया एवं जघन्य सनसनीखेज प्रकरणों व पॉक्सो के मामलों पर विशेष ध्यान देकर शीघ्र निराकरण हेतु प्रयास करने को कहा। उप संचालक अभियोजन ने कार्यालय के डिटेक्टिव डिपार्टमेंट व स्थापना शाखा के संधारित रजिस्टर एवं रिकार्ड की भी जांच कर निर्देशित किया कि बेहतर कार्य करके अधिक से अधिक आरोपियों का दोषसिद्ध कराया जाए।
      जिला लोक अभियोजन अधिकारी अजय कुमार जैन एवं अति. जिला लोक अभियोजन विनोद कुमार शर्मा, अति जिला अभियोजन अधिकारी श्रीमती स्मृतिलता बरकड़े एवं वरिष्ठ एडीपीओ अनुपम पाठक, एडीपीओ केजी तिवारी तथा अभियोजन अधिकारी एवं स्टॉफ उपस्थित रहे।
क्रमांक/2796/जनवरी-146/जैन॥

नयागांव पहाड़ी पहुंचकर कलेक्टर ने तेंदुआ पकड़ने किये जा रहे
प्रयासों की ली जानकारी
जबलपुर, 12 जनवरी, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज रविवार को  नयागांव पहाड़ी पहुँचकर यहां तेंदुआ पकड़ने वन विभाग द्वारा किये जा रहे प्रयासों की जानकारी ली श्री यादव दोपहर को यहाँ पहुंचे थे उन्होंने तेंदुआ पर नजर रखने वन विभाग द्वारा लगाए गए कैमरे एवं तैनात कर्मचारियों तथा अन्य इंतजामों के बारे में पूछा । उन्होंने जाना कि तेंदुआ कब- कब और किस लोकेशन पर कैमरे में ट्रेप हुआ और कब पिंजरे के पास आया इस मौके पर उनके साथ वन मण्डलाधिकारी रविन्द्र मणि त्रिपाठी भी  मौजूद थे
क्रमांक/2797/जनवरी-147/जैन

स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन दिवस युवाओं ने किया रक्तदान
जबलपुर की विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से हुआ आयोजन
जबलपुर 12 जनवरी 2020
स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस 12 जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस उपलक्ष्य पर जबलपुर संस्कारधानी में देश सेवा समाज सेवा के क्षेत्र में काम करनी वाली समस्त सामाजिक संस्थाओं द्वारा रेडक्रॉस सोसायटी के तत्वावधान में वन्देमातरम चौक सिविक सेन्टर में 12 जनवरी को दोपहर 12 बजे से शाम 7 बजे तक रक्तदान शिविर ब्लड ग्रुप जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें सभी वर्गों ने अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर रक्तदान शिविर में हिस्सा लिया। 
आयोजक मण्डल रेडक्रॉस सोसायटी जबलपुर के अध्यक्ष कलेक्टर भरत यादव के निर्देशानुसार  स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस के उपलक्ष्य पर अधिक से अधिक युवाओं को देश समाजसेवा के कार्यो से जोड़ा जा सके और जो अस्पतालों में जिंदगी मौत से किसी बीमारी या फिर दुर्घटनावश जूझ रहे हैं, उनका जीवन बचाने रक्तदान करने करवाए जाने का निर्णय लेते हुए रक्तदान शिविर ब्लड ग्रुप शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर जिला अस्पताल विक्टोरिया ब्लड बैंक के सहयोग से सम्पन्न हुआ। जिसमें एकत्रित किया गया ब्लड थैलेसीमिया अन्य बीमारी से जूझने वाले पीडि़तों के काम आएगा। इस मौके पर 35 से अधिक रक्तदाताओं ने स्वेच्छा से रक्तदान किया और ब्लड ग्रुप जांच शिविर में हिस्सा लिया। इस मौके पर अनुश्री वेलफेयर सोसायटी, मां रेवा रक्तदान मानव सेवा, हम हैं फाउण्डेशन, दिशा वेलफेयर सोसायटी, रेड क्रॉस सोसायटी, पदमा फाउण्डेशन, ब्लड डोनर क्लब, रक्तदान महादान कर्तव्य, मां नर्मदा रक्तदान समिति, सहयोग ऑर्गनाइजेशन, दर्पण रोटी बैंक, जैन ब्लड ग्रुप, हैल्पिंग हैंड्स, सिंधु रक्षा फाउण्डेशन, थैलेसीमिया जनजागरण समिति मप्र, एनएसबीआरडी ग्रुप आदि संस्थान के सहयोग से यह आयोजन सम्पन्न हो सका।
क्रमांक/2798/जनवरी-148/जैन॥