News.10.01.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह 12 को जबलपुर आयेंगे
जबलपुर, 10 जनवरी, 2020
      केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह का 12 जनवरी को जबलपुर आगमन हो रहा है । श्री शाह 12 जनवरी को दोपहर 2 बजे अहमदाबाद से वायुयान द्वारा डुमना विमानतल आयेंगे । केन्द्रीय गृह मंत्री डुमना विमानतल से सीधे सर्किट हाउस के लिए रवाना होंगे और सर्किट हाउस में कुछ देर रूकने के बाद दोपहर 2.45 बजे गैरीसन ग्राउंड पहुंचेंगे । श्री शाह गैरीसन ग्राउंड में नागरिकता संशोधन अधिनियम पर आयोजित जनसमर्थन रैली में शामिल होने के बाद शाम 3.45 बजे डुमना विमानतल के लिए रवाना होंगे । गृह मंत्री श्री अमित शाह डुमना विमानतल से शाम 4.15 बजे वायुयान द्वारा नई दिल्ली प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/2777/जनवरी-127/जैन
कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम:
एमपी पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हो रहे युवाओं को दिये सफल होने के टिप्स
जबलपुर, 10 जनवरी, 2020
      जिला प्रशासन द्वारा प्रारंभ किये गये कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के तहत मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग की 12 जनवरी को आयोजित राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हो रहे युवाओं की आज शुक्रवार को मॉडल स्कूल में अंतिम क्लास लगाई गई ।
      परीक्षा के पहले की इस आखिरी क्लास में एसडीएम गोरखपुर आशीष पाण्डे ने परीक्षार्थियों को वे सभी जरूरी बातें बताई जिन पर परीक्षा के दौरान ध्यान दिया जाना जरूरी है । श्री पाण्डे ने एमपी पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा को लेकर युवाओं की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया तथा सफलता प्राप्त करने के लिए कई महत्वपूर्ण टिप्स दिये। उन्होंने परीक्षार्थियों को बताया कि परीक्षा में प्रश्नों का जवाब लिखते समय उन्हें क्या-क्या सावधानियां बरतना हैं ।  इसके साथ ही श्री पाण्डे ने परीक्षार्थियों को उन सवालों के उत्तर भी दिये जिन्हें हल करने में कठिनाई महसूस हो रही थी । उन्होंने इस अवसर पर सभी परीक्षार्थियों को सफलता के लिए शुभकामना भी दी । कैरियर गाइडेंस की कक्षा में करीब 40 परीक्षार्थी शामिल हुए ।
क्रमांक/2778/जनवरी-128/जैन
 

सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने किया चितरंजन वार्ड में
96 लाख के विकास कार्यों का भूमिपूजन
जबलपुर, 10 जनवरी, 2020
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज शुक्रवार को लेमा गार्डन बस्ती नंबर-एक में आयोजित एक समारोह में चितरंजन वार्ड में कराये जा रहे 96 लाख 13 हजार रूपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया।
      श्री घनघोरिया ने समारोह में बड़ी संख्या में मौजूद नागरिकों को संबोधित करते हुए क्षेत्रवासियों को सभी मूलभूत सुविधायें उपलब्ध कराने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि चितरंजन वार्ड की विकास की हर जरूरतें पूरी की जायेंगी । आने वाले समय में इस वार्ड के लोग वे सभी विकास कार्य होते हुए देखेंगे जिनकी उन्होंने कभी कल्पना की थी ।
      भूमिपूजन समारोह में श्री राममोहन गुप्ता (कल्लन), श्री प्रमोद पटैल एवं क्षेत्र के गणमान्य नागरिक भी मौजूद थे । समारोह में श्री घनघोरिया ने पूरे विधि विधान से निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया । इन निर्माण कार्यों में सीमेंट सड़क और नालियों का निर्माण शामिल था ।
क्रमांक/2772/जनवरी-122/जैन
शहपुरा तहसील के ग्राम मालकछार और रमखिरिया में अतिक्रमण से
मुक्त कराई गई शासकीय भूमि
जबलपुर, 10 जनवरी, 2020
      माफिया दमन दल द्वारा की गई कार्यवाही में आज शहपुरा तहसील के ग्राम मालकछार और रमखिरिया में भी शासकीय भूमि पर हुए अतिक्रमणों को हटाने की कार्यवाही की गई ।
      तहसीलदार शहपुरा श्याम नंदन चंदेले के अनुसार राजस्व विभाग के अमले ने आज ग्राम मालकछार में खसरा नंबर 88 की 10 एकड़ शासकीय भूमि पर किये गये अतिक्रमणों से मुक्त कराया है । उन्होंने बताया कि इस भूमि की कीमत करीब 80 लाख रूपये है । अतिक्रमण हटाने के बाद इस भूमि पर शासकीय भूमि का बोर्ड भी लगा दिया गया है ।
      तहसीलदार शहपुरा के अनुसार शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने की दूसरी कार्यवाही आज शहपुरा से गोटेगांव मार्ग पर ग्राम रमखिरिया के समीप की गई । यहां 0.12 हेक्टेयर शासकीय भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया । इसकी कीमत करीब 20 लाख रूपये है । तहसीलदार शहपुरा के मुताबिक शहपुरा के समीप रेत का अवैध परिवहन करते दो ट्रेक्टर को भी पकड़ा गया है । दोनों ट्रेक्टरों को जप्त कर शहपुरा पुलिस थाना की सुपुर्दगी में दे दिया गया ।
क्रमांक/2773/जनवरी-123/जैन

माफिया दमन दल:
मुढ़िया में नौ एकड़ और मनियारी खुर्द में तीन एकड़ शासकीय भूमि अतिक्रमण से मुक्त
जबलपुर, 10 जनवरी, 2020
      माफिया के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत आज राजस्व विभाग के अमले द्वारा पनागर तहसील के ग्राम मुढ़िया में नौ एकड़ और मनियारी खुर्द में तीन एकड़ शासकीय भूमि को अवैध कब्जों से मुक्त कराया गया है ।
      तहसीलदार पनागर प्रमोद चतुर्वेदी के मुताबिक अतिक्रमण से मुक्त कराई गई ग्राम मुढ़िया की शासकीय भूमि की कीमत लगभग एक करोड़ 20 लाख रूपये और ग्राम मनियारी खुर्द की शासकीय भूमि की कीमत करीब 45 लाख रूपये है । मुढ़िया की शासकीय भूमि पर संजीव पाण्डे और देविका पाण्डे तथा मनियारी खुर्द की शासकीय भूमि पर सुखचैन बर्मन एवं अन्य लोगों द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर रखा था । उन्होंने बताया कि ग्राम मनियारी खुर्द की भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराकर पीएम सुदूर सड़क योजना के तहत सड़क निर्माण के लिए पंचायत को उसका कब्जा सौंप दिया गया है । भूमि पर अवैध कब्जा होने के कारण करीब दो साल से इस सड़क का निर्माण रूका हुआ था ।
      तहसीलदार पनागर ने बताया कि एक ग्राम मुढ़िया में ही घनश्याम पटैल द्वारा शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा कर बनाये गये टीन शेड गोदाम को हटाने की कार्यवाही भी आज की गई।
क्रमांक/2774/जनवरी-124/जैन

सालीवाड़ा से ढाबा और महगंवा बरेला से चार एकड़ शासकीय भूमि से
अतिक्रमण हटाये गये
जबलपुर, 10 जनवरी, 2020
      जबलपुर तहसील में शासकीय भूमि पर हुए अतिक्रमण हटाने की गई कार्यवाही के तहत जहां सालीवाड़ा में राष्ट्रीय राजमार्ग से लगी करीब एक हजार वर्गफुट शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा कर बनाये गये ढ़ाबे को ध्वस्त किया गया वहीं बरेला के समीप महगंवा में चार एकड़ शासकीय भूमि से भी अतिक्रमण हटाये गये ।
      तहसीलदार जबलपुर राकेश चौरसिया के मुताबिक ग्राम सालीवाड़ा बरेला में राजाबाबू, संजय कुमार एवं कुंवर बहादुर द्वारा शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा कर ढ़ाबा संचालित किया जा रहा था । इस ढ़ाबे को राजस्व विभाग एवं पुलिस विभाग द्वारा संयुक्त कार्यवाही कर जेसीबी मशीन से ध्वस्त कर दिया गया ।
      श्री चौरसिया ने बताया कि आज की दूसरी कार्यवाही बरेला के समीप ग्राम महगंवा में की गई । यहां चार एकड़ शासकीय भूमि पर गुरदीप सिंह छाबड़ा बनाम अवतार सिंह द्वारा अवैध कब्जा कर लिया गया था तथा दो हजार वर्गफुट भूमि पर डेयरी संचालित की जा रही थी । तहसीलदार के मुताबिक अतिक्रमण से मुक्त कराने के बाद इस शासकीय भूमि का कब्जा खेल मैदान के लिए सरपंच को सौंप दिया गया है ।
क्रमांक/2775/जनवरी-125/जैन