News.29.01.2020


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ का अल्प प्रवास पर डुमना आगमन 31 को
जबलपुर, 29 जनवरी, 2020
     मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ 31 जनवरी को अल्प प्रवास पर जबलपुर के डुमना विमानतल आयेंगे ।  मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ इस दिन सुबह 10.15 बजे भोपाल से वायुयान द्वारा डुमना आयेंगे और तकरीबन पांच मिनट बाद सुबह 10.20 बजे हेलीकाप्टर से अमरकंटक रवाना होंगे । मुख्यमंत्री अमरकंटक नर्मदा महोत्सव के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के बाद अमरकंटक से दोपहर 2.20 बजे हेलीकाप्टर द्वारा वापस जबलपुर के डुमना विमानतल आयेंगे और यहां से दोपहर 2.30 बजे वायुयान द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/2970/जनवरी-370/जैन
विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति का आगमन आज
जबलपुर, 29 जनवरी, 2020
     विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति का गुरूवार 30 जनवरी को सुबह नर्मदा एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा । श्री प्रजापति यहां से शाम 4 बजे कार द्वारा अमरकंटक रवाना होंगे । विधानसभा अध्यक्ष अमरकंटक में आयोजित वि‍भिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे तथा रात्रि विश्राम के बाद एक फरवरी की शाम 4 बजे कार द्वारा जबलपुर के डुमना विमानतल आयेंगे और विमान द्वारा शाम 4.30 बजे नई दिल्ली प्रस्थान करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति का 2 फरवरी को दोपहर 12 बजे नई दिल्ली से विमान द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।
क्रमांक/2971/जनवरी-371/जैन

आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम आज आयेंगे
जबलपुर, 29 जनवरी, 2020
     प्रदेश के आदिम जाति कल्याण, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजातीय कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम गुरूवार 30 जनवरी की रात 9 बजे भोपाल से अमरकंटक एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर आयेंगे । श्री मरकाम यहां कुछ देर रूकने के बाद रात 10 बजे कार द्वारा डिण्डौरी प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/2972/जनवरी-372/जैन

पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह 31 को आयेंगे
जबलपुर, 29 जनवरी, 2020
     पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह का 31 जनवरी की सुबह 10.15 बजे विशेष विमान द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा ।  श्री सिंह यहां डुमना विमानतल पर कुछ देर रूकने के बाद हेलीकाप्टर द्वारा अमरकंटक रवाना होंगे । वे अमरकंटक में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे तथा रात्रि विश्राम के बाद एक फरवरी की रात्रि 8 बजे कार द्वारा वापस जबलपुर आयेंगे और यहां 2 फरवरी को सुबह 10.30 बजे माता गुजरी कॉलेज में वार्षिक कार्यक्रम में शामिल होंगे । पूर्व मुख्यमंत्री श्री सिंह दो फरवरी को ही दोपहर एक बजे विमान द्वारा जबलपुर से इंदौर प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/2973/जनवरी-373/जैन

जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र एवं जनपद अध्यक्ष पद का आरक्षण आज
जबलपुर 29 जनवरी 2020
मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम के तहत त्रिस्तरीय पंचायत राज चुनाव के लिये जनपद पंचायत और जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र तथा जनपद पंचायत के अध्यक्ष पद के लिये आरक्षण का कार्य गुरूवार 30 जनवरी को प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट परिसर में किया जायेगा । जो भी व्यक्ति आरक्षण प्रक्रिया के तहत लॉट डालने की कार्यवाही के दौरान उपस्थित रहना चाहता है, वह नियत तिथि, समय व स्थान पर मौजूद रह सकता है।
क्रमांक/2974/जनवरी-374/मनोज

“शुद्ध के लिए युद्ध” जनजागरूकता रैली को लेकर बैठक आज
जबलपुर, 29 जनवरी, 2020
     खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने चलाये जा रहे अभियान के तहत “शुद्ध के लिए युद्ध” जन जागरूकता रैली के आयोजन की तैयारियों को लेकर गुरूवार 30 जनवरी को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक बुलाई गई है । बैठक में नगर निगम, यातायात पुलिस, स्कूल शिक्षा एवं उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित सभी खेल तथा संघों एवं व्यावसायिक संगठनों के पदाधिकारियों को आमंत्रित किया गया है । बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री भरत यादव करेंगे ।  ज्ञात हो कि जबलपुर में शुद्ध के लिए युद्ध जन जागरूकता रैली 2 फरवरी को सुबह 10 बजे से राइट टाउन स्टेडियम से शहीद स्मारक तक निकाली जायेगी । प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट भी इस रैली में शामिल होंगे ।
क्रमांक/2975/जनवरी-375/जैन

स्वच्छता सर्वेक्षण में नागरिकों से सकारात्मक फीडबैक देने कलेक्टर ने की अपील
जबलपुर, 29 जनवरी, 2020
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत शहर के नागरिकों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में सकारात्मक फीडबैक देकर जबलपुर को स्वच्छता में नंबर-वन बनाने के प्रयासों में सहभागी बनने का आग्रह किया है ।
     श्री यादव ने इस बारे में जारी अपील में कहा है कि स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत फीडबैक की प्रक्रिया में 70 हजार से अधिक नागरिकों ने अपना फीडबैक देकर शहर को प्रदेश में नंबर दो पर ला दिया है। उन्होंने बताया कि इस मामले में जबलपुर ने इंदौर एवं भोपाल शहर को भी पीछे छोड़ दिया है और अब केवल ग्वालियर ही थोड़े बहुत अंतर से इससे आगे है ।  कलेक्टर ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत फीडबैक 31 जनवरी तक दिये जा सकेंगे । उन्होंने बचे दो दिनों में ज्यादा से ज्यादा फीडबैक देने का अनुरोध करते हुए कहा कि नागरिक अपना फीडबैक www.swachhsurvekshan2020.org पर या vote for your city एप पर, swachhta एप पर अथवा टोल फ्री नंबर 1969 पर कॉल करके दे सकते हैं ।
     श्री यादव ने कहा कि फीडबैक देने में स्वच्छता सर्वेक्षण में जबलपुर की रैकिंग को और बेहतर बनाया जा सकेगा । उन्होंने कहा इससे शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के प्रयासों को संबल मिलेगा ।  फीडबैक में अच्छी रैकिंग मिलने से स्वच्छता के कार्य में लगे अमले का और नगर निगम प्रशासन का भी मनोबल बढ़ेगा । वे ज्यादा उत्साह से अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह करेंगे तथा शहरवासी भी स्वच्छता के लिए प्रेरित होंगे ।   
क्रमांक/2976/जनवरी-376/जैन 

पीसी एण्ड पीएनडीटी एक्ट के तहत संभाग स्तरीय प्रशिक्षण आज
जबलपुर 29 जनवरी 2020
      पीसी एण्ड पीएनडीटी एक्ट के अंतर्गत गठित जिला निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण दल तथा जिला सलाहकार समितियों को अधिनियम से अवगत कराने हेतु एक दिवसीय संभाग स्तरीय प्रशिक्षण सत्र का आयोजन गुरूवार 30 जनवरी को प्रात: 10 बजे से करमचन्द्र चौक स्थित होटल बीके कैसल में आयोजित किया गया है।
क्रमांक/2977/जनवरी-377/जैन

शहीद दिवस पर पूर्वान्ह 11 बजे होगा दो मिनिट का मौन
स्वतंत्रता संग्राम बलिदानियों का गरिमा पूर्वक होगा स्मरण
जबलपुर 29 जनवरी 2020
शहीद दिवस 30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के बलिदान दिवस और अन्य शहीदों की स्मृति में दो मिनिट का मौन धारण किया जायेगा। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में निर्देश जारी किये हैं।
भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में जीवन का बलिदान देने वाले शहीदों को तीस जनवरी को स्मरण करते हुए पूर्वान्ह 11 बजे सभी कार्य और गतिविधियाँ रोककर दो मिनिट का मौन धारण के संबंध में सभी विभागों को विस्तृत निर्देश भेजे गये हैं। मौन धारण के लिये सायरन बजाकर/सेना की तोप दागकर आवश्यक व्यवस्था भी की जायेगी। शहीद दिवस 30 जनवरी को पूर्वान्ह 10 बजकर 59 मिनिट पर प्रथम सायरन एक मिनिट तक बजाया जायेगा। फिर दो मिनिट के बाद अर्थात 11 बजकर दो मिनिट से 11 बजकर तीन मिनिट तक ऑल क्लियर सायरन बजाया जाएगा। जहाँ भी सायरन उपलब्ध है, यही कार्य विधि अपनाई जायेगी। व्यवहारिक रूप से जहाँ भी संभव हो, दो मिनिट का मौन शुरू होने और समाप्त होने की सूचना दी जायेगी। सिग्नल सुनकर जो व्यक्ति जहाँ उपलब्ध हो, खड़े होकर, मौन धारण करेंगे। अकेले खड़े होने के स्थान पर अधिक व्यक्ति एक ही स्थान पर एकत्र होकर मौन के लिये खड़े हो सकें, तो यह और भी कारगर एवं प्रभावशाली होगा। यदि एक स्थान पर इकट्ठे होने से कार्य में अस्त-व्यस्त होने की आशंका हो, तो सबको एक जगह एकत्रित होने की आवश्यकता नहीं है।
सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी निर्देश में 30 जनवरी को सभी जिलों और शहरों में सायरन की व्यवस्था कर शहीदों की स्मृति में मौन धारण करने के लिये आम नागरिकों के साथ ही औद्योगिक प्रतिष्ठानों, अशासकीय संस्थाओं से भी अनुरोध किया है। विद्यालयों और महाविद्यालयों में सायरन की जगह घण्टी की व्यवस्था की जा सकती है।
क्रमांक/2979/जनवरी-379/मनोज


गृह निर्माण समितियों की शिकायतों पर सुनवाई संपन्न
जबलपुर, 29 जनवरी, 2020
     गृह निर्माण समितियों द्वारा की गई अनियमितताओं और धोखाधड़ी से संबंधित शिकायतों पर आज कलेक्टर कार्यालय में सुनवाई संपन्न हुई । सुनवाई में गृह निर्माण समितियों के विरूद्ध कुल 19 शिकायतें प्राप्त हुई थी ।
     सुनवाई में कलेक्टर श्री भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह एवं अपर कलेक्टर संदीप जीआर भी मौजूद थे ।  इस दौरान प्रत्येक शिकायतकर्त्ता से उसकी शिकायत के संबंध में विस्तार से ब्यौरा लिया गया । सुनवाई में प्राप्त शिकायतों को शहरी क्षेत्र के मामले में नगर निगम तथा ग्रामीण क्षेत्र के मामले में संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को जांच तथा कार्यवाही के लिए भेजने के निर्देश दिये गये ।
     गृह निर्माण समितियों से संबंधित शिकायतों की सुनवाई के दौरान अधीक्षक भू-अभिलेख ललित ग्वालवंशी, उप पंजीयक सहकारी समितियां शिवम मिश्रा भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2980/जनवरी-380/जैन  

भरण पोषण अधिनियम के प्रकरण में माता-पिता को दस हजार रूपये
हर माह देने के आदेश
जबलपुर, 29 जनवरी, 2020
      वरिष्ठ नागरिकों को भरण पोषण अधिनियम तथा कल्याण अधिनियम के एक मामले में एसडीएम गोरखपुर आशीष पाण्डे ने पुत्र को वृद्ध माता-पिता को जीवन निर्वाह हेतु प्रतिमाह दस हजार रूपये देने का आदेश पारित किया है ।
      एसडीएम गोरखपुर कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार आवेदक श्री जवाहर लाल साहू पिता श्री भैयालाल साहू एवं श्रीमती सुशीला साहू पति श्री जवाहर साहू निवासी संजीवनी नगर द्वारा एसडीएम गोरखपुर को आवेदन प्रस्तुत किया गया था । आवेदन पर एसडीएम गोरखपुर आशीष पाण्डे द्वारा अनावेदक पुत्र अंकित साहू निवासी 90 क्वार्टर को वृद्ध माता-पिता को भरण पोषण हेतु प्रतिमाह दस हजार रूपये दिये जाने का आदेश पारित कर राहत प्रदान की गई ।
      एसडीएम गोरखपुर को दिये आवेदन में श्री जवाहर साहू एवं उनकी पत्नी श्रीमती सुशीला द्वारा इस आशय की जानकारी दी गई थी कि उन्होंने अपने पुत्र अंकित साहू को कछपुरा ब्रिज के पास जिम खोलने हेतु जीवन की संपूर्ण पूंजी दे दी, किन्तु अनावेदक पुत्र एवं पुत्रवधू के द्वारा वृद्ध दंपत्ति के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन की पूर्णत: अनदेखी की जा रही है ।  जिस पर आवेदक की स्व-अर्जित संपत्ति पर निवासरत रहते हुए दायित्वों के निर्वहन पर भविष्य में वृद्ध नागरिकों की सेवा के प्रति सजग रहने के निर्देश जारी किये गये ।
क्रमांक/2981/जनवरी-381/जैन

नगर पालिका व नगर परिषद् के वार्डों का आरक्षण आज
जबलपुर 29 जनवरी 2020
      मध्यप्रदेश नगर पालिका अधिनियम के तहत नगर निगम जबलपुर को छोड़कर जिले के सभी नगरीय निकायों के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही गुरूवार 30 जनवरी को कलेक्टर कार्यालय में की जायेगी । जिले के इन नगरीय निकायों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं के लिए वार्डों का आरक्षण करने कलेक्टर एवं विहित प्राधिकारी भरत यादव द्वारा प्राधिकृत अधिकारी नियुक्त किये जा चुके हैं ।
    नगरीय निकायों के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही के तय कार्यक्रम के अनुसार कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष क्रमांक 57 में गुरूवार 30 जनवरी को दोपहर 2 बजे से दोपहर 2.45 बजे तक नगर पालिका सिहोरा और दोपहर 2.50 बजे से दोपहर 3.20 बजे तक नगर परिषद् मझौली के वार्डों की आरक्षण प्रक्रिया सिहोरा के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संपन्न कराएंगे। इसी दिन दोपहर 3.25 बजे से दोपहर 3.55 बजे तक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ही नगर पालिका पनागर और शाम 4 बजे से 4.30 बजे तक नगर परिषद् बरेला के वार्डों का आरक्षण कार्य जबलपुर के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संपन्न कराएंगे।
      इसी प्रकार कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक सात में दोपहर 2 से 2.30 बजे तक नगर परिषद् पाटन, दोपहर 2.35 बजे से दोपहर 3.05 बजे तक नगर परिषद् शहपुरा और दोपहर 3.10 बजे से दोपहर 3.40 बजे तक नगर परिषद् कटंगी के वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया पाटन के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संपन्न कराएंगे।
क्रमांक/2978/जनवरी-378/जैन