News 22-01-2020


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
राष्ट्रीय बालिका सप्ताह 24 से
जबलपुर 22 जनवरी 2020
     प्रदेश में "बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ" योजना में 24 जनवरी को "जागरुक बालिका-समर्थ मध्यप्रदेश" की थीम पर राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाएगा। इसका उद्देश्य समाज में लोगों के बीच बेटियों के अधिकार को लेकर जागरुकता पैदा करना और उन्हें नए अवसर मुहैय्या कराना है।
महिला-बाल विकास विभाग द्वारा 24 जनवरी को संभाग और जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इस दौरान पोषण आहार, स्वास्थ्य, आदिम जाति कल्याण, शिक्षा, खेल, पुलिस, उद्यानिकी एवं कृषि तथा महिला-बाल विकास की सेवाओं और योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई जायेगी। कार्यक्रमों में फिल्म प्रदर्शन और चित्र कला प्रतियोगिता होगी। साथ ही, बेटियों के स्वास्थ्य की जाँच भी कराई जायेगी।
महिला-बाल विकास विभाग द्वारा 24 से 30 जनवरी तक प्रदेश में राष्ट्रीय बालिका सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। सप्ताह के दौरान "बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ" हस्ताक्षर अभियान, सामूहिक शपथ, प्रभात फेरी, आँगनबाड़ी एवं आशा कार्यकताओं द्वारा घर-घर दस्तक, पंचायत एवं सार्वजनिक भवनों में स्टीकर एवं पोस्टर लगाकर सामाजिक जागरुकता जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इसके अतिरिक्त, सभी शासकीय-अशासकीय विद्यालयों /विश्वविद्यालयों में बालिकाओं के महत्व को दर्शाते पोस्टर, स्लोगन लगाये जायेंगे। आँगनबाड़ी स्तर पर "बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं" पर चर्चा होगी। स्थानीय स्तर पर जेण्डर चैम्पियन्स का चयन और जन-जागरुकता कार्यक्रम होंगे।
राष्ट्रीय बालिका सप्ताह के दौरान एफ.एम. एवं सामुदायिक रेडियो पर नुक्कड़ नाटक, कठपुतली, जिंगल्स आदि कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा, बेटियों के नाम पौधा-रोपण, घरों पर बेटियों के नाम पर नेमप्लेट ड्राइव, महिला अधिकार संबंधी कानून, स्वास्थ्य एवं पोषण आदि पर भी चर्चा की जाएगी।
क्रमांक/2879/जनवरी-229/मनोज
बच्चों को गणतंत्र दिवस पर स्कूल में मिलेगा विशेष भोज

जबलपुर 22 जनवरी 2020
                मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अन्तर्गत गणतंत्र दिवस पर बच्चों को विशेष भोज दिया जाएगा। विशेष भोज में सब्जी-पुरी, खीर अथवा सब्जी-पुरी, हलवा के साथ लड्डू का वितरण किया जाएगा।
                जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ने विशेष भोज के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने निर्देशों में कहा है कि विशेष भोजन का निर्माण शाला परिसर के किचन शेड में ही हो। साथ ही भोजन का वितरण थालियों में होगा, प्लास्टिक बैग में भोजन वितरण किसी भी स्थिति में नहीं होगा। विशेष भोज के पूर्व मध्यान्ह भोजन प्रभारी भोजन ग्रहण कर उसकी गुणवत्ता की जांच करेंगे। विशेष भोज में अन्त्योदय कार्डधारी वृद्धजन व माताएं भी शामिल होंगी। 
क्रमांक/2880/जनवरी-230/मनोज

ग्राम पंचायत के वार्ड एंव सरपंच पद का आरक्षण कलेक्ट्रेट में 27 को
जबलपुर, 22 जनवरी, 2020
मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम के तहत त्रिस्तरीय पंचायत राज चुनाव के लिये जबलपुर जिले में सभी जरूरी कार्यवाही शुरू कर दी गई हैं। इस तारतम्य में सोमवार 27 जनवरी को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय में ग्राम पंचायत के वार्ड और सरपंच पद के आरक्षण की कार्यवाही की जायेगी।
कलेक्टर कार्यालय की पंचायत शाखा से मिली जानकारी के मुताबिक जनपद पंचायत और जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र तथा जनपद पंचायत के अध्यक्ष पद के लिये आरक्षण का कार्य गुरूवार 30 जनवरी को प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट में किया जायेगा । जो भी व्यक्ति आरक्षण प्रक्रिया के तहत लॉट डालने की कार्यवाही के दौरान उपस्थित रहना चाहता है, वह नियत तिथि, समय व स्थान पर मौजूद रह सकता है।
गौरतलब है कि ग्राम पंचायतों के वार्ड एवं सरपंच पद, जनपद पंचायतों के निर्वाचन क्षेत्र एवं अध्यक्ष पद तथा जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों के आरक्षण की कार्यवाही की प्रारंभिक सूचना 20 जनवरी को ही जारी हो चुकी है ।
क्रमांक/2881/जनवरी-231/मनोज


जबलपुर संभाग में इस साल रिकार्ड साढ़े 17 लाख हेक्टेयर में बोई गई रबी फसल
जबलपुर, 22 जनवरी, 2020
     राज्य सरकार द्वारा किसानों की खुशहाली के लिए शुरू की गई किसान हितैषी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के सार्थक परिणाम अब दिखने लगे हैं । प्रदेश का जबलपुर संभाग भी इससे अछूता नहीं है । तभी तो जबलपुर संभाग में पिछले वर्ष की तुलना में इस साल 108 फीसदी रकवे में रबी फसल बोई गई है ।  संभाग में पिछले वर्ष जहां 16 लाख 24 हजार 900 हेक्टेयर में रबी फसल की खेती की गई थी । वहीं इस साल इसका रकवा बढ़कर अब 17 लाख 49 हजार 400 हेक्टेयर हो गया है, जो एक रिकार्ड है । रबी फसल बुवाई के मामले में तय लक्ष्य से अधिक क्षेत्र में बोनी कर छिंदवाड़ा जिला संभाग के सभी आठ जिलों में अव्वल है ।
     संभाग के छिंदवाड़ा जिले में इस साल रबी की फसल 2 लाख 62 हजार 200 हेक्टेयर में बोई गई है । यह रकवा निर्धारित लक्ष्य का 107 प्रतिशत है ।  वहीं डिण्डौरी जिले में रबी क्षेत्राच्छादन एक लाख 42 हजार हेक्टेयर में किया गया है ।  शत-प्रतिशत लक्ष्य अर्जित कर संभाग में डिंडौरी जिला दूसरे स्थान पर है ।  वहीं कटनी और मंडला जिले ने तय लक्ष्य का 98 प्रतिशत रकवे में रबी की बोनी कर संभाग में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर है । कटनी में जहाँ दो लाख 11 हजार 900 हेक्टेयर में, वहीं मंडला में एक लाख 35 हजार 900 हेक्टेयर में रबी की फसल बोई गई है ।
     इसी प्रकार नरसिंहपुर जिले में 3 लाख 4 हजार 400 हेक्टेयर में, जबलपुर में दो लाख 48 हजार 900 हेक्टेयर में, सिवनी जिले में 2 लाख 69 हजार 600 हेक्टेयर में तो बालाघाट जिले में एक लाख 74 हजार 500 हेक्टेयर में इस साल रबी फसल की बुवाई की गई है । निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध रबी फसल क्षेत्राच्छादन के मामले में नरसिंहपुर चौथे, जबलपुर पाँचवें, सिवनी छठे तथा बालाघाट सातवें स्थान पर है ।
     संभाग के किसानों को रबी फसल के लिए पिछले वर्ष की तुलना में इस साल करीब 34 हजार क्विंटल अधिक प्रमाणित बीज मुहैया कराया गया ।
क्रमांक/2882/जनवरी-232/मनोज
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 25 जनवरी को
जिला स्तर से बूथ स्तर तक होंगे आयोजन
जबलपुर, 22 जनवरी, 2020
     जिले में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 25 जनवरी को जिला स्तर, विधानसभा स्तर और मतदान केन्द्र स्तर तक मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे ।  इन कार्यक्रमों के आयोजन के बारे में स्वीप के नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ने संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किये हैं ।
     राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 25 जनवरी को जिला स्तरीय आयोजन जिला मुख्यालय पर पं. लज्जाशंकर झा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मॉडल स्कूल में सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक किया जायेगा । कार्यक्रम में नये मतदाताओं को मतदाता परिचय पत्र का वितरण किया जायेगा, वहीं निर्वाचन कार्य में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को सम्मानित किया जायेगा । इस अवसर पर मतदान की शपथ दिलाई जायेगी, निर्वाचन आयोग के संदेश का वाचन किया जायेगा तथा मतदाता जागरूकता पर नुक्कड़ नाटक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे ।
     राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर विधानसभा स्तर के कार्यक्रम पाटन विधानसभा क्षेत्र में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पाटन, बरगी में एकलव्य हायर सेकेण्डरी स्कूल बरबटी, जबलपुर पूर्व में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ब्यौहारबाग, जबलपुर उत्तर में होम साइंस कॉलेज राईट टाउन, जबलपुर केंट में सेंट थामस उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिविल लाइन, जबलपुर पश्चिम में जॉनसन अंग्रेजी माध्यम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हवाबाग, पनागर में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पनागर तथा विधानसभा क्षेत्र सिहोरा में पंड़ित विष्णुदत्त उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिहोरा में सुबह 11 बजे से आयोजित किये जायेंगे ।
     जिला स्तर एवं विधानसभा स्तर के कार्यक्रम की तरह मतदान केन्द्र स्तर पर भी राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रमों का आयोजन 25 जनवरी को सुबह 11 बजे से किया जायेगा । मतदान केन्द्र स्तर पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रम के आयोजन की जिम्मेदारी बीएलओ सुपरवाईजर एवं बीएलओ की होगी ।
क्रमांक/2883/जनवरी-233/जैन
अगले पांच वर्षों के लिये विकास की योजना बनायें और अमल में लायं
संभागायुक्त श्री मिश्रा द्वारा समीक्षा
जबलपुर, 22 जनवरी, 2020

सम्भागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने अधोसंरचना विकास कार्यों के लिये जिम्मेदार शासकीय विभागों के अधिकारियों को अगले पांच वर्षों की आवश्यकता के मद्देनजर रोडमैप, डीपीआर बनाने, सर्वे करने और शासन से स्वीकृति तथा आवन्टन प्राप्त करने के निर्देश दिये है।
 सम्भागायुक्त श्री मिश्रा लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना आदि निर्माण कार्य विभागों के सम्भागीय और जिला अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। संभागायुक्त श्री मिश्रा ने कहा कि स्वीकृत लेकिन अप्रारंभ कार्यों को कलेक्टर के संज्ञान में लाते हुये, शीघ्र शुरू कराया जाये। सभी निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ समयसीमा में पूर्ण किया जाये।
बैठक में बताया गया है कि कार्य सड़क, सरोबर, बांध, नहर आदि के निर्माण में वनक्षेत्र भी प्रभावित होता है। अतः वन क्षेत्र में निर्माण की अनुमति संबंधी प्रकरणों में वन तथा निर्माण विभाग के अधिकारी बैठक आयोजित कर प्रकरण का निराकरण सुनिश्चित करें । उन्होंने इसी तरह समग्र विकास के लिये अन्तर विभागीय समन्वय की आवश्यकता रेखांकित की।
संभागायुक्त श्री मिश्रा ने निर्देश दिये कि अच्छा कार्य करने वाले मैदानी अधिकारियों-कर्मचारियों, स्वसहायता समूह सदस्यों, कार्यकर्त्ताओं को अवश्य प्रोत्साहित किया जाये। और लापरवाही बरतने, कार्य नहीं करने वाले कर्मचारी-अधिकारी को निश्चित रूप से दंडित कराया जाये ।
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत पहले निर्मित हो चुकी सड़कों की मरम्मत, वर्तमान में स्वीकृत नवीन सड़कों के निर्माण की समीक्षा की गयी । जल संसाधन विभाग अन्तर्गत सिंचाई क्षमता को बढ़ाकर 100 प्रतिशत करने के लिये सभी प्रयास करने के निर्देश दिये गये। बैठक में सम्भागीय और जिला अधिकारियों के साथ संयुक्त आयुक्त विकास अरविन्द यादव मौजूद थे।
क्रमांक/2884/जनवरी-234/खरे
आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका अन्य कार्यों से सम्बद्ध नहीं होंगे
सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किये आदेश 
जबलपुर, 22 जनवरी, 2020
प्रदेश में आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को अब एकीकृत बाल विकास योजना के कार्यों के अतिरिक्त अन्य कार्यों में संबंद्ध नहीं किया जायेगा। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में सभी विभागाध्यक्षों, संभागायुक्तों, कलेक्टरों और जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को आदेश जारी किये हैं।
वर्तमान में प्रदेश में 80 हजार 160 आँगनवाड़ी केन्द्र तथा 12070 मिनी आँगनवाड़ी केन्द्र स्वीकृत हैं। आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा इन केन्द्रों के माध्यम से शून्य से 6 वर्ष तक के बच्चों को पूरक पोषण आहार देकर सुपोषित करने एवं शाला पूर्व शिक्षा प्रदाय करने का महत्वपूर्ण कार्य किया जाता है। इसके अतिरिक्त गर्भवती और धात्री माताओं को पोषण एवं स्वास्थ्य संबंधी सेवाएँ प्रदाय की जाती हैं, जिसकी निरन्तरता एवं अतिकम वजन वाले बच्चों की विशेष देखभाल की जाती है।
अभी तक आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका को गैर आईसीडीएस कार्यों में भी संबद्ध किया जाता रहा है। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका द्वारा अन्य कार्य नहीं करने पर उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाती रही है। ऐसा होने से आँगनवाड़ी केन्द्रों की सेवाएँ लम्बे समय तक प्रभावित हो रही थीं। साथ ही, बच्चों के पोषण स्तर में सुधार भी बाधित होता है। इसे पुन: ठीक करने में काफी समय एवं अतिरिक्त प्रयासों की आवश्यकता होती थी, जो उन बच्चों के स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं था। इसलिये कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को अन्य कार्यों से मुक्त किया गया है।
क्रमांक/2885/जनवरी-235/मनोज
वन-राजस्व भूमि निपटारा टास्क फोर्स समिति की अवधि में वृद्धि

जबलपुर, 22 जनवरी, 2020
राज्य शासन ने वन विभाग और राजस्व विभाग के बीच नारंगी क्षेत्र वन राजस्व भूमि विवाद के निपटारे के लिए गठित टास्क फोर्स समिति के प्रतिवेदन प्रस्तुत करने की अवधि में 3 माह की वृद्धि की है। गत वर्ष 29 मई 2019 को गठित समिति को प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के लिए 4 महीने की समय-सीमा निर्धारित की गई थी। राज्य शासन द्वारा अवधि बढ़ाये जाने से समिति अब 31 जनवरी 2020 तक प्रतिवेदन प्रस्तुत कर सकेगी।
क्रमांक/2886/जनवरी-236/मनोज