News.14.01.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सामाजिक न्याय मंत्री ने किया महर्षि महेश योगी वार्ड में 1.37 करोड़ के
विकास कार्यों का भूमिपूजन
जबलपुर, 14 जनवरी, 2020
     सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज मंगलवार को धनी की कुटिया के पास आयोजित एक भव्य समारोह में महर्षि महेश योगी वार्ड में एक करोड़ 37 लाख रूपये के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया ।
     श्री घनघोरिया ने इस अवसर पर बड़ी संख्या में मौजूद नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्षों से उपेक्षित रहे पूर्व विधानसभा क्षेत्र के व्यवस्थित विकास के उनके प्रयास निरंतर जारी रहेंगे । श्री घनघोरिया ने कहा कि एक साल के भीतर इस क्षेत्र के विकास के लिए 80 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई है । इससे पांच साल में कितनी और राशि इस क्षेत्र के विकास पर खर्च की जायेगी इसका अंदाजा यहां के नागरिक लगा सकते हैं ।  श्री घनघोरिया ने कहा कि पूर्व विधानसभा क्षेत्र में शामिल प्रत्येक वार्ड में इस वर्ष कम से कम दो करोड़ रूपये के विकास कार्य कराये जा रहे हैं । सामाजिक न्याय मंत्री ने समारोह में महर्षि महेश योगी वार्ड के नागरिकों को एक साथ विकास कार्यों की बड़ी सौगात मिलने पर बधाई दी ।
     भूमिपूजन समारोह में पार्षद ताहिर अली एवं राजू लईक, सुबोध पहारिया, विकास विश्वकर्मा, अतुल खरे, सोनू तिवारी, आकाश पाठक, राजीव शर्मा, आशीष श्रीवास्तव, महेशदत्त राय, दिनेश कनौजिया, संजय पाण्डे, मालती दुबे, मनोरमा गोलछा, कीर्ति सिंह, कविता अग्रवाल एवं क्षेत्र के गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
     समारोह में जिन विकास कार्यों का भूमिपूजन किया गया उनमें सड़क और नाली निर्माण कार्यों के अलावा महाकौशल नगर एवं पुष्पक नगर में उद्यान का निर्माण तथा धनी की कुटिया मार्ग पर गुरू रामदास के नाम पर प्रवेश द्वार का निर्माण शामिल है ।
क्रमांक/2817/जनवरी-167/जैन


वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने कंटीले तारों वाली फेसिंग से तेंदुआ को कराया मुक्त
जबलपुर, 14 जनवरी, 2020
     वन विभाग के रेस्क्यू दल ने आज ग्राम छेवला के पास स्पेशल आर्मी क्षेत्र से लगी कंटीले तारों वाली फेसिंग में फंसे नर तेंदुआ को मुक्त कराया है ।
     वनमण्डलाधिकारी रवीन्द्र मणि त्रिपाठी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आज मंगलवार को सुबह दस बजे ग्राम छेवला में स्पेशल आर्मी क्षेत्र से लगी फेसिंग में एक तेंदुआ के फंसे होने की सूचना दूरभाष पर वन विभाग को प्राप्त हुई। उन्होंने बताया कि सूचना प्राप्त होते ही तत्काल वन विभाग की रेस्क्यू टीम को मौके पर रवाना किया गया एवं मुख्य वन संरक्षक, कलेक्टर तथा नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय (वेटरनरी कॉलेज) जबलपुर के स्कूल ऑफ वाइल्ड लाइफ फॉरेसिंक एण्ड हेल्थ केन्द्र की विशेषज्ञ डॉ. श्रीमती मधु स्वामी एवं ट्रैन्क्यूलाइजर एक्सपर्ट को सूचना दी गई ।  वनमंडल का रेस्क्यू दल एवं वेटरनरी कॉलेज की स्कूल ऑफ वाइल्ड लाइफ फॉरेसिंक एण्ड हेल्थ केन्द्र का एक्सपर्ट दल भी तत्काल मौके पर पहुंचा । रेस्क्यू दल एवं एक्सपर्ट दल द्वारा तेंदुए को ट्रैन्क्यूलाइज किया जाकर तेंदुए को तार से मुक्त किया गया ।
     वनमंडलाधिकारी के मुताबिक तार में फंसे होने के कारण तेंदुआ घायल हो गया था, जिसे ट्रैन्क्यूलाइज कर वेटरनरी कॉलेज के स्कूल ऑफ वाइल्ड लाइफ फॉरेसिंक एण्ड हेल्थ केन्द्र में उपचारार्थ चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है। तेंदुआ नर प्रजाति का है, जिसकी उम्र लगभग ढ़ाई से तीन वर्ष की होगी। डॉक्टर की टीम द्वारा तेंदुए का उपचार किया जा रहा है।  तार की फेसिंग में फंसे होने कारण तेंदुए के शरीर का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ है।
क्रमांक/2818/जनवरी-168/जैन

एकलव्य, बैगा एवं गुरूकुलम आवासीय विद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ
कक्षा छठवीं एवं नवमीं प्रवेश हेतु 29 जनवरी तक किए जा सकेंगे आवेदन
जबलपुर 14 जनवरी 2020
     शासन के आदिवासी विकास विभाग द्वारा संचालित जबलपुर सहित प्रदेश भर में स्थित शासकीय एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, बैगा आवासीय विद्यालय व गुरूकुलम आवासीय विद्यालयों में अनुसूचित जनजाति के प्रतिभावान विद्यार्थियों को शैक्षणिक सत्र 2020-21 में कक्षा 6वीं एवं 9वीं में प्रवेश हेतु परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके बाद मेरिट के आधार पर स्वीकृत सीट के अनुसार विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।
      इच्छुक विद्यार्थी विभाग की वेबसाइट MPTAAS में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रारंभ हो चुके हैं। विद्यार्थी अपना-अपना परीक्षा केन्द्र आवेदन फार्म में दिए गए परीक्षा केन्द्रों में से चुन सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 जनवरी निर्धारित की गई है।
      विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिए हितग्राही प्रोफाइल पंजीयन किया जाना अनिवार्य है। वर्तमान में कक्षा 5वीं एवं 8वीं में अध्ययनरत् विद्यर्थी आवेदन हेतु पात्र होंगे।        
क्रमांक/2819/जनवरी-169/जैन॥