News.02.01.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कानून व्यवस्था को लेकर प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों की बैठक संपन्न
जबलपुर, 02 जनवरी, 2020
      जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आज शाम कलेक्टर कार्यालय में संपन्न हुई प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में कतिपय संगठनों द्वारा 7 जनवरी को जबलपुर बंद के किये गये आव्हान, बारह जनवरी को केन्द्रीय गृह मंत्री के प्रस्तावित प्रवास और इसी दिन मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा के मद्देनजर कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था पर विस्तार से विचार-विमर्श किया गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह एवं नगर निगम आयुक्त श्री आशीष कुमार भी मौजूद थे।
      बैठक में आगामी दिनों में होने वाले आयोजनों के मद्देनजर पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिये गये। अधिकारियों से कहा गया है कि वे अपने क्षेत्र की प्रत्येक गतिविधि पर पैनी नजर रखें तथा शांति व्यवस्था से खिलवाड़ करने की कोशिश करने वालों पर सख्त कार्यवाही करें।
      अधिकारियों को जिले में लगे प्रतिबंधात्मक आदेशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये गये। अधिकारियों से कहा गया कि जुलूस और रैली निकालने की किसी को भी अनुमति न दी जाये। बैठक में बताया गया कि सात जनवरी को कतिपय संगठनों द्वारा जबलपुर बंद के आव्हान के दौरान किसी को भी रैली या जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी।जबरदस्ती बाजार या दुकानें बंद कराने वालों से भी सख्ती से निपटने के निर्देश अधिकारियों को दिये गये।
अधिकारियों से संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए बैठक में बताया गया कि आगामी दिनों में होने वाले आयोजनों के दौरान सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था के मद्देनजर जगह-जगह पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जायेगा और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जायेंगे। अधिकारियों को इन आयोजनों के दौरान प्रत्येक गतिविधि की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराने के निर्देश भी बैठक में दिये गये ।
      बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उइके एवं अमृत मीणा, सभी एसडीएम एवं सीएसपी भी मौजूद थे।
क्रमांक/2662/जनवरी-12/जैन

जिला सलाहकार समिति की बैठक 2 फरवरी को
जबलपुर 02 जनवरी 2020
      पीसी एण्ड पीएनडीटी अधिनियम अंतर्गत जिला सलाहकार समिति की मासिक बैठक दो फरवरी को दोपहर 12 बजे से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कक्ष में आयोजित की गई है। बैठक में सभी संबंधितों की उपस्थिति अनिवार्य है।
क्रमांक/2663/जनवरी-13/जैन॥

माफिया दमन दल की बैठक
सीलिंग की भूमि पर कब्जा करने वाले और गुमटियों से हफ्ता वसूली करने वाले माफिया पर भी करो कार्यवाही—कलेक्टर
जबलपुर, 02 जनवरी, 2020
      माफिया दमन दल की आज शाम आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री भरत यादव ने भू माफिया के साथ-साथ शराब माफिया एवं खनन माफिया, मादक पदार्थों का कारोबार करने वाला माफिया, सहकारिता माफिया और अन्य सभी माफिया पर भी कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं ।  श्री यादव ने माफिया के विरूद्ध अब तक की गई कार्यवाही की समीक्षा करते हुए माफिया दमन दल में शामिल अधिकारियों से कहा कि माफिया बाजार बैठकी और गुमटियों से अवैध वसूली करने वालों पर भी नजर रखें, उनकी सूची तैयार करें और उनके विरूद्ध भी कार्यवाही करें ।
      कलेक्टर कार्यालय में जनसुनवाई कक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर संदीप जीआर एवं हर्ष दीक्षित, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उइके एवं अमृत मीणा सहित माफिया दमन दल में शामिल सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
      कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में माफिया दमन दल की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश्‍ देते हुए कहा कि भू-माफिया पर की जाने वाली कार्यवाही में शासकीय भूमि के साथ-साथ सीलिंग वाली भूमि पर अवैध कब्जा करने वाले और प्लाटिंग कर भोले-भाले लोगों को ठगने वाले माफिया पर भी ध्यान दिया जाये। उन्होंने शिक्षा माफिया एवं चिकित्सा माफिया की सूची भी तैयार करने तथा चिटफण्ड कंपनियों और अवैध रूप से साहूकारी का कारोबार करने वालों पर भी सख्ती बरतने के निर्देश दिये ।
      कलेक्टर ने बैठक में मादक पदार्थों का अवैध कारोबार करने वालों और दवाओं में मिलावट करने वालों पर भी माफिया दमन दल के अधिकारियों को नजर रखने की हिदायत दी है । श्री यादव ने कहा कि माफिया के विरूद्ध जो भी कार्यवाही हो वो पुख्ता हो और परिणाममूलक हो । उन्होंने कहा कि माफिया के विरूद्ध की जाने वाली कार्यवाही में उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने के साथ-साथ अवैध कारोबार से उसके द्वारा अर्जित की गई चल-अचल संपत्ति को भी जप्त करने की कार्यवाही की जाये साथ ही उसे दी गई सभी प्रकार की अनुमतियां जैसे आर्म्स लायसेंस, खनन लायसेंस, कालोनी सेल द्वारा दी गई अनुमति, रेस्टारेंट और बार के लायसेंस भी निरस्त किये जायें ।  श्री यादव ने माफिया के विरूद्ध जिला बदर और एनएसए की कार्यवाही के लिए भी प्रस्ताव भेजने के निर्देश बैठक में दिये ।
      कलेक्टर ने कहा कि माफिया के आतंक से आम जनता को राहत दिलाने की सरकार की मंशा के अनुरूप सभी अधिकारियों को अपनी जिम्मेदारियों का गंभीरता से निर्वहन करना होगा ।  उन्होंने माफिया दमन दल से जुड़े विभागों के अधिकारियों को अवैधकारोबार में लिप्त लोगों की अपने-अपने विभाग से संबंधित सूची सौंपने के निर्देश देते हुए कहा कि जो भी अधिकारी-कर्मचारी माफिया को कार्यवाही से बचाने अथवा उसे संरक्षण देने में लिप्त पाया जायेगा उसके विरूद्ध भी कठोर कार्यवाही की जायेगी ।
क्रमांक/2664/जनवरी-14/जैन

सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया आज रीवा जाएंगे
जबलपुर, 02 जनवरी, 2020
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया 3 जनवरी की प्रात: 8.30 बजे सड़क मार्ग से रीवा के लिये प्रस्थान करेंगे। रीवा में अनेक कार्यक्रमों में शामिल होकर 4 जनवरी की रात्रि रेवांचल एक्सप्रेस द्वारा भोपाल रवाना होंगे।
क्रमांक/2665/जनवरी-15/खरे

सहायक संचालक गिरीश बिल्लौरे नोडल अधिकारी डिस्ट्रिक्ट कांट्रेक्ट सेंटर नियुक्त
जबलपुर, 02 जनवरी, 2020
      फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2020 के कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची से संबंधित कार्यवाहियों को जिला कान्टेक्ट सेन्टर और वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 के माध्यम से निराकृत करने के लिए कलेक्टर द्वारा सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग गिरीश बिल्लौरे को नोडल अधिकारी डिस्ट्रिक्ट कान्टेक्ट सेन्टर नियुक्त किया गया है ।
क्रमांक/2666/जनवरी-16/खरे

मरणासन्न कथन, शव परीक्षण एवं पंचनामा हेतु कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तय
जबलपुर 02 जनवरी 2020
      कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव ने जबलपुर नगर के थाना क्षेत्रों से संबंधित मरणासन्न कथन एवं शव परीक्षण और पंचनामा संपन्न करने हेतु पूर्व में जारी आदेश में संशोधन करते हुए कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के मध्य नए सिरे से कार्य विभाजन किया है।
      कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के मुताबिक प्रत्येक सोमवार को तहसीलदार रांझी नीरज तखरया को मरणासन्न, शव परीक्षण एवं पंचनामा संपन्न कराने का दायित्व सौंपा गया है।  इसी प्रकार मंगलवार को गौरव पाण्डे नायब तहसीलदार अधारताल, बुधवार को श्यामसुंदर आनंद नायब तहसीलदार गोरखपुर, गुरूवार को सुश्री भूमिका पाण्डे नायब तहसीलदार रांझी, शुक्रवार को दिलीप कुमार चौरसिया अतिरिक्त तहसीलदार गोरखपुर तथा शनिवार को सुश्री सुषमा धुर्वे नायब तहसीलदार अधारताल यह दायित्व सम्हालेंगे ।
      माह जनवरी के प्रथम रविवार को नीरज तखरया अतिरिक्त तहसीलदार, द्वितीय रविवार को गौरव पाण्डे नायब तहसीलदार, तृतीय रविवार को श्याम सुंदर आनंद नायब तहसीलदार तथा चतुर्थ रविवार को दिलीप कुमार चौरसिया अतिरिक्त तहसीलदार शव परीक्षण व पंचनामा से संबंधित मजिस्ट्रियल कार्य करेंगे। जबकि माह फरवरी के प्रथम रविवार को सुश्री सुषमा धुर्वे, द्वितीय रविवार को सुश्री भूमिका पाण्डे, तृतीय रविवार को नीरज तखरया एवं चतुर्थ रविवार को गौरव पाण्डे तथा माह मार्च के प्रथम रविवार को श्याम सुंदर आनंद, दूसरे रविवार को दिलीप कुमार चौरसिया, तृतीय रविवार को सुषमा धुर्वे, चतुर्थ रविवार को सुश्री भूमिका पाण्डे एवं पांचवें रविवार को नीरज तखरया मरणासन्न कथन, शव परीक्षण और पंचनामा संपन्न कराने का दायित्व संभालेंगे।
      इसके अलावा तहसीलों में पदस्थ राजस्व अधिकारी अपने-अपने राजस्व निरीक्षक मंडल के अंतर्गत आने वाले थाना क्षेत्रों के लिये मृत्यु कथन व शिनाख्तगी परेड तथा नवविवाहिता व बंदी के शव पंचनामा की कार्यवाही करेंगे ।
क्रमांक/2667/जनवरी-17/जैन॥

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सहायक कोआर्डिनेटर नियुक्त
जबलपुर 02 जनवरी 2020
      लोक सेवा आयोग मध्यप्रदेश इंदौर द्वारा राज्य सेवा और राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 रविवार 12 जनवरी को प्रात: 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और अपरान्ह 2.15 बजे से 4.15 बजे तक दो सत्रों में आयोजित होगी। संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने 49 अधिकारियों को सहायक कोआर्डिनेटर नियुक्त किया है। 10 अधिकारियों को रिजर्व सहायक कोआर्डिनेटर नियुक्त किया गया है। इन अधिकारियों को जिला कोषालय जबलपुर से प्रश्नपत्रों के पैकेट्स और ओएमआर सीट के पैकेट प्राप्त कर परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचाने और शेष बची गोपनीय सामग्री परीक्षा उपरांत केन्द्र से प्राप्त कर जिला कोषालय में जमा करना होगा। इनको परीक्षा केन्द्रों में शांति व्यवस्था बनाए रखने और परीक्षा में सहयोग की जिम्मेदारी निभानी होगी।
क्रमांक/2668/जनवरी-18/खरे॥

जनगणना 2021 के लिए अधिकारी कर्मचारी की सूची मंगाई गई
जबलपुर 02 जनवरी 2020
      जनगणना 2021 के जनसंख्या गणना अधिसूचना का प्रकाशन भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश शासन द्वारा किया जा चुका है। जनगणना 2021 को दो चरणों में संपादित होना है। प्रथम चरण (मकान सूचीकरण एवं एनपीआर अद्यतन का कार्य) एक मई से 14 जून 2020 तक 45 दिनों में फील्ड कार्य प्रगणकों एवं पर्यवेक्षकों द्वारा संपादित किया जाना है। भारत सरकार के निर्देशानुसार उपरोक्त कार्य में अन्य विभाग के शासकीय कर्मचारी शिक्षक, क्लर्क, पटवारी को प्रगणक एवं पर्यवेक्षक हेतु ड्यूटी लगाई जानी है।
      इसी तारतम्य में भारत के महारजिस्ट्रार और जनगणना आयुक्त गृह मंत्रालय भारत सरकार के जारी निर्देशानुसार जनगणना अधिकारियों (प्रगणक एवं पर्यवेक्षक) की व्यक्तिगत जानकारी, नाम, पदनाम, बैंक एकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, आधार नंबर, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर इत्यादि 18 प्रकार की जानकारी निर्धारित प्रोफार्मा अनुसार अधिकारी एवं कर्मचारी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी वर्ग की तालिका एक सप्ताह के भीतर प्रमुख जनगणना अधिकारी एवं आयुक्त नगर पालिका निगम कार्यालय को उपलब्ध करानी होगी।
क्रमांक/2669/जनवरी-19/खरे॥

सप्ताह के चौथे दिन आंगनबाड़ी में बाल चौपाल आयोजित होंगी
जबलपुर 02 जनवरी 2020
आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा बच्चों के संरक्षण संबंधी प्रावधानों से आमजन को अवगत कराने सप्ताह के चौथे दिन वार्ड स्तर और ग्राम पर बाल-चौपाल का आयोजन किया जायेगा। इस संबंध में महिला एवं बाल विकास अधिकारी ने बताया कि बाल चौपाल के साथ स्कूलों में पाँचवे दिन बाल-अधिकार से संबंधित विशेष कक्षाओं का आयोजन कर पाक्सो अधिनियम तथा सुरक्षित और असुरक्षित स्पर्श का प्रशिक्षण दिया जायेगा। साथ ही संस्था में निवासरत बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जायेगा। सप्ताह के आखरी दिन जिले की प्रत्येक संस्था में स्थानीय स्तर पर खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियाँ आयोजित की जायेगी। संस्था में निवासरत बच्चों को विशेष किशोर पुलिस ईकाई, पुलिस थानों, पिकनिक स्पॉट, बगीचों का भ्रमण भी कराया जायेगा।
क्रमांक/2670/जनवरी-20/खरे॥

बाल संरक्षण सप्ताह 6 जनवरी से होगा शुरू
जबलपुर, 02 जनवरी, 2020
बच्चों की सुरक्षा, संरक्षण और अधिकारों के प्रति जनसमुदाय में जागरूकता पैदा करने 6 से 11 जनवरी तक जिले में बाल संरक्षण सप्ताह मनाया जायेगा ।
बाल संरक्षण सप्ताह में पहले दिन 6 जनवरी को विकासखण्ड तथा जिला स्तर पर कार्यशाला आयोजित कर लोगों को बाल संरक्षण संबधी विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया जायेगा। दूसरे दिन कलेक्टर द्वारा संस्था सम्पर्क अभियान में प्रत्येक संस्था के लिए दल गठित किया जायेगा। इस दल में शामिल महिला-बाल विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय, राजस्व और पुलिस विभाग के अधिकारी प्रत्येक संस्था का निरीक्षण करेंगे। दल के अधिकारी अपने विभाग से सम्बन्धित विषयों पर संस्था की गतिविधियों की रिपोर्ट्र अलग-अलग तैयार करेंगे। ये दल संस्था में व्याप्त समस्याओं, अनियमितताओं और उसके निराकरण के सुझाव तथा कार्यवाही की रिपोर्ट तैयार करेंगे। संस्था परिसर की स्वच्छता, भोजन की गुणवत्ता और मीनू अनुसार भोजन प्रदाय की व्यवस्था तथा बच्चों की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करेंगे। दल द्वारा बच्चों से अधीक्षक की अनुपस्थिति में चर्चा कर वस्तु-स्थिति की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। साथ ही संस्था के प्रत्येक बच्चे का आई.सी.पी. (इन्डीविजुअल केयर प्लान) भी बनाया जायेगा।
बाल संरक्षण सप्ताह के तीसरे दिन जिला और विकासखण्ड स्तर पर जागरूकता रैली का आयोजन होगा। इसमें किशोर न्याय अधिनियम, पाक्सो, श्रम, बाल-विवाह निषेध अधिनियम की जानकारी, नारे आदि को पोस्टर, बैनर और आडियो-विडियो के माध्यम से प्रदर्शित किया जायेगा।
सप्ताह के चौथे दिन ग्राम और वार्ड स्तर पर बाल-चौपाल का आयोजन कर आँगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा बच्चों के संरक्षण संबंधी प्रावधानों से आमजन को अवगत कराया जायेगा। पाँचवे दिन स्कूलों में बाल-अधिकार से संबंधित विशेष कक्षाओं का आयोजन कर पाक्सो अधिनियम तथा सुरक्षित और असुरक्षित स्पर्श का प्रशिक्षण दिया जायेगा। साथ ही, संस्था में निवासरत बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जायेगा। सप्ताह के आखरी दिन जिले की प्रत्येक संस्था में स्थानीय स्तर पर खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियाँ आयोजित की जायेगी। संस्था में निवासरत बच्चों को विशेष किशोर पुलिस ईकाई, पुलिस थानों, पिकनिक स्पॉट, बगीचों का भ्रमण भी कराया जायेगा।
क्रमांक/2671/जनवरी-21/खरे