News.15.01.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
महाविद्यालयों में स्वच्छता समिति गठित करने के कलेक्टर ने दिये आदेश
जबलपुर, 15 जनवरी, 2020
      कलेक्टर भरत यादव ने स्वच्छ भारत अभियान के प्रति युवाओं में जागरूकता पैदा करने, इस अभियान में उनकी सहभागिता सुनिश्चित करने तथा महाविद्यालयों में नियमित रूप से स्वच्छता संबंधी गतिविधियों के आयोजन के लिए जिले के प्रत्येक महाविद्यालय में स्वच्छता समिति गठित करने के आदेश दिये हैं ।
      कलेक्टर द्वारा आदेश में सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को जारी इस आदेश में कहा गया है कि महाविद्यालयों में स्वच्छता संबंधी गतिविधियों को संचालित करने के उद्देश्य से गठित की जाने वाली स्वच्छता समितियों में न्यूनतम पांच सदस्य और अधिकतम दस सदस्यों को नामांकित किया जाये । आदेश के मुताबिक महाविद्यालय के प्राचार्य स्वच्छता समिति के पदेन अध्यक्ष होंगे और वे अपने विवेकानुसार महाविद्यालय के प्राध्यापक एवं छात्रों का नामांकन इस समिति में कर सकेंगे ।
      आदेश में महाविद्यालय स्तर पर गठित की जाने वाली स्वच्छता समितियों के दायित्वों का निर्धारण भी किया गया है ।  इसके मुताबिक स्वच्छता समितियों को महाविद्यालय परिसर में नियमित साफ-सफाई करानी होगी । महाविद्यालय के सभी कक्षों में गीले व सूखे कक्ष के लिए हरे व नीले डस्टबिन रखवाना होंगे तथा सूखा व गीला कचरा पृथक-पृथक संग्रहित करवाना होगा । इसके साथ ही महाविद्यालय परिसर स्थित केंटीन और बगीचे से निकलने वाले गीले कचरे का परिसर में ही कम्पोस्ट पिट बनाकर निपटान करना होगा ।  महाविद्यालय परिसर में सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने तथा प्लास्टिक डिस्पोजल एवं प्लास्टिक कैरीबेग के इस्तेमाल को हतोत्साहित करने के लिए बर्तन बैंक अथवा थैला बैंक की स्थापना करने, महाविद्यालय परिसर स्थित शौचालयों की नियमित सफाई सुनिश्चित करने तथा समय-समय पर प्रशासन एवं स्थानीय निकायों से समन्वय स्थापित कर स्वच्छता संबंधी कार्यक्रमों के आयोजन का दायित्व भी महाविद्यालयों की स्वच्छता समितियों का होगा ।
      कलेक्टर ने स्वच्छता एप डाउनलोड कर युवाओं एवं नागरिकों की प्रतिक्रिया भी उस पर दर्ज करवाने का दायित्व भी स्वच्छता समितियों को सौंपा है ।
क्रमांक/2822/जनवरी-172/जैन
मॉडल कैरियर सेंटर के माध्यम से तीन माह में ही
551 युवाओं को मिला रोजगार
मॉडल कैरियर सेंटर की त्रैमासिक समीक्षा बैठक में दी गई जानकारी
जबलपुर, 15 जनवरी, 2020
      भारतीय औद्योगिक परिसंघ (सीआईआई) द्वारा नगर निगम के सहयोग से रामपुर स्थित मध्यप्रदेश विद्युत मण्डल के भवन में स्थापित किये गये मॉडल कैरियर सेंटर ने तीन माह के कम समय में ही 551 युवाओं को जॉब दिलाने में सफलता हासिल की है । यह जानकारी आज कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई मॉडल कैरियर सेंटर की त्रैमासिक समीक्षा बैठक में दी गई । ज्ञात हो कि वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत की पहल पर युवाओं के कौशल उन्नयन, कैरियर काउंसिलिंग, प्रशिक्षण और उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से खोले गये मॉडल कैरियर सेंटर का शुभारंभ 21 सितंबर को मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा किया गया था ।
      कलेक्टर श्री यादव की अध्यक्षता में संपन्न मॉडल कैरियर सेंटर की त्रैमासिक बैठक में सेंटर की गतिविधियों को और विस्तार देने पर विचार-विमर्श हुआ । बैठक में बताया गया कि सीआईआई द्वारा संचालित मॉडल कैरियर सेंटर द्वारा म.प्र. पर्यटन निगम के सहयोग से होटल कल्चुरी में 28 जनवरी को टूरिज्म इन्वेस्टर मीट का आयोजन कर रहा है । इसके साथ ही फरवरी माह में पहले पखवाड़े में मेगा जॉब फेयर का आयोजन भी मॉडल कैरियर सेंटर द्वारा किया जायेगा ।
      कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में मॉडल कैरियर सेंटर के माध्यम से महाविद्यालयों एवं स्कूलों में छात्र-छात्राओं के लिए कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम आयोजित करने का सुझाव दिया ।  उन्होंने स्मार्ट सिटी द्वारा स्थापित इंक्यूवेशन सेंटर की गतिविधियों से भी मॉडल कैरियर सेंटर को जोड़ने की बात कही । कलेक्टर ने मॉडल कैरियर सेंटर द्वारा आयोजित कैरियर काउंसिलिंग, कौशल उन्नयन, प्रशिक्षण एवं जॉब फेयर के आयोजन जैसी गतिविधियों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर बल देते हुए कहा कि इससे ज्यादा से ज्यादा युवाओं तक इन गतिविधियों की जानकारी मिलेगी और वे इसका लाभ उठा सकेंगे ।
      बैठक में मॉडल कैरियर सेंटर के ऑपरेशन हेड श्री निर्मल्या बैनर्जी एवं स्टेट हेड बीपीएस सेंगर ने बताया कि सेंटर द्वारा जल्दी ही शहरी झुग्गी झोपड़ी क्षेत्रों के युवाओं के लिए कैरियर अवेयरनेस एवं रजिस्ट्रेशन केम्प आयोजित किये जायेंगे । बैठक में मॉडल कैरियर सेंटर को नये आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से सुसज्जित करने का निर्णय लिया गया । बैठक में बताया गया कि मॉडल कैरियर सेंटर द्वारा अपनी स्थापना के पहले तीन माह में ही 2 हजार 262 युवाओं की काउंसिलिंग की गई ।  जबकि लक्ष्य केवल 700 युवाओं की काउंसिलिंग का ही था । इसी प्रकार 551 युवाओं को जॉब प्लेसमेंट दिया गया जबकि पहले त्रैमास के लिये यह लक्ष्य 500 युवाओं के जॉब प्लेसमेंट का था ।
      मॉडल कैरियर सेंटर की त्रैमासिक समीक्षा बैठक में नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, नगर निगम के अपर आयुक्त रोहित कौशल तथा मॉडल कैरियर सेंटर के मोविलाइजेशन आफिसर अभिषेक व्यास भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2823/जनवरी-173/जैन

जय किसान ऋण माफी योजना :-
शेष रह गये किसान
31 जनवरी तक दे सकेंगे गुलाबी फार्म में ऋण माफी का आवेदन
जबलपुर 15 जनवरी 2020
      जय किसान ऋण माफी योजना के तहत ऐसे ऋणी किसान जिनका 31 मार्च 2018 की स्थिति में सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक अथवा राष्ट्रीयकृत बैंक के चालू या कालातीत खाते में दो लाख रूपये तक का ऋण बकाया था और जो योजना के प्रारंभ होने के समय किसी कारणवश ऋण माफी का आवेदन करने से शेष रह गये थे, उन्हें 15 से 31 जनवरी तक एक बार पुन: गुलाबी फार्म में ऋण माफी के लिए आवेदन करने का अवसर दिया गया है ।
      कलेक्टर भरत यादव ने जिले के ऐसे सभी किसानों से जो पूर्व में ऋण माफी का आवेदन नहीं भर सके थे राज्य शासन द्वारा दिए गए इस अवसर का लाभ उठाने की अपील की है। उन्होंने बताया कि जय किसान ऋण माफी योजना की शुरूआत में ऋण माफी के लिए आवेदन करने से शेष रह गये चालू अथवा कालातीत ऋण खाते वाले किसान ऋण माफी का अपना आवेदन 31 जनवरी तक अपने से संबंधित जनपद पंचायत कार्यालय में जमा कर सकेंगे।  
क्रमांक/2824/जनवरी-174/जैन॥

जनपद पंचायत पाटन मासिक किराये पर देने अपनी परिसंपत्तियों की
21 को करेगा नीलामी
जबलपुर, 15 जनवरी, 2020
     जनपद पंचायत पाटन द्वारा मासिक किराये पर देने अपनी परिसंपत्तियों की नीलामी की कार्यवाही अब 21 जनवरी को की जायेगी। पूर्व में नीलामी की यह कार्यवाही 8 जनवरी को की जानी थी लेकिन इसे अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पाटन के मुताबिक नीलामी की जाने वाली संपत्तियों में जनपद के भवन एवं दुकानें आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि नीलामी की कार्यवाही दोपहर एक बजे से जनपद पंचायत कार्यालय में होगी।
क्रमांक/2825/जनवरी-175/जैन

मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन पर प्राप्त दावे-आपत्तियों का निराकरण 27 तक
जबलपुर, 15 जनवरी, 2020
     भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में चलाये जा रहे फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन पर प्राप्त दावे-आपत्तियों का निराकरण 27 जनवरी तक किया जायेगा । निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम के अनुसार प्रारूप मतदाता सूची पर नागरिकों से दावे-आपत्तियां प्राप्त करने का आज बुधवार 15 जनवरी अंतिम दिन था ।
     जिला निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक प्रारूप मतदाता सूची पर दावे-आपत्तियों के निराकरण के बाद चार फरवरी तक पूरक सूची तैयार की जायेगी। निर्वाचन आयोग के तय कार्यक्रम के मुताबिक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2020 के तहतमतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 7 फरवरी को किया जायेगा ।
क्रमांक/2826/जनवरी-176/जैन