News.28.01.2020_C


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जबलपुर में पर्यटन सुविधाओं के विकास के लिये सरकार प्रतिबद्ध
एमपी टूरिज्म इन्वेस्टर्स मीट में वित्त मंत्री श्री भनोत
जबलपुर, 28 जनवरी, 2020
      वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने इंटरनेशनल टूरिस्ट मेप पर जबलपुर एवं महाकौशल अंचल को प्रमुख पहचान दिलाने की सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि इस दिशा में तेजी से प्रयास हो रहे हैं और खुद मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ इसमें विशेष रूचि ले रहे हैं ।
      वित्त मंत्री श्री भनोत आज यहां मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा होटल कलचुरी में आयोजित एम.पी. टूरिज्म इन्वेस्टर्स मीट के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे । राज्य के पर्यटन के क्षेत्र को आदर्श निवेश के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से आयोजित इस इन्वेस्टर्स मीट में पर्यटन क्षेत्र से संबंधित निवेशक, होटल संचालक, रियल एस्टेट प्लेयर्स, वाटर टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म एवं एम्युजमेंट कंपनियों के प्रतिनिधि आर्किटेक्ट, इंजीनियर एवं स्थानीय उद्योगपति शामिल थे ।
      वित्त मंत्री ने कहा कि जबलपुर और इसके आसपास प्रदेश सरकार पर्यटन की दृष्टि से संपूर्ण विकास चाहती है और ऐसा मॉडल अपनाना चाहती है जो यहां की जनता, युवाओं, उद्योगपतियों और निवेशकों के लिए भी फायदे मंद हो । उन्होंने जबलपुर के प्राकृतिक सौंदर्य, यहां की आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक धरोहर का उल्लेख करते हुए कहा कि पर्यटन की दृष्टि से इस अंचल में विकास की अपार संभावनाएं हैं ।  इसके आसपास कान्हा, पेंच, बांधवगढ़ और हाल ही में जुड़े नौरादेही अभ्यारण्य सहित भेड़ाघाट, खजुराहो जैसे पर्यटन स्थल भी मौजूद हैं । श्री भनोत ने कहा कि सरकार चाहती है कि इन सभी पर्यटन स्थलों को मिलाकर एक टूरिस्ट सर्किट बनाया जाये और जबलपुर इसका हब बने । इस दिशा में सरकार तेजी से काम भी कर रही है । लेकिन सरकार इसमें निजी निवेशकों की सहभागिता भी चाहती है ।
      श्री भनोत ने जबलपुर को पर्यटन के नक्शे पर प्रमुख स्थान दिलाने के लिए निवेशकों को अपने-अपने सुझाव, नये-नये आइडिया सरकार के सामने रखने का आव्हान किया । वित्त मंत्री ने निवेशकों से कहा कि वे सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ और नये-नये आयडिया लेकर आयें हम आपके हर सुझाव पर काम करेंगे, आपकी जो भी कठिनाइयां है उन्हें दूर करेंगे और सारे रास्ते खोलेंगे ।
      श्री भनोत ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हमारी कोई तय पॉलिसी नहीं है । प्रदेश के हित में, सरकार के हित में और जनता के हित में जो अच्छा होगा हमारी वही पॉलिसी होगी । उन्होंने निवेशकों से कहा कि यह सरकार सभी की है, आप भी इस सरकार का हिस्सा हैं आप जो भी बात रखना चाहते हैं खुलकर अपनी बात रखें सरकार उनपर गौर करेगी और आपकी योजना के मुताबिक सभी सहूलियत भी मुहैया करायेगी ।
 उन्होंने क्षेत्र में पर्यटन के विकास के लिए सरकार द्वारा सुविधाओं और इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि यदि निवेशक निवेश के लिए आगे आते हैं तो प्रदेश की सरकार उन्हें हर तरह का सहयोग करने के लिए तैयार है ।
      श्री भनोत ने इस मौके पर डुमना एयरपोर्ट के विस्तार से लेकर हवाई सुविधाओं के विकास के लिए सरकार द्वारा उठाये गये कदमों का उल्लेख भी किया । उन्होंने कहा कि यदि एविएशन कंपनियां जबलपुर, भेड़ाघाट, कान्हा, पेंच, बांधवगढ़, खजुराहो और नौरादेही अभ्यारण्य में हेलीकाप्टर या छोटे विमान की सेवा शुरू करना चाहती है तो सरकार उन्हें सब्सिडी देने को भी तैयार है ।
      श्री भनोत ने अपने संबोधन में टूरिज्म को बढ़ावा देने डुमना नेचर पार्क में टाइगर सफारी, भेड़ाघाट के नर्मदा उत्सव को राष्ट्रीय स्वरूप प्रदान करने, नर्मदा कुंभ का आयोजन, नर्मदा रिव्हर फ्रंट का निर्माण, बरगी में वाटर स्पोर्टस, बरगी में ही वृदांवन गार्डन की तर्ज पर उद्यान विकसित करने जैसे सरकार द्वारा उठाये जा रहे कदमों की जानकारी भी दी । उन्होंने कहा कि एक समय जबलपुर की पहचान यहां स्थित तालाबों से होती थी । इस सरकार ने सूपाताल, संग्राम सागर एवं गोकलपुर तालाब के सौंदर्यीकरण और विकास की योजनायें भी तैयार की है ।
      श्री भनोत ने टूरिज्म इन्वेस्टर्स मीट में शामिल होने आये निवेशकों का आभार व्यक्त किया । उन्होंने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की इन्वेस्टर्स मीट के आयोजन के लिए सराहना करते हुए इस संस्था के प्रतिनिधियों से सरकार और निवेशकों के बीच सेतु का काम करने का आग्रह किया।
      इन्वेस्टर्स मीट के उद्घाटन सत्र को कलेक्टर श्री भरत यादव ने भी संबोधित किया ।  उन्होंने कहा कि टूरिज्म के क्षेत्र में जबलपुर आने वाले निवेशकों को प्रशासन भूमि आबंटन से लेकर हर सुविधायें उपलब्ध कराने तत्पर रहेगा ।  उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर से पिछड़ने की टीस जबलपुरवासियों के दिल में है इसे दूर करने प्रशासन कोई कसर बाकी नहीं रखेगा । श्री यादव ने इस अवसर पर लम्हेटाघाट में अर्थ म्यूजियम की स्थापना के लिए चल रहे प्रयासों का जिक्र भी किया । उन्होंने कहा कि इस दिशा में काफी प्रगति हो चुकी है ।
      इन्वेस्टर्स मीट के उद्घाटन सत्र में निवेशकों द्वारा जबलपुर के पर्यटन की दृष्टि से समग्र विकास के लिए कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिये गये । इन्वेस्टर्स मीट के उद्घाटन सत्र में बरगी के विधायक संजय यादव, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार एवं भारतीय उद्योग परिसंघ तथा पर्यटन निगम के अधिकारी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2967/जनवरी-367/जैन

तिलवारा से बरगी तक एनएच पर उभर आये ब्लैक स्पॉट को तत्काल सुधारें
--वित्त मंत्री श्री भनोत
जबलपुर, 28 जनवरी, 2020
      वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने आज सर्किट हाउस में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को तिलवारा से बरगी तक दुर्घटनाओं का कारण बन चुके ब्लैक स्पॉट्स को शीघ्र दूर करने के निर्देश दिये हैं ।  बैठक में सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया, बरगी विधायक श्री संजय यादव, संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा, आईजी भगवत सिंह चौहान, कलेक्टर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक अमित सिंह भी मौजूद थे ।
      वित्त मंत्री ने बैठक में तिलवारा-बरगी राष्ट्रीय राजमार्ग पर आये दिन होने वाली दुर्घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि जनहानि को रोकने इस मार्ग पर बने घुमावदार मोड, डिवाइडर और सर्विस रोड की डिजाइन में बदलाव किया जाना चाहिए । उन्होंने इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करने पर जोर दिया । वित्त मंत्री ने कहा कि बरगी मार्ग पर बने ब्लैक स्पॉट का एनएचआई के अधिकारी लोक निर्माण विभाग और पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से निरीक्षण करें तथा कार्ययोजना तैयार करें । श्री भनोत ने इस मौके पर अंधमूक बायपास चौराहे पर खड़े होने वाले भारी वाहनों और चाय-पान के टपरों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं का जिक्र भी किया तथा इन्हें हटाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये । बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2968/जनवरी-368/जैन

केन्द्रीय मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का आगमन आज
जबलपुर, 28 जनवरी, 2020
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते बुधवार 29 जनवरी की दोपहर 3 बजे लखनादौन से कार द्वारा जबलपुर आएंगे। श्री कुलस्ते यहां कुछ देर रूकने के बाद शाम 4.30 बजे वायुयान द्वारा नई दिल्ली रवाना होंगे।  
क्रमांक/2969/जनवरी-369/जैन॥