NEWS -27-11-2020-D

 

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

कोरोना के मद्देनजर ठण्ड का मौसम ज्यादा चुनौती पूर्ण

स्वयं सेवी संगठनों को निभानी होगी ज्यादा जिम्मेदारी

कलेक्टर ने ली स्वयंसेवी संगठनों की बैठक

जबलपुर, 27 नवंबर 2020

रेडक्रॉस सोसायटी के बैनर तले कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों के प्रति  लोगों में जागरुकता पैदा करने के कार्य में लगे स्वयंसेवी एवं गैर सरकारी संगठनों से ठण्ड के दौरान अपनी गतिविधियों में और गति लाने का आग्रह कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने किया है। इन संगठनों की आज शाम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुये श्री शर्मा ने कहा कि उन्हें आमजनों को जागरूक करने के साथ-साथ अब बुजुर्गों और कोमोरबिडिटी से पीड़ित पचास वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को ठण्ड और कोरोना से बचाने के प्रयासों में भी प्रशासन के साथ सहभागिता निभानी होगी। बैठक में जिला रेडक्रॉस सोसायटी के उपाध्यक्ष डॉ. जीतेन्द्र जामदार एवं सचिव आशीष दीक्षित भी मौजूद थे ।

कलेक्टर ने बैठक में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के प्रयासों में स्वयं सेवी संगठनों से मिल रहे सहयोग की तारीफ करते हुये कहा कि आने वाले दो माह और ज्यादा कठिन एवं चुनौतीपूर्ण होंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना से यह लड़ाई केवल प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की ही नहीं है यह आम जनता की भी लड़ाई है और इस पर विजय पाने में सभी का सहयोग जरूरी है। उन्होंने बुजुर्गों और गम्भीर बीमारियों से पीड़ित पचास वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों की ठण्ड से कोरोना से सुरक्षा के लिये चलाये जा रहे वृद्धजन सुरक्षा अभियान की जानकारी देते हुये बताया कि इस तरह का विशेष अभियान चलाने वाला जबलपुर प्रदेश में एकमात्र जिला है। श्री शर्मा ने स्वयं सेवी संगठनों से इस अभियान में भी सक्रिय सहभागिता निभाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि स्वयं सेवी संगठन बुजुर्गों एवं बीमार व्यक्तियों को चिन्हित करने के कार्य मे स्वास्थ विभाग के मैदानी अमले का सहयोग करें। साथ ही बुजुर्ग व्यक्ति के परिवार जनों को कोरोना से बचाव में उपायों के प्रति जागरूक कर सकते हैं।

श्री शर्मा ने बैठक में स्वयं सेवी संगठनों से कहा कि वे अपने-अपने कार्यक्षेत्र में व्यापारियों और दुकानदारों को भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि दुकानदार मास्क पहनकर ही दुकान संचालित करें, बिना मॉस्क पहने ग्राहकों को प्रवेश न करने दें, दुकान पर भीड़ न लगने दे तथा सेनिटाइजर रखें इसके लिये प्रशासन ने आदेश भी जारी किये है। कलेक्टर ने कहा कि स्वयंसेवी संगठन के पदाधिकारी यह देखें कि दुकानदार इसका पालन कर रहे है या नहीं। यदि कहीं पर इन नियमों का उल्लंघन करता दिखाई दे तो मोबाईल से उस दुकान का फोटो खींचकर व्हाट्सअप पर भेंजे ताकि प्रशानिक अधिकारियों को भेजकर दुकान को सील कराने की कार्यवाही की जा सकें।

श्री शर्मा ने बढ़ती ठण्ड के मद्देनज़र जरूरतमंद लोगों के लिये गर्म कपड़े एवं स्वेटर दानदाताओं से एकत्र करने का अनुरोध भी किया। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी संगठनों इस कार्य में सामाजिक, व्यापारिक एवं औद्योगिक संगठनों से भी सहयोग ले सकते है तथा गर्म कपड़े एवं स्वेटर, शॉल आदि का शिविर लगाकर वितरण भी कर सकते है। उन्होंने लोगों से दान में गर्म कपड़े एवं स्वेटर प्राप्त करने के लिये एक स्थान निर्धारित करने का आग्रह भी किया, ताकि ऐसे लोग उन गर्म वस्त्रों को वहां जमा कर सके जो उनके लिये अनुपयोगी हो गये है।

क्रमांक/6685/नवंबर-314/जैन

 कंट्रोल रूम में आयोजित की गई गुरुद्वारा प्रबंध समिति के पदाधिकारियों की बैठक

गुरुनानक जयंती पर संकीर्तन जुलूस नहीं निकालने का लिया गया सर्वसहमति से निर्णय

जबलपुर, 27 नवंबर 2020

गुरुनानक पर्व को दृष्टिगत रखते हुए आज शाम पुलिस कंट्रोल रूम में अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर अमित कुमार एवं गोपाल खांडेल गुरुद्वारा प्रबंध समिति के पदाधिकारियों की बैठक ली गई। बैठक में प्रीतम सिंह, गुरुदेव सिंह, सुखविंदर सिंह, रंजीत सिंह, हरविंदर सिंह, इंद्रजीत सिंह, अमनजीत सिंह, सुरेन्द्र सिंह, प्रभुदयाल सिंह, सुरिन्दर सिंह, गुरदीप सिंह, गुरुमीत सिंह, अवतार सिंह आदि लगभग 25 गुरुद्वारा प्रबंध समिति के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक में गुरुद्वारा प्रबंध समिति के पदाधिकारियों को त्यौहारों को मनाये जाने के संबंध में शासन द्वारा जारी गाईड लाईन की विस्तार से जानकारी दी गयी तथा कोरोना प्रोटोकाल का पालन कराने में सहयोग करने का आग्रह करते हुए गुरुनानक जयंती के अवसर पर गुरुद्वारे में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में विस्तार से जानकारी ली गयी।

बैठक में सभी गुरुद्वारा समिति के पदाधिकारियों के द्वारा बताया गया कि सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण को मद्देनजर रखते हुए इस वर्ष संकीर्तन जुलूस एवं प्रभात फेरी नहीं निकाली जायेगी, सांकेतिक रूप से गुरुद्वारे में संकीर्तन होगा जो लोग माथा टेकने आएंगे, माथा टेकने के बाद तुरंत वापस हो जायेंगे, परिसर में किसी भी प्रकार की कोई भीड़ एकत्रित नहीं होगी। गुरुद्वारा प्रांगण में लंगर का भी आयोजन नहीं होगा, प्रसाद के रूप में ड्राईफ्रूड्स का प्रसाद पैकिट में दिया जायेगा। जो लोग माथा टेकने आयेंगे उनके लिए मास्क एवं सेनेटाइजर की व्यवस्था गुरुद्वारा में की जायेगी।

क्रमांक/6686/नवंबर-315/जैन

 

होम आइसोलेशन के नियमों का सख्ती से करायें पालन

कलेक्टर ने ली स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक

जबलपुर, 27 नवंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज शाम स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक लेकर उन क्षेत्रों में ज्यादा सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं जहां से कोरोना पॉजिटिव केस ज्यादा निकलकर आ रहे हैं। श्री शर्मा ने कहा कि ऐसे क्षेत्रों में कंटेनमेंट के सभी नियमों का सख्ती से पालन कराया जाये।

कलेक्टर ने बैठक में होम आइसोलेशन में रह रहे पॉजिटिव मरीजों पर स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अमले के माध्यम से निगरानी रखने तथा होम आइसोलेशन के नियमों का उल्लंघन करने वाले पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये।

श्री शर्मा ने बैठक में कहा कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाये जायें। उन्होंने उन क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश भी दिये जहां ज्यादा संख्या में कोरोना मरीज आ रहे हैं। श्री शर्मा ने कहा कि यदि परिवार का कोई सदस्य कोरोना पॉजिटिव आता है तो उस परिवार के अन्य सदस्यों को भी आइसोलेट अथवा क्वारंटीन किया जाये। उन्होंने हर एक पॉजिटिव प्रकरण को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि उसके संपर्क में आने वालों की जानकारी जुटाई जाये।

श्री शर्मा ने बैठक में होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के घर पर पोस्टर लगाने के निर्देश भी दिये तथा पॉजिटिव मरीज के घर एवं आसपास के क्षेत्र को सेनिटाइज कराने कहा। उन्होंने पिछले दस दिनों में कोरोना पॉजिटिव मिले बुजुर्गों और पचास वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के प्राप्त डेटा का विश्लेषण करने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारियों को दिये। उन्होंने सर्दी-खांसी से दो दिन से अधिक समय से पीडि़त व्यक्तियों के सेम्पल लेने पर भी जोर दिया।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रत्नेश कुररिया, डॉ. एसएस दाहिया, डॉ. धीरज धवण्डे, डॉ. अमिता जैन, डॉ. अमृता अग्रवाल, डॉ. अमजद, डॉ. विभोर हजारी एवं श्री विजय पांडे मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर ने शासकीय व निजी अस्पतालों के कोरोना वार्ड में बेड आक्यूपेंसी की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने वृद्धजन सुरक्षा अभियान के तहत अभी तक चिन्हित बुजुर्ग एवं बीमार व्यक्तियों तथा कोरोना कंट्रोल रूम से उनसे किये जा रहे संपर्क का ब्यौरा भी लिया।

क्रमांक/6687/नवंबर-316/जैन