NEWS -10-11-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

हितकारिणी लॉ कॉलेज में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर संपन्न

जबलपुर, 10 नवंबर 2020

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष नवीन कुमार सक्सेना के मार्गदर्शन में आज 9 नवंबर को विधिक सेवा दिवस के उपलक्ष्य में हितकारिणी लॉ कॉलेज जबलपुर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में शरद भामकर सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं मुहम्मद जीलानी जिला विधिक सहायता अधिकारी द्वारा विभिन्न कानूनों के जानकारी देने के साथ-साथ लीगल ऐड क्लिनिक पैरालीगल वालंटियर्स स्कीम एवं नालसा, सालसा द्वारा संचालित योजनाओं की जानकी दी। इस अवसर पर प्राचार्य विवेक सिंह, पेनल एडवोकेट हीरा सिंह, शिक्षकगण एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

क्रमांक/6466/नवंबर-95/मनोज

 जिले में नरवाई जलाना प्रतिबंधित

जिला दण्डाधिकारी श्री शर्मा ने जनहित और पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से जारी किया आदेश

      जबलपुर, 10 नवंबर 2020

      कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी कर्मवीर शर्मा ने जन सामान्य के हित, सार्वजनिक संपत्ति की सुरक्षा, पर्यावरण की हानि रोकने एवं लोक व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से जिले की सीमा में गेहूँ एवं अन्य फसलों के डंठलों (नरवाई) में आग लगाकर जलाने के कृत्य को दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत प्रतिबंधित कर दिया है।

      कलेक्टर श्री शर्मा द्वारा आज मंगलवार को जारी यह आदेश तत्काल प्रभावशील हो गया है। आदेश का उल्लंघन भा..वि. की धारा 188 के अंतर्गत दण्डनीय होगा।

      कलेक्टर श्री शर्मा ने आदेश में कहा है कि नरवाई एवं धान के पैरा में आग लगाना, कृषि के लिये नुकसानदायक होने के साथ ही पर्यावरण की दृष्टि से भी हानिकारक है। इसके कारण विगत वर्षों में गंभीर स्वरूप की अग्नि दुर्घटनाएं घटित हुई हैं। साथ ही कानून व्यवस्था के लिये विपरीत परिस्थितियां निर्मित होती हैं। नरवाई एवं धान का पैरा जलाने से खेत की आग के अनियंत्रित होने पर जन, धन, संपत्ति, प्राकृतिक वनस्पति एवं जीव-जंतु आदि नष्ट हो जाते हैं, जिससे व्यापक नुकसान होता है। खेत की मिट्टी में प्राकृतिक रूप से पाये जाने वाले लाभकारी सूक्ष्म जीवाणु इससे नष्ट होते हैं। जिससे खेत की उर्वरा शक्ति शनै:-शनै: घटती है और उत्पादन प्रभावित हो रहा है। खेत में पड़ा कचरा भूसा डंठल सड़ने के बाद भूमि को प्राकृतिक रूप से उपजाऊ बनाते हैं। जिन्हें जलाकर नष्ट करना ऊर्जा को नष्ट करना है। आग लगाने से हानिकारक गैसों का उत्सर्जन होता है, जिससे पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा हैं।

      दरअसल पर जिले में गेहूं एवं धान की फसल कटाई अधिकांशत: कम्बाईन्ड हार्वेस्टर द्वारा की जाती है। कटाई उपरांत बचे हुये गेहूं के डंठलों (नरवाई से) भूसा न बनाकर जला देते हैं। इसी तरह धान के पैरा को भी आग लगा देते है। धान का पैरा एवं भूसे की आवश्यकता पशु आहार के साथ ही अन्य वैकल्पिक रूप में की जा सकती है। एकत्रित किया गया भूसा, ईंट-भट्टा एवं अन्य उद्योगों में उपयोग किया जाता है। भूसे एवं धान के पैरा की मांग प्रदेश के अन्य जिलों के साथ अनेक प्रदेशों में भी होती है। एकत्रित भूसा 4-5 रूपये प्रति किलोग्राम की दर पर विक्रय किया जा सकता है। इसी तरह धान का पैरा भी बहु उपयोगी है। पर्याप्त मात्रा में भूसा और पैरा उपलब्ध न होने के कारण पशु अन्य हानिकारक पदार्थ जैसे पॉलिथीन आदि खाते हैं। जिससे वे बीमार हो जाते हैं, अनेक बार उनकी मृत्यु भी हो जाती है, जिससे पशुधन की हानि होती है। नरवाई का भूसा दो-तीन माह बाद दोगुनी दर पर विक्रय होता है तथा कृषकों को यही भूसा बढ़ी हुई दरों पर क्रय करना पड़ता हैं।

क्रमांक/6467/नवंबर-96/मनोज

कमिनश्नर श्री चंद्रशेखर ने किया वीडियों कान्फ्रेंसिंग से ज्वलंत मुद्दों की समीक्षा

जबलपुर, 10 नवंबर 2020

कमिश्नर श्री बी.चंद्रशेखर ने आज जबलपुर संभाग के सभी जिला कलेक्टर से ज्वलंत विषयों पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना के रोकथाम व बचाव के लिए हर संभव उपाय करें। लोगों में कोरोना को लेकर प्रभावी व सकारात्मक जागरूकता लाएं।

कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने राजस्व विषयों की समीक्षा के दौरान कहा कि विवादित, अविवादित नामांतरण,बटवारा, सीमांकन के प्रकरणों को समय सीमा में निराकृत कराएं। रीडर के पास लंबित राजस्व प्रकरण व आदेश के लिए लंबित प्रकरणों को देखें और निराकृत कराएं। कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने ई नीति के तहत मोबाइल टावर की स्थापना संबंधी लाइसेंस के लिये लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर उन्हें भी निराकृत करने के निर्देश दिए। वीडियो कांफ्रेंस के दौरान भूमि व्यपवर्तन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, धान उपार्जन की तैयारियां और वन अधिकार पट्टों की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि विदेशी फटाखों पर बैन है इसलिए निगरानी करें कि कहीं विदेशी पटाखा की बिक्री ना हो, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए इस संबंध में सभी जिला कलेक्टर आवश्यक आदेश निकाल सकते हैं।

क्रमांक/6468/नवंबर-97/उइके

खितौला में किराना दुकान सील

तीन दुकानों से डेढ़ हजार रुपये का जुर्माना भी वसूल

जबलपुर, 10 नवंबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध सख्ती बरतने के कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार आज मंगलवार को सिहोरा तहसील के अंतर्गत खितौला में एक किराना दुकान दीवान स्टोर्स  को सील कर दिया गया है । तहसीलदार सीहोरा राकेश चौरसिया के मुताबिक किराना दुकान पर यह कार्यवाही फिजिकल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के नियम का उल्लंघन करने पर की गई । श्री चौरसिया ने बताया कि कार्यवाही के दौरान बड़ी संख्या में ग्राहक इस दुकान पर मौजूद थे । किराना दुकान पर ग्राहकों के बीच दूरी बनाये रखने के लिये मार्किंग भी नहीं कि गई थी । तहसीलदार सिहोरा ने बताया कि किराना दुकान को सील करने के अलावा कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर खितौला में ही अनिल ज्वेलर्स सहित तीन अन्य दुकानों से भी 1500 रुपये का जुर्माना वसूल किया गया है । कार्यवाही में नायब तहसीलदार सिहोरा श्री मेश्राम, नायब तहसीलदार रूबी खान तथा राजस्व विभाग का अमला मौजूद था ।

क्रमांक/6469/नवंबर-98/जैन

मध्यप्रदेश मेरा मंदिर और यहां की जनता मेरे लिए भगवान : मुख्यमंत्री श्री चौहान

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के विकास के प्रयास तेज होंगे 

जबलपुर, 10 नवंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं मध्यप्रदेश की जनता का आभार व्यक्त करता हूँ।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश मेरा मंदिर है। यहां की जनता मेरे लिए भगवान के समान है। मैं इस मंदिर का पुजारी हूँ। मुझे जनता का आशीर्वाद मिला है, मैं  प्रदेश के विकास में कोई कसर नहीं छोडूंगा। राज्य   सरकार हर क्षेत्र में  तेजी से कार्य करेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नागरिकों का पूरा सहयोग प्राप्त कर प्रदेश की प्रगति के नए आयाम स्थापित किए जाएंगे। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के विकास के लिए भी तेजी से प्रयास होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज निवास पर विधानसभा उप निर्वाचन के परिणामों के पश्चात बधाई देने आए आगंतुकों से चर्चा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विधानसभा उप निर्वाचन में नागरिकों ने राज्य सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों और लोक हितैषी कार्यक्रमों के प्रति विश्वास व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निष्पक्ष और निर्विघ्न निर्वाचन संपन्न होने पर समस्त अधिकारियों-कर्मचारियों को भी बधाई दी। उन्होंने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों सहित जिलों के पुलिस अधीक्षकप्रशासनिक अमले और निर्वाचन दायित्व में संलग्न किए गए प्रत्येक शासकीय सेवक के परिश्रम भाव की सराहना की है।

क्रमांक/6470/नवंबर-99/मनोज

 बिजली ट्रांसफार्मर के नीचे या उससे लगाकर दुकान न लगाएँ

पटाखा व आतिशबाजी बिजली लाइनों के नीचे व आसपास न करें 

जबलपुर, 10 नवंबर 2020

मध्यप्रदेश पूर्व, मध्य एवं पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी और म.प्र. पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने सभी विद्युत उपभोक्ताओं एवं नागरिक बन्धुओं से अपील की है कि वे दीप पर्व पर विद्युत सुरक्षा एवं सावधानियां रखकर सुरक्षित एवं सुखद दीपावली मनाएँ। बिजली कंपनियों ने सभी पटाखा व्यवसायियों से अपील की है कि वे बिजली लाइन के नीचे, ट्रांसफार्मर के नीचे या उससे लगाकर दुकान न लगाएँ, क्योंकि इससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है और छोटी सी असावधानी बड़ी दुर्घटना का रूप ले सकती है। बिजली कंपनियों ने नागरिकों से भी अनुरोध किया है कि ‍वे पटाखे व आतिशबाजी बिजली लाइनों के नीचे व आसपास न करें।

कंपनी ने कहा है कि दीपावली पर्व पर प्रकाशीय साज-सज्जा के लिये उपभोक्ता अपने परिसर में विद्यमान बिजली कनेक्शन से स्वीकृत भार के अनुसार ही बिजली का उपयोग करें। बिना स्वीकृति के अतिरिक्त भार की वृद्धि एवं सीधे तार डालकर विद्युत चोरी नहीं करें। बिजली चोरी अथवा बिना स्वीकृति के संयोजित भार में वृद्धि अवैधानिक है और इसके लिए बिजली अधिनियम-2003 में जुर्माने का प्रावधान है।

कंपनी ने मिठाई, मूर्तियाँ, साज-सज्जा, बर्तन व्यापारी, पटाखों की दुकाने एवं दीपावली पर्व से जुड़ी अन्य सामग्री के विक्रय के लिये लगाए जाने वाली अस्थाई दुकानों के प्रकाश व्यवस्था हेतु व्यापारी बंधुओं से अनुरोध किया है कि वे नियमानुसार अस्थाई कनेक्शन लेकर ही बिजली का उपयोग करें।

क्रमांक/6471/नवंबर-100/मनोज

 सोसाइटी फ़ॉर ब्राइट फ्यूचर ने शहर भर में लगाए 2500 पौधे

जबलपुर, 10 नवंबर 2020

सोसाइटी फॉर ब्राइट फ्यूचर टीम द्वारा कलेक्टर एवं अध्यक्ष जि़ला रेड क्रॉस सोसाइटी कर्मवीर शर्मा के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में तथा जि़ला संयोजक हस्सान अहमद के सहयोग से सघन पौधारोपण अभियान शहर भर में चलाया गया। इस वृक्षारोपण अभियान में जबलपुर शहर के राम नगर, गाजी नगर, अमखेरा तालाब, आयेशा नगर, गोहलपुर, अंसार नगर, जबरन नगर, खिजरी बाईपास, रिछाई अधारताल, सिविल लाइन्स, आदि क्षेत्रों में सघन पौधारोपण अभियान चलाया गया।

इसी क्रम में पौधारोपण अभियान के अंतिम चरण में 10 नवम्बर को अधारताल के रिछाई क्षेत्र मे 40 पौधों को ट्री गार्ड के साथ लगाया गया। सोसायटी द्वारा पूरे वर्षाकाल में जबलपुर शहर भर मे 2500 वृक्षों को लगाया है। सोसाइटी के द्वारा 100 ट्री गार्ड भी पौधों की सुरक्षा के लिए लगाया गया है जिनके देखभाल का जिम्मा भी सोसाइटी सदस्यों ने उठाया है। पूरे सघन वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत मुख्य रूप से सुनील गर्ग डिविजनल वार्डेन सिविल डिफेंस, अनवार हाजी, नफीस खान, दिनेश कुमार, यासिर अम्मार, मुहम्मद इस्हाक़, मोहम्मद जमाल, रईस अहमद तथा ज़ाहिद बड़ी संख्या में वालंटियर का अहम योगदान रहा।

क्रमांक/6472/नवंबर-101/मनोज