NEWS -06-11-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 मिलावटी खाद्य सामग्री विक्रय रोकने के लिये संयुक्त टीम द्वारा निरीक्षण

जबलपुर, 06 नवंबर 2020

     कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार त्यौहारों के दौरान मिलावटी खाद्य सामग्री का विक्रय रोकने आज शहपुरा में नगर परिषद, खाद्य विभाग एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीम द्वारा कई मिठाई दुकानों का निरीक्षण किया गया।

क्रमांक/6425/अक्टूबर-54/जैन

 केन्द्रीय जेल जबलपुर में परिरूद्ध बंदियों के हितार्थ विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

जबलपुर, 06 नवंबर 2020

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष के निर्देशन में, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री शरद भामकर एवं जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री मोहम्मद जिलानी, पैनल अधिवक्ता श्री हीरासिंह बैस एवं विधि-इंटर्न सुश्री पूजा सिंह की उपस्थिति में आज बंदियों के हितार्थ केन्द्रीय जेल जबलपुर में विधिक जागरूकता अभियान के अंतर्गत शिविर का आयोजन कोविड-19 महामारी के मार्गदर्शी सिद्धांतो का पालन करते हुए किया गया। शिविर में उपस्थित विधि अधिकारी श्री अशोक सिंह द्वारा पूर्व की भांति पुनः पैनल अधिवक्ता की वीडियों कान्फ्रेंसिंग अथवा भौतिक मुलाकात की सुविधा प्रारंभ करने तथा पैनल अधिवक्ताओं को बंदियों से निरंतर संपर्क में रहने हेतु मुलाकात के लिए निर्देशित करने हेतु सचिव महोदय से आग्रह किया गया। जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री मोहम्मद जिलानी द्वारा जेल में परिरूद्ध महिला बंदियों एवं उनके परिजनों के आधारकार्ड, मतदाता पहचान पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से बनवाये जाने की योजना की जानकारी दी गई। सचिव विधिक प्राधिकरण के विभिन्न स्तर, विधिक सहायता हेतु पात्रता एवं बंदियों के अधिकार तथा प्लीवार्गेनिंग के अंतर्गत प्रकरणों के निराकरण आदि की जानकारी दी गई। अभियान में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री शरद भामकर द्वारा बंदियों की समस्याएं सुनी गई एवं उनका निराकरण भी किया गया। शिविर में उप जेल अधीक्षक श्री मदन कमलेश द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया तथा मंच का संचालन सहायक जेल अधीक्षक श्री राकेश मोहन उपाध्याय द्वारा किया गया। शिविर में उप जेल अधीक्षक श्री राजेन्द्र प्रसाद मिश्र, वरिष्ठ परिवीक्षा एवं कल्याण अधिकारी श्री रामदास उमाडे तथा सहायक जेल अधीक्षक श्रीमती अंजू मिश्रा एवं अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहें।

क्रमांक/6426/अक्टूबर-55/उइके

 कोविड से बचाव के लिए रेडक्रास व स्वयंसेवी संगठनों के साथ बैठक संपन्न

जबलपुर, 06 नवंबर 2020

अतिरिक्त कलेक्टर श्री संदीप जीआर की अध्यक्षता में आज कलेक्टर सभागार में इंडियन रेडक्रास सोसाइटी के साथ स्वयं सेवी संगठनों की बैठक आयोजित की गई।

बैठक में रेडक्रास सोसाइटी व स्वयंसेवी संगठनों द्वारा कोरोनाकाल के दौरान कोविड के रोकथाम व बचाव के लिए किये जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा गया कि जिस प्रकार पूरी निष्ठा व लगनशीलता से कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए अलग-अलग तरीके अपनाये जा रहे हैं उन्हें और भी प्रभावी करें।

बैठक में यह बताया गया कि यूरोपीय देशों में दूसरी लहर की खबरें आ रही हैं और हमारे यहां भी त्यौहारों व ठंड के कारण कोविड केस बढऩे की संभावना है अत: पूरी तैयारी के साथ कोविड के रोकथाम के लिए प्रभावी तौर पर काम करें। लोगों में जन जागरूकता लायें, मास्क सही ढंग से पहने, सेनेटाइजर व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें। रोको-टोको अभियान को और सशक्त करें। जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती और प्रत्येक व्यक्ति को नहीं लग जाता तब तक स्वयं को कोरोना से सुरक्षित महसूस नहीं किया जा सकता।

बैठक में स्वयं सेवी संगठनों के प्रतिनिधियों से कहा गया कि यह पता ही नहीं चलता कि व्यक्ति कैसे कोरोना संक्रमित हो जाता है अत: पूरी सावधानी रखें और जिम्मेदारी से इसके रोकथाम की दिशा में काम करें।

अपर कलेक्टर श्री संदीप जीआर ने कहा कि शीघ्र ही इस संबंध में मार्केट एसोसिएशन के साथ बैठक करेंगे। बैठक के दौरान स्वयंसेवी संगटनों के प्रतिनिधियों ने भी कोविड से बचाव के लिए अपने-अपने सुझाव व कार्ययोजना के बारे में बताया। बैठक में रेडक्रास सोसाइटी के सचिव श्री आशीष दीक्षित भी उपस्थित थे।

क्रमांक/6427/अक्टूबर-56/उइके

 जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक 12 को

जबलपुर, 06 नवंबर 2020

जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक गुरुवार 12 नवंबर को प्रात: 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर कर्मवीर शर्मा करेंगे।

बैठक में वर्ष 2020-21 की खरीफ का लक्ष्य एवं वास्तविक सिंचाई तथा की जाने वाली रबी सिंचाई के लक्ष्य निर्धारण पर चर्चा और समीक्षा होगी। साथ ही नहरों के रख-रखाव व मरम्मत मनरेगा मद से करने संबंधी चर्चा होगी।

क्रमांक/6428/अक्टूबर-57/मनोज

 केन्द्रीय जेल में विधिक साक्षरता शिविर संपन्न

जबलपुर, 06 नवंबर 2020

मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार एवं जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नवीन कुमार सक्सेना के मार्गदर्शन में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शरद भामकर एवं जिला विधिक सहायता अदिकारी मुहम्मद जीलानी द्वारा केन्द्रीय जेल में निरुद्ध सजायाफ्ता बंदी एवं विचाराधीन बंदियों की समस्याओं के निराकरण एवं विधिक सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आज शुक्रवार को जेल निरीक्षण एवं विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

निरीक्षण में जेल में निरुद्ध बंदियों को नि:शुल्क विधिक सलाह देते हुए पैनल अधिवक्ता नियुक्त किये जाने के संबंध में जानकारी ली गई एवं विधिक साक्षरता शिविर में बंदियों के अधिकार, प्लीबार्गेनिंग, लीगल ऐड क्लिनिक, नालसा एवं सालसा द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई।

बंदियों की समस्याएं सुनकर उचित निराकरण किया गया। प्लीबारगेनिग एवं धारा 436-ए दंड प्रक्रिया संहिता के अंतर्गत आने वाले बंदियों की जानकारी भी ली गई। जेल पर उपलब्ध स्वास्थ्य, भोजन एवं अन्य सुविधाओं की विस्तार से जायजा लिया गया एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। कार्यक्रम में अशोक सिंह विधि अधिकारी, उपजेल अधीक्षक मदन कमलेश, पैनल एडवोकेट हीरासिंह वैश्य, पूजा सिंह ला स्टूडेंट आदि की सहभागिता रही।

क्रमांक/6429/अक्टूबर-58/मनोज