NEWS -02-11-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

बीज निगम में उच्च गुणवत्ता का गेहूं बीज उपलब्ध

जबलपुर, 02 नवंबर 2020

            .प्र. राज्य बीज एवं फर्म विकास निगम के जबलपुर स्थित बीज विक्रय केन्द्र में किसानों के लिये रोग प्रतिरोधी क्षमता और उच्च गुणवत्ता युक्त गेंहू बीज की नई किस्में उपलब्ध है। उच्च गुणवत्ता युक्त बीज का प्रयोग कर किसान भाई अधिक फसलोत्पादन ले सकेंगे।

चूंकि गेंहू की पुरानी किस्मों में वंशानुगत, भूमिजनित बीमारियों का प्रकोप ज्यादा होता है, जिस कारण इन किस्मों का उत्पादन भी कम प्राप्त होता है एवं अधिक रोग लगने के कारण कृषकों का उत्पादन व्यय बढ़ता है।

      शासन की मंशानुसार बीज निगम द्वारा नई किस्मों का उच्च गुणवत्ता एवं अधिक उत्पादन का प्रमाणित बीजों की किस्में एचआई 8759 (तेजस), एचआई 8713 (मंगला), जेडब्ल्यू 3382, जेडब्ल्यू 3288, एमपी 3211, एमपी 1201, एमपी 1202, एचआई 8737, एमपीओ 1215, एचआई 1544 आदि किस्मों का बीज विक्रय केन्द्र जबलपुर पर उपलब्ध है। किसान भाई निगम के प्रक्रिया केन्द्र, सेवा सहकारी समितियों से बीज निगम का उच्च गुणवत्ता का बीज प्राप्त कर सकते है।

क्रमांक/6377/अक्टूबर-06/मनोज

 सीएम हेल्पलाइन सहित राजस्व प्रकरणों का त्वरित निराकरण करें

कलेक्टर श्री शर्मा ने राजस्व अधिकारियों को दिया निर्देश

राजस्व अधिकारियों की बैठक संपन्न

जबलपुर, 02 नवंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज राजस्व अधिकारियों की बैठक कलेक्टर सभागार में संपन्न हुई। बैठक में अतिरिक्त कलेक्टर सर्व श्री संदीप जीआर, हर्ष दीक्षित, वीपी द्विेदी व राजेश बाथम सहित समस्त राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक के दौरान राजस्व से जुड़े विभिन्न विषय पर गंभीरता से चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने विशेष रूप से सीएम हेल्पलाइन, नामांतरण, बंटवारा व लंबित प्रकरणों के निराकरण प्राथमिकता से करने के निर्देश दिये।

सीएम हेल्प लाइन के प्रकरणों को एल-1 पर ही समय सीमा में संतुष्टि के साथ निराकरण करने को कहा। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि राजस्व न्यायालय में लंबित प्रकरण, आदेश के लिए लंबित प्रकरण, राजस्व वसूली, विवादित अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, रीडर व पी.ओ के पास लंबित प्रकरणों को 3 दिन में मिशन मोड में लाकर निराकरण करें।

उन्होंने नई नीति के तहत मोबाइल टावरों की स्थापना के लिए लाइसेंस प्रदान, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में आधार व खातों के सत्यापन, भू-अर्जन एनएचएआई के अवार्डशुदा लंबित प्रकरण व भू-आवंटन पर भी चर्चा पर आवश्यक निर्देश दिये।

कलेक्टर शर्मा ने विशेष रूप से कहा कि अवैध उत्खनन, भंडारण एवं परिवहन पर कार्यवाही करें। नोटिस दें, वसूली करें। इसके साथ खनिज के एनओसी आदि पेंडिंग है तो उन्हें फास्ट ट्रेक में लाकर प्रगति दिखाएं। उन्होंने अस्थाई पट्टों के नवीनीकरण, धान पंजीयन सत्यापन व उपार्जन तथा कोरोना के रोकथाम व नियंत्रण के शासन के गाइडलाइन व सुझावों पर अमल करने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व के प्रकरणों के साथ कोरोना के रोकथाम व बचाव प्राथमिकता से करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

क्रमांक/6378/अक्टूबर-07/उइके