NEWS -18-11-2020-C

 

आज के समाचार के लिए देखें - www.projbp.blogspot.com

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 

20 से 28 नवम्बर तक होंगे रिवीजन टेस्ट

 जबलपुर, 18 नवंबर 2020

     कोविड-19 के फलस्वरूप जिले के हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों में ऑनलाईन कक्षाओं द्वारा अध्यापन कार्य कराया गया है, अब इसका रिवीजन टेस्ट लिया जाना है। जिसकी निर्धारित तिथि 20 नवम्बर से लेकर 28 नवम्बर तक है। विषयों के प्रश्न पत्र सीधे ऑनलाईन विद्यालयों के प्राचार्यों को भेजे गये हैं। जिला शिक्षा अधिकारी सुनील नेमा के अनुसार प्राचार्यों को निर्देशित किया है, कि संबंधित प्रश्न पत्रों को डाउनलोड करके, प्रिंट निकालकर परीक्षायें आयोजित करेंगे, परीक्षायें विद्यालय में आयोजित किया जाना है, इस परीक्षा में विद्यार्थी किताबों के साथ प्रश्न पत्र हल कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि जो बच्चे घर से परीक्षा देना चाहेंगे, उन्हे घर से प्रश्च पत्र हल करके लाने की छूट भी दी गई है, सभी विद्यार्थियों को परीक्षा में सहभागी होना अनिवार्य होगा। परीक्षा की सम्पूर्ण प्रक्रिया 30 नवम्बर तक पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया गया है।

क्रमांक/6549/नवंबर-178/जैन

राज्य में एएमआर पॉलिसी पर मीडिया कार्यशाला आयोजित

 जबलपुर, 18 नवंबर 2020

एन्टीबॉयोटिक दवाओं के अत्यधिक उपयोग, एक साथ कई दवाओं के सेवन और निर्धारित मात्रा से कम डोज लेने से एन्टीबॉयोटिक दवाएं जब रोगाणुओं पर बेअसर होने लगती हैं, तो इनसे रोगाणुओं का खत्म करना मुश्किल हो जाता है। इस समस्या से निपटने के लिये राज्य सरकार द्वारा एएमआर पॉलिसी बनाई गई है। पॉलिसी के विभिन्न प्रावधानों से मीडिया प्रतिनिधियों को अवगत कराने के उद्देश्य से आज भोपाल में मीडिया अवेयरनेस वर्कशॉप आयोजित की गई। मीडिया वर्कशॉप का आयोजन विश्व एन्टीबॉयोटिक सप्ताह के अंतर्गत किया गया।

वर्कशॉप में जानकारी दी गई कि एन्टीबॉयोटिक का उपयोग स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त अन्य विभाग जैसे कृषि, मत्स्य, पशुपालन के द्वारा भी किया जा रहा है। इन विभागों में भी एन्टीबॉयोटिक का उपयोग तय मापदण्ड के अनुरूप नहीं हो रहा था, जिससे मनुष्यों में प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से एन्टीबॉयोटिक रेजिस्टेंस बढ़ता जा रहा है। एन्टीबॉयोटिक का अनावश्यक उपयोग रोकने के लिये एमपी एएमआर पॉलिसी को लागू किया गया है। कार्यशाला में एम्स, जीएमसी और स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञ प्रतिनिधियों द्वारा एएमआर पॉलिसी के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। विभिन्न संबंधित विभागों के अधिकारियों ने भी कार्यशाला में जानकारी दी।

आम जनता को एन्टीबॉयोटिक दवाओं का उचित प्रकार से उपयोग करने के प्रति जागरूक करने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हुए मीडिया से आग्रह किया गया कि वह सक्रियता से पॉलिसी के क्रियान्वयन में सहभागी बने। राज्य स्वास्थ्य संस्थाओं में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में किये जा रहे सुधारों और एएमआर पॉलिसी के क्रियान्वयन के लिये जरूरी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के संबंध में संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. पंकज शुक्ला ने विस्तार से मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा की।

क्रमांक/6550/नवंबर-179/मनोज

 खरीदी केन्द्रों पर किसानों की सुविधा का रखें ध्यान

एफएक्यू क्वालिटी धान की ही खरीदी करें

कलेक्टर ने ली उपार्जन से जुड़े अधिकारियों की बैठक

जबलपुर, 18 नवंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज शाम धान उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की बैठक लेकर सभी खरीदी केन्द्रों पर किसानों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये हैं। श्री शर्मा ने खरीदी केन्द्रों पर चाक चौबंद व्यवस्था करने की हिदायत देते हुए कहा कि किसानों की आड़ में उपार्जन व्यवस्था का अनुचित फायदा उठाने की कोशिश करने वाले व्यापारियों अथवा बिचौलियों पर सख्त कार्यवाही की जाये तथा जरूरत पडऩे पर एफआईआर भी दर्ज कराई जाये।

कलेक्टर ने बैठक में केवल एफएक्यू क्वालिटी का धान खरीदने के ही निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में जीरो टालरेंस की नीति अपनाई जाये। यदि खरीदी केन्द्रों पर नॉन एफएक्यू का धान पाया जाये तो उसे जप्त कर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाये।

श्री शर्मा ने कहा कि उपार्जन केन्द्रों के लिए नियुक्त किये गये नोडल अधिकारियों को अपने संबंधित केन्द्रों का नियमित भ्रमण करना होगा तथा उन्हें समिति प्रबंधकों, केन्द्र प्रभारी एवं सर्वेयर से भी निरंतर संपर्क में रहना होगा। उन्होंने बैठक में सभी उपार्जन केन्द्रों पर धान की खरीदी प्रारंभ करने के निर्देश भी दिये। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि उपार्जन केन्द्रों पर एसएमएस प्राप्त किसानों से की ही खरीदी की जाये। उन्होंने कहा कि किसानों को भी समझाइश दी जाये कि असुविधा से बचने के लिए एसएमएस प्राप्त होने पर ही अपनी उपज खरीदी केन्द्रों पर लेकर आयें। श्री शर्मा ने जिस दिन किसानों से धान का उपार्जन खरीदी केन्द्रों पर हो उसी दिन पोर्टल पर उसकी एण्ट्री करने के निर्देश दिये हैं।

16 केन्द्रों पर खरीदी शुरू

धान उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की बैठक में बताया गया कि किसानों से समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के लिए जिले में अभी तक 93 खरीदी केन्द्र स्थापित किये गये हैं। इसमें से 16 केन्द्रों पर धान की खरीदी प्रारंभ हो गई और 17 किसानों से 261 क्विंटल धान का उपार्जन किया जा चुका है। बैठक में अपर कलेक्टर राजेश बाथम एवं संयुक्त कलेक्टर नम: शिवाय आर जटिया भी मौजूद थे।

मिलर्स की भी ली बैठक

धान उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की बैठक के पहले कलेक्टर श्री शर्मा ने मिलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक भी ली। उन्होंने मिलिंग के कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए धान उपार्जन की नई नीति के मुताबिक खरीदी केन्द्रों एवं ओपन केन्द्र से शीघ्र अनुबंध निष्पादित करने कहा। श्री शर्मा ने मिलर्स को खरीदी केन्द्रों को सिंगल यूज बारदाने भेजने के निर्देश भी बैठक में दिये।

क्रमांक/6551/नवंबर-180/जैन