NEWS -11-11-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

मिशन स्ट्रीट फॉर पीपल के तहत भंवरताल कल्चरल स्ट्रीट में दीपोत्सव कार्यक्रम आयोजित

जबलपुर, 11 नवंबर 2020

     भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे मिशन स्ट्रीट फॉर पीपल के अंतर्गत दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन भंवरताल स्थित कल्चरल स्ट्रीट में कल किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्ट्रीट को लोगों के लिए ओपन करना था ताकि वे वहां जाकर अपना मनोरंजन, घूमना फिरना इत्यादि बिना भय के कर सके। दीपोत्सव के लिए इस बार भवँरताल उद्यान के समीप स्थित कल्चरल स्ट्रीट को चुना गया। यह स्ट्रीट  सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के उद्देश्य से ही स्मार्ट सिटी द्वारा बनाई गई है। जहां पर दीपोत्सव कार्यक्रम कराया गया जिसमें विभिन्न संस्थानों के लोगों ने अपनी उपस्थिति दी। सभी संस्कृति समिति ने एक मत होकर स्मार्ट सिटी के साथ सहयोग की बात रखी, सब मिलकर जबलपुर को आगे बढ़ाने में मिलजुल कर आगे बढ़ाएंगे, स्कूल और कॉलेज के छात्र छात्राओं ने बढ़-चढ़कर रंगोली पेंटिंग एवं अन्य स्ट्रीट आर्ट प्रस्तुत किए, साथ ही स्मार्ट सिटी द्वारा बनाए हुए संस्कृति थिएटर में नाट्य लोक संस्था एवं अन्य कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी गई। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में स्मार्ट सिटी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनूप कुमार सिंह एवं स्मार्ट सिटी जबलपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष पाठक भी शामिल हुए।

क्रमांक/6477/नवंबर-106/जैन

 जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक आज

जबलपुर, 11 नवंबर 2020

जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक गुरुवार 12 नवंबर को प्रात: 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर कर्मवीर शर्मा करेंगे।

बैठक में वर्ष 2020-21 की खरीफ का लक्ष्य एवं वास्तविक सिंचाई तथा की जाने वाली रबी सिंचाई के लक्ष्य निर्धारण पर चर्चा और समीक्षा होगी। साथ ही नहरों के रख-रखाव व मरम्मत मनरेगा मद से करने संबंधी चर्चा होगी।

क्रमांक/6478/नवंबर-107/मनोज

 ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स ऋण वितरण एवं ऑनलाईन संवाद कार्यक्रम सहजपुर में आज

मुख्यमंत्री करेंगे हितग्राहियों से सीधा संवाद

जबलपुर, 11 नवंबर 2020

       प्रदेश व्यापी स्ट्रीट वेंडर्स ऋण वितरण कार्यक्रम के अंतर्गत गुरूवार 12 नवम्बर को प्रात: 11 बजे से मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट वेन्डर योजनान्तर्गत ऋण वितरण एवं ऑनलाइन संवाद कार्यक्रम होगा। जबलपुर जिले का मुख्य कार्यक्रम विकासखण्ड शहपुरा के ग्राम पंचायत सहजपुर के शासकीय हाई स्कूल में आयोजित होगा। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हितग्राहियों से सीधे संवाद करेंगे।

क्रमांक/6479/नवंबर-108/मनोज

 नौ जिलों के यादव समुदाय का ऑन लाइन सामुदायिक मीडिएशन प्रशिक्षण संपन्न

            जबलपुर, 11 नवंबर 2020

        उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायधिपति संजय यादव तथा कार्यपालक अध्यक्ष, 0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेशानुसार व मार्गदर्शन में यादव समुदाय का 2 नवंबर से 11 नवंबर तक 20 घंटे का ऑनलाइन माध्यम से सामुदायिक मीडिएशन प्रशिक्षण कार्यक्रम पोटेंशियल ट्रेनर व मीडिएटर, गिरिबाला सिंह, सदस्य सचिव तथा राजीव कर्महे, सचिव, उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति द्वारा न्यायिक व्यवस्था व प्रक्रिया की जानकारी प्रदान की गयी। प्रतिभागियों में से पूर्व में कॉर्पोरेट अफेयर्स मंत्रालय, नई दिल्ली के अंतर्गत 40 घण्टे के प्रशिक्षण प्राप्त एक वरिष्ठ सेवानिवृत्त अधिकारी द्वारा 20 घण्टे का मीडिएशन प्रशिक्षण प्राप्त किया गया, अब वह मध्यप्रदेश राज्य में भी अपनी सेवायें प्रदान कर सकेंगे।

प्रतिभागियों द्वारा अपने सामुदायिक स्तर पर मध्यस्थता केन्द्र खोले जाकर मध्यस्थता योग्य सामुदायिक मामलों का प्रारंभिक स्तर पर ही समाधान कर समाज में बढ़ते विवादों की संख्या को कम किये जाने का प्रयास किया जावेगा। मीडियेशन प्रशिक्षण में सतना, भोपाल, रतलाम, होशंगाबाद, उज्जैन, रीवा, इंदौर, रायसेन एवं टीकमगढ़ जिलों के यादव समुदाय के लोग शामिल थे।

क्रमांक/6480/नवंबर-109/मनोज

 रोको-टोको अभियान :

219 व्यक्तियों से 29 हजार 900 रुपये का जुर्माना वसूल

जबलपुर, 11 नवंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 219 व्यक्तियों से  29 हजार 900 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 155 व्यक्तियों से 15 हजार 600 रुपये  नगर निगम द्वारा 31 व्यक्तियों से 11 हजार रूपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 10 व्यक्तियों से 1000 रूपयेएसडीएम रांझी द्वारा 1 व्यक्ति से 100, एसडीएम सिहोरा द्वारा 10 व्यक्तियों से 1000 रुपये, एसडीएम कुंडम द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रुपये तथा नगर परिषद बरेला द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/6481/नवंबर-110/जैन

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 36 व्यक्ति डिस्चार्ज

अब तक 12 हजार 444 कोरोना मरीज हुये स्वस्थ

आज 61 नये कोरोना मरीज मिले

रिकवरी रेट घटकर 94.24 फीसदी हुआ

 

जबलपुर, 11 नवंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर बुधवार 11 नवम्बर को 36 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 2 हजार 062 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 61 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 36 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 12 हजार 444 हो गई है । कोरोना के नये मरीजों की संख्या बढ़ने से जबलपुर का रिकवरी रेट घटकर अब 94.24 प्रतिशत हो गया है । कल मंगलवार की शाम 6 बजे से आज बुधवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 61 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 13 हजार 204 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है । जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या अभी 212 ही है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस भी बढ़कर अब 548 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 916 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6482/नवंबर-111/जैन

 आठ कण्टेनमेंट जोन डिनोटिफाई

जबलपुर, 11 नवंबर 2020

बीते कई दिनों से कोरोना के नये मरीज नहीं मिलने पर आठ कंटेनमेंट जोन को आज डिनोटिफाई कर दिया गया है । कण्टेनमेंट से मुक्त किये गये इन क्षेत्रों में भरतीपुर पेशकारी स्कूल के पास बड़ी ओमती का प्रभावित क्षेत्र, कटंगा टीव्ही टॉवर के सामने का प्रभावित क्षेत्र, जैन मंदिर हनुमानताल का प्रभावित क्षेत्र, एमपीईबी कॉलोनी नयागांव के आसपास का प्रभावित क्षेत्र, मानस मन्दिर के पास शक्तिनगर के आसपास का प्रभावित क्षेत्र, पूजा डेयरी के पास शुक्ला नगर गुलौआ चौक के आसपास का प्रभावित क्षेत्र, ग्राम परतला इकराम टोला बरेला का प्रभावित क्षेत्र तथा ग्राम पंचायत अमगवाँ मझौली का प्रभावित क्षेत्र शामिल है । जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा इन कण्टेनमेंट जोन को डिनोटिफाई करने का आदेश जारी कर दिया गया है ।

क्रमांक/6483/नवंबर-112/जैन

मध्यप्रदेश के इतिहास में 2789.55 लाख यूनिट बिजली सप्लाई का नया रिकार्ड कायम

प्रदेश में दो दिनों से 14,000 मेगावाट से अधिक बिजली की मांग
ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने की अधिकारियों-कर्मचारियों के कार्यों की सराहना 

      जबलपुर, 11 नवंबर 2020

मध्यप्रदेश के इतिहास में 10 नवम्बर को बिजली सप्लाई का नया रिकार्ड कायम हुआ। इस दिन 2789.55 लाख यूनिट बिजली की सप्लाई पूरे प्रदेश में की गई। प्रदेश में पिछले पांच दिनों से बिजली की सप्लाई लगभग 2700 लाख यूनिट से अधिक हो रही है। एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक श्री आकाश त्रिपाठी ने जानकारी दी कि इससे पूर्व 21 नवम्बर 2018 को प्रदेश में बिजली की एक दिन की सर्वाधिक सप्लाई 2658.69 लाख यूनिट हुई थी। ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने अधिकतम विद्युत मांग की सफलतापूर्वक आपूर्ति पर सभी अधिकारियों-कर्मचारियों के कार्यों की सराहना की है।

प्रदेश में दो दिनों से बिजली की मांग पहुंची 14 हजार मेगावाट के ऊपर

श्री त्रिपाठी ने जानकारी दी है कि 10 नवम्बर को प्रदेश में बिजली की मांग 14 हजार 147 मेगावाट दर्ज हुई। इस रबी सीजन में पहली बार बिजली की मांग 14 हजार मेगावाट से ऊपर दर्ज हुई है, जो बढ़ कर आज 11 नवम्बर को प्रात:काल 14 हजार 190 मेगावाट बिजली तक पहुंच गई। उन्होंने जानकारी दी कि प्रदेश में इस रबी सीजन में दो माह पूर्व ही बिजली की मांग 14 हजार मेगावाट से ऊपर पहुंच गई, जबकि पिछले रबी सीजन में बिजली की मांग जनवरी-फरवरी माह में शीर्षतम स्तर पर पहुंचती थी।

प्रदेश के पश्चिम क्षेत्र में बिजली की मांग 5744 मेगावाट

वर्तमान में प्रदेश के पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (इंदौर व उज्जैन) में सर्वाधिक 5,744 मेगावाट, मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (भोपाल व ग्वालियर) में बिजली की अधिकतम मांग 4,741 मेगावाट एवं पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (जबलपुर, सागर व रीवा) में 3,663 मेगावाट दर्ज हुई।

प्रदेश में बिजली सप्लाई कैसे हुई

प्रदेश में 11 नवम्बर को जब बिजली की मांग 14 हजार 147 मेगावाट दर्ज हुई, उस समय बिजली की सप्लाई में मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी के ताप व जल विद्युत गृहों को उत्पादन अंश 3,450 मेगावाट, इंदिरा सागर-सरदार सरोवर-ओंकारेश्वर जल विद्युत परियोजना का अंश 436 मेगावाट, एनटीपीसी व नार्दन रीजन का अंश 3,955 मेगावाट, सासन अल्ट्रा मेगा पावर प्रोजेक्ट का अंशदान 1,349 मेगावाट व आईपीपी का अंश 1,334 मेगावाट रहा और बिजली बैंकिंग से 1,948 मेगावाट व अन्य स्त्रोत, जिनमें नवकरणीय स्त्रोत भी शामिल हैं, से प्रदेश को 1,676 मेगावाट बिजली प्राप्त हुई।

क्रमांक/6484/नवंबर-113/मनोज

 खाद्य वस्तुओं में मिलावट इंसानी जिन्दगी के लिए घातक

मिलावटखोरों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई हो
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संभागों के लिए रवाना कीं चलित प्रयोगशालाएं 

जबलपुर, 11 नवंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आम नागरिकों द्वारा उपयोग में लाई जाने वाली वस्तुओं में मिलावट न सिर्फ स्वास्थ्य के ‍लिए घातक है बल्कि मानव समाज के विरूद्ध बड़ा अपराध भी है। ऐसे मिलावटखोरों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाना चाहिए। प्रदेश में आम नागरिकों के सहयोग से मिलावट से मुक्ति अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। मिलावट के संबंध में प्रमाणिक जानकारी देने वाले व्यक्तियों के नाम प्रकट नहीं किए जाएंगे और इस दंश को समाप्त करने के पूरे प्रयास होंगे।

10 रूपए शुल्क देकर करवाई जा सकेगी जाँच

प्रदेश में मिलावट से मुक्ति अभियान के अंतर्गत पहली बार बहुत मामूली शुल्क पर खाद्य पदार्थ की जाँच की सुविधा प्रारंभ हुई है। आम नागरिक चलित खाद्य प्रयोगशाला से अपनी किसी भी खाद्य पदार्थ की जाँच 10 रूपए के शुल्क से करा सकेंगे। सभी जिलों में स्वास्थ्य विभाग ने मैजिक बॉक्स (रेपिड टेस्टिंग किट) उपलब्ध करवाए हैं, जिनसे खाद्य पदार्थों की प्राथमिक जाँच की जा सकती है। चलित प्रयोगशाला और मैजिक बॉक्स की व्यवस्था से लोगों को जाँच विधियों से भी अवगत करवाया जाएगा। इससे खाद्य पदार्थों की जाँच पर घर पर ही की जा सकेगी। भोपाल जिले में ई-मेल आईडी fdampbhopal@gmail.com अथवा दूरभाष क्रमांक 0755-2660662 एवं जिला कलेक्टर कार्यालय में खाद्य पदार्थों में मिलावट की सूचना दी जा सकेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय परिसर से प्रदेश के संभागों के लिए स्वास्थ्य विभाग की अगुवाई में 9 चलित प्रयोगशाला वाहन रवाना कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हरी झण्डी दिखाकर चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला वाहन रवाना किए। अत्याधुनिक उपकरणों से लैस इन वातानुकूलित वाहनों में मिल्क स्केनर, पी.एच. मीटर, रेफ्रेक्टोमीटर, टी.पी.आर. मीटर, पैथौजिन किट के साथ-साथ बैलेंस, मिक्सर ग्राइंडर, हॉट एयर ओवन, गैस सिलेण्डर और कम्प्यूटर प्रिंटर उपलब्ध हैं। इन उपकरणों की मदद से यूरिया, डिटर्जेंट, पीने के पानी, शक्कर, खाद्य तेल और दैनिक उपयोग की वस्तुओं जैसे मावा, पनीर, दूध, मिर्च-मसाले आदि का प्रारंभिक परीक्षण कर मौके पर रिपोर्ट दी जा सकेगी। इन वाहनों में टेलीविजन और लाउडस्पीकर भी स्थापित किए गए हैं, जो भ्रमण कर खाद्य पदार्थों में होने वाली मिलावट और उसके त्वरित परीक्षण की व्यवस्था के बारे में आमजन को जागरूक करने का माध्यम बनेंगे। यह आधुनिक प्रयोगशालाएं कुल 102 प्रकार के प्रारंभिक परीक्षण में सक्षम हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उम्मीद व्यक्त की कि प्रदेश के नागरिकों को शुद्ध और गुणवत्तापूर्ण आहार मुहैया कराने में यह प्रयोगशालाएं उपयोगी सिद्ध होंगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर नकली हल्दी के परीक्षण का डिमांस्ट्रेशन भी देखा।

मुख्ममंत्री श्री चौहान ने कहा कि मिलावट से कैंसर जैसे रोग की आशंका भी होती है। आम लोगों की जिन्दगी से खिलवाड़ करने वाले तत्वों को किसी भी स्थिति में नहीं बख्शा जाएगा। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे दोषियों की जड़ों पर प्रहार करें। उन्होंने ऐसे छोटे व्यापारियों और ठेले वालों को मिलावटी सामग्री के लिये परेशान न करते हुए मिलावट के स्रोत तक पहुँचकर दोषी लोगों के विरूद्ध कदम उठाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा‍ कि स्वास्थ्य विभाग के साथ ही खाद्य विभाग, पुलिस-प्रशासन, नगरीय निकाय, नापतौल कार्यालय का संयुक्त जाँच दल प्रत्येक जिले में प्रशासन के सहयोग से मिलावट से मुक्ति अभियान का संचालन करेगा। विशेष रूप से त्यौहारों के समय उपभोक्ताओं वस्तुओं में मिलावट की घटनाएं बढ़ जाती हैं। आगामी एक माह सघन अभियान चलाकर बड़े मिलावटखोरों के विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश समस्त कलेक्टर्स को दिए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य डॉ. संजय गोयल, जनसंपर्क आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े इस अवसर पर उपस्थित थे।

क्रमांक/6485/नवंबर-114/मनोज

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ग्रामीण पथ विक्रेताओं के खातों में ब्याज मुक्त राशि करेंगे अंतरित

हितग्राहियों से संवाद भी होगा 

जबलपुर, 11 नवंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गुरूवार को मिंटो हॉल पुराना विधानसभा भवन में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में ग्रामीण पथ विक्रेताओं को 10 हजार रूपये का ब्याज मुक्त ऋण उनके खातों में अंतरित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा कुछ जिलों के हितग्राहियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद भी किया जाएगा। वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा प्रदेश के समस्त जिलों में ब्लॉक एवं बैंक ब्रांच स्तर पर हितग्राहियों के खाते में राशि वितरित की जायेगी। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया एवं राज्य मंत्री श्री राम खेलावन पटेल भी कार्यक्रम से जुडेंगे।

राज्य शासन द्वारा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अन्तर्गत मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना प्रारंभ की गई है। इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में पथ विक्रेता व्यवसाइयों को 10 हजार रूपये तक बैंक से कार्यशील पूंजी ऋण के रूप में उपलब्ध कराना है। योजना में राज्य शासन द्वारा प्रति हितग्राही को 10 हजार रूपये तक के ऋण पर 14 प्रतिशत तक ब्याज अनुदान की प्रतिपूर्ति की जाएगी। साथ ही योजना में राज्य शासन की क्रेडिट गारंटी रहेगी। इस योजना के पात्र हितग्राहियों को स्टाम्प ड्यूटी के प्रयोजनों से भी विमुक्त रखा गया है।

योजना में विभिन्न प्रकार के व्यवसायी जैसे- आइसक्रीम, फल, समोसा/कचौड़ी, ब्रेड-बिस्किट, मुर्गी-अण्डे, कपड़ा, छोटे बर्तन, जूते-चप्पल, झाडू, केश शिल्पी, हाथठेला चालक, सायकल/मोटर सायकल रिपेयरिंग, बढ़ईगिरी, कुम्हार ग्रामीण शिल्पी, बुनकर, धोबी, टेलरिंग, कर्मकार मंडल के अन्तर्गत आने वाले व्यवसाय आदि संबंधित व्यवसायी/सेवा प्रदाता सहित अन्य इस प्रकार के कार्य करने वाले पथ विक्रेता (स्ट्रीट वेंडर) व्यवसायी सम्मिलित किये गये हैं।

योजना में 18 से 55 वर्ष आयु वर्ग के ग्रामीण प्रवासी श्रमिक, गरीब वर्ग के परिवार, ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसायी, जिनके परिवार की महिलायें आजीविका मिशन या तेजस्विनी परियोजना में गठित स्व-सहायता समूह की सदस्य लाभांवित हो सकते हैं। शैक्षणिक योग्यता, जाति एवं वर्ग का कोई बंधन नहीं है। योजना को सरल बनाने के लिये कामगार सेतु पोर्टल बनाया गया है।

क्रमांक/6486/नवंबर-115/मनोज

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप जारी करेंगे

विकास का नया परिवेश गढ़ेगा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश 

जबलपुर, 11 नवंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गुरूवार को 11 बजे मिंटो हॉल पुराना विधानसभा भवन में आयोजित कार्यक्रम में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश रोडमैप-2023 का विमोचन करेंगे। इस अवसर पर सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा एवं भारत सरकार के नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अमिताभ कांत भी शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की रणनीति के अनुरूप मध्यप्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है जिसने विभिन्‍न विषय-विशेषज्ञों से परामर्श कर आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप तैयार किया है। इस रोडमैप को प्रदेशवासियों के सामने रखा जा रहा है।

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप को तैयार करने के लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 4 मुख्य विषयों भौतिक अधोसंरचना, सुशासन, स्वास्थ्य एवं शिक्षा और अर्थव्यवस्था एवं रोजगार पर राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित किये गये। इन वेबिनार में नीति आयोग के प्रतिनिधि, सुशासन, स्वास्थ्य, शिक्षा और अर्थव्यवस्था से जुड़े विषय-विशेषज्ञों को आमंत्रित कर उनके सुझाव प्राप्त किये गये। इन वेबिनार्स में प्राप्त हुए सुझाव के आधार पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप की कार्ययोजना तैयार की गई थी।

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप के विमोचन कार्यक्रम में मंत्री, सांसद, विधायक, मुख्य सचिव, विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और विभागाध्यक्ष भी शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त संभाग एवं जिलों से सांसद, विधायक, संभागायुक्त, आईजी, कलेक्टर, एसपी भी कार्यक्रम मे वर्चुअल रूप से शामिल होंगे। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन, webcast.gov.nic/mp/cmevents सहित सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर होगा।

क्रमांक/6487/नवंबर-116/मनोज

 खेत में करंट लगने से मृत दो व्यक्तियों के आश्रितों को मिली आर्थिक मदद

कलेक्टर श्री शर्मा ने प्रत्येक के लिए स्वीकृत किया 4 लाख 4 हजार रुपए की सहायता राशि

जबलपुर, 10 नवंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने खेत में कृषि कार्य करते समय विद्युत करंट लगने से मृत्यु के दो प्रकरणों में प्रत्येक के वारिसान को 4 लाख 4 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की  है।

बिजली के करंट से कृषि कार्य करते समय मृतकों में विकासखंड पाटन के ग्राम बोरिया निवासी विजय सिंह राजपूत की मृत्यु 23 जुलाई 2018 को हो थी। जबकि तहसील अधारताल पाटन रोड करमेता निवासी राजकुमार बर्मन की मृत्यु 29 जुलाई 2020 को कृषि कार्य के दौरान खेत में करंट लगने से हो गई थी। कलेक्टर श्री शर्मा ने राजस्व पुस्तक परिपत्र के खंड 6-4 में प्रावधानित प्राकृतिक आपदा मद से दोनों मृतकों की पत्नियों क्रमश: पप्पी बाई और रमा बर्मन को 4 लाख 4 हजार रुपए की प्रत्येक को आर्थिक मदद प्रदान की है।

क्रमांक/6488/नवंबर-117/मनोज