NEWS -17-11-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 कलेक्टर ने किया कोरोना कण्ट्रोल रूप का निरीक्षण

उन क्षेत्रों में विशेष सावधानी बरतें जहां से कोरोना पॉजिटिव की संख्या अधिक में मिल रहे हैं

जबलपुर, 17 नवंबर 2020

     कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज शाम दमोह नाका स्थित कोरोना कण्ट्रोल एण्ड कमाण्ड सेंटर का निरीक्षण कर कोरोना सबंधी प्राप्त डेटा का डिटेल एनालिसिस करने तथा प्रो-एक्टिव होकर उन क्षेत्रों में सभी एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिये हैं जहाँ से ज्यादा संख्या में कोरोना पॉजिटिव मरीज निकल रहे हैं। श्री शर्मा ने इन क्षेत्रों में कोरोना संदिग्ध एवं कोमोरबिडिटी से पीड़ित व्यक्तियों को चिन्हित करने तथा सेम्पल की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी दिये ताकि मरीजों का अर्ली आइडिंटिफिकेशन किया जा सके, उन्हें समय पर अस्पताल में शिफ्ट किया जा सके तथा उपचार भी प्रारम्भ किया जा सके।

कोरोना कन्ट्रोल एण्ड कमांड सेंटर के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने कांट्रेक्ट ट्रेसिंग की व्यवस्था को भी और सुदृढ़ करने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों के सम्पर्क में आये लोगों की तलाश कर उन्हें क्वारन्टीन करना होगा। श्री शर्मा ने कहा कि हर उस क्षेत्र में कण्टेनमेंट जोन बनाये जाये और कण्टेनमेंट के नियमों का सख्ती से पालन कराया जाये। जहाँ से ज्यादा संख्या में कोरोना मरीज आ रहे हैं। उन्होंने कण्टेनमेंट क्षेत्रों में हाई रिस्क वाले मरीजों को चिन्हित करने पर भी जोर दिया। श्री शर्मा ने कहा कि समय रहते ये सभी सावधानियां बरती गई तो कोरोना के संक्रमण को हम फैलने से रोकने में कामयाब हो सकेंगे, जिसकी की ठंड के दिनों में आशंका बताई जा रही है।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान कोरोना के संभावित खतरे से बुजुर्गों की सुरक्षा के लिये चलाये जा रहे वृद्धजन सुरक्षा अभियान को और आक्रामक स्वरूप प्रदान करने के निर्देश दिये। श्री शर्मा ने कहा अभियान के तहत चिन्हित पचास वर्ष से अधिक आयु के कोमारबिडिटी से पीड़ित हर व्यक्ति एवं बुजुर्गों से कोरोना कन्ट्रोल रूम के जरिये सम्पर्क किया जाये तथा उन्हें कोरोना से बचाव के लिये बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत कराया जाये। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को स्वास्थ्य से सम्बंधित समस्या होने पर चिकित्सकीय परामर्श भी दिया जाये, उन्हें उपचार हेतु अस्पताल में भर्ती कराया जाये तथा जरूरत होने पर उनके सेम्पल भी लिये जाये। कलेक्टर ने अभियान के तहत चिन्हित बुजुर्गों एवं कोमारबिडिटी वाले व्यक्तियों से घर-घर जाकर सम्पर्क करने तथा कोरोना से बचाव सबंधी उपायों से अवगत कराने के निर्देश भी दिये।

कलेक्टर के कोरोना कन्ट्रोल एण्ड कमांड सेंटर के निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक एवं सीएमएचओ डॉ रत्नेश कुररिया सहित स्वास्थ विभाग के सभी सबंधित अधिकारी मौजूद थे।

क्रमांक/6533/नवंबर-162/जैन