NEWS -26-11-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने तीरंदाजी अकादमी का किया निरीक्षण 

जबलपुर, 26 नवंबर 2020

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने रानीताल खेल परिसर का दौरा किया। श्रीमती सिंधिया ने म.प्र. राज्य तीरंदाजी अकादमी का निरीक्षण कर प्रशिक्षण ले रहे तीरंदाजी खिलाड़ियों से प्रशिक्षण में मिल रही सुविधाओं एवं समस्याओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अकादमी के खिलाड़ियों के लिये ऑनलाइन अध्ययन के लिये स्मार्ट क्लॉस कक्ष के साथ ही अकादमी को और बेहतर बनाने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

श्रीमती सिंधिया ने अकादमी के खिलाड़ी अमित कुमार द्वारा जमशेदपुर में चल रही टोक्यो ओलम्पिक के लिये चयन प्रतियोगिता में भारतीय टीम के संभावित खिलाड़ियों में अपना स्थाना बनाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए खिलाड़ियों से कहा कि खिलाड़ी मेहनत करें, म.प्र. सरकार उनके साथ है, जो खिलाड़ी मेहनत करेगा, म.प्र. सरकार उन्हें कोई कमी नहीं आने देगी। प्रदेश के खिलाड़ियों के लिये सर्व-सुविधायुक्त, आधुनिक तकनीकों से लैस अधोसंरचना एवं विशेषज्ञ प्रशिक्षक उपलब्ध है।

खेल मंत्री द्वारा रांझी इंडोर स्टेडियम एवं मिनी स्टेडियम का भी निरीक्षण किया गया तथा शहर में वॉटर स्पोर्ट्स प्रारंभ करने की संभावना व्यक्त की। उन्होंने खेल अधोसंरचनाओं का निरीक्षण कर उन्हें सुदृढ़ बनाने एवं खेलों को विकसित करने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। इस अवसर पर संचालक खेल एवं युवा कल्याण श्री पवन जैन उपस्थित थे।

संयुक्त संचालक बालु सिंह यादव, प्रभारी उपसंचालक संतोष सिंह राजपूत, मुख्य तकनीकी सलाहकार सह प्रशिक्षक रिचपाल सिंह, सलारिया, सांई प्रशासक कुलदीप सिंह बरार, तीरंदाजी प्रशिक्षक रवि प्रधान, रश्मि आदि उपस्थित थे।

क्रमांक/6665/नवंबर-294/ मनोज

रोको-टोको अभियान के तहत अधारताल में मॉस्क एवं सेनेटाइजर वितरित

जबलपुर, 26 नवंबर 2020

इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष व कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशन में एवं रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव आशीष दीक्षित के मार्गदर्शन में रेड क्रॉस सोसायटी एवं सिविल डिफेंस के द्वारा रोको टोको अभियान अधारताल और आनन्द नगर में आयोजित किया गया। जिसके अंतर्गत क्षेत्रवासियों को मास्क, सेनेटाइजर, साबुन काला सनसिटी बड्डी एवं आर्सेनिक एलबम 30 होम्योपैथिक एवं और आयुर्वेदिक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने बाली दवाईयाँ क्षेत्रीय जनों का वितरित की गई। दवाईयों एवं मॉस्क के विरतण में इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के सदस्य एवं सिविल डिफेंस के वार्डन सुनील गर्ग, सुशील कदम, जयदीप नेमचंद्र साहू, पुष्पेन्द्र पटेल शामिल रहे। बितरन क्षेत्रीय जनोंको किया गया वार्डन सुशील कदम सिविल डिफेंस एवं क्षेत्रीय जनों ने सहयोग किया दवाइयों का वितरण किया गया जिसमें इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के सदस्य एवं सिविल डिफेंस के सुनील गर्ग जयदीप नेमचँद साहू पुस्पेनद पटेल आदि ने शिरकत की।

क्रमांक/6666/नवंबर-295/ मनोज

 संविधान दिवस पर कलेक्ट्रेट कर्मियों ने देखा प्रधानमंत्री श्री मोदी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण

जबलपुर, 26 नवंबर 2020

संविधान दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के सभी विधानसभा के सभापति और पीठासीन अधिकारियों को आज गुजरात के केवड़िया में अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन के 80 वें वैदिक सत्र को संबोधित किया। इसके सीधे प्रसारण को देखने की व्यवस्था आज यहां कलेक्ट्रेट कार्यालय में की गई थी। कलेक्ट्रेट परिसर स्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने संविधान दिवस पर आज प्रधानमंत्री के संविधान के उद्देशिका के संबोधन का सीधा प्रसारण देखा। इस मौके पर अपर कलेक्टर बी.पी. द्विवेदी, डिप्टी कलेक्टर द्वय दीपाश्री गुप्ता एवं मेघा पवार, परियोजना अधिकारी डूडा दिनेश त्रिपाठी सहित कई अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

क्रमांक/6667/नवंबर-296/ मनोज

 कटंगी में एक दुकान सील

जबलपुर, 26 नवंबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने आज कटंगी में नायब तहसीलदार आकाश दीप नामदेव के नेतृत्व में की गई कार्यवाही में एक दुकान को सील कर दिया गया तथा मास्क न पहनने वाले व्यक्तियों से एक हजार रूपये का जुर्माना वसूल किया गया है। रोको-टोको अभियान के तहत की गई इस कार्यवाही में आरआई मुकेश ठाकुर, पटवारी एवं राजस्व विभाग के कर्मचारी मौजूद थे।

क्रमांक/6668/नवंबर-297/ जैन

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 57 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज 85 कोरोना मरीज मिले

जबलपुर, 26 नवंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर गुरुवार 26 नवम्बर को 57 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 768 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 85 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 57 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 13 हजार 095 हो गई है और रिकवरी रेट 93.17 प्रतिशत हो गया है । कल बुधवार की शाम 6 बजे से आज गुरुवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 85 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 14 हजार 055 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है । जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 221 ही है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 739 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 766 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6669/नवंबर-298/ जैन

 रोको-टोको अभियान :

360 व्यक्तियों से वसूला गया 68 हजार 260 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 26 नवंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 360 व्यक्तियों से 68 हजार 260 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 263 व्यक्तियों से 26 हजार 300 रुपये, नगर निगम द्वारा 26 व्यक्तियों से 33 हजार 710 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 15 व्यक्तियों से 1 हजार 500 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 12 व्यक्तियों से 1 हजार 500 रूपये, एसडीएम रांझी द्वारा 1 व्यक्ति से 100 रुपये, एसडीएम पाटन द्वारा 14 व्यक्तियों 1 हजार 700 रूपये, एसडीएम शहपुरा द्वारा 4 व्यक्तियों से 400 रुपये, एसडीएम कुंडम द्वारा 2 व्यक्तियों से 200 रुपये, नगर परिषद बरेला द्वारा 3 व्यक्तियों से 250 रुपये तथा नगर परिषद कटंगी द्वारा 9 व्यक्तियों से 900 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है । कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर रोको टोको अभियान के तहत बीते 24 घण्टे के दौरान सील की गई तीन दुकानों को मिलाकर अभी तक 137 दुकानों को इस अभियान के तहत सील किया गया है ।

क्रमांक/6670/नवंबर-299/ जैन

पाटन में 23 हजार बोरी अमानक धान जब्त

जबलपुर, 26 नवंबर 2020

     एस.डी.एम. पाटन आशीष पाण्डे के निर्देशन में आज पाटन क्षेत्र में दो अलग-अलग कार्यवाहियों को मिलाकर कुल 23 हजार क्विंटल अमानक धान जब्त की गई। साथ ही संबंधितों को कारण बताओं नोटिस भी जारी किया गया। ओम सांई राम वेयर हाउस और ओम सांई एग्रो मार्केटिंग वेयर हाउस की जाँच में करीब तीन हजार बोरी अमानक धान का स्टॉक जब्त किया गया। इसमें से ओम सांई राम वेयर हाउस ले लगभग एक हजार बोरी और ओम सांई एग्रो मार्केटिंग वेयर हाउस में लगभग दो हजार क्विंटल अमानक धान भण्डारित पाई गई।

वहीं मुरराई उपकेन्द्र बोरिया स्थित वैष्णवी वेयरहाउस के निरीक्षण के दौरान पता चला कि वेयर हाउस मालिक ने बोरिया क्षेत्र के करीब 50 किसानों की 20 हजार क्विंटल नॉन एफ.. क्यू. धान परिसर में अवैध रूप से भण्डारित कराया है। इस धान के भण्डारण के लिये वेयर हाउस के मालिक संदीप नगायच को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। साथ ही जब्त अमानक धान के स्टॉक को बिना सक्षम अधिकारी की अनुमति के बाहर नहीं ले जाने के निर्देश भी दिये गये है।

इस कार्यवाही में नायब तहसीलदार आकाश दीप नामदेव, आर.आई. मुकेश ठाकुर और पटवारियों महती भूमिका रही।

क्रमांक/6671/नवंबर-300/ मनोज 

 उपार्जन व्यवस्था का अनुचित लाभ उठाने का प्रयास करने वालों
पर करें कठोर कार्यवाही - श्री राकेश सिंह

सांसद ने की धान उपार्जन व्यवस्था की समीक्षा,
किसानों की सुविधा का ध्यान रखने दिये निर्देश

जबलपुर, 26 नवंबर 2020

सांसद श्री राकेश सिंह ने आज दोपहर कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित एक बैठक में धान उपार्जन व्यवस्था की समीक्षा कर खरीदी केंद्रों पर किसानों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। श्री सिंह ने उपार्जन की चाक-चौबंद इंतजाम सुनिश्चित करने तथा किसानों के नाम पर इस व्यवस्था का अनुचित लाभ उठाने का प्रयास करने वाले बिचौलियों पर कठोर कार्यवाही करने की हिदायत भी बैठक में दी।

बैठक में कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित सहित विभिन्न किसान संघों के प्रतिनिधि मोहन तिवारी, प्रहलाद पटेल एवं श्री पचौरी और उपार्जन व्यवस्था से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे। सांसद श्री सिंह ने धान उपार्जन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थओं के प्रति सन्तोष व्यक्त करते हुये इसे और बेहतर बनाने के लिये किसान संघों के प्रतिनिधियों से अपने सुझाव देने का आग्रह किया। उन्होंने अधिकारियों से भी कहा कि उपार्जन को लेकर किसानों के सामने आने वाली व्यावहारिक कठिनाइयों को तत्काल दूर करने के प्रयास करें। सांसद ने कहा कि उपार्जन केंद्रों पर निर्धारित गुणवत्ता का ही धान खरीदा जाये तथा खरीदी गई उपज का समय पर भुगतान भी सुनिश्चित किया जाये। बैठक के प्रारम्भ में कलेक्टर श्री शर्मा ने समर्थन मूल्य पर किसानों से धान के उपार्जन के लिये जिले में कई गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किसानों की सुविधा को देखते हुये पिछले वर्ष स्थापित किये गये 71 खरीदी केंद्रों की तुलना में इस वर्ष 95 खरीदी केंद्र स्थापित किया गये हैं। श्री शर्मा ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार  इस बार पन्द्रह नवम्बर से धान का उपार्जन शुरू कर दिया गया है ताकि किसानों को अपनी उपज के विक्रय के लिये अधिक समय मिल सके। उन्होंने बताया कि अधिकांश खरीदी केंद्रों पर धान का उपार्जन प्रारम्भ भी हो गया है। अभी तक सात हजार से अधिक किसानों को एसएमएस भेजे जा चुके हैं और करीब सवा चार सौ किसानों से 1 हजार 880  क्विंटल धान का उपार्जन किया जा चुका है।

कलेक्टर ने बैठक में मौजूद किसान संघों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे अपने क्षेत्र के किसानों को एसएमएस मिलने पर ही खरीदी केंद्रों साफ-सुथरी और एफएक्यू क्वालिटी की धान लेकर आने की समझाइश दें। उन्होंने कहा कि उपार्जन के लिये पंजीयन कराने वाले प्रत्येक किसान के धान का एक-एक दाना खरीदा जायेगा। श्री शर्मा ने किसान संघो के प्रतिनिधियों से बैठक में एसएमएस की संख्या बढ़ाने तथा छोटे किसानों के साथ-साथ बड़े किसानों को भी एसएमएस भेजने के मिले सुझाव को शासन को शीघ्र भेजने का भरोसा देते हुये बताया कि शासन के निर्देशानुसार धान उपार्जन के लिये अभी छोटे किसानों को एसएमएस भेजने में प्राथमिकता दी जा रही है।

बैठक में किसान संघों के प्रतिनिधियों द्वारा दिये गये अन्य सुझावों पर भी त्वरित कार्यवाही करने का भरोसा दिया गया। इस अवसर पर किसान संघों के प्रतिनिधियों ने भी जिले में धान उपार्जन के लिये की गई व्यवस्थाओं के प्रति सन्तोष व्यक्त किया।

क्रमांक/6672/नवंबर-301/ जैन

 उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश श्री यादव ने

संविधान दिवस पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों को किया संबोधित

जबलपुर, 26 नवंबर 2020

उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधिपति एवं मुख्य संरक्षक, म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, संजय यादव द्वारा उच्च न्यायालय के अन्य न्यायमूर्तिगणों की गरिमामयी उपस्थिति में आज 26 नवम्बर को संविधान दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के समस्त जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों को संबोधित किया। मुख्य संरक्षक श्री यादव द्वारा विधिक सेवा संस्थाओं को समाज के अंतिम जरूरतमंद व्यक्ति तक लाभ पंहुचाने के लिये पूरे मनोयोग एवं सेवाभावना के साथ कार्य करने को कहा गया। समाज में अंतिम छोर पर मौजूद व्यक्तियों की सेवा करके विधिक सेवा संस्थान संविधान में वर्णित आदर्शों को पूरा कर सकता है। 

कार्यक्रम में म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर की विवाद विहीन ग्राम योजना, 2000 के अंतर्गत चयनित विवाद विहीन ग्राम मलपठार, (वनग्राम) जिला-मण्डला का ई-शुभारंभ किया गया। इसी अवसर पर ग्वालियर में स्थापित कायस्थ समुदाय के दो सामुदायिक मध्यस्थता केन्द्रों एवं अनूपपुर तथा छतरपुर में स्थापित श्रमिक विधिक सहायता प्रकोष्ठ का ई-शुभारंभ भी मुख्य संरक्षक के कर कमलों द्वारा किया गया।

इस महत्वपूर्ण कदम से समाज में सामंजस्य एवं सौहाद्र्रपूर्ण ढंग से मामलों के निपटारों का मार्ग प्रशस्त होगा। मध्यस्थता नि:शुल्क प्रक्रिया है, जिसमें किसी पक्ष की हार नहीं होती है और मध्यस्थता समाधान से जो सुलह अनुबंध पक्षकारों के मध्य पक्षकारों द्वारा रचित होता है, उसे अंतिमता प्राप्त होती है।

विवाद विहीन ग्रामों का चयन क्रमिक रूप से विवाद विहीन समाज की स्थापना की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। श्रमिक विधिक सहायता प्रकोष्ठ के माध्यम से श्रमिकों को नि:शुल्क विधिक परामर्श तथा विधिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

क्रमांक/6673/नवंबर-302/ मनोज

 कैबिनेट की मीटिंग में जबलपुर से शामिल हुईं खेल एवं युवक कल्याण मंत्री श्रीमती सिंधिया

जबलपुर, 26 नवंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज भोपाल में संपन्न हुई मंत्रिपरिषद की वर्चुअल बैठक में खेल एवं युवक कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया कलेक्टर कार्यालय जबलपुर के एनआईसी कक्ष से बैठक में शामिल हुईं।

क्रमांक/6674/नवंबर-303/ जैन

 कलेक्टर ने किया खेल एवं युवक कल्याण मंत्री श्रीमती सिंधिया से सौजन्य भेंट

जबलपुर, 26 नवंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने आज खेल एवं युवक कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया से सौजन्य भेंट की। कलेक्टर श्री शर्मा ने श्रीमती सिंधिया को जिले में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी दी।

क्रमांक/6675/नवंबर-304/मनोज