NEWS -17-11-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

कलेक्टर ने मेडीकल पहुँचकर घायल मजदूरों के जाने हालचाल

जबलपुर, 17 नवंबर 2020

     कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने मेडिकल कॉलेज पहुँचकर चरगवां रोड पर ग्राम घुघरी के समीप आज सुबह हुई पिकअप वाहन पलटने की घटना में घायल मजदूरों के हाल चाल जाना। श्री शर्मा ने इस मौके पर सभी घायलों को समुचित उपचार मुहैया कराने के निर्देश चिकित्सकों को दिये । इस दुर्घटना में करीब 30 मजदूर घायल हो गये थे। इनमें से चार मजदूरों को गम्भीर चोटें पहुँची है ।

क्रमांक/6525/नवंबर-154/जैन

 गम्भीर रूप से घायल मजदूरों को रेडक्रॉस से पाँच-पाँच हजार रुपये की आर्थिक सहायता

जबलपुर, 17 नवंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने चरगवां रोड पर ग्राम घुघरी के समीप आज सुबह हुई सड़क दुर्घटना में गम्भीर रूप से घायल चार मजदूरों इंद्र सिंह, सुनीता, जमुना और सुंदर बाई को रेडक्रॉस सोसायटी के फण्ड से पाँच-पाँच हजार रूपये की तात्कालिक आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। रेडक्रॉस सोसायटी के फण्ड से स्वीकृत सहायता राशि के चेक दुर्घटना में गम्भीर रूप से घायल मजदूरों को प्रदान भी कर दिये गये। घुघरी के बाद चरगवां रोड़ पर पिकअप वेन पलटने की इस घटना में करीब 30 मजदूर घायल हो गये थे। इनमें से चार मजदूरों को गम्भीर चोटें पहुँची थी। सभी घायलों को मेडिकल कॉलेज उपचार के लिये भर्ती कराया गया था। घटना की सूचना मिलते ही कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने मेडिकल पहुँचकर दुर्घटना में घायल इन मजदूरों से भेंट की तथा चिकित्सकों को उनके उपचार में कोई कसर बाकी नहीं रखने के निर्देश दिये।

क्रमांक/6526/नवंबर-155/जैन

 उर्पाजन केन्द्र में अवैध रूप से रखी 250 क्विंटल नॉन एफ..क्यू. धान जब्त

 जबलपुर, 17 नवंबर 2020

पाटन के धान उर्पाजन केन्द्र एक साई वेयर हाउस में आज लगभग 250 क्विंटल नॉन एफ..क्यू. धान जब्त की गई। यह धान बिना किसी एम.एम.एस. के अज्ञात व्यक्ति द्वारा पहले से ही उपार्जन केन्द्र में रखी पाई गई। पूछताछ और पतासाजी के बाद किसी भी व्यक्ति ने इस नॉन एफ..क्यू. धान के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। इस वजह से नोडल अधिकारी रीता यादव कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी वसुन्धरा पेंड्रो द्वारा धान की जब्ती कर प्रभार समिति प्रबंधक ओंकार यादव की अभिरक्षा में आगामी आदेश तक सुरक्षित रखने के निर्देश तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी ने दिया।

इसके पूर्व धान उपार्जन केन्द्र एक पाटन का मंगलवार को विधिवत शुभारंभ किया गया। धान खरीदी की शुरूआत किसान भगवत राठौर की धान खरीदी कर की गई। इस मौके पर देवेन्द्र यादव, तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी, नायब तहसीलदार सुरभि जैन, ओमकार सिंह यादव पारूल बबेले मौजूद थे।

तहसीलदार पाटन श्री चतुर्वेदी ने सभी किसानों से आग्रह किया है कि वे उन्हें धान खरीदी का एस.एम.एस. प्राप्त होने पर ही निर्धारित तिथि को एफ..क्यू. क्वालिटी का धान लेकर खरीदी केन्द्र पर पहुँचे। ताकि किसानों को अनावश्यक परेशान होना पड़े।

क्रमांक/6527/नवंबर-156/मनोज

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 35 व्यक्ति डिस्चार्ज

अब तक 12 हजार 619 कोरोना मरीज हुये स्वस्थ

आज 44 नये कोरोना मरीज मिले

जबलपुर, 17 नवंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर मंगलवार 17 नवम्बर को 35 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 246 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 44 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 35 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 12 हजार 619 हो गई है और रिकवरी रेट  93.66 प्रतिशत हो गया है । कल सोमवार की शाम 6 बजे से आज मंगलवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 44 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 13 हजार 473 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना से एक व्यक्ति की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 214 हो गई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस बढ़कर 640 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 529 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6528/नवंबर-157/जैन

 रोको-टोको अभियान :

193 व्यक्तियों पर 26 हजार रुपये का जुर्माना

 जबलपुर, 17 नवंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 193 व्यक्तियों से 26 हजार 200 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 169 व्यक्तियों से 17 हजार रुपये, नगर निगम द्वारा 8 व्यक्तियों से 7 हजार 600, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये , एसडीएम शहपुरा द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रूपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 2 व्यक्तियों से 200 रुपये, एसडीएम  कुंडम द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रुपये तथा नगर परिषद पाटन द्वारा 2 व्यक्तियों से 200 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/6529/नवंबर-158/जैन

कोरोना से बचाव की बेहतर तैयारी करें : कलेक्टर श्री शर्मा
मेडीकल कॉलेज हॉस्पिटल में बैठक कर दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

जबलपुर, 17 नवंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में कोरोना की रोकथाम व बचाव के संबंध में बैठक आयोजित की गई। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित, डीन मेडिकल कॉलेज डॉ. प्रदीप कसार सहित अन्य संबंधित चिकित्सक उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है बल्कि चिकित्सा व सभी के सामूहिक प्रयास से उसके प्रथम लहर अभी कुछ कमजोर जरूर हुआ है। लेकिन कुछ शहरो पर इसके बढ़ने की खबर है। अतः इस बात को लेकर सावधान रहना चाहिए कि कोरोना के दूसरे लहर न आए और यदि आए भी तो उसके लिए समुचित रूप से तैयार रहें। आवश्यक सावधानियों के साथ पिछले तैयारी की तुलना में बेहतर स्थिति में हो। उन्होंने कहा कि मेडिकल में उपलब्ध  संसाधनों का बेहतर से बेहतर उपयोग हो इसके लिए उन्होंने आईसीयू, वेंटिलेटर व मेडिकल में बिस्तर व्यवस्था के साथ अन्य आवश्यक उपकरणों की जानकारी भी ली और कहा कि भोपाल से जो वेंटीलेटर आने वाले हैं उन्हें शीघ्रता से मंगाए।

कलेक्टर शर्मा ने कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ कसार व अन्य चिकित्सकों से इस संबंध में आवश्यक चर्चा भी किये। उन्होंने कहा कि वृद्ध जन सुरक्षा अभियान के तहत वृद्ध जनों के पहचान करें। यदि वे किसी प्रकार से अस्वस्थ हैं तो उनके तत्काल इलाज सुनिश्चित करें। युवाओं से भी कहा कि युवा बाहर से आकर सीधे वृद्धजनों के संपर्क में ना आए, कहीं ऐसा ना हो कि उनके संपर्क से वृद्धजन संक्रमित ना हो जाएं। इस दिशा में युवा भी विशेष सावधानी बरतें वे स्वयं के साथ अपने परिवार को भी सुरक्षित रखने में आवश्यक सावधानी बरतें। उन्होंने कहा कि कोरोना गाइड लाइन का पालन करना आवश्यक है।

कलेक्टर ने कोरोना के वर्तमान तैयारियों को लेकर मेडिकल कॉलेज परिसर में बिस्तर व्यवस्था को भी देखा साथ ही अन्य आवश्यक उपकरण सुनिश्चित करने के निर्देश भी देते हुये कहा कि 8 दिनों में कोरोना से बचाव के सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कर ले।

क्रमांक/6530/नवंबर-159/उइके

प्रदेश में पिछले वर्ष अनुसूचित जाति वर्ग के

40 छात्रों को मिला विदेश में उच्च शिक्षा अध्ययन का मौका

 जबलपुर, 17 नवंबर 2020

प्रदेश में पिछले वर्ष अनुसूचित जाति वर्ग के 40 छात्रों को विदेश में उच्च शिक्षा अध्ययन का मौका मिला है। इस पर अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा करीब 8 करोड़ 72 लाख रूपये की राशि व्यय की गई। राज्य शासन द्वारा वर्ष 2014-15 से इस योजना में संशोधन कर विदेशों में उच्च शिक्षा अध्ययन के लिये विद्यार्थियों की संख्या 10 से बढ़ाकर 50 निर्धारित की गई है। योजना का लाभ उन विद्यार्थियों को दिया जा रहा है, जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय 6 लाख रूपए है।

योजना में चयनित विद्यार्थियों को ऑस्ट्रेलिया, रूस, अमेरिका, इंगलैंड, स्वीट्जरलैंड, पॉलैंड, मलेशिया, सिंगापुर एवं आदि देशों में उच्च शिक्षा हेतु छात्रवृत्ति मंजूर की गई है। उच्च शिक्षा हेतु जिन विषयों में छात्रवृत्ति मंजूर हुई है, उनमें विज्ञान, इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर साइंस, मेडिकल, मैनेजमेंट, इंटरनेशनल कामर्स, अकाउंटिंग फाइनेंस, फारेस्ट्री, नेचरल साइंस और लॉ विषय शामिल हैं।

जनजाति क्षेत्रों में शिक्षण संस्थाओं के निर्माण कार्य के लिये 15 करोड़ मंजूर

कार्यालय आयुक्त आदिवासी विकास विभाग द्वारा स्पेशल रेसिडेंशियल एंड एकेडमिक सोसायटी के 64 वृहद और 2 उप-वृहद निर्माण कार्यों के लिये 15 करोड़ 58 लाख रूपये की राशि मंजूर की गई है। स्वीकृत राशि से इस संस्था के शैक्षणिक संस्थानों में जनजाति वर्ग के पढ़ने वाले विद्यार्थियों की सुविधा बढ़ाने के लिये निर्माण कार्य कराये जायेंगे। इन कार्यों को लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया जाएगा।

जनजाति क्षेत्र के उत्कृष्ट विद्यालयों के लिये करीब पौने 5 करोड़ रूपये की राशि मंजूर

कार्यालय आयुक्त आदिवासी विकास ने सिवनी, शहडोल, मंडला, बैतूल और उमरिया जिलों के जनजाति क्षेत्रों में संचालित उत्कृष्ट विद्यालय के विभिन्न निर्माण कार्यों के लिये पौने 5 करोड़ रूपये की राशि मंजूर की है। स्वीकृत राशि से विद्यालयों में रिनोवेशन, पेयजल, बाउंड्री वॉल, प्रकाश व्यवस्था संबंधी कार्य प्रमुखता से कराये जाएंगे।

क्रमांक/6531/नवंबर-160/मनोज

 कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने वीडियो कांफ्रेंस में प्राथमिकता

के विषयों पर दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

जबलपुर, 17 नवंबर 2020

कमिश्नर श्री बी. चंद्रशेकर ने आज जबलपुर संभाग के सभी जिला कलेक्टर्स से वीडियो कांफ्रेसिंग में प्राथमिकता के विषयों पर चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना की रोकथाम व बचाव के लिए सभी आवश्यक उपाय प्रभावी रूप से करें, क्योंकि इसकी दूसरी लहर की संभावना है। अत: अभी कोरोना जांच की संख्या बढ़ायें इससे कोरोना ट्रेंड का भी पता चलेगा और समय पर उपचार भी सुनिश्चित किया जा सकेगा।

कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने खरीफ उपार्जन व धान मिलिंग के साथ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजनांतर्गत खाद्यान्न का वितरण व प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के संबंध में चर्चा कर इसमें प्रगति लाने के निर्देश दिये और कहा कि सभी पात्र किसान इस योजना से शत-प्रतिशत लाभान्वित हों। उन्होंने वनाधिकार पट्टों की समीक्षा कर कहा कि इसमें जो विसंगतियां हैं उन्हें दूर कर वनाधिकार पट्टाधारी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ें।

कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने पथ विक्रेता ऋण योजना की समीक्षा कर ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के स्ट्रीट वेंडर को समय से ऋण स्वीकृति कराने के निर्देश दिये और कहा कि यदि किसी बैंक द्वारा स्ट्रीट वेंडर के ऋण स्वीकृति में देरी या लटकाने का काम करते हैं तो उनके रीजनल मैनेजर से बात करें और संबंधित बैंकर्स पर कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट वेंडर योजना में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आनी चाहिए। सभी पात्र हितग्राहियों के शत-प्रतिशत ऋण स्वीकृत हों उन्हें योजना से लाभान्वित करें।

वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान उन्होंने खाद-बीज का भंडारण की समीक्षा कर कहा कि कोई व्यक्ति खाद-बीज में कृत्रिम कमी पैदा न करें, कृत्रिम कमी पैदा करने की इस प्रवृत्ति को प्राथमिकता से रोकें। मिलावटी व ब्लैक मार्केटिंग को रोकने के लिए प्रभावी कार्य करें और रबी के लिए समुचित मात्रा में बीज सुनिश्चित करायें।

क्रमांक/6532/नवंबर-161/उइके