NEWS -04-11-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिला स्तरीय उद्योग एवं समन्वय समिति की बैठक संपन्न

जबलपुर, 04 नवंबर 2020

            कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय लघु उद्योग संवर्धन बोर्ड एवं जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक कलेक्टर सभागार में संपन्न हुई। जिसमें नगर निगम आयुक्त, जीएम डीआईसी, एमडी एकेवीएन, उद्योगपति और चेंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्य उपस्थित थे।

बैठक में जिले के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के संवर्धन के लिए परामर्श एवं सुझावों पर चर्चा कर कहा गया कि जिला स्तर पर स्थापित औद्योगिक क्षेत्र की अधोसंरचनात्मक विकास हो जिसमें मुख्य रुप से औद्योगिक क्षेत्रों में सड़क, ब्रिज, स्ट्रीट लाइट, पानी आदि सुनिश्चित हो और उपलब्ध अधोसंरचनात्मक विकास का मेंटेनेंस भी हो। बैठक में औद्योगिक क्षेत्र व संस्थानों में हो रहे अतिक्रमण को हटाने के साथ-साथ जिला निर्यात प्रोत्साहन समिति के दायित्व एवं कार्य योजना पर भी चर्चा की गई । साथ ही छोटे व्यवसायियों की समस्याओं पर चर्चा कर उनके निराकरण के लिए कहा गया।

कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि औद्योगिक विकास के लिए जबलपुर आदर्श स्थिति में है अतः इस दिशा में प्राथमिकता से कार्य करते हुए हर माह एक बैठक आयोजित की जाएगी और औद्योगिक समस्याओं का समाधान भी किया जायेगा। उन्होंने संबंधित अधिकारी से कहा कि आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत जो नीति व गाइडलाइन है उसका सीधा लाभ सिंगल विंडो से आम आदमी को मिल जाए और योजना को मूर्तरूप में लाया जा सके

क्रमांक/6401/अक्टूबर-30/उइके

 मिलेट और मोटा अनाज फसलों के लिये हाई पावर कमेटी गठित

कृषि उत्पादन आयुक्त होंगे मिशन लीडर 

जबलपुर, 04 नवंबर 2020

राज्य शासन द्वारा मिलेट और मोटा अनाज फसलों (कोदो, कुटकी, ज्वार, बाजरा एवं जौ) को बढ़ावा देने, प्रोसेसिंग एवं विपणन आदि के लिये राज्य मिलेट एवं जैविक मिशन को सहायता अंतर्गत हाई पावर कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में कृषि उत्पादन आयुक्त, मिशन लीडर और 15 सदस्य के अलावा 2 नामांकित सदस्य होंगे।

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास, प्रमुख सचिव किसान कल्याण तथा कृषि विकास, प्रमुख सचिव सहकारिता, प्रमुख सचिव आदिम-जाति कल्याण, प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास, प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ, प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश राज्य बीज एवं फार्म विकास निगम, प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड, सीईओ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, कुलपति/संचालक अनुसंधान सेवाएँ जवाहर लाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर, कुलपति/संचालक अनुसंधान सेवाएँ राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर, संचालक कृषि अभियांत्रिकीय, प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश राज्य बीज प्रमाणीकरण और प्रबंध संचालक जैविक प्रमाणीकरण संस्था को सदस्य नामांकित किया गया है। संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास सदस्य सचिव होंगे। इनके अलावा 2 नामांकित सदस्य होंगे।

मिलेट और मोटा अनाज मिशन का उद्देश्य

मिलेट और मोटा अनाज फसलों (कोदो, कुटकी, ज्वार, बाजरा एवं जौ) को बढ़ावा देने के लिये किसानों को जागरूक एवं प्रशिक्षित करना, मिलेट एवं मोटा अनाज फसलों की उन्नत किस्मों के बीज की व्यवस्था, मिलेट एवं मोटा अनाज फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता को बढ़ावा, प्रोसेसिंग व्यवस्था को बेहतर करने, नये प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना, बेहतर विपणन व्यवस्था एवं मूल्य संवर्धन तथा मिलेट एवं मोटा अनाज की ब्रॉण्डिंग करने जैसे विषय शामिल किये गये हैं।

क्रमांक/6402/अक्टूबर-31/मनोज

 प्रदेश में सिंचाई के लिए बिजली प्रदाय का "फ्लेक्सी प्लान" लागू होगा

जनता को भरपूर बिजली मिलेगी, शासन को होगी बचत
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ऊर्जा विभाग की बैठक ली 

जबलपुर, 04 नवंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में जनता को सिंचाई के लिए भरपूर बिजली प्रदाय करने एवं बिजली की बचत के उद्देश्य से 'फ्लेक्सी प्लान' लागू किया जाएगा। इस योजना के लागू होने से एक तरफ किसानों को उनकी सुविधा अनुसार भरपूर बिजली मिलती रहेगी, वहीं प्रतिदिन लगभग 1.5 हजार मेगावाट बिजली बचेगी, जिससे प्रतिदिन लगभग एक करोड़ रूपए की बचत होगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में ऊर्जा विभाग की उच्च स्तरीय बैठक ले रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी श्री विवेक जौहरी, प्रमुख सचिव ऊर्जा विभाग श्री संजय दुबे आदि उपस्थित थे।

दिन में बिजली प्रदाय के घंटे बढ़ाएं

वर्तमान विद्युत क्षमता (प्रतिदिन)

स्रोत

क्षमता मेगावॉट में दिनांक 01.11.2020 की स्थिति

राज्य-थर्मल

5,400

राज्य-जल विद्युत

917

संयुक्त उपक्रम एवं अन्य हायडल

2456

केन्द्रीय क्षेत्र

5,055

निजी क्षेत्र

1942

यूएमपीपी

1485

नवकरणीय

3,965

कुल

21,220

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वर्तमान में किसानों को सिंचाई के लिए दिन व रात में बिजली दी जाती है। रबी में सर्दी में खेतों में सिंचाई करना किसानों के लिए कष्टकारक होता है, अत: दिन में सिंचाई के लिए बिजली प्रदाय के घंटे बढ़ाए जाएं। यथासंभव किसानों को सिंचाई के लिए बिजली दिन में प्रदाय की जाए।

'गुजरात मॉडल' स्टडी करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वर्तमान में गुजरात में किसानों को सिंचाई के लिए पूरी बिजली दिन में ही दी जा रही है। उन्होंने प्रमुख सचिव को निर्देश दिए कि गुजरात मॉडल स्टडी कर मध्यप्रदेश में किसानों की सुविधा एवं आवश्यकता की दृष्टि से बिजली प्रदाय की जाए।

निर्बाध बिजली प्रदाय के लिए, ऊर्जा विभाग को दी बधाई

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में सिंचाई एवं घरेलू प्रयोजन के बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव सहित पूरे अमले की सराहना करते हुए सभी को बधाई दी।

100 यूनिट तक बिजली पर 100 रूपए बिल

प्रमुख सचिव ने बताया कि वर्तमान में 100 यूनिट तक बिजली की खपत पर 100 रूपए का बिल दिया जा रहा है। इसी प्रकार 100 से 150 यूनिट तक की खपत पर 384 रूपए महीने का बिल दिया जा रहा है। इसके बाद सामान्य दर पर बिजली दी जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि हर गरीब को सस्ती बिजली मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। बिजली बिलों की नियमित वसूली भी होनी चाहिए।

जागरूकता अभियान चलाएं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीबों और किसानों को सस्ती बिजली प्रदाय के साथ ही यह भी आवश्यक है कि उपभोक्ता बिजली बिलों का नियमित रूप से भुगतान करें। इसके लिए जनजागरूकता अभियान चलाया जाए।

क्या है 'फ्लेक्सी प्लान'

प्रदेश में वर्तमान में 11 के.वी. कृषि फीडरों से सिंचाई की बिजली दिन में 6 घंटे व रात में 4 घंटे प्रदाय की जाती है। 'फ्लेक्सी प्लान' के अंतर्गत इतने ही समय बिजली प्रदाय की जाएगी, परंतु पीक लोड के समय को छोड़कर कम लोड के समय बिजली प्रदाय की जाएगी। प्रात: 9 बजे सर्वाधिक लोड का समय होता है। अत: इस समय को छोड़कर बिजली दी जाएगी। फ्लेक्सी प्लान के अंतर्गत '' 'बी' एवं 'सी' समूह में बिजली दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत प्रतिदिन बिजली की अधिकतम मांग 16 हजार मेगावाट से घटकर 14 हजार 766 मेगावाट हो जाना अपेक्षित है। बिजली की मांग घटने से किसानों को अतिरिक्त बिजली दी जा सकेगी तथा अन्य राज्यों को बिजली बेची भी जा सकेगी।

क्रमांक/6403/अक्टूबर-32/मनोज