NEWS -25-11-2020-B

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री तथा

 संभाग के प्रभारी मंत्री श्री कमल पटेल के  आज के कार्यक्रम

जबलपुर, 25 नवंबर 2020

प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री तथा जबलपुर संभाग के प्रभारी मंत्री श्री कमल पटेल जबलपुर प्रवास के दूसरे दिन गुरुवार 26 नवम्बर को विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे । किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री गुरुवार की सुबह 9.30 बजे प्रदेश सह संयोजक एवं मीडिया संपर्क प्रभारी श्री नीरज भाटिया के गुरुदेव कॉलोनी स्थित निवास जायेंगे तथा सुबह 10.30 बजे श्री अनिल पचौरी के लम्हेटाघाट स्थित नारियल फार्म का भ्रमण करेंगे । संभाग के प्रभारी मंत्री श्री पटेल सुबह 11.30 बजे सर्किट हाउस क्र.1 में पार्टी कार्यकर्त्ताओं से भेंट करेंगे और दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला अधिकारियों की बैठक लेंगे । श्री पटेल का आज बुधवार को शाम 6.10 बजे नई दिल्ली से वायुयान द्वारा जबलपुर आगमन हुआ।

क्रमांक/6645/नवंबर-274/ जैन

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 46 व्यक्ति डिस्चार्ज

अब तक 13 हजार 038 कोरोना मरीज हुये स्वस्थ

आज 48 कोरोना मरीज मिले

जबलपुर, 25 नवंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर बुधवार 25 नवम्बर को 46 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 899 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 48 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 46 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 13 हजार 038 हो गई है और रिकवरी रेट 93.32 प्रतिशत हो गया है । कल मंगलवार की शाम 6 बजे से आज बुधवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 48 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 13 हजार 970 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान एक व्यक्ति की कोरोना से मृत्यु की प्राप्त रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 221 हो गई  है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 711 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 713 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6646/नवंबर-275/ जैन

 

 

रोको-टोको अभियान :

589 व्यक्तियों से वसूला गया 59 हजार 810 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 25 नवंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 589 व्यक्तियों से 59 हजार 810 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 434 व्यक्तियों से 43 हजार 400 रुपये, नगर निगम द्वारा 79 व्यक्तियों से 7 हजार 960 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 7 व्यक्तियों से 750 रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 9 व्यक्तियों से 900 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 12 व्यक्तियों से 1 हजार 200 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रूपये, एसडीएम रांझी द्वारा 20 व्यक्ति से 2 हजार  रुपये, एसडीएम पाटन द्वारा 8 व्यक्तियों 2 हजार रूपये, एसडीएम कुंडम द्वारा 2 व्यक्तियों से 200 रुपये तथा नगर परिषद कटंगी द्वारा 10 व्यक्तियों से 1 हजार रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है । कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर रोको टोको अभियान के तहत बीते 24 घण्टे के दौरान सील की गई दस दुकानों को मिलाकर अभी तक 134 दुकानों को इस अभियान के तहत सील किया गया है ।

क्रमांक/6647/नवंबर-276/ जैन

 

सिहोरा में तीन दुकानें सील

जबलपुर, 25 नवंबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार चलाये जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज सिहोरा में एक स्टेशनरी, एक खेल सामग्री और एक किराना दुकान सहित तीन दुकानों को फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन पाये जाने पर सील कर दिया गया । तहसीलदार सीहोरा राकेश चौरसिया ने यह जानकारी देते हुये बताया कि तीन दुकानों को सील करने के अलावा मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन ना करने पर एक अन्य दुकान मनीष कंप्यूटर पर जुर्माना किया गया है ।

क्रमांक/6648/नवंबर-277/ जैन

पाटन में वेयर हाउस की जांच में 300 बोरी अमानक धान जब्त

जबलपुर, 25 नवंबर 2020

राजस्व विभाग के अमले ने आज पाटन में अन्नपूर्णा वेयर हाउस पाटन के स्टॉक की जांच कर 300 बोरी अमानक स्तर की धान को जब्त किया है। एसडीएम पाटन आशीष पाण्डे के निर्देशानुसार की गई इस कार्यवाही में वेयर हाउस मालिक को निर्देशित किया गया है कि बिना अनुमति के कोई भी माल बाहर ने भेजा जाये  कार्यवाही में नायब तहसीलदार सुरभि जैन, आरआई रमेश किरार, पटवारी दिनेश व अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।

क्रमांक/6649/नवंबर-278/ जैन

 कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने पर पाटन में एक दुकान सील

जबलपुर, 25 नवंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार आज पाटन में कोरोना संबंधी निर्देशों का पालन न करने वाले दुकानदारों एवं नागरिकों पर चलानी कार्यवाही की गई तथा 1500 रुपए का जुर्माना किया गया। साथ ही एक दुकान को सील भी किया गया। राजस्व विभाग एवं नगर परिषद पाटन की इस संयुक्त कार्यवाही में नायब तहसीलदार सुरभि जैन, सी एम ओ श्रीकांत पाटर, राजस्व, नगर परिषद तथा पुलिस विभाग की टीम उपस्थित रही।

क्रमांक/6650/नवंबर-279/ जैन

 

बंदियों को एक बार में अधिकतम 300 दिवस की आपात छुट्टियों की रहेगी पात्रता

मध्यप्रदेश बंदी छुट्टी नियम-1989 संशोधित 

जबलपुर, 25 नवंबर 2020

अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा ने बताया है कि राज्य सरकार ने मध्यप्रदेश बंदी छुट्टी नियम-1989 में संशोधन किया है। उन्होंने बताया है कि अब बंदियों को एक बार में अधिकतम 300 दिवस की आपात छुट्टी की पात्रता होगी।

डॉ. राजौरा ने बताया कि मध्यप्रदेश बंदी छुट्टी नियम-1989, नियम-4-घ के उप नियम (3) में संशोधन किया गया है। संशोधित नियम '(3) अनुसार प्राकृतिक आपदा और महामारी की दशा में आपात छुट्टी-नियम-(1) और (2) में किसी बात के होते हुए भी, महामारी के खतरे, प्राकृतिक आपदा जैसी आपात स्थितियों की दशा में या किसी अन्य परिस्थिति में जेल में बंदियों की संख्या कम की जा सकती है। उन्होंने कहा कि जेल के बंदियों की जनसंख्या को तत्काल कम करने के मद्देनजर बंदियों को एक बार में अधिकतम 300 दिवस की छुट्टी दी जा सकती है। उन्होंने बताया कि बंदियों द्वारा जेल के बाहर व्यतीत की गई आपात छुट्टी की अवधि की गणना बंदी के कुल दण्डादेश की अवधि में सम्मिलित की जायेगी।

क्रमांक/6651/नवंबर-280/ मनोज

 

26 नवम्बर को मनाया जायेगा संविधान दिवस 

जबलपुर, 25 नवंबर 2020

संविधान दिवस 26 नवम्बर को मनाया जायेगा। इस दिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा केवड़िया गुजरात में सुबह 11 बजे संविधान की उद्देशिका का वाचन किया जायेगा।

इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन के राष्ट्रीय और प्रादेशिक चैनल में किया जायेगा। सभी कार्यालयों एवं शिक्षण संस्थाओं के अधिकारी-कर्मचारी अपने कार्यालयों में इस कार्यक्रम के सीधे प्रसारण में शामिल हो सकते हैं। कोविड-19 के दृष्टिगत शासन के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये गये हैं।

क्रमांक/6652/नवंबर-281/ मनोज

 सभी पात्र आदिवासी बंधुओं को मिलेंगे काबिज भूमि के पट्टे

20 साल पहले पटवारी ने छल-कपट कर फर्जी पट्टे वितरित किए
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उमरिया जिले के किरनताल में औचक निरीक्षण कर सुलझाईं आदिवासियों की समस्याएं 

जबलपुर, 25 नवंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सभी पात्र आदिवासी भाई-बहनों को उनकी लंबे समय से काबिज जमीन पर पट्टा दिलाया जाएगा। किरनताल क्षेत्र में 20 वर्ष पहले स्थानीय पटवारी ने छल-कपट कर भोले-भाले बैगा आदिवासी भाइयों को फर्जी पट्टे वितरित कर दिए थे, उनकी फर्जी बही बना दी थी पर सरकारी रिकार्ड में जमीन उनके नाम दर्ज नहीं की थी। इस मामले में न केवल सभी दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी, अपितु सभी पात्र बैगा भाई-बहनों को वैधानिक कार्रवाई पूर्ण कर शीघ्र ही उनकी काबिज भूमि के पट्टे दिए जाएंगे। गरीबों और आदिवासियों के साथ अन्याय बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज उमरिया जिले के किरनताल क्षेत्र के औचक निरीक्षण के दौरान यह बात कही। उन्होंने ग्राम में चौपाल लगाकर एक-एक आदिवासी भाई-बहन की समस्या सुनी तथा उसका निराकरण किया। इस अवसर पर आदिम जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह, विधायक बांधवगढ़ श्री शिवनारायण सिंह आदि उपस्थित थे।

जेल भी हो आया है पटवारी

मुख्यमंत्री श्री चौहान को गांववासियों ने बताया कि वर्ष 1999-2000 में वहां के पटवारी ने आदिवासी 21 भाइयों से पैसे लेकर उनके फर्जी पट्टे बना दिए और भूमि रिकार्ड में दर्ज नहीं की। इस मामले में पटवारी जेल भी हो आया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मामले की विस्तृत जाँच करने के निर्देश दिए।

लगभग 75 आदिवासी लंबे समय से भूमि पर काबिज

मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया गया कि गांव में लगभग 75 ऐसे आदिवासी हैं जो कि लंबे समय से शासकीय भूमि पर काबिज़ हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि इस संबंध में एस.डी.एम. एवं तहसीलदार आवश्यक वैधानिक कार्रवाई कर सभी पात्र आदिवासियों को भूमि के पट्टे दिलवाएं।

सोमवार को लगाएं शिविर

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि ग्राम में सोमवार को शासकीय शिविर लगाया जाए, जिसमें एक-एक आदिवासी की समस्या सुनी जाए व उसका निराकरण किया जाए। मध्यप्रदेश सरकार गरीबों, वंचितों, आदिवासियों की सरकार है हम इनके साथ अन्याय नहीं होने दे सकते। हर आदिवासी को उसका वाज़िब हक दिलवाया जाएगा।

क्रमांक/6653/नवंबर-282/ मनोज

हनुमानताल में रोको-टोको अभियान के तहत

लोगों को मॉस्क व सेनेटाइजर वितरित

जबलपुर, 25 नवंबर 2020

इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष व कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशन में एवं रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव आशीष दीक्षित के मार्गदर्शन में रेड क्रॉस सोसाइटी एवं सिविल डिफेंस के द्वारा रोको टोको अभियान हनुमानताल पुलिस क्वार्टर के पीछे और हनुमानताल पुलिस थाना के सामने किया गया। इस दौरान क्षेत्रवासियों को मॉस्क सैनिटाइजर, साबुन एवं आर्सेनिक एलबम 30 होम्योपैथिक औषधि एवं आयुर्वेदिक रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाइयों का वितरण किया गया। जिसमें इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के सदस्य एवं सिविल डिफेंस के सुनील गर्ग सहित सुशील कदम एवं अन्य लोगों ने शिरकत किया।

क्रमांक/6654/नवंबर-283/ मनोज

 प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने की मां नर्मदा आरती

जबलपुर, 25 नवंबर 2020

प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री एवं जबलपुर संभाग के प्रभारी मंत्री कमल पटेल आज शाम ग्वारीघाट पहुंचकर मां नर्मदा की आरती में शामिल हुए। तदुपरांत मंत्री श्री पटेल ने श्री राम जानकी मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना किया। इस दौरान केण्ट विधायक अशोक रोहाणी सहित कई जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य जन मौजूद रहे।

क्रमांक/6655/नवंबर-284/ मनोज

 मतदाता सूची के प्रारूप का हुआ प्रकाशन

24 दिसम्बर तक लिये जायेंगे दावे-आपतियाँ

मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की बैठक संपन्न

जबलपुर, 25 नवंबर 2020

      भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आज फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2021 के प्रारूप का प्रकाशन किया गया। प्रारूप का प्रकाशन अपर कलेक्टर राजेश बाथम उप जिला निर्वाचन अधिकारी मेघा पवार की उपस्थिति में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की बैठक में किया गया।

बैठक में बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के तहत आज 25 नवम्बर को मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के साथ ही दावें-आपत्ति लिये जाने का कार्य शुरू हो गया है। दावे-आपत्तियाँ गुरुवार 24 दिसम्बर 2020 तक ली जायेगी। दावे- आपत्तियों का निराकरण 7 जनवरी 2021 तक किया जायेगा। विशेष कैम्प की तिथि शनिवार 12 दिसंबर, रविवार 13 दिसंबर, शनिवार 19 दिसंबर और रविवार 20 दिसंबर निर्धारित है। इन तिथियों में बीएलओ अपने मतदान केन्द्रों में बैठेंगे।

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के तहत दावे-आपत्तियों के लिये ऑनलाइन सुविधा भी दी गई है। जो भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.in पर उपलब्ध है। इसी प्रकार डाटा अपडेशन, फोटोग्राफ, कंट्रोल टेबल अपडेशन एवं पूरक सूची की तैयारी एवं मुद्रण का कार्य 14 जनवरी 2021 तक किया जायेगा। इसके बाद 15 जनवरी 2021 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा।

मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों से समस्त मतदान केन्द्रों के लिये बूथ लेवल एजेण्ट नियुक्त करने की अपेक्षा की है। साथ ही बूथ लेवल एजेण्टों की सूची निर्वाचन शाखा को मुहैया कराने का भी आग्रह किया है।

प्रकाशन के बाद जिले में वर्तमान में कुल मतदाता की संख्या 18 लाख 25 हजार 541 है। जिसमें 9 लाख 40 हजार 613 पुरुष मतदाता, 8 लाख 84 हजार 860 महिला मतदाता एवं 68 थर्ड जेंडर सम्मिलित है। जबलपुर जिले का लिंगानुपात 940.73 है, लिंगानुपात में पिछले अंतिम प्रकाशन की तुलना में 2.27 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसी प्रकार 18 से 19 वर्ष के युवा मतदाताओं की कुल संख्या 29 हजार 560 है, पिछले अंतिम प्रकाशन की तुलना में 4349 युवा मतदाताओं की वृद्धि हुई है।

जिले में अंतिम प्रकाशन के उपरांत लगभग 1 लाख 50 हजार श्वेत फोटो को रंगीन फोटो में परिवर्तित किया गया है तथा प्रारूप प्रकाशन के उपरांत भी कार्यवाही प्रचलित रहेगी। इसी प्रकार नॉन स्टैण्डर्ड ईपिक को 10 डिजिट ईपिक में भी परिवर्तित किया गया है। यह प्रक्रिया भी प्रारूप प्रकाशन के उपरांत सतत् अद्यतन के तहत भी प्रचलित रहेगी। 7 फरवरी के उपरांत लगभग 2 लाख नवीन कार्ड बनाये गये हैं जो कि मतदाताओं को संबंधित बीएलओ के द्वारा प्रदान किये जायेंगे।

मतदान केन्द्र विधानसभा क्षेत्र क्रं. 98- जबलपुर उत्तर में मतदान केन्द्र क्रं. 4 अनुश्री कॉलेज आफ नर्सिंग होम्योपैथी मेडीकल कालेज कसोधन नगर कक्ष क्रं. 1 में 1500 से अधिक मतदाता होने के कारण तोड़कर वहां एक नवीन मतदान केन्द्र क्रं. 5 अनुश्री कालेज आफ नर्सिंग होम्योपैथी मेडीकल कालेज कसोधन नगर कक्ष क्रं. 3 बनाया गया है। इसी प्रकार विधानसक्षा क्षेत्र क्रं. 100 जबलपुर पश्चिम में मतदान केन्द्र क्रं. 238 आदिवासी छात्रावास, नयागांव बस्ती के पास कक्ष क्रं.1 में 1500 से अधिक मतदाता होने के कारण तोड़कर नवीन मतदान केन्द्र क्रं. 239 आदिवासी छात्रावास, नयागांव बस्ती के पास कक्ष क्रं. 2 बनाया गया है। इस प्रकार इन दो मतदान केन्द्रों को सम्मिलित करते हुए जिले में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 2 हजार 129 से बढ़कर 2 हजार 131 हो गई है।

क्रमांक/6656/नवंबर-285/ मनोज