NEWS -06-11-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 शादी-विवाह के आयोजनों में होटल एवं मैरिज गार्डन संचालक कोरोना गाइडलाइन का पालन करें

कलेक्टर श्री शर्मा ने होटल संचालकों की बैठक में दिया निर्देश

आयोजनों एवं कार्यक्रमों की लेनी होगी लिखित अनुमति

जबलपुर, 06 नवंबर 2020

     कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने शादी-विवाह के कार्यक्रमों सहित अन्य सभी आयोजनों में होटल एवं मैरिज गार्डन के संचालकों को शासन द्वारा कोरोना संकमण के मद्देनजर तय की गई गाइडलाइन का पालन अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिये हैं । श्री शर्मा आज कलेक्ट्रेट में आयोजित होटल संचालकों की बैठक को संबोधित कर रहे थे ।

                     कलेक्टर ने होटल संचालकों से कहा कि शादी-विवाह के कार्यक्रमों के अलावा भी उन्हें कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिये हर जरूरी एहतियात बरतनी होगी ।  वैवाहिक कार्यक्रमों में वो चाहे खुले परिसर में हो अथवा बन्द हॉल में तय सीमा से अधिक लोग शामिल न हो इस ओर उन्हें विशेष ध्यान देना होगा । उन्होंने ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन के पूर्व सबंधित क्षेत्र के एसडीएम से लिखित में अनुमति प्राप्त कर लेने के निर्देश भी होटल संचालकों को दिये 

                     श्री शर्मा ने होटल संचालकों की कठिनाईयां भी सुनी तथा शासन द्वारा तय की गई गाइड लाइन को लेकर उनकी शंकाओं का समाधान भी किया । उन्होंने कहा कि होटल संचालकों को अनुमतियाँ प्राप्त करने में कोई कठिनाई न हो इसके लिये एसडीएम कार्यालयों में अलग से एक सेल बनाया जा सकता है । कलेक्टर ने ठण्ड के दिनों में कोरोना संक्रमण फैलने की आशंकाओं को देखते हुये होटल संचालकों से अतिरिक्त सतर्कता बरतने का आग्रह भी किया ।  उन्होंने पर्यटन की दृष्टि से जबलपुर के विकास को गति देने अपने बिंदुवार सुझाव भी देने का आग्रह होटल संचालकों से किया ।

क्रमांक/6430/अक्टूबर-59/जैन

 राज्य खेल अकादमी में बोर्डिंग स्कीम के तहत कुल 257 खिलाडियों का प्रशिक्षण प्रारंभ

खेल मंत्री ने किया निर्माणधीन कार्यों का अवलोकन

जबलपुर, 06 नवंबर 2020

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने शुक्रवार को टी.टी.नगर स्टेडियम के मुख्य द्वार के सौन्दर्यीकरण कार्य की प्रगति का जायजा लिया। श्रीमती सिंधिया ने संचालक खेल एवं युवा कल्याण श्री पवन कुमार जैन तथा अधिकारियों के साथ विभिन्न खेल गतिविधियों की समीक्षा भी की।

बैठक में संचालक श्री पवन कुमार जैन ने जानकारी दी कि ग्वालियर, भोपाल, जबलपुर, शिवपुरी के राज्य खेल अकादमी में प्रथम एवं द्वितीय चरण में बोर्डिंग स्कीम के अन्तर्गत कुल 257 खिलाडियों का प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया है।

 

बैठक में जानकारी दी गई कि मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी के 9 खिलाड़ी हॉकी एवं शूटिंग राष्ट्रीय केम्प के लिए चयनित हुए हैं। इसमें महिला हॉकी की चार खिलाड़ी कु. इशिका चौधरी, कु. टी. सुमन देवी, कु. योगिता बोरा तथा कु. बिच्छु देवी और पुरूष हॉकी के श्री अंकित पाल भारतीय अण्डर-21 जूनियर कैम्प बैंगलूरू में प्रशिक्षण ले रहे है।

इसी प्रकार शूटिंग रायफल की कु.सुनिधि चौहान, एश्वर्य सिंह तोमर और शूटिंग पिस्टल की कु. चिंकी यादव एवं कु़. रूबिना फ्रांसिस ऑलम्पिक 2021 की तैयारी के लिए नई दिल्ली में लगाये गये कैम्प में अभ्यासरत हैं।

इसके अतिरिक्त मध्यप्रदेश राज्य वाटर स्पोटर्स सेलिंग अकादमी के आठ खिलाड़ी ऑलम्पिक क्वालिफिकेशन की तैयारी के लिए मुम्बई में प्रशिक्षणरत हैं।

क्रमांक/6431/अक्टूबर-60/मनोज

 खाद्य सामग्री के विक्रय को रोकने कई मिठाई दुकानों की जांच

जबलपुर, 06 नवंबर 2020

     त्यौहारों के दौरान मिलावटी खाद्य सामग्री के विक्रय को रोकने प्रशासनिक अधिकारियों एवं खाद्य सुरक्षा विभाग के दलों ने आज कई मिठाई दुकानों की आकस्मिक जांच की। जांच के दौरान मिलावट के संदेह पर खाद्य सामग्रियों के सेम्पल भी परीक्षण हेतु लिये गये।

संयुक्त् कलेक्टर नम: शिवाय अरजारिया के मुताबिक कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार मिलावटी खाद्य पदार्थों को रोकने की जा रही आकस्मिक जांच के दौरान बिलहरी स्थित शिवा स्वीट्स से बेसन के लड्डू, काँचघर स्थित नागेश गुप्ता स्वीट्स से इमरती एवं यहीं पर स्थित अपना स्वीट्स से पेडा का सेम्पल परीक्षण हेतु लिया गया। इसी तरह नौदरा ब्रिज स्थित व्ही-टू मार्ट से चिवड़ा नमकीन, मिक्स नमकीन एवं कोकोनट जेली का सेम्पल परीक्षण हेतु लिया गया है।

क्रमांक/6432/अक्टूबर-61/जैन

 रोको-टोको अभियान :

116 व्यक्तियों से 21 हजार रुपये का जुर्माना वसूल

जबलपुर, 06 नवंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 113 व्यक्तियों से 21 हजार 310 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 58 व्यक्तियों से 5 हजार 800,  नगर निगम द्वारा 20 व्यक्तियों से 11 हजार 810 रूपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 4 व्यक्तियों से 400 रुपये, एसडीएम शहपुरा द्वारा 2 व्यक्तियों से 200 रुपये, नगर परिषद पाटन द्वारा 4 व्यक्तियों से 400 रुपये, नगर परिषद बरेला द्वारा 4 व्यक्तियों से 300 रुपये तथा नगर परिषद कटंगी द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रूपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/6433/अक्टूबर-62/जैन

 चौदह कण्टेनमेंट जोन डिनोटिफाई

जबलपुर, 06 नवंबर 2020

बीते कई दिनों से कोरोना के कोई नये प्रकरण नहीं मिलने पर चौदह कण्टेनमेंट जोन को डिनोटिफाई कर दिया गया है ।  जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा आज इस बारे में आदेश जारी कर दिया गया है ।

      जिन क्षेत्रों को कण्टेनमेंट से मुक्त किया गया है उनमें गोराबाजार मद्रासी मन्दिर का प्रभावित क्षेत्र, सेवक की दुकान के पीछे पूर्वी करियापाथर का प्रभावित क्षेत्र, सालीवाड़ा बरेला का प्रभावित क्षेत्र, पनागर के गाँधी वार्ड का प्रभावित क्षेत्र, पनागर के ही राम वार्ड देवरी का प्रभावित क्षेत्र, बरगी के ग्राम जोगीधाना का प्रभावित क्षेत्र, मझौली में हरदुआ कॉलोनी का प्रभावित क्षेत्र, मझौली के वार्ड क्रमांक सात का प्रभावित क्षेत्र, सीहोरा के वार्ड क्रमांक दस का प्रभावित क्षेत्र, पनागर के फूटाताल का प्रभावित क्षेत्र, मझौली के ग्राम पंचायत अभाना का प्रभावित क्षेत्र, ग्राम पंचायत रैगाझारी बरगी का प्रभावित क्षेत्र, बरगी नगर का प्रभावित क्षेत्र तथा ग्राम सूरतलाई का प्रभावित क्षेत्र शामिल हैं ।

क्रमांक/6434/अक्टूबर-63/जैन

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 42 व्यक्ति डिस्चार्ज

अब तक 12 हजार 251 कोरोना मरीज हुये स्वस्थ

रिकवरी रेट हुआ 94.23 प्रतिशत

आज 31 नये कोरोना मरीज मिले

जबलपुर, 06 नवंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर शुक्रवार 6 नवम्बर को 42 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 758 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 31 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 42 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 12 हजार 251 हो गई है । जबलपुर का रिकवरी रेट बढ़कर अब 94.23  प्रतिशत हो गया है । अर्थात कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 94.23 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं । कल गुरुवार की शाम 6 बजे से आज शुक्रवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 31 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 13 हजार हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना से एक व्यक्ति की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 210 हो गई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 539 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 828 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6435/अक्टूबर-64/जैन